मुख्य सचिवों का तीसरा राष्ट्रीय सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित किया गया

मुख्य सचिवों का तीसरा राष्ट्रीय सम्मेलन (3rd National Conference of Chief Secretaries) 27 से 29 दिसम्बर तक नई दिल्ली में आयोजित किया गया था. यह अपनी तरह का तीसरा सम्मेलन था. पहला सम्मेलन जून 2022 में धर्मशाला में और दूसरा जनवरी 2023 में दिल्ली में आयोजित किया गया था. इस सम्मेलन का विषय था – सुगम जीवन सुनिश्चित करना.

मुख्य बिन्दु

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के सहकारी संघवाद के सिद्धांत से प्रेरित होकर इस सम्‍मेलन का आयोजन केंद्र और राज्‍य सरकारों के बीच भागीदारी को प्रोत्‍साहित करने के लिए किया जाता है.
  • इसमें दो सौ से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया था, इनमें केंद्र सरकार के प्रतिनिधि, मुख्‍य सचिव और सभी राज्‍यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल थे.
  • सम्‍मेलन का उद्देश्‍य सरकारी प्रयासों की डिलीवरी व्‍यवस्‍था को मजबूत करके ग्रामीण तथा शहरी जनसंख्‍या के जीवनस्‍तर को बेहतर करने के लिए सहयोगी कार्रवाई का आधार तैयार करना है.
  • सम्मेलन की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की थी. सम्मेलन में जीवन सुगमता और राज्यों के साथ साझेदारी में विकास एजेंडे के कार्यान्वयन पर मुख्य तौर पर ध्यान केन्द्रित किया गया.