सरकार ने राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2019 जारी किया, हरियाणा श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य

सरकार ने राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक (State Energy Efficiency Index) 2019 जारी किया है. बिजली मंत्री आर के सिंह ने 10 जनवरी को नई दिल्ली में यह सूचकांक जारी किया. इस सूचकांक को ऊर्जा दक्ष अर्थव्यवस्था हेतु गठबंधन (Alliance for an Energy Efficient Economy-AEEE) तथा ऊर्जा दक्षता ब्‍यूरो (Bureau of Energy Efficiency-BEE) द्वारा मिलकर तैयार किया गया है.

इस तरह का पहला सूचकांक अगस्त 2018 में जारी किया गया था. इस साल के सूचकांक में छह अलग-अलग क्षेत्रों में ऊर्जा दक्षता पहल, कार्यक्रमों और परिणामों का आकलन करने के लिए गुणात्मक, मात्रात्मक तथा परिणाम आधारित संकेतक शामिल किए गए हैं. इन क्षेत्रों में भवन निर्माण, उद्योग, नगरपालिकाएँ, परिवहन, कृषि और बिजली वितरण शामिल हैं.

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ऊर्जा दक्षता की प्रगति

यह सूचकांक 97 महत्त्वपूर्ण संकेतकों के आधार पर देश के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ऊर्जा दक्षता (Energy Efficiency-EE) पहल की प्रगति के बारे में जानकारी प्रदान करता है.

तर्कसंगत तुलना के लिये राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को चार समूहों- फ्रंट रनर (Front Runner), अचीवर (Achiever), कंटेंडर (Contender) और एस्पिरेंट (Aspirant) में बांटा गया था.

इस सूचकांक में ‘फ्रंट रनर’ समूह में किसी भी राज्य को स्थान नहीं मिला है. हरियाणा, केरल और कर्नाटक ‘अचीवर’ समूह में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले शीर्ष तीन राज्य हैं.