WEF वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूचकांक 2019: भारत 68वें और सिंगापुर पहले स्थान पर

विश्व आर्थिक मंच (WEF) ने हाल ही में अपनी वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूचकांक 2019 जारी की है. इस सूचकांक में भारत 10 स्थान फिसलकर 68वें पायदान पर रहा. जबकि सिंगापुर ने अमेरिका से पहला स्थान छीन लिया है और दुनिया की सबसे प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था बन गया है. तीसरे पर हांगकांग, चौथे पर नीदरलैंड और पांचवें पर स्विट्जरलैंड रहा.

इस सूचकांक में श्रीलंका 84वें स्थान पर, बांग्लादेश 105वें स्थान पर, नेपाल 108वें स्थान पर तथा पाकिस्तान 110वें स्थान पर है. चीन इस सूची में 28वें स्थान पर है.

रिपोर्ट के अनुसार भारत सूचना, संचार एवं प्रौद्योगिकी को अपनाने में सुस्त रहा और स्वास्थ्य एवं चिकित्सा क्षेत्र की खराब स्थिति व स्वस्थ जीवन संभावना की खराब दर ने कई भारत के प्रदर्शन पर काफी असर डाला है. स्वस्थ जीवन की संभावना के मामले में भारत का स्थान 109वां रहा.

WEF ने कहा कि भारत में लैंगिक असमानता काफी ज्यादा है और पुरुष कामगारों के मुकाबले महिलाओं का अनुपात महज 0.26 है. इस मामले में भारत 128वें पायदान पर रहा.

WEF ने कहा है कि वृहद आर्थिक स्थिरता और बाजार के आकार के मामले में भारत की रैंकिंग अच्छी है. उसका वित्तीय क्षेत्र भी स्थिर है, लेकिन ऋण चूक की दर अधिक होने से बैंकिंग प्रणाली प्रभावित हुई है.