क्लाउडिया शिएनबाम मेक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति चुनी गई

मेक्सिको ने अपने 200 साल के इतिहास में पहली बार एक महिला राष्ट्रपति चुनी है. मेक्सिको में 2 जून 2024 को नए राष्ट्रपति और 20,000 से अधिक राजनीतिक पदों के लिए चुनाव हुए थे.

मुख्य बिन्दु

  • मेक्सिको के राष्ट्रपति पद के लिए तीन उम्मीदवार- सत्तारूढ़ मॉरेना पार्टी की क्लाउडिया शिएनबाम, विपक्षी पार्टी के उम्मीदवार ज़ोचिटल गैल्वेज़ और जॉर्ज अल्वारेज़ मेनेज़ थे.
  • 61 वर्षीय क्लाउडिया शिएनबाम एक जलवायु कार्यकर्ता और मेक्सिको सिटी की पूर्व मेयर हैं. वह मेक्सिको की राष्ट्रपति बनने वाली पहली यहूदी हैं जबकि यहाँ मुख्य रूप से कैथोलिक ईसाई रहते हैं.
  • क्लाउडिया शिएनबाम मेक्सिको के वर्तमान राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर की जगह लेंगी. ओब्रेडोर एक वामपंथी नेता हैं और नरेंद्र मोदी के बाद दुनिया के दूसरे सबसे लोकप्रिय नेता माने जाते हैं.
  • वर्तमान राष्ट्रपति आंद्रेस ओब्रेडोर चुनाव लड़ने में असमर्थ थे क्योंकि मेक्सिको के संविधान में प्रावधान है कि एक व्यक्ति केवल एक बार ही राष्ट्रपति बन सकता है.

मेक्सिको: एक दृष्टि

मेक्सिको का आधिकारिक नाम यूनाइटेड मैक्सिकन स्टेट्स है. यह उत्तरी अमेरिका में स्थित है, लेकिन सांस्कृतिक रूप से इसे लैटिन अमेरिका का हिस्सा माना जाता है. मेक्सिकोकी राजधानी मेक्सिको सिटी है. यहाँ दुनिया की सबसे बड़ी स्पेनिश भाषी आबादी है. मेक्सिको की की मुद्रा मैक्सिकन पेसो है.