फ्रेंच ओपन टेनिस 2024: अलकराज ने पुरुष और इगा ने महिला एकल खिताब जीता

फ्रेंच ओपन टेनिस (French Open Tennis) 2024 प्रतियोगिता 26 मई से 9 जून 2024 तक पेरिस, फ्रांस के स्टेड रोलैंड गैरोस में खेला गया था. यह फ्रेंच ओपन का 123वां संस्करण था. इस प्रतियोगिता के पुरुष और महिला एकल खिताब क्रमशः कार्लोस अलकराज और इगा स्विएटेक ने जीता.

मुख्य बिन्दु

  • स्पेन के कार्लोस अलकराज ने फाइनल में टोक्यो ओलंपिक चैंपियन जर्मनी के अलेक्जेंडर ज़ेवेरेव को हरा कर यह खिताब जीता. अलकराज के लिए यह पहला फ्रेंच ओपन और अपने करियर का तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब था. कार्लोस अलकराज ने इससे पहले 2022 में यूएस ओपन और 2023 में विंबलडन जीता था.
  • दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी पोलैंड की इगा सियाटेक फाइनल में इटली की जैस्मीन पाओलिनी को हराया. इगा ने लगातार तीसरी बार फ्रेंच ओपन एकल खिताब जीता. इगा का यह पांचवां ग्रैंड स्लैम खिताब था. उन्होंने 2022 में यूएस ओपन महिला एकल का खिताब भी जीता था.

फ्रेंच ओपन 2024 के विजेता और उपविजेता की सूची

स्पर्धाविजेताउपविजेता
पुरुष एकलकार्लोस अलकराज (स्पेन)अलेक्जेंडर ज़ेवेरेव (जर्मनी)
महिला एकलइगा स्विएटेक (पोलैंड)जैस्मिन पाओलिनी (इटली)
पुरुष युगलमेट पैविक (क्रोएशिया) और मार्सेलो एलेवारो (अल साल्वाडोर)एंड्रिया वावासोरी और सोमेन बलोली (दोनों इतालवी)
महिला युगलकोको गॉफ़ (यूएसए) और कतेरीना सिनियाकोवा (चेक)सारा इरानी और जैस्मीन पाओलिनी (दोनों इतालवी)
मिश्रित युगलडेसिरा क्रॉस्ज़िक (यूएसए) और नील स्कुपस्की (ब्रिटेन)लौरा सीगमुंड (जर्मनी) और एडौर्ड वासेलिन (फ्रांस)

फ्रेंच ओपन और ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट्स: एक दृष्टि

  • फ्रेंच ओपन वार्षिक टेनिस टूर्नामेंट है. यह मई के अंत तथा जून की शुरुआत में खेला जाता है. यह वार्षिक टेनिस कैलेंडर में दूसरा ग्रैंड स्लैम है.
  • चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में सबसे पहला विंबलडन 1877 में शुरू हुआ, उसके बाद 1881 में यूएस ओपन, 1891 में फ्रेंच ओपन और 1905 में ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हुआ. सभी चारों ग्रैंड स्लैम प्रति वर्ष खेले जाते हैं.
  • ऑस्ट्रेलियन ओपन वर्ष का पहला ग्रैंड स्लैम है (जनवरी), इसके बाद फ्रेंच ओपन (मई-जून), विंबलडन (जून-जुलाई) और यूएस ओपन (अगस्त-सितम्बर) होते हैं.
  • विम्बलडन घास पर खेला जाता है, जिस कारण इसे लॉन टेनिस नाम से भी जाना जाता है. ऑस्ट्रेलियन ओपन और अमरीकी ओपन हार्ड कोर्ट पर जबकि फ्रेंच ओपन क्ले कोर्ट पर खेला जाता है.