मेजर राधिका सेन को वर्ष 2023 के यूनाइटेड नेशंस मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड

भारतीय सेना की मेजर राधिका सेन को वर्ष 2023 के यूनाइटेड नेशंस मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड (United Nations Military Gender Advocate of the Year Award) से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार 29 मई को संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय शांति रक्षक दिवस के अवसर पर महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने प्रदान किया.

मुख्य बिन्दु

  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने शुभकामना देते हुए मेजर राधिका सेन को एक सच्ची और आदर्श नेता बताया है. उन्‍होंने कहा कि उनकी सेवा समग्र रूप से संयुक्त राष्ट्र के प्रति एक सच्ची सद्भावना थी.
  • यह पुरस्कार 2000 के सुरक्षा परिषद प्रस्ताव के सिद्धांतों को बढ़ावा देने में एक सैन्य शान्ति रक्षक के प्रयासों को मान्यता देता है.
  • यह प्रस्‍ताव महिलाओं और लडकियों को संघर्ष संबंधी यौन हिंसा और संयुक्त राष्ट्र के लिए लैंगिक संबंधी जिम्मेदारियों की रक्षा का आह्वान करता है.
  • संयुक्‍त राष्‍ट्र के अनुसार मेजर राधिका सेन ने कॉगो गणराज्‍य में संगठन स्थिरीकरण मिशन में अपनी सेवाएं दीं. वहां उन्‍होंने उत्तर किवू में कम्‍युनिटी अलर्ट नेटवर्क स्‍थापित करने में सहायता दी.
  • मेजर राधिका सेन यह पुरस्‍कार पाने वाली दूसरी भारतीय शांति रक्षक हैं. उनसे पहले दक्षिण सूडान में संयुक्‍त राष्‍ट्र मिशन में सेवारत मेजर सुमन गवानी ने यह सम्‍मान 2019 में प्राप्‍त किया था.