भारतीय रिक्शा ड्राइवर आरती को UK रॉयल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया

उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की पिंक ई-रिक्शा ड्राइवर आरती को लंदन में यूके रॉयल अवार्ड से सम्मानित किया गया है. इस सम्मान समारोह का आयोजन 22 मई को लंदन में किया गया था. आरती को प्रिंस ट्रस्ट की ओर से अमल क्लूनी महिला सशक्तीकरण अवार्ड (Amal Clooney Women’s Empowerment Award) दिया गया.

मुख्य बिन्दु

  • किंग चार्ल्स तृतीय ने प्रिंस ट्रस्ट इंटरनेशनल की स्थापना की थी, जो अब किंग्स ट्रस्ट इंटरनेशन के रूप में जाना जाता है. इस ट्रस्ट के जरिए दुनिया भर के 20 देशों के युवाओं को रोजगार, शिक्षा और उपक्रमों के जरिए सहयोग दिया जाता है. इसी ट्रस्ट की ओर से अवार्ड भी दिया जाता है.
  • यह पुरस्कार दुनिया भर की महिलाओं को बिना किसी भौगोलिक प्रतिबंध के इन क्षेत्रों में उनके प्रभावशाली काम के लिए सम्मानित करता है.
  • आरती को यह सम्मान उत्तर प्रदेश सरकार की पिंक ई-रिक्शा पहल के तहत किए जा रहे कार्य के जरिए युवा लड़कियों को प्रोत्साहित करने के लिए दिया गया है, जिसमें वह दूसरी महिलाओं को सुरक्षित आवागमन की सुविधा प्रदान करती हैं.
  • इस पहल का उद्देश्य देश भर की महिलाओं को सशक्त बनाना और उनकी आय के साधन में वृद्धि का मौका देना है.
  • मिशन शक्ति के तहत शुरू की गई पिंक ई-रिक्शा स्कीम को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के साथ मिलाकर चलाती है. इसके तहत 18 से 40 साल की 10वीं पास योग्य महिलाओं को सुरक्षा, संरक्षा और आत्मरक्षा की छह दिनों की ट्रेनिंग भी दी जाती है.