भारतीय रक्षा वैज्ञानिक को अमेरिकी ‘मिसाइल सिस्टम्स अवार्ड’

सरकार द्वारा संचालित रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन DRDO के अध्यक्ष जी. सतीश रेड्डी को अमेरिकी इंस्टीटय़ूट ऑफ एयरोनॉटिक्स एंड एस्ट्रोनॉटिक्स ने 2019 के मिसाइल सिस्टम्स अवार्ड से सम्मानित किया है. उन्हें यह पुरस्कार एक अन्य वैज्ञानिक के साथ संयुक्त रूप से दिया गया है. रेड्डी रक्षा सचिव और DRDO की अंतरिक्ष शाखा एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (ADA) के महानिदेशक भी हैं. मिसाइल अवार्ड के दूसरे विजेता रोनडेल जे. विल्सन अरिजोना के टकसन स्थित रेथियन मिसाइल सिस्टम्स के सेवानिवृत्त इंजीनियरिंग फेलो हैं.

देश की पहली राजधानी एक्सप्रेस की स्वर्ण जयंती

देश की पहली राजधानी एक्सप्रेस ने 3 मार्च को 50 साल पूरे कर अपनी स्वर्ण जयंती मनाई. कोलकाता-नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस 3 मार्च 1969 को हावड़ा से पहली यात्रा पर रवाना हुई थी. यह देश की पहली पूरी तरह एयर कंडीशंड, तेज़ रफ्तार की ट्रेन थी जिसने 17 घंटे और 20 मिनट में 1,450 किलोमीटर की दूरी तय की.

राष्‍ट्रपति ने आधार के स्‍वैच्छिक उपयोग से संबंधित अध्‍यादेश को मंजूरी दी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आधार के स्‍वैच्छिक उपयोग से संबंधित अध्‍यादेश को 4 मार्च को मंजूरी दे दी. इस अध्‍यादेश में पहचान प्रमाण के तौर पर आधार के स्वैच्छिक उपयोग की अनुमति दी गई है.

इस सम्बन्ध में विधेयक लोकसभा से पारित होने के बाद राज्यसभा में पारित नहीं हो पाया था. जिस कारण केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने इसे अध्यादेश जारी करने को मंजूरी दी थी.


अमेरिका ने आधिकारिक रूप से यरूशलम में अपना वाणिज्य दूतावास बंद किया

अमेरिका ने यरुशलम स्थित अपने वाणिज्य दूतावास को आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया है. यह वर्षों से फिलिस्तीन के लोगों के लिए मुख्य दूतावास के रूप में काम कर रहा था. अमेरिका ने इस वाणिज्य दूतावास को इजरायल के अमेरिकी दूतावास में मिला दिया है. अब फिलिस्तीन से जुड़े काम इसी दूतावास की फिलिस्तीन मामलों से जुड़ी इकाई करेगी.


बजरंग पूनिया ने डान कोलोव-निकोला पेत्रोव टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता

भारत के पहलवान बजरंग पूनिया ने बुल्गारिया में डान कोलोव-निकोला पेत्रोव टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक अपने नाम किया. पूनिया ने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल फाइनल में अमेरिका के जोर्डन ओलिवर को 12-3 से पराजित कर यह पदक जीता. विनेश फोगाट को यूनाईटेड विश्व कुश्ती रैंकिंग सीरीज में पदार्पण के दौरान 53 किग्रा के फाइनल में चीन की कियानयु पांग से 2-9 से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा. यह विनेश का 50 किग्रा से 53 किग्रावजन वर्ग में आने के बाद पहला टूर्नामेंट है.


जाने-माने संगीतकार आंद्रे प्रेविन निधन

विश्व के जाने-माने संगीतकार आंद्रे प्रेविन का 1 मार्च को निधन हो गया. वह 89 साल के थे. प्रेविन ने 4 बार ऑस्कर और 10 बार के ग्रैमी अवार्ड विजेता रह चुके हैं. उन्होंने ‘जिजी’, ‘पॉर्गी एंड बेस’, ‘इर्मा ला डूस’ और ‘माई फेयर लेडी’ के लिए ऑस्कर जीता है. उन्हें 1964 की ‘माई फेयर लेडी’ और 1996 की ‘द फॉर्च्यून कुकी’ जैसी अविस्मरणीय उत्कृष्ट के लिए जाना जाता है.


नेपाल के पूर्व उप-प्रधानमंत्री भारत मोहन का निधन

नेपाल के पूर्व उप प्रधानमंत्री एवं वरिष्ठ कम्युनिस्ट नेता भारत मोहन अधिकारी का 3 मार्च को निधन हो गया. वह 83 वर्ष के थे. अधिकारी गठबंधन सरकार में उप-प्रधानमंत्री थे, जिन्हें 2005 में तत्कालीन राजा ज्ञानेंद्र शाह ने तख्तापलट के जरिए सत्ता से बाहर कर दिया था.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत-इंग्‍लैंड T-20 महिला क्रिकेट सीरीज: भारत और इंग्‍लैंड के बीच 3 मैचों T-20 महिला क्रिकेट सीरीज का पहला मैच गुवाहाटी में 4 मार्च को खेला गया. इस मैच में इंग्लैंड ने भारत को 41 रनों से हरा दिया. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए इंग्‍लैंड की टीम ने 4 विकेट पर 160 रन बनाए. इसके जवाब में भारतीय टीम 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 119 रन ही बना सकी.
जसपुर में उमिया धाम की नींव: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के जसपुर में उमिया धाम की नींव रखी. करीब 1000 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला विश्व उमिया धाम पाटीदार समुदाय के उपसमूह ‘कड़वा पटेल’ की कुलदेवी माता उमिया को समर्पित होगा. गुजरात दो दिन की यात्रा पर गये प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद में पहले चरण की मेट्रो रेल का उद्घाटन करेंगे.

अल्जीरिया के राष्ट्रपति का पुनः चुनाव लड़ने का ऐलान: अल्जीरिया के राष्ट्रपति अब्देलजीज़ बोत्फअलिका ने एक बार फिर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. 82 वर्षीय बोत्फअलिका पिछले बीस सालों से देश की सत्ता पर काबिज़ हैं. देश भर में राष्ट्रपति के इतने लंबे शासन के खिलाफ भारी विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, उसके बावजूद अब्देलजीज़ ने चुनाव लड़ने के लिए औपचारिक प्रक्रिया शुरू कर दी है.

महाराष्‍ट्र के विश्‍वविद्यालयों में लोकपाल: महाराष्‍ट्र सरकार विद्यार्थियों की शिकायतों के समाधान के लिए सभी विश्‍वविद्यालयों में लोकपाल नियुक्‍त करेगी. शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने रविवार को बताया कि विद्यार्थियों के लोकपाल की नियुक्ति अगले दो से तीन महीनों में कर दी जाएगी. विश्‍वविद्यालयों में लोकपाल नियुक्‍त करने वाला महाराष्‍ट्र देश का पहला राज्‍य हो जाएगा.

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की नई दिल्ली में बैठक हुई. इसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, वित्तमंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने हिस्सा लिया.