सऊदी अरब के युवराज की भारत यात्रा

सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज़ अल सऊद ने 19 और 20 फरवरी को भारत की यात्रा की. सऊदी अरब के शहजादे की यह भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा थी.

भारत और सऊदी अरब के बीच पांच समझौतों पर हस्‍ताक्षर

भारत और सऊदी अरब ने 20 फरवरी को पर्यटन ऊर्जा और आवास सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में पांच समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये. ये समझौते प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और भारत की यात्रा पर आये सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज़ अल सऊद के बीच बातचीत के बाद हुए.

प्रधानमंत्री ने संयुक्त वार्ता में सऊदी अरब को भारत का सबसे मूल्यवान स्ट्रैटिजिक पार्टनर बताते हुए कहा कि सऊदी अरब, भारत की ऊर्जा सुरक्षा का महत्वपूर्ण स्रोत भी है. क्राउन प्रिंस सलमान ने आतंकवाद के मुद्दे पर भारत को समर्थन भारत के साथ खुफिया जानकारी बांटने समेत हर कदम पर सहयोग करने की बात कही.

हज यात्रियों का कोटा दो लाख करने का फैसला

सऊदी अरब ने भारत से जाने वाले हज यात्रियों का कोटा बढ़ा कर 2 लाख सालाना करने का फैसला किया है. वर्ष 2018 में भारतीय हज यात्रियों का कोटा 1 लाख 75 हजार 25 का था.

सऊदी अरब की जेलों में बंद 850 भारतीय कैदियों की रिहाई के आदेश

सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अनुरोध पर सऊदी अरब की जेलों में बंद 850 भारतीय कैदियों की रिहाई के आदेश दिए हैं.

सऊदी अरब अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन पर हस्ताक्षर करने वाला 73वाँ राष्ट्र बना

सऊदी अरब अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) पर हस्ताक्षर करने वाला 73वाँ राष्ट्र बन गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने वर्ष 2015 में ISA का अनावरण किया था.

भारत-सऊदी अरब संबंध: एक दृष्टि

  • भारत और सऊदी अरब का द्विपक्षीय कारोबार साल 2017-18 में 27.48 अरब डालर का था.
  • सऊदी अरब, भारत का चौथा सबसे बड़ा कारोबारी सहयोगी है.
  • सऊदी अरब भारत में कच्चे तेल के संबंध में 17 प्रतिशत जरूरतों की आपूर्ति करता है.

दवा तथा चिकित्सा उपकरणों का चौथा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन ‘इंडिया फार्मा 2019’

दवा तथा चिकित्सा उपकरणों का चौथा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन ‘इंडिया फार्मा 2019’ 18-19 फरवरी को बेंगलुरू में आयोजित किया गया. इसका आयोजन केन्द्रीय रसायन व उर्वरक मंत्रालय तथा प्रमुख उद्योग संगठन फिक्की ने किया था. इस सम्मेलन का उद्घाटन केन्द्रीय रसायन व उर्वरक मंत्री सदानंद गौडा ने किया. इस सम्मेलन में विश्व भर से आए प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. सम्मेलन में सस्ती व गुणवत्तापूर्ण दवाओं के उत्पादन को लेकर सहमती जताई तो वहीं देश में दवाओं के निर्माण में प्रयुक्त होने वाले एक्टिव फार्मा इनग्रेडिएंट (एपीआई) की उपलब्धता सुनिश्चित करने की भी बात हुई.

‘इंडिया फार्मा 2019’: मुख्य तथ्यों पर एक दृष्टि

  • जैनरिक दवाओं के क्षेत्र में भारत को विश्व में पहले स्थान पर लाने की बात हुई.
  • वर्तमान में समूचे विश्व में जैनरिक दवाओं की 50 प्रतिशत मांग को अकेला भारत पूरा करता है.
  • जैनरिक दवाओं के निर्यात में भारत अमेरिका व जर्मनी के बाद तीसरे स्थान पर है.
  • अमेरिका में जैनरिक दवाओं की 40 प्रतिशत मांग तथा UK में सभी प्रकार की दवाओं की 25 प्रतिशत मांग को भारत पूरा करता है.
  • वर्ष 2018 में भारत के दवा उद्योग का कारोबार 34 बिलियन अमेरिकी डालर था जिसमें घरेलू व अन्तर्राष्ट्रीय कारोबार की हिस्सेदारी 50:50 प्रतिशत है.

अंडमान और लक्षद्वीप के लिए पर्यटन से जुड़ी कई परियोजनाओं को मंजूरी

गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 19 फरवरी को द्वीप विकास एजेंसी (IDA) की पांचवी बैठक नई दिल्ली में हुई. इस बैठक में अंडमान और लक्षद्वीप के लिए पर्यटन से जुड़ी कई परियोजनाओं को मंजूरी दी गयी. बैठक में अंडमान और लक्षद्वीप में सी-प्लेन परिचालन के लिए सात द्वीपों की पहचान की गई. साथ ही इन दो द्वीप-समूहों में पर्यटन आधारित परियोजनाओं के लिए निजी क्षेत्र को भी आमंत्रित किया गया है. सी-प्लेन के परिचालन के लिए अंडमान में स्वराज द्वीप, शहीद द्वीप, हुटबे द्वीप और लॉन्ग द्वीप को और लक्षद्वीप में कवरत्ती, अगत्ती और मिनिकॉय को चुना गया है. सी-प्लेन, समुद्र में उतरने में सक्षम होते हैं.


स्टार्ट-अप कंपनियों के लिए नियमों और कर ढांचे में कई बदलाव

सरकार ने स्टार्टअप कंपनियों को राहत देते हुए नियमों और कर ढांचे में कई बदलाव फैसला किया है.

नियमों और कर ढांचे में कई बदलाव: मुख्य तथ्य

  • अब 25 करोड़ रुपए तक के निवेश पर स्टार्ट-अप कंपनियों को आयकर से छूट मिलेगी. मौजूदा समय में स्टार्ट-अप को 10 करोड़ रुपए तक के निवेश पर कर से छूट की इजाजत है.
  • आयकर अधिनियम की धारा 56(2) (7-B) के तहत स्टार्टअप कंपनियों के लिए निवेश पर छूट पाने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए जल्द अधिसचूना जारी की जाएगी.
  • स्टार्टअप की परिभाषा में भी बदलाव किया गया है. उन इकाइयों को स्टार्टअप माना जाएगा जो अपने पंजीकरण या स्थापना के बाद 10 साल तक परिचालन कर रही हैं. पहले यह समय-सीमा सात साल थी.
  • किसी भी इकाई को स्टार्ट-अप तभी माना जाएगा यदि उसका कारोबार पंजीकरण से लेकर अब तक किसी भी वित्त वर्ष में 100 करोड़ रुपए से ज्यादा नहीं हो. मौजूदा समय में यह 25 करोड़ रुपए था.

किसानों के लिए किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान योजना को मंजूरी

सरकार ने 19 फरवरी को किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (कुसुम) योजना को शुरू करने की मंजूरी दे दी. इस योजना के लिए केंद्र सरकार 34,422 करोड़ रुपये का वित्त उपलब्ध कराएगी. इसका मकसद 2022 तक 25.75 गीगा-वाट की सौर ऊर्जा क्षमताओं का दोहन कर किसानों को वित्तीय और जल सुरक्षा उपलब्ध कराना है.
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में यह निर्णय किया गया.
प्रस्तावित योजना के तहत नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्रों से 10,000 मेगावाट के भूमि के ऊपर बनाए गए विकेंद्रीकृत ग्रिडों को जोड़ने, 17.50 लाख सौर ऊर्जा चालित कृषि पंपों को लगाने और 10 लाख ग्रिड से जुड़े सौर ऊर्जा चालित कृषि पंपों का सौरकरण करने का काम किया जाना है.


इंडोनेशिया ने 2032 ओलंपिक की दावेदारी सौंपी

इंडोनेशिया ने वर्ष 2032 ने होने वाले ओलंपिक खेलों की मेजबानी की दावेदारी सौंपी है. इंडोनेशिया के स्विट्जरलैंड में दूत मुलियामान हदाद ने पिछले हफ्ते लुसाने में राष्ट्रपति जोको विडोडो की ओर से अंतरराष्टूीय ओलंपिक समिति को औपचारिक बोली पत्र सौंपा. पिछले साल एशियाई खेलों के दौरान विडोडो ने जकार्ता में 2032 ओलंपिक की मेजबानी की इच्छा सार्वजनिक रूप से जताई थी.


पूरे देश में हर इमरजेंसी के लिए एक नंबर ‘112’ शुरू की गयी

पूरे देश में हर इमरजेंसी के लिए एक नंबर ‘112’ शुरू की गयी है. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने 19 फरवरी को ‘112’ नंबर और ‘112 ऐप’ की शुरुआत की. कुल 17 राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों में इसकी औपचारिक शुरुआत 19 फरवरी से हो गयी है जबकि अन्य राज्यों में इसे इस साल के अंत तक शुरू करने का लक्ष्य है. फीचर फोन पर ‘5’ या ‘9’ के बटन को कुछ देर के लिए दबाकर रखने पर 112 डायल किया जा सकता है.

इमरजेंसी नंबर ‘112’ में मौजूदा पुलिस सहायता नंबर ‘100’ को जोड़ दिया गया है. पहले से इस्तेमाल किए जा रहे अन्य इमरजेंसी नंबरों को भी इसमें जोड़ा जायेगा.


डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के लिए ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की शुरूआत

सरकार ने स्‍कूलों में बेहतर डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के लिए ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की शुरूआत की है. यह व्‍यवस्‍था करीब 60 साल पहले चलाए गए ऑपरेशन ब्‍लैक बोर्ड की ही भांति होगी. स्कूली स्तर पर देश में 1.5 लाख स्कूल (सरकारी एवं निजी) हैं और इनमें करीब सात लाख कक्षाएं हैं. वहीं कालेज एवं विश्वविद्यालय स्तर पर दो लाख कक्षाएं हैं. इस प्रकार से कुल नौ लाख कक्षाएं हैं. अगले तीन वर्षो में इन कक्षाओं में डिजिटल बोर्ड लगाया जायेगा. इन डिजिटल बोर्ड के माध्यम से फिल्म, लेक्चर, ट्यूटोरियल, गेम्स आदि के संयोग से विविध विषयों पर संकल्पनाओं को स्पष्ट किया जायेगा.

ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड: मुख्य तथ्यों पर एक दृष्टि

  • ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की शुरूआत प्रो. झुनझुनवाला के नेतृत्व में गठित समिति की रिपोर्ट के आधार पर है.
  • यह अभियान स्कूल स्तर पर 9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा और इसके आगे कालेज एवं विश्वविद्यालय स्तर पर बढ़ाया जायेगा.
  • इस पर तीन वर्षो में 7 से 10 हजार करोड़ रूपये का खर्च आयेगा.

हिंदी आलोचना के शिखर पुरुष नामवर सिंह का निधन

हिंदी आलोचना के शिखर पुरुष नामवर सिंह का 20 फरवरी को निधन हो गया. वह 92 वर्ष के थे. वह जवाहर लाल नेहरू विश्विद्यालय में भारतीय भाषा केंद्र के अध्यक्ष और महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्विद्यालय के कुलाध्यक्ष भी थे. सिंह की गिनती देश के बड़े बुद्धिजीवियों व विद्वानों में होती थी.

उनकी प्रमुख कृतियों में दूसरी परम्परा की खोज, इतिहास और आलोचना, नयी कहानी, हिंदी आधुनिक साहित्य की प्रवृतियां, वाद विवाद संवाद प्रमुख हैं. सिंह को उनकी रचना ‘कविता के नए प्रतिमान’ के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला था.


20 फरवरी: विश्व सामाजिक न्याय दिवस

प्रत्येक वर्ष 20 फरवरी को विश्व भर में ‘सामाजिक न्याय दिवस’ (World Day of Social Justice) मनाया जाता है. वर्ष 2019 में इस दिवस का विषय “If You Want Peace and Development, Work for Social Justice” है.
संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2007 में इस दिवस को मनाने की शुरुआत की गयी थी. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, सामाजिक न्याय का अर्थ है लिंग, आयु, धर्म, अक्षमता तथा संस्कृति की भावना को भूलकर समान समाज की स्थापना करना.


दिग्गज उपन्यासकार लेखक डब्ल्यू ई बी ग्रिफिन का निधन

दिग्गज अमेरिकी उपन्यासकार लेखक डब्ल्यू ई बी ग्रिफिन का 12 फरवरी को निधन हो गया. वह 89 वर्ष के थे. ग्रिफिन का वास्तविक नाम विलियम ई बटरवर्थ III था. ग्रिफिन एक सेवानिवृत्त सैनिक थे. वह मात्र 17 वर्ष की आयु में सेना में भर्ती हुए थे और बाद में उन्होंने कोरियाई युद्ध में भाग लिया था. उन्होंने 200 से अधिक किताबें लिखीं.
उनकी कई लोकप्रिय श्रृंखलाओं में- बैज ऑफ ऑनर, क्लैन्डस्टाइन ऑपरेशंस और प्रेसिडेंशियल एजेंट शामिल हैं. उन्होंने अपने बेटे विलियम ई बटरवर्थ IV के साथ मिलकर 20 से अधिक उपन्यास लिखे, जिनमें ‘द अटैक’ जैसी रचना शामिल हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

13 फोटोग्राफरों को राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कार: सूचना प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन मंत्री ने मशहूर फोटोग्राफर अशोक दिलवाली को फोटोग्राफी के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया. श्री राठौड़ ने प्रोफेशनल फोटोग्राफर श्रेणी में एसएल संत कुमार को फोटोग्राफर ऑफ़ द इयर तथा अमेच्योर फोटोग्राफर ऑफ़ द इयर श्रेणी में गुरदीप धीमान को सम्मानित किया.

इस्राइल ने भारत को मदद का प्रस्‍ताव किया: इस्राइल ने भारत को आत्‍मरक्षा के लिए, विशेष रूप से आतंकवाद से निपटने के लिए बिना शर्त मदद का प्रस्‍ताव किया है. भारत में इस्राइल के नवनियुक्‍त राजदूत डॉक्‍टर रोन मल्‍का ने कहा कि उनका देश अपने घनिष्‍ठ मित्र भारत को सहायता देने को तैयार है क्‍योंकि आतंकवाद सिर्फ भारत और इस्राइल की ही नहीं है बल्कि यह समूचे विश्‍व की समस्‍या है.

फ्रांस मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्‍ताव पेश करेगा: फ्रांस ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के सरगना मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्‍ताव संयुक्‍त राष्‍ट्र में पेश करेगा. इस प्रस्‍ताव से मसूद अजहर को संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकवादी घोषित करवाने के भारत के प्रयासों को बल मिलेगा. पाकिस्‍तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद ने ही पुलवामा आतंकी हमले की जिम्‍मेदारी ली है.

70वें स्ट्रेंजा मेमोरियल मुक्केबाजी चैंपियनशिप: बुल्गारिया के सोफिया में खेले जा रहे 70वें स्ट्रेंजा मेमोरियल मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 19 फरवरी को भारतीय मुक्केबाजों ने 3 स्वर्ण, 1 रजत और 3 कांस्य पदक अपने नाम किए. एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले अमित पंघाल (49 किलोग्राम भारवर्ग) इस टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के इकलौते पुरुष खिलाड़ी हैं. महिलाओं में निखत जरीन (51 किलोग्राम) और मीना कुमारी देवी (54 किलोग्राम) ने स्वर्ण पदक हासिल किया. मंजू रानी ने (48 किलोग्राम) रजत पदक जीता. भारत की नीरज (60 किलोग्राम भारवर्ग), लवलिना बोरगोहेन (69 किलोग्राम भारवर्ग) और पवलियाओ बासुमात्री (64 किलोग्राम भारवर्ग) को सेमीफाइनल में हार के साथ कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा था.