सीबीआई प्रमुख पद से स्थानान्तरण किये गए आलोक वर्मा ने इस्तीफ़ा दिया

सीबीआई प्रमुख पद से स्थानान्तरण किये जाने के बाद आलोक वर्मा ने 11 जनवरी को अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया. सीबीआई के निदेशक रहे आलोक वर्मा का 10 जनवरी को स्थानान्तरण कर दिया गया था. उन्‍हें दमकल सेवाओं, सिविल डिफेंस और होमगार्ड्स का महानिदेशक बना दिया गया था. उनके स्थानान्तरण का फैसला प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई चयन समिति की बैठक में लिया गया था. इस चयन समिति में विपक्षी दल के नेता मल्लिकार्जुन खडगे और उच्‍चतम न्‍यायालय के प्रधान न्‍यायाधीश के प्रतिनिधि न्‍यायमूर्ति एके सीकरी भी शामिल थे. समिति ने सीबीआई प्रमुख के रूप में आलोक वर्मा को बनाये रखने को संस्‍था के हित के प्रतिकूल पाया. कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे के विरोध के बीच 2-1 के बहुमत से इसका फैसला किया गया था.

एम नागेश्‍वर राव को निदेशक के पद का कार्यभार
मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने एम. नागेश्‍वर राव को सीबीआई के निदेशक के पद का कार्यभार दिया है. वे अब तक सीबीआई के अपर महानिदेशक के पद पर कार्यरत थे.

क्या है मामला?
उल्लेखनीय है कि सीबीआई के निदेशक आलोक वर्मा और उप-निदेशक राकेश अस्‍थाना द्वारा एक दूसरे पर भ्रष्‍टाचार के आरोप लगाए जाने के बाद सरकार ने दोनों को अक्‍टूबर 2018 में छुटटी पर भेज दिया था. सरकार के इस निर्णय को आलोक वर्मा ने न्‍यायालय में चुनौती दी थी. उच्‍चतम न्‍यायालय ने 8 जनवरी को आलोक वर्मा को पुनः सीबीआई निदेशक के रूप में बहाल कर दिया. साथ ही न्‍यायालय ने वर्मा के खिलाफ चल रहे भ्रष्‍टाचार के मामले के जाँच के आदेश चयन समिति को दिया था.

जीएसटी काउंसिल की 32वीं बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले

जीएसटी काउंसिल की 32वीं बैठक का आयोजना 10 जनवरी को दिल्ली में किया गया. इस बैठक में लिए गये मुख्य फैसले इस प्रकार हैं:

कंपोजिशन स्कीम और जीएसटी की सीमा में कई बदलाव
कंपोज़िशन स्कीम की सीमा को 1 करोड़ से बढ़ाकर 1.5 करोड़ रुपए कर दिया गया. अभी तक ये सीमा 1 करोड़ रुपए थी. ये नई सीमा 1 अप्रैल 2019 से लागू होगी. 50 लाख तक का कारोबार करने वाली सर्विस सेक्टर इकाइयों को भी कंपोजिशन स्कीम के दायरे में लाया गया है.

छोटे कारोबारियों को राहत
जीएसटी परिषद ने छोटे कारोबारियों को राहत देते हुये छूट सीमा को 20 लाख से बढ़ाकर 40 लाख रुपये वार्षिक कर दिया है. पूर्वोत्तर राज्यों के लिए इस सीमा को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया गया है.

रीयल एस्टेट के लिए मंत्री समूह
जीएसटी परिषद ने रीयल एस्टेट को जीएसटी के तहत रियायतें देने तथा राज्यों द्वारा संचालित लाटरी पर जीएसटी के संबंध में परिषद के तहत ही मंत्रियों के दो समूह बनाने का निर्णय लिया है. राज्यों के वित्त मंत्री इन समूहों के सदस्य होंगे जिनके नाम बाद में तय किए जाएंगे.

केरल के लिए 1 फीसद आपदा सेस
जीएसटी काउंसिल ने केरल को 2 साल के लिए 1 फीसद आपदा सेस लगाने को मंजूरी दी है. इससे राज्य को प्राकृतिक आपदा से निपटने में मदद मिलेगी.

अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध पर वार्ता संपन्न

अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध के समाधान के लिये दोनों देश के बीच जारी व्यापार वार्ता 10 जनवरी को सकारात्मक संकेत के साथ समाप्त हो गई. दोनों देशों के उप-मंत्री स्तर की यह व्यापार वार्ता चीन के बीजिंग में आयोजित किया गया था.

उल्लेखनीय है कि दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के बीच 1 दिसंबर 2018 को (अर्जेंटीना में समूह-20 की बैठक के मौके पर) एक बैठक हुई थी. इस बैठक में दोनो देशों के बीच व्यापार शुल्क युद्ध को तीन माह के लिये स्थगित रखने पर सहमति बनी थी.

अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध की वजह
अमेरिका चीन का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है. वर्ष 2017 में अमेरिका का चीन के साथ कुल व्यापार 635.4 अमेरिकी डालर का रहा. इसमें अमेरिका से चीन को निर्यात 129.9 अरब डालर और चीन से अमेरिका को किया गया आयात 505.5 अरब डालर रहा. इस प्रकार 2017 में अमेरिका का चीन के साथ वस्तु व्यापार घाटा 375.6 अरब डालर रहा. चीन के साथ सेवाओं के व्यापार के मामले में भी अमेरिका का 40.2 अरब डालर का व्यापार अधिशेष है.

चीन के साथ व्यापार घाटे को देखते हुए अमरिका ने 2017 में चीन के 250 अरब डालर के सामानों के आयात पर आयात शुल्क 25 प्रतिशत तक बढ़ा दिया. इसके जवाब में चीन ने भी 110 अरब डालर के अमेरिकी सामानों के आयात पर शुल्क बढ़ा दिया.


कांगो में राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी नेता फेलिक्स त्शिसेकेदी को जीत

कांगो में हाल ही में हुए राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी नेता फेलिक्स त्शिसेकेदी को जीत हासिल हुई है. इस चुनाव में श्री फेलिक्स को 38.57 प्रतिशत वोट मिले हैं. अन्य विपक्षी उम्मीदवार मार्टिन फायुलु ने इन नतीजों को चुनावी तख्तापलट बताते हुए खारिज कर दिया है. अगर संवैधानिक न्यायालय फेल्किस त्शिसेकेदी की जीत की पुष्टि कर देता है तो कांगो में 1960 में बेल्जियम से आजादी मिलने के बाद पहली बार लोकतांत्रिक तरीके से सत्ता हस्तांतरण होगा.

मुख्य तथ्य: एक दृष्टि
कांगो (कांगो लोकतान्त्रिक गणराज्य) अफ्रीका महाद्वीप के मध्य में स्थित देश है. किन्शासा, कांगो की राजधानी है. क्षेत्रफल के लिहाज से यह देश अफ्रीका महाद्वीप का तीसरा सबसे बड़ा देश है. कांगो नाम कांगो नदी के नाम पर पड़ा है. कांगो क्षेत्रफल के अनुसार विश्व का 11वाँ सबसे बड़ा देश है और फ़्रान्सीसी भाषा बोलने वाला सबसे बड़ी आबादी वाला देश है.


विश्व आर्थिक फोरम की रिपोर्ट में भारत वर्ष 2030 तक तीसरा बड़ा उपभोक्ता बाजार

विश्व आर्थिक फोरम की ताजा रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2030 तक भारत का, उपभोक्ता बाजार अमरीका और चीन के बाद तीसरे स्थान पर होगा. रिपोर्ट के अनुसार तब तक भारत का उपभोक्ता बाजार मौजूदा 15 खरब अमरीकी डालर से बढ़कर 60 खरब अमरीकी डालर हो जायेगा.


भारतीय मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम एआईबीए की विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर

भारतीय महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) की विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गई हैं. मणिपुर की इस मुक्केबाज ने नवम्बर 2018 में दिल्ली में हुई विश्व चैंपियनशिप में के 48 किग्रा वर्ग का खिताब जीता था, जिससे वह टूर्नामेंट की सबसे सफल मुक्केबाज बन गई. एआईबीए की तजा रैंकिंग में मैरीकॉम ने 48 किग्रा वर्ग में 1700 अंक लेकर शीर्ष पर काबिज हैं.


समाज पर अपना प्रभाव छोड़ने वाली असाधारण महिलाओं के लिए ‘वेब-वंडर वुमन’ अभियान की शुरूआत

सरकार ने सोशल मीडिया के माध्यम से समाज को प्रभावित करने और प्रभाव छोड़ने वाली असाधारण महिलाओं को सम्मानित करने के लिए ‘वेब-वंडर वुमन’ अभियान की शुरूआत की है. इस अभियान का उद्देश्य दुनिया भर से उन भारतीय महिलाओं की पहचान करना है जिन्होंने सामाजिक बदलाव की दिशा में सकारात्मक प्रयास करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया है. भारत सरकार के महिला और बाल विकास मंत्रालय ने इस अभियान को ब्रेकथ्रू और ट्विटर इंडिया के सहयोग से शुरू किया है. इस अभियान के लिए 31 जनवरी तक दुनिया भर से प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैं.


10 जनवरी: विश्‍व हिंदी दिवस

प्रत्येक वर्ष 10 जनवरी को विश्‍व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य विश्व में हिंदी भाषा का प्रचार-प्रसार और इसे अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में स्थापित करना है. इस मौके पर दुनियाभर में हिंदी को लेकर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

विश्व हिंदी दिवस: एक दृष्टि

  • पहला विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित किया गया था.
  • हिंदी दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है.
  • साल 2006 से हर साल विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है.
  • देश के करीब 77% लोग हिंदी लिखते, पढ़ते, बोलते और समझते हैं.
  • अमेरिका के 45 विश्वविद्यालयों सहित पूरी दुनिया के करीब 176 विश्वविद्यालयों में हिंदी की पढ़ाई जारी है.

हिन्दी को संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा का दर्जा दिलाने की पहल

भारत सरकार ने हिन्दी को संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा का दर्जा दिलाने के लिए एक पहल शुरू की है. इस पहल में संयुक्त राष्ट्र के उस नियम में बदलाव की मुहिम शुरू की गयी है जिसमें इस प्रस्ताव का अनुमोदन करने वाले देशों पर खर्च वहन करने का जिम्मा डाला गया है.

संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा का दर्जा के लिए नियम व शर्तें

  • संयुक्त राष्ट्र में किसी भाषा को आधिकारिक भाषा का दर्जा दिलाने के लिए दो-तिहाई देशों द्वारा अनुमोदन जरूरी होता है.
  • अनुमोदन करने वाले देशों को इसके लिए होने वाले व्यय में हिस्सेदारी वहन करनी होती है. खर्च वहन करने की शर्त के कारण छोटे एवं गरीब देशों को समस्या होगी.
  • भारत पूरा खर्च वहन करने के लिए तैयार है लेकिन नियम के कारण ऐसा संभव नहीं है. इसी वजह से जर्मन एवं जापानी भाषा को भी संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा का दर्जा नहीं मिल पाया है.
  • भारत ने संयुक्त राष्ट्र के इस नियम को बदलवाने के लिए मुहिम शुरू कर दी है. भारत का कहना है कि अगर वह खुद पूरा खर्च वहन करने का तैयार है तो हिन्दी को नियंत्रण निकाय की आधिकारिक भाषा बनाने की इजाजत मिलनी चाहिए.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

अमेरिका-ईरान संबंध: ईरान ने अमेरिकी नौसेना के सेवानिवृत्त जवान माइकल आर व्हाइट को हिरासत में लेने की पुष्टि की है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन में ईरान द्वारा हिरासत में लिए गए व्हाइट पहले अमेरिकी हैं. श्री व्हाइट को हिरासत में लिये जाने की घटना ने ईरान और अमेरिका के बीच तनाव को और बढ़ा दिया है.

ईरान ने भारतीय मछुआरों को रिहा किया: ईरान ने, अवैध रूप से अपने जलक्षेत्र में प्रवेश करने वाले कर्नाटक के पंद्रह मछुआरों को पांच महीने बाद रिहा कर दिया. उत्तर कन्नड़ जिले के इन मछुआरों को 27 जुलाई को गिरफ्तार कर लिया गया था जब वे अपनी नौकाओं में संयुक्त अरब अमारात जा रहे थे.

खेलो इंडिया युवा खेलकूद: खेलो इंडिया युवा खेलकूद प्रतयोगिता में महाराष्ट्र और दिल्ली पांच-पांच स्वर्ण पदक जीतकर तालिका में सबसे आगे चल रहे हैं. पदक तालिका में पहले स्थान पर महाराष्ट्र, दिल्ली दूसरे स्थान पर है गत विजेता हरियाणा अभी तीसरे स्थान पर है. मिजोरम के झाकूमा ने 61 किलो श्रेणी भारोत्तोलन में नया भारतीय कीर्तिमान स्थापित किया. खेलो इंडिया युवा खेलकूद प्रतियोगिता 9 से 20 जनवरी तक पुणे महाराष्ट्र के श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में आयोजित किया जा रहा है.