भारत 150वीं टैस्ट जीत दर्ज करने वाला पांचवां देश बना

भारत 30 दिसम्बर को 150 या इससे अधिक क्रिकेट टैस्ट जीत दर्ज करने वाला विश्व का पांचवां देश बन गया. भारतीय टीम को यह उपलब्धि आस्ट्रेलिया को पराजित कर मिली. मेलबर्न में खेले भारत-ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट सीरीज के तीसरे क्रिकेट टैस्ट में भारत ने मेजवान आस्ट्रेलिया को 137 रन से हराकर 150वीं जीत दर्ज की.

भारत ने अपने 532वें टैस्ट में 150वीं जीत दर्ज की है. भारत के अलावा आस्ट्रेलिया (384), इंग्लैंड (364), वेस्टइंडीज (171) और दक्षिण अफ्रीका (162) यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. आस्ट्रेलिया की यह टैस्ट क्रिकेट में 222वीं हार है और उससे अधिक हार सिर्फ इंग्लैंड (298) के नाम पर दर्ज हैं.

भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने नाथन लियोन को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराके भारत को जीत दिलाई. पंत का मौजूदा श्रृंखला में यह 20वां शिकार था और वह किसी एक श्रृंखला में सबसे अधिक शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपर बने.

विराट कोहली ने भारतीय कप्तान के रूप में 45वें मैच में 26वीं जीत दर्ज की. भारतीय कप्तान के रूप में उनके अधिक जीत अब सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर दर्ज हैं जिनकी अगुआई में भारत ने 60 टैस्ट खेले और इनमें से टीम 27 मैचों में जीत दर्ज करने में सफल रही. कोहली की कप्तानी में विदेशी सरजमीं पर यह भारत की 11वीं जीत है. इस जीत के साथ कोहली ने सौरव गांगुली के रिकार्ड की बराबरी कर ली जिनकी अगुआई में भारत ने विदेशी सरजमीं पर इससे पहले सर्वाधिक 11 टैस्ट जीते थे.

उत्तर प्रदेश में वाराणसी और गाज़ीपुर में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 दिसम्बर को उत्तर प्रदेश में वाराणसी और ग़ाज़ीपुर में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया. उन्होंने वाराणसी में छठे अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान के दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय केंद्र का परिसर राष्ट्र को समर्पित किया. प्रधानमंत्री ने दीनदयाल हस्तकला संकुल में एक ज़िला, एक उत्पाद क्षेत्रीय शिखर बैठक में भी हिस्सा लिया. एक ज़िला, एक उत्पाद योजना का उद्देश्य स्थानीय लोगों के कौशल को बेहतर बनाना और राज्य के छोटे शहरों तथा ज़िलों के स्वदेशी पेशों, दस्तकारी और उत्पादों की पहुंच बढ़ाना है.

प्रधानमंत्री मोदी ने गाज़ीपुर में महाराजा सहलदेव के नाम पर पांच रुपये की कीमत का स्मारक डाक टिकट जारी किया. उन्होंने यहां एक मेडिकल कॉलेज की आधारशिला भी रखी. ये कॉलेज 220 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा.

अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन

प्रधानमंत्री ने वाराणसी में छठे अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (IRRI) का उद्घाटन किया. चावल अनुसंधान संस्थान फसल सुधार और संसाधन प्रबंधन के क्षेत्र में बुनियादी, प्रायोगिक और अनुकूलित शोध कार्य करता है ताकि विभिन्न मौसमों में भी चावल की उत्पादकता बढ़ाई और स्थिर रखी जा सके. इस संसथान के साउथ एशिया रीजनल सेंटर का हेड क्वार्टर फिलिपिंस की राजधानी मनीला में है. मनीला से हीं वाराणसी का अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान केंद्र संचालित होगा.

लुका मोड्रिक ‘बाल्कन एथलीट ऑफ द ईयर 2018’ के लिए नामित

क्रोएशिया फुटबॉल टीम के कप्तान लुका मोड्रिक को ‘बाल्कन एथलीट ऑफ द ईयर 2018’ नामित किया गया है. उल्लेखनीय है की लुका मोड्रिक ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी जैसे दिग्गजों को पछाड़ते हुए ‘बालोन डी ओर’ खिताब पर कब्जा जमाया था. मोड्रिक के करियर का यह पहला बालोन डी ओर खिताब था.

क्रोएशियाई मिडफील्डर मॉड्रिक ने अपनी कप्तानी में रूस में आयोजित फीफा विश्व कप 2018 के फाइनल तक अपनी टीम को पहुचने में सफलता दिलाई थी.


कोलकाता में द्वितीय विश्वयुद्ध काल का बम मिला

कोलकाता में 29 दिसम्बर को एक बंदरगाह के पास मिट्टी हटाने के दौरान द्वितीय विश्वयुद्ध के समय के विमान से गिराया गया एक बम मिला. नेताजी सुभाष डॉक बर्थ द्वितीय में मिट्टी हटाने के के दौरान यह विमान मिला है. 4.5 मीटर लंबा यह बम 1000 पाउंड का है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत-ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट सीरीज: भारतीय क्रिकेट टीम ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया को 137 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ भारत ने मेजबान टीम के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है.

अंडमान में कई परियोजनाओं का शुभारंभ: प्रधानमंत्री 30 दिसम्बर को अंडमान निकोबार द्वीप समूह में कई बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. प्रधानमंत्री कार-निकोबार में ‍सुनामी स्‍मारक पर पुष्‍पांजलि अर्पित करेंगे. प्रधानमंत्री आरोंग में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्‍थान का उद्घाटन करेंगे और कुछ ढांचागत परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. प्रधानमंत्री के तौर पर ये उनकी पहली अंडमान-निकोबार यात्रा है.

यूएस-मेक्सिको सीमा को बंद करने की धमकी: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेक्सिको के साथ लगी देश की दक्षिणी सीमा को पूरी तरह बंद करने और आव्रजन कानून को बदल डालने की धमकी दी. उन्होंने कहा सीमा पर दीवार बनाने के लिए वित्तीय व्यवस्था पर विपक्षी डेमोक्रेट्स सहमत नहीं हुए तो यह कदम उठाया जायेगा. ट्रम्प सीमा पर दीवार बनाने के लिए पांच अरब डॉलर से भी ज्यादा धन मुहैया कराए जाने की मांग कर रहे है.

वेस्ट बैंक की बस्तियों के मुद्दे पर इजरायल की निंदा: तुर्की ने इजरायल द्वारा इजरायल के कब्जे वाले स्‍थलों पर विवादित वेस्ट बैंक क्षेत्र में 2,000 से अधिक अतिरिक्त मकानों के निर्माण के फैसले को खारिज कर दिया. हाल ही में इजरायली रक्षा मंत्रालय ने वेस्ट बैंक में आवास इकाइयों के निर्माण की योजना को मंजूरी दे दी, जिनमें से अधिकांश को वेस्ट बैंक सुरक्षा क्षेत्र के पूर्व में बनाया जाना था.