आईसीआईसीआई बैंक के एमडी और सीईओ पद से चंदा कोचर का इस्तीफा

चंदा कोचर ने आईसीआईसीआई बैंक के एमडी और सीईओ पद से 4 अक्टूबर को इस्तीफा दे दिया. कोचर का मौजूदा पांच साल का कार्यकाल 31 मार्च 2019 को खत्म होना था. दरअसल, आईसीआईसीआई बैंक के साथ 2012 में 3,250 करोड़ रुपये के ऋण में कर्ज के लिये फायदा पहुंचाने के मामले में वीडियोकॉन समूह जांच के घेरे में है. लिहाजा इस मामले में बैंक की तत्कालीन प्रबंध निदेशक और सीईओ चंदा कोचर की भूमिका की भी जांच की जा रही है.

संदीप बक्शी नये एमडी और सीईओ: चंदा कोचर के इस्तीफे के बाद निदेशक मंडल की ओर से संदीप बख्शी को बैंक का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त करने का फैसला लिया गया है. संदीप बख्शी का कार्यकाल 5 साल यानी अक्टूबर 2023 तक होगा.

फोर्ब्स ने 100 अमीर भारतीयों की सूची जारी की

फोर्ब्स की 4 अक्टूबर को जारी 100 अमीर भारतीयों की सूची के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय हैं. उनकी संपत्ति 47.3 अरब डॉलर आंकी गयी है. अंबानी लगातार 11वें वर्ष इस स्थान पर हैं. फोर्ब्स की सूची में अंबानी के बाद विप्रो के अजीम प्रेमजी का नाम है, जिनकी कुल संपत्ति 21 अरब डॉलर है. तीसरा स्थान आर्सेलर मित्तल के लक्ष्मी मित्तल का है, जिनकी संपत्ति 18.3 अरब डॉलर है. चौथे स्थान पर 18 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ हिंदुजा बंधु हैं. पलोनजी मिस्त्री 15.7 अरब डॉलर के साथ पांचवें स्थान पर हैं. सबसे अधिक तेजी से संपत्ति बढ़ने के प्रतिशत के आधार पर पहला स्थान बायोटेक की किरण मजुमदार शॉ का है. सुश्री शॉ सूची में शामिल मात्र चार महिलाओं में से एक हैं. इनकी संपत्ति में इस साल एक तिहाई बढोतरी हुई है.

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने अपनी 51 शाखाओं को बंद करने घोषणा की

बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम) ने बैंकिंग क्षेत्र में लागत कटौती के उपायों पर अमल करते हुए अपनी 51 शाखाओं को बंद करने की घोषणा की है. ये सारी शाखाएं शहरी क्षेत्रों में हैं. इन शाखाओं को अलाभकारी घोषित किया गया है. इन 51 शाखाओं को बंद करके उनका विलय पास की शाखाओं में कर दिया गया है. इन शाखाओं के आईएफएससी कोड और एमआईसीआर कोड रद्द कर दिए गए हैं.


रिजर्व बैंक ने फेडरल बैंक पर पांच करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया

रिजर्व बैंक ने अपने कुछ निर्देशों का अनुपालन न करने और कुछ अन्य खामियों को देखते हुए फेडरल बैंक पर पांच करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है. फेडरल बैंक, जोखिम आधारित निगरानी के अंतर्गत मूल्याकंन के लिए बड़े ऋणकर्ताओं के बारे में जानकारी देने और एटीएम संबंधी शिकायतों के समाधान में देरी के लिए ग्राहकों को मुआवजा देने में विफल रहने के कारण यह जुर्माना लगाया गया है.


सरकारी तेल कंपनियों को विदेशों से पूंजी उधार लेने की अनुमति

भारतीय रिजर्व बैंक ने सरकारी तेल कंपनियों को विदेशों से दीर्घकालीन कार्यशील पूंजी उधार लेने की अनुमति दे दी है. रिजर्व बैंक ने नीति में ढील देते हुए सरकारी खुदरा तेल विक्रेता कंपनियों को विदेशों से दस अरब डॉलर तक उधार लेने की अनुमति दी है. इससे पहले इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड सहित तेल विपणन कंपनियों को दीर्घावधि आधार पर बाहर से उधार लेने की अनुमति नहीं थी.


सौरमंडल में सबसे अधिक दूर स्थित पिंड ‘2015 टीजी 387’ का पता चला

वैज्ञानिकों ने सौरमंडल में सबसे अधिक दूर स्थित पिंड एक पिंड का पता लगाया है. यह पिंड 40,000 वर्ष में सूर्य की एक परिक्रमा पूरा करता है. नए पिंड का नाम ‘2015 टीजी 387’ रखा गया है. वैज्ञानिकों की इस खोज से ग्रह ‘एक्स’ की मौजूदगी को बल मिला है. यह पिंड सूर्य से करीब 80 खगोलीय यूनिट (एयू) की दूरी पर स्थित है. एयू पृथवी और सूर्य के बीच की दूरी बताने वाला एक पैमाना है. उदाहरण के लिए प्लूटो करीब 34 एयू की दूरी पर स्थित है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

रूस के साथ व्यापार पर अमेरिका ने दी चेतावनी: अमेरिका ने अपने सहयोगी देशों को रूस के साथ किसी तरह के महत्वपूर्ण खरीद फरोख्त के समझौते से आगाह किया है और संकेत दिया है कि ऐसे मामले में वह प्रतिबंधात्मक कार्रवाई कर सकता है. अमेरिका की यह चेतावनी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भारत यात्रा से ठीक पहले आई है. पुतिन की यात्रा में भारत रूस से उसकी एस-400 मिसाइल प्रणाली खरीदने का समझौता कर सकता है.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने राष्ट्रपति के साथ वार्ता बैठक की: भारत की यात्रा पर आए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एन्तोनियो गुतरॅश ने 4 अक्टूबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से वार्ता बैठक की. इस बैठक में राष्ट्रपति कोविंद ने सुरक्षा परिषद की सदस्यता और कार्य प्रणाली को 21वीं सदी की चुनौतियों का सामना करने के लिए नई तरह से तैयार करने की जरूरत पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद की मौजूदा स्थाई सदस्यता समकालिक वैश्विक जरूरतों को प्रदर्शित नहीं करता है.

कुलभूषण जाधव मामले की सुनवाई 18 से 21 फरवरी के बीच: हेग स्थित अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में कुलभूषण जाधव मामले की सुनवाई अगले वर्ष 18 से 21 फरवरी के बीच होगी. न्यायालय ने भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी श्री जाधव को पाकिस्तान द्वारा सुनाई गई फांसी की सजा पर रोक लगा दी थी. दरअसल श्री जाधव पर पाकिस्तान में जासूसी का आरोप है. भारत ने इन आरोपों का खंडन किया है.

रोहिंग्या को वापस भेजने पर रोक लगाने से कोर्ट का इनकार: सुप्रीम कोर्ट ने भारत में अवैध रूप से रह रहे सात रोहिंग्याओं को वापस म्यांमार भेजने की प्रक्रिया पर रोक लगाने से को इनकार कर दिया है. प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति एसके कौल तथा न्यायमूर्ति केएम जोसेफ की पीठ ने यह आदेश दिया. वे सभी अवैध प्रवासी हैं और उन्हें फॉरनर्स एक्ट में दोषी पाया गया. इन रोहिंग्याओं को मणिपुर के मोरेह सीमा चोकी पर म्यांमार के अधिकारियों को सौंपा जाना है.

अमेरिकी विदेश मंत्री चार एशियाई देशों की यात्रा पर: अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन से मिलने के लिए 7 अक्टूबर को प्योंगयांग की यात्रा करेंगे. पोम्पिओ छह से आठ अक्टूबर के बीच चार एशियाई देशों की यात्रा करेंगे. इस दौरान वह उत्तर कोरिया के अलावा जापान, दक्षिण कोरिया और चीन भी जाएंगे.

रूसी हमले में बगदादी का बेटा मारा गया: आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के मास्टर-माइंड अबु बक्र अल-बगदादी के सबसे छोटे बेटे के हवाई हमले में मारा गया है. बगदादी का बेटा 22 सितंबर को सीरिया के एक गांव में आतंकियों के अड्डे पर किए गए हवाई हमले में मारा गया. बगदादी का एक और बेटा हुदायफाह अल-बदरी होम्स स्थित पावर प्लांट पर हमले में मारा गया था.

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य जीएसटी ढांचे में बदलाव किए: वस्तु और सेवा कर परिषद की बैठक के बाद महाराष्ट्र सरकार ने व्यापार आसान बनाने के लिए राज्य जीएसटी ढांचे में 31 बदलाव किए हैं. राज्य के वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने इन बदलावों की जानकारी देते हुए उम्मीद जताया है कि इससे होटल, रेस्त्रां और व्यापारियों के लिए रिफंड प्रक्रिया में अब तेजी आएगी.