भारत और बुल्गारिया के बीच चार सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर

भारत और बुल्गारिया के बीच 5 सितम्बर को 4 सहमति पत्रों पर हुए हस्ताक्षर. ये सहमति बुल्गारिया के दौरे पर गये राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और बुल्गारियाई राष्ट्रपति रूमेन रादेव के साथ द्विपक्षीय वार्ता में हुई. राष्ट्रपति रादेव ने राष्ट्रपति कोविंद के साथ बातचीत में भारतीय संस्कृति और खास तौर से बौद्ध और योग, गीता और महाभारत के प्रति अपने लगाव पर बातचीत की. दोनों नेताओं के इस वार्ता में निवेश, पर्यटन, नागरिक परमाणु सहयोग और सोफिया विश्वविद्यालय में हिंदी पीठ स्थापना सहित चार सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किये गये.

बुल्गारिया की यात्रा पर जाने वाले कोविंद पांचवें और पिछले 15 वर्षों में पहले भारतीय राष्टूपति हैं. अपनी यात्रा के अंतिम चरण में राष्ट्रपति कोविंद छह सितंबर को बुल्गारिया से चेक गणराज्य जाएंगे. राष्ट्रपति कोविंद अपने तीन यूरोपीय देशों की यात्रा के दूसरे चरण में साइप्रस से यहां आये हैं. राष्ट्रपति कोविंद साइप्रस की यात्रा के बाद राजधानी सोफिया पहुंचे हैं.

17 नए बैफल फायरिंग रेंज के निर्माण की मंजूरी

रक्षा मंत्रालय ने थल सेना के लिए 17 नए बैफल फायरिंग रेंज के निर्माण की 5 सितम्बर को स्वीकृति दी. यह सेना के प्रशिक्षण के लिए फायरिंग रेंज है. इन पर लगभग 238 करोड़ रुपये की लागत आयेगी. नए बैफल फायरिंग रेंजों की स्थापना मिलिट्री स्टेशनों, छावनियों तथा प्रशिक्षण संस्थानों में की जायेगी. यह 17 फायरिंग रेंज देश में पहले से मौजूद 60 फायरिंग रेंजों के अतिरिक्त होंगे. इस तरह सेना के पास कुल फायरिंग रेंजो की संख्या 77 हो जायेगी.
बैफल फायरिंग रेंज शूटिंग अभ्यास क्षेत्र होते हैं, जो फायरिंग ट्रेनिंग से संभावित दुर्घटना को रोकते हैं. सैनिक छावनियों के आसपास आबादी बढ़ने से हाल के वर्षो में इस तरह की घटनाएं कई गुना बढ़ी हैं.

पुणे में भारतीय थल सेना के आर्मी ला कालेज की स्थापना

भारतीय थल सेना ने पुणे में नए आर्मी ला कालेज की स्थापना की है. यह ला कालेज आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी के तत्वावधान में शुरू किया गया है. यह ला कालेज भारतीय थल सेना का पुणे में दूसरा व्यावसायिक कालेज है. पहला कालेज आर्मी इंस्टीट्यूट आँफ टेक्नोलोजी है. आर्मी ला कालेज एक आवासीय संस्थान है, जो पांच वर्षीय एकीकृत बीबीए, एलएलबी पाठ्यक्रम संचालित कर रहा है. यह कालेज सावित्री फुले पुणे विविद्यालय से सम्बद्ध है.


5 सितंबर: शिक्षक दिवस

प्रत्येक वर्ष 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में पर मनाया जाता है. यह दिवस देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्‍णन के जन्मदिवस के अबसर पर मनाया जाता है. शिक्षक दिवस मानाने की शुरुआत 1962 से हुई थी.

शिक्षक दिवस के मौके पर देश में हर साल शिक्षकों को सम्मानित करने की परंपरा है. इस मौके पर नई दिल्ली में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने 45 शिक्षकों को प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया. उपराष्ट्रपति ने इन शिक्षकों को पदक, प्रशस्ति पत्र और 50 हज़ार रुपये का चेक प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया.

इस साल मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए शिक्षकों के चयन के दिशा-निर्देशों में संशोधन किए हैं. नई योजना में खुद नामांकन करना होता है. अब जिन शिक्षकों ने नवाचार किया है उन्हें पुरस्कार दिए जा रहे हैं. यह योजना पारदर्शी और साफ-सुथरी है जिसमें सर्वोत्कृष्टता और प्रदर्शन है. कुल 6500 शिक्षकों के आवेदन मिले, प्रत्येक जिले से तीन-तीन नाम आये और फिर उनकी छटायी के बाद छोटे बड़े राज्यों से तीन से लेकर छह शिक्षकों के नाम आये और इस तरह कुल डेढ़ सौ शिक्षकों का चयन हुआ फिर एक राष्ट्रीय जूरी ने उनमें से 45 शिक्षकों का चयन पुरस्कार के लिए किया.


शारीरिक गतिविधियों की वजह से पड़ रहे दुष्प्रभाव की चेतावनी

विश्व स्वास्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने विश्व भर में शारीरिक गतिविधियों की वजह से पड़ रहे दुष्प्रभाव की चेतावनी दी है. अपने अध्ययन में डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि अपर्याप्त शारीरिक गतिविधियों की वजह से दुनिया भर में 1.4 अरब से अधिक वयस्कों पर नाकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है और इससे उनमें घातक बीमारियों का जोखिम अधिक है. संयुक्त राष्ट्र स्वास्य एजेंसी के मुताबिक, नियंत्रण स्तर पर 2001 से शारीरिक गतिविधियों के स्तर पर कोई सुधार नहीं हुआ है और दुनिया भर में तीन में से एक महिला और चार में से एक पुरूष तंदुरुस्त रहने के लिए काफी सक्रिय नहीं रहते हैं.

इस अध्ययन में शारीरिक रूप से सक्रिय होने से ह्रदय रोग, उच्च रक्तचाप और मधुमेह के खतरे कम होने सहित मिलने वाले लाभों पर प्रकाश डाला गया है. साथ ही इसमें सक्रिय रहने से स्तन और पेट के कैंसर के खतरे कम होने के बारे में बताया गया है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

राष्ट्रपति तीन देशों के दौरे पर: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बल्‍गारिया के राष्‍ट्रपति रूमेन रादेव के साथ द्विपक्षीय बातचीत की. राष्ट्रपति तीन देशों- साइप्रस, बुल्गारिया और चेक गणराज्य के दौरे पर हैं.

बैंकॉक में संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन: संयुक्त राष्ट्र का जलवायु सम्मेलन बैंकॉक में आयोजित किया गया है. यह सम्मेलन 5 से 10 सितम्बर तक चलेगा. सम्मेलन के पहले दिन चेतावनी दी गई है कि अमीर देशों के पर्यावरण क्षति का दायित्व नहीं उठाने से पेरिस समझौते को बचा पाना मुश्किल होगा.

भारत और अमरीका के बीच टू प्लस टू वार्ता: भारत और अमरीका के बीच टू प्‍लस टू डायलॉग 6 सितम्बर को नई दिल्‍ली में होगी. यह डायलॉग विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामण तथा अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्‍पियो और रक्षा मंत्री जेम्‍स मैटिस के बीच बातचीत होगी.

राजस्थान के डूंगरपुर में देश का पहला रोटी बैंक: दक्षिणी राजस्थान के डूंगरपुर में देश का पहला रोटी बैंक खोला गया है. यहां कोई भी व्यक्ति नि:शुल्क दोपहर का भोजन कर सकता है. यह अनोखी पहल नगर परिषद के अस्पताल में की गई है. इसके लिए डूंगरपुर नगर परिषद ने स्थान उपलब्थ कराया है, जबकि दिन-प्रतिदिन की व्यवस्था का जिम्मा शहर के समाजसेवियों ने उठाया है.

रवांडा में सत्तारूढ़ पार्टी की जीत: रवांडा की सत्तारूढ पार्टी इस सप्ताह हुए चुनाव में जीत के करीव हैं. लंबे समय से शासन की कमान संभाले हुए राष्ट्रपति पॉल कागेम की रवांडन पैट्रियोटिक फ्रंट और उनके सात छोटे-छोटे सहयोगी दलों ने 3 सितम्बर को हुए चुनाव में 74 फीसद मत हासिल किए, जो कि संसद की 40 सीटों के बराबर है. मतगणना अभी चल रही है.

52वीं आईएसएसएफ विश्व निशानेबाजी: भारत के दिव्यांश पंवार और श्रेया अग्रवाल की जोड़ी ने कोरिया के चांगवान में चल रही 52वीं आईएसएसएफ विश्व निशानेबाजी चैंपियनशिप की 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. चैंपियनशिप के चौथे दिन भारत तीन स्वर्ण, तीन रजत और तीन कांस्य समेत कुल नौ पदकों के साथ पदक तालिका में चौथे स्थान पर है. निशानेबाजी की विश्व चैंपियनशिप में भारत का यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

हिन्द महासागर में ‘आईओ वेव 18’ मॉक ड्रिल: भारत हिन्द महासागर में शुरू हो रहे दो दिन के एक बड़े सुनामी मॉक ड्रिल ‘आईओ वेव 18’ (IOWave18) में भाग लेगा. इसमें समुद्र से लगने वाले 6 से अधिक राज्यों के तटीय इलाकों में रहने वाले हजारों लोगों को बचा कर निकालने का अभ्यास किया जाएगा.

जापान में तूफान ‘जेबी’ का कहर: जापान के पश्चिमी हिस्‍से में शक्तिशाली तूफान ‘जेबी’ से कई लोगों की मौत हो गई. देश में पिछले 25 वर्षों में ये सबसे अधिक विनाशकारी तूफान है. तूफान से क्‍योतो और ओसाका में बड़ी तबाही हुई है.

कुंभ मेले से संबंधित वेबसाइट का शुभारंभ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लखनऊ लोकभवन में कुंभ मेले से संबंधित वेबसाइट ‘kumbh.gov.in’ और सोशल मीडिया ऐप का भी शुभारंभ किया. इस वेबसाइट में कुंभ से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई हैं.