भारत ने द्विस्‍तरीय प्रतिरक्षा बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली ‘पृथ्‍वी रक्षा यान’ का सफल परीक्षण किया

भारत ने 23 सितम्बर को प्रतिरक्षा बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली ‘पृथ्‍वी रक्षा यान’ (पीडीवी) का सफल परीक्षण किया. इस दौरान पीडीवी इंटरसेप्‍टर और लक्षित मिसाइल दोनों का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. यह परीक्षण ओडिसा तट (चांदीपुर) पर स्थित अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया. इस द्वीप को पहले व्हीलर द्वीप के नाम से जाना जाता था. इसके साथ ही भारत ने कम और अधिक उंचाई से लक्ष्‍य भेदने में सक्षम द्विस्‍तरीय बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली विकसित करने में बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है.

पृथ्‍वी रक्षा यान (पीडीवी): एक दृष्टि

  • यह एक स्वदेशी बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली है, जो शत्रु की बैलिस्टिक मिसाइल का पता लगाकर उसे नष्ट कर देती है.
  • यह पृथ्‍वी के वायुमंडल से 50 किलोमीटर से अधिक की ऊंचाई पर लक्ष्‍य को भेदने में सक्षम है.
  • इसका निर्माण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है.

मॉलदीव राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी नेता इब्राहिम मोहम्मद सोलिह की जीत

मॉलदीव राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी नेता इब्राहिम मोहम्मद सोलिह की जीत दर्ज की है. यहाँ 23 सितंबर को मतदान हुए थे. इस चुनाव में सोलिह को इस चुनाव में 58.3 प्रतिशत मत प्राप्त हुए जबकि सत्तासीन राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को 41.5 फीसदी वोट मिले. वह मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) के उम्मीदवार हैं. राजनीतिक अस्थिरता से जूझ रहे द्वीप देश मालदीव में इस चुनाव को लोकतंत्र का जनमत संग्रह माना जा रहा है.

उल्लेखनीय है कि वर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को चीन का समर्थन प्राप्त है. उनपर असंतोष को कुचलने, भ्रष्टाचार, झूठे मुकदमों में विरोधियों को जेल में रखने का आरोप है. चुनाव से पहले विपक्ष ने आयोग पर धांधली का आरोप लगाया था. मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने राष्ट्रपति चुनाव में भारत से सहयोग माँगा था. मालदीव के विपक्षी दलों ने यामीन के खिलाफ वरिष्ठ सांसद इब्राहिम मोहम्मद सलीह को चुनाव मैदान में उतारा था.

राष्ट्रपति यामीन ने कई मौकों पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय की अनदेखी की थी. ऐसे में यह दिलचस्प होगा की राष्ट्रपति यामीन अपनी हार कैसे स्वीकार करते हैं. हार की स्थिति में भी वे 13 नवम्बर तक वे कार्यवाहक राष्ट्रपति बने रहेंगे.

नेपाल में बाघों की संख्‍या में अप्रत्याशित वृद्धि

नेपाल में बाघों की संख्‍या में अप्रत्याशित वृद्धि दर्ज की गयी है. नेपाल द्वारा हाल ही में जारी आंकड़े के अनुसार देश में बाघों की संख्‍या बढ़कर 235 हो गई है जो 2009 में 121 थी. इस प्रकार नेपाल विश्‍व का ऐसा पहला देश बन गया है, जिसने अपने बाघों की संख्‍या बढ़ाकर दोगुनी कर ली है. यदि यह सिलसिला जारी रहा तो 2010 में सेंटपिट्सबर्ग में हुए बाघ सम्‍मेलन में निर्धारित लक्ष्‍य हासिल करने वाला नेपाल दुनिया का पहला देश होगा. इस सम्‍मेलन में यह तय किया गया था कि 2022 तक बाघों की संख्‍या बढ़ा कर दोगुनी की जानी चाहिए.

उल्लेखनीय है कि नेपाल ने नवम्‍बर 2017 से अप्रैल 2018 के बीच ट्रांसबाउंडरी तराई आर्क लैंडस्‍केप (टीएएल) में राष्‍ट्रीय बाघ सर्वेक्षण का आयोजन किया. यह क्षेत्र भारत और नेपाल का साझा विविध परिस्थितिकी वाला क्षेत्र है, जो अत्‍यन्‍त विस्‍तृत भूभाग में फैला है.


स्विट्जरलैंड के सेंट गैलेन प्रांत में बुर्का पर प्रतिबंध

स्विट्जरलैंड के सेंट गैलेन प्रांत में मतदाताओं ने दो तिहाई बहुमत से बुर्का जैसे चेहरे को ढंकने पर रविवार को प्रतिबंध लगा दिया. ऐसा करने वाला यह दूसरा स्विस प्रांत बन गया है. यूरोप में नकाब और बुर्का जैसे चेहरे को पूरी तरह ढंकना एक ध्रुवीकरण मुद्दा है. कुछ लोग कहते हैं कि ये महिलाओं के खिलाफ भेदभाव का प्रतीक है और उन्हें गैर कानूनी घोषित किया जाना चाहिए. फ्रांस और डेनमार्क ने पहले से ही चेहरे को ढंकने पर प्रतिबंध लगा दिया है.


चीन-आमेरिका व्यापार युद्ध: चीन ने कई और वस्तुओं पर नया शुल्क लगाने की घोषणा की

चीन ने अमेरिका के से आयातित कई और वस्तुओं पर 24 सितम्बर को नया शुल्क लगाने की घोषणा की. चीन आमेरिका के बीच व्यापार नियंत्रण आर्थिक वृद्धि के लिए जोखिम बनता जा रहा है. चीन ने 5,207 अमेरिकी वस्तुओं पर 5 प्रतिशत और 10 प्रतिशत का अतिरिक्त शुल्क लेना शुरू किया है. इसमें शहद से लेकर औद्योगिक रसायन तक शामिल है. चीन ऐसी 60 अरब डालर की वस्तुएं सालना मंगाता है. चीन सरकार ने एक रिपोर्ट में ट्रंप प्रशासन पर व्यापार को लेकर धमकाने और आर्थिक मोर्चे पर अपने दबदबे को मनवाने का प्रयास करने का आरोप लगाया है.

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से 200 अरब डालर के आयात पर शुल्क लगाया था. यही नहीं, ट्रंप ने चीन से होने वाले शेष 267 अरब के आयात पर भी शुल्क लगाने की धमकी दी थी.


देना बैंक के विलय को बोर्ड की मंजूरी

सार्वजनिक क्षेत्र के देना बैंक के निदेशक मंडल ने 24 सितम्बर को बैंक आफ बड़ौदा के साथ विलय को मंजूरी दे दी. हाल ही में सरकार ने बैंक आफ बड़ौदा, विजया बैंक तथा देना बैंक के विलय की घोषणा की थी. विलय के बाद संपत्ति तथा शाखाओं के लिहाज से यह देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा.


सिक्किम का पहला हवाई अड्डा का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 सितम्बर को सिक्किम के पोक्योंग में हवाई अड्डे का उद्घाटन किया. यह सिक्किम राज्य का पहला और देश का 100वा हवाई अड्डा है.

हिमालय की श्रृंखलाओं के बीच तकरीबन साढ़े 4 हज़ार फिट की ऊंचाई पर बना पॉक्योंग एयरपोर्ट एशिया के सबसे ऊँचे स्थानों पर बने हवाई अड्डो में से एक है. पोक्योंग वाई अड्डे से गंगटोक से गुवाहाटी, कोलकता और दूसरे हिस्सों में जाना आसान होगा.


गृहमंत्री की अध्‍यक्षता में लखनऊ में मध्‍य क्षेत्रीय परिषद की बैठक

गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 24 सितम्बर को लखनऊ में मध्‍य क्षेत्रीय परिषद की बैठक संपन्न हुई. इस बैठक में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ ने भाग लिया. बैठक का उद्देश्‍य संबंधित राज्यों की साझा समस्‍याओं का समाधान ढूंढना और अंतर्राज्यीय सीमाओं से जुड़े मुद्दों का हल निकालना था.

राज्‍य पुनर्गठन अधिनियम 1956 के अन्‍तर्गत मध्‍य, पश्चिमी, उत्‍तरी, दक्षिणी और पूर्वी क्षेत्रीय परिषद बनाई गई थी. परिषद की पिछली बैठक जनवरी 2015 में आयोजित की गई थी.


वुड्स ने जीता पांच साल में पहला खिताब

दिग्गज गोल्फर टाइगर वुड्स ने 23 सितम्बर को टूर चैंपियनशिप में दो शॉट से जीत दर्ज करके पिछले पांच साल में अपना पहला खिताब हासिल किया. चौदह बार के मेजर चैंपियन 42 वर्षीय वुड्स ने अटलांटा के ईस्ट लेक गोल्फ कोर्स में एक ओवर पार 71 का स्कोर बनाया और अपने कॅरियर का 80वां खिताब जीता. वुड्स का कुल स्कोर 11 अंडर 269 रहा. इससे पहले वुड्स ने आखिरी खिताब 2013 में डब्ल्यूजीसी ब्रिजस्टोन आमन्त्रण टूर्नामेंट में जीता था.


महात्मा गांधी का पत्र 6358 डालर में नीलाम

महात्मा गांधी द्वारा लिखा गया बिना तिथि वाला एक पत्र 6358 डालर में नीलाम हुआ है. गांधीजी ने इस पत्र में चरखे के महत्व पर जोर दिया है. पत्र गुजराती भाषा में लिखा है और यह यशवंत प्रसाद नाम के व्यक्ति को संबोधित है. चरखे के बारे में गांधी का उल्लेख असाधारण रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्होंने उसे आर्थिक आजादी के प्रतीक के तौर पर अपनाया था.

स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान गांधी ने भारतीयों को इसके लिए प्रोत्साहित किया कि वे स्वतंत्रता के लिए भारतीय आंदोलन के समर्थन में प्रतिदिन खादी की कताई में व्यतीत करें. उन्होंने सभी भारतीयों को स्वदेशी आंदोलन के तहत ब्रिटेन निर्मित कपड़े की बजाय खादी पहनने के लिए प्रोत्साहित किया.


तूफान में घायल अभिलाष टॉमी को हिंद महासागर से बचा लिया गया

भारतीय नौसैनिक अधिकारी कमांडर अभिलाष टॉमी को 24 सितम्बर को हिंद महासागर से बचा लिया गया. अभिलाष गोल्डन ग्लोब रेस में हिस्सा लेने गये थे. इस दौरान दक्षिणी हिंद महासागर के में तूफान के चलते 21 सितम्बर को उनकी नौका तूफान के कारण क्षतिग्रस्त हो गई थी. टॉमी को पीठ पर गंभीर चोट आई थी और वे अपने जिंदगी से जूझ रहे थे. टॉमी के रेस्क्यू के लिए भारतीय नौसेना के अलावा अमेरिका और फ्रांस की नौसेना भी जुटी हुई थीं.

बचाव मिशन की देखरेख ऑस्ट्रेलिया रेस्क्यू कॉर्डिनेशन सेंटर सहित कई अन्य एजेंसियां ऑस्ट्रेलिया के रक्षा विभाग और भारतीय नौसेना की सहायता से कर रही थीं. भारतीय नौसेना ने बचाव मिशन के लिए अपना पी-8आई विमान तैनात कर रखा था. इस अभियान में फ्रांस का पोत ओसिरिस भी तैनात किया गया था.

उल्लेखनीय है कि अभिलाष गोल्डन ग्लोब रेस में स्वदेश निर्मित नौकायन पोत ‘एस वी थुरिया’ पर भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. गोल्डन ग्लोब रेस में नाव के माध्यम से 30,000 मील की एकल विश्व यात्रा की जाती है. इसमें वही नौकाएं इस्तेमाल की जाती हैं जो 50 साल पहले इस रेस में इस्तेमाल हुई थीं. इसमें कोई भी नई तकनीक इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं होती, सिवाय संचार के उपकरणों के.


25 सितम्बर: पंडित दीनदयान उपाधा्याय की जयंती

25 सितम्बर को पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती है. वह भारतीय जनसंघ के संस्थापक थे. पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्म 25 सितम्बर,1916 को वर्त्तमान उत्तर प्रदेश की पवित्र ब्रजभूमि में मथुरा के नगला चंद्रभान नामक गाँव में हुआ था. पंडित दीनदयालजी ने लखनऊ में राष्ट्र धर्म प्रकाशन नामक प्रकाशन संस्थान की स्थापना की और यहाँ से ‘राष्ट्र धर्म’ नामक मासिक पत्रिका का प्रकाशन आरम्भ किया.

दिनांक 21 सितम्बर 1951 को उन्होंने उत्तर प्रदेश में एक राजनीतिक सम्मेलन का सफल आयोजन किया. इसी सम्मेलन में देश में एक नए राजनीतिक दल भारतीय जनसंघ की राज्य इकाई की स्थापना की गई. इसके एक महीने के बाद 21 अक्टूबर 1951 को डॉक्टर श्यामाप्रसाद मुख़र्जी ने भारतीय जनसंघ के प्रथम अखिल भारतीय सम्मेलन की अध्यक्षता की. वर्ष 1965 में दीनदयाल जी ने मुंबई में एक 4 व्याख्यानों के जरिए एकात्म मानववाद के सिद्धांत को प्रतिपादित किया जिसे भारतीय जनसंघ ने और बाद में भारतीय जनता पार्टी ने अपने नीति निर्देश सिद्धांत के रुप में अंगिकार किया. 11 फरवरी 1968 को देश के इस प्रिय नेता ने अपने देशवासियों से अंतिम विदाई ली.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

दिल्‍ली में भूटान सप्‍ताह का उद्घाटन: उपराष्‍ट्रपति एम वैंकेया नायडू और भूटान की महारानी मदर ऑफ भूटान सांगेय चोडेन के साथ संयुक्‍त रूप से ने 24 सितम्बर को दिल्‍ली में भारत-भूटान सप्‍ताह का उद्घाटन किया. इस कार्यक्रम का आयोजन भारत और भूटान के बीच राजनयिक संबंधों की स्‍वर्ण जयंती के अवसर पर किया गया है.

भारत-श्रीलंका पांच मैचों की टी-20 अन्तर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट श्रृंखला: भारत ने पांच मैचों की टी-20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला जीत ली है. श्रृंखला के चौथे मैच में 23 सितम्बर को श्रीलंका को 5 विकेट से पराजित कर दिया. यह मैच श्रीलंका के कोलंबो में खेला गया था. भारत इस सीरीज में 3-0 की बढत कायम कर ली है. श्रृंखला का दूसरा मैच बारिश के करण रद्द हो गया था.

हाइफा दिवस के शताब्दी समारोहों का समापन: इस्राइल के हाइफा शहर को 1918 में भारतीय सैनिकों द्वारा मुक्त कराये जाने के शताब्दी समारोहों का नई दिल्ली में भव्य समापन किया जाएगा. यह समारोह इस्राइल, दिल्ली और जयपुर में मनाया जा रहा है. भारतीय सेना प्रतिवर्ष 23 सितंबर को हाइफा दिवस पर भारतीय पैदल सेना की दो रेजिमेंट मैसूर और जोधपुर लैंसर्स के बहादुर सैनिकों के योगदान का स्मरण करती है. इन सैनिकों के योगदान से 15वीं इम्पीरिल सर्विस कैवेलरी ब्रिगेड ने हाइफा को मुक्त कराया था.

भारत-पाकिस्‍तान सीमा के नजदीक एफएम ट्रांसमीटर का उद्घाटन: केन्‍द्रीय सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता राज्‍य मंत्री विजय सांपला ने भारत-पाकिस्‍तान अन्‍तर्राष्‍ट्रीय सीमा के नजदीक अटारी बॉर्डर से लगे घरिन्‍डा में आकाशवाणी के 20 किलोवाट एफएम ट्रांसमीटर का उद्घाटन किया. ट्रांसमीटर का उपयोग रणनीतिक तौर से घरेलू और विदेशी प्रसारण के लिए किया जायेगा. इस ट्रांसमीटर से प्रसारित होने वाले कार्यक्रम पाकिस्‍तान के भीतर 50 किलोमीटर तक सुनाई देंगे.

ब्रदरहुड प्रमुख मोहम्मद बदी सहित 66 लोगों को उम्रकैद की सजा: मिस्र की एक अदालत ने मिन्या में एक पुलिस स्टेशन पर अगस्त 2013 में हुए हमले के मामले में मुस्लिम ब्रदरहुड प्रमुख मोहम्मद बदी सहित 66 लोगों को उम्रकैद की सजा सुनायी.

खतना प्रथा को चुनौती देने वाली एक याचिका दायर: उच्‍चतम न्‍यायालय ने दाऊदी बोहरा मुसलमानों में अवयस्‍क लड़कियों की खतना करने की प्रथा को चुनौती देने वाली एक याचिका आज पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ को सौंप दी. याचिका में कहा गया है कि अवयस्‍क लड़कियों की खतना करना गैरकानूनी है.

वैश्विक बाज़ार में तेल की आपूर्ति संतोषजनक: सऊदी अरब ऊर्जा मंत्री खालिद अल-फालिह ने कहा है कि अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के आह्वान पर वैश्विक बाज़ार में तेल की आपूर्ति संतोषजनक रही है. श्री ट्रंप ने तेल के मूल्यों में कमी लाने के लिए तत्‍काल उत्‍पादन बढा़ने की आवश्‍यकता पर बल दिया था. नवम्‍बर 2018 से अमरीका द्वारा ईरान पर प्रतिबंध लगाने को देखते हुए आपूर्ति में कमी आने की आशंका है.