पर्यावरण संबंधी मंजूरी के लिए ‘परिवेश’ पोर्टल की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यावरण संबंधी मंजूरी के लिए 10 अगस्त को सिंगल विंडो पोर्टल ‘परिवेश’ की शुरुआत की. प्रधानमंत्री ने इस पोर्टल की शुरुआत विश्व जैव ईंधन दिवस के मौके पर की. इस पोर्टल के ज़रिए पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन संबंधी मंजूरी आसानी से मिल सकेगी. प्रधानमंत्री ने जैव ईंधन दिवस पर एक बार फिर से जैव ईंधन की दिशा में और तेजी से बढ़ने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई. प्रधानमंत्री ने इस मौके पर विज्ञान भवन में राष्ट्रीय जैव ईंधन नीति 2018 की पुस्तिका का विमोचन किया.

जैव ईंधन पर कई अहम कदम: पर्यावरण के लिहाज़ से वर्तमान केंद्र सरकार ने बेहद अहम जैव ईंधन (बायोफ्यूल) पर कई कदम उठाये हैं, जिसमें एथनॉल को पेट्रोलियम पदार्थो में मिलाने का बड़ा फैसला भी लिया गया है. प्रधानमंत्री ने बायोफ्यूल के लिए सरकार ने देशभर में 12 आधुनिक रिफाइनरी बनाने की योजना बनाई है. ईथानोल के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए गन्ना वेस्ट के मूल्य में सरकार द्वारा की गई बढ़ोत्तरी का भी ज़िक्र किया. उन्होने पेट्रोल में ईथानॉल मिश्रण को 2030 तक 20% तक बढ़ाने और बायोडीज़ल मिश्रण को 5 फीसदी तक ले जाना का लक्ष्य को पूरा करने की प्रतिबद्धता दोहराई.

यूएनजीए की अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) की निर्वाचित अध्यक्ष मारिया फर्नांडा एस्पिनोसा गार्सेस ने 10 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की. प्रधानमंत्री ने 73वीं यूएनजीए की अध्यक्ष निर्वाचित होने पर एस्पिनोसा को बधाई दी. दोनों नेताओं ने आतंकवाद, संयुक्त राष्ट्र में सुधार और जलवायु परिवर्तन सहित प्रमुख वैश्विक चुनौतियों पर संयुक्त राष्ट्र की ओर से ठोस कार्रवाई किए जाने की आवश्यकता पर चर्चा की. प्रधानमंत्री ने एस्पिनोसा को नई जिम्मेदारियों के निर्वहन में भारत की ओर से पूर्ण और रचनात्मक सहयोग का आश्वासन दिया.

भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर पर अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष का अनुमान

अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर पर 9 अगस्त को अपने ताज़ा अनुमान जारी किया है. इस अनुमान के अनुसार चालू वित्त वर्ष (2018-19) में भारत की सकल घरेलू उत्‍पाद वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत और वर्ष 2019-20 में 7.5 प्रतिशत रहने की उम्‍मीद है. मुद्रा कोष के अनुसार वित्‍त वर्ष 2018-19 में मुद्रास्‍फीति 5.2 प्रतिशत तक रहने का अनुमान है.


जून माह में देश के औद्योगिक उत्पादन में 7 प्रतिशत वृद्धि

जून 2018 में देश के औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) में 7 प्रतिशत वृद्धि हुई. खनन, विनिर्माण और बिजली क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन की वजह से औद्योगिक उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज हुई. चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून की अवधि में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 5.2 प्रतिशत रही है. जून में विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में 6.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई. एक साल पहले समान महीने में इस क्षेत्र में 0.7 प्रतिशत कमी दर्ज की गयी थी.


महाराष्ट्र में वस्त्र उद्योग को बिजली शुल्कों में रियायत

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में वस्त्र उद्योग को बिजली शुल्कों में तीन अरब 70 करोड़ रुपये की रियायत देने की घोषणा की है. वस्त्र विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि इस रियायत से बीमार कपड़ा मिलों के पुनरूद्धार और रोजगार सृजन में मदद मिलेगी.


उत्तर प्रदेश में ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ सम्मेलन

भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ (ओडीओपी) सम्मेलन का आयोजन किया गया है. इस सम्मेलन का आयोजन राज्य के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग विभाग द्वारा किया गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 10 अगस्त को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में इस सम्मेलन का शुभारंभ किया. सम्मेलन के दौरान राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के सभी जिलों में ओडीओपी योजना के लाभार्थियों को 1006.94 करोड़ रुपये के ऋण वितरित किए गए. प्रदेश के परंपरागत उत्पादों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय बाजार में नई पहचान दिलाने और दस्तकारों को उनके घर में ही रोजगार मुहैया कराने के मकसद से इस महत्वाकांक्षी अभियान को शुरू किया गया है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

आईआईटी बॉम्बे​ के 56वें वार्षिक दीक्षांत समारोह: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 अगस्त को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), बॉम्बे​ के 56वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में भाग लिया.

इंडोनेशिया में 18वें एशियन गेम्स: 18वें एशियन गेम्स की शुरुआत 18 अगस्त से हो रही है. यह गेम्स इंडोनेशिया की मेजवानी में होगा. गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स के स्वर्ण विजेता नीरज चोपड़ा 572 सदस्यीय भारतीय दल के ध्वजवाहक होंगे.

संसद का मॉनसून सत्र संपन्न: संसद का मॉनसून सत्र 10 अगस्त को संपन्न हो गया. मानसून सत्र में लोकसभा में 21 और राज्यसभा में 14 बिल पारित हुए. यह 16वीं लोकसभा का 15वां सत्र था.

श्रीलंकाई ने तमिलनाडु के 27 मछुआरों को गिरफ्तार किया: श्रीलंकाई नौसेना ने अपने जल क्षेत्र में मछली पकड़ने के आरोप में तमिलनाडु से ताल्लुक रखने वाले 27 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया. मछुआरे गलती से कथित तौर पर श्रीलंकाई जल क्षेत्र में प्रवेश कर गए थे.

तिब्बती चीन का हिस्सा बनने को तैयार: तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने कहा है कि अगर तिब्बतियों की संस्कृति को सुरक्षित रखने की पूरी गारंटी दी जाती है तो तिब्बती चीन का हिस्सा बनने के लिए तैयार हैं.

यमन में बच्चों से भरे बस पर हमला: यमन में सऊदी अरब नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के हवाई हमले में कई बच्चों की मृत्यु हो गई. युद्ध में यमन सरकार का समर्थन कर रहे गठनबंधन ने कहा है कि उनकी कार्रवाई वैध थी. इस बीच, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने इस घटना की एक स्वतंत्र और शीघ्र जांच कराने की अपील की है.

अनिवासी पतियों द्वारा छोड़ी गई भारतीय महिलाओं की सहायता राशि में वृद्धि: विदेश मंत्रालय ने 13 देशों में रह रही अनिवासी भारतीय पतियों द्वारा छोड़ी गई भारतीय महिलाओं को दी जाने वाली कानूनी और वित्तीय सहायता राशि बढ़ाकर चार हजार अमरीकी डॉलर प्रति महिला कर दी है. इससे पहले यह राशि विकसित देशों में तीन हजार रुपये अमरीकी डॉलर और विकासशील देशों में दो हजार अमरीकी डॉलर प्रति महिला दी जाती थी.

इमरान खान चार क्षेत्रों से निर्वाचित घोषित: पाकिस्तान चुनाव आयोग ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ प्रमुख इमरान खान को लाहौर सहित चार संसदीय क्षेत्रों से निर्वाचित घोषित किया है. इससे उनके प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने का रास्ता साफ हो गया है.