राष्ट्रीय खेलकूद विश्वविद्यालय विधेयक 2018 को संसद से मंजूरी

राज्य सभा ने 9 अगस्त को राष्ट्रीय खेल-कूद विश्वविद्यालय विधेयक 2018 को मंजूरी दे दी. लोक सभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है. इस विधेयक के तहत मणिपुर में राष्ट्रीय खेलकूद विश्वविद्यालय का गठन किया जायेगा. यह देश का पहला खेल-कूद विश्वविद्यालय होगा. इस विश्वविद्यालय में खेल विज्ञान, खेल तकनीक, खेल प्रबंधन और खेल प्रशिक्षण की मास्टर्स और बैचलर्स डिग्री मिलेगी.

मणिपुर में विश्वविद्यालय की स्थापना पर 524 करोड़ रुपए की लागत आएगी. इसका कुलपति किसी खिलाड़ी को ही बनाया जाएग. साथ ही इसमें पढ़ाने और प्रशिक्षण देने वाले अध्यापक-प्रशिक्षक भी खेल के क्षेत्र से ही होंगे. इस विश्वविद्यालय के देशभर में ‘दूरस्थ परिसर’ खोले जाएंगे.

एससी-एसटी अत्याचार निवारण संशोधन विधेयक राज्यसभा से पारित

राज्यसभा ने 9 अगस्त को अनुसूचित जाति (एससी) एवं अनुसूचित जनजाति (एसटी) अत्याचार निवारण संशोधन विधेयक पारित कर दिया. लोकसभा इस विधेयक को पहले ही पारित कर चुकी है. यह विधेयक मौजूदा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अत्याचार (निवारण) कानून में संशोधन के लिए लाया गया है. लोकसभा और राज्यसभा से पारित होने के बाद इस विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूर के लिए भेजा जायेगा. राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद यह विधेयक कानून का रूप लेगा.

उच्चतम न्यायालय ने हाल ही में इस कानून के कुछ सख्त प्रावधानों को हटा दिया था. इसके कारण एससी-एसटी अत्याचार से जुड़े मामलों में आरोपी की तुरंत गिरफ्तारी पर रोक लग गयी थी. इसके अलावा आरोपी को अंतरिम जमानत लेने की अनुमति भी मिल गयी थी. इस विधेयक में न सिर्फ पिछले कड़े प्रावधानों को वापस जोड़ा गया है बल्कि और ज्यादा सख्त नियमों को भी इसमें सम्मिलित किया गया है. इस कानून में जो बदलाव किए गए हैं उसके मुताबिक पहले एससी-एसटी कानून के दायरे में 22 श्रेणी के अपराध आते थे, लेकिन अब इसमें 25 अन्य अपराधों को शामिल करके कानून काफी सख्त बनाया जा रहा है.

कोलंबिया ने फिलिस्तीन को संप्रभु देश की मान्यता दी

कोलंबिया ने फिलिस्तीन को संप्रभु देश के रुप में मान्यता दी है. कोलंबिया के नए राष्ट्रपति इवान ड्यूक के पदभार संभालने से कुछ दिन पहले राष्ट्रपति रहे जुआन मैनुअल सांतोस ने फिलिस्तीन को मुक्त, स्वतंत्र और संप्रभु देश के रूप में मान्यता देने का फैसला किया है.


चिली की पहली महिला राष्ट्रपति यूएन मानवाधिकार प्रमुख नामित

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चिली की मिशेल बाचेलेत को 9 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र के अगले मानवाधिकार प्रमुख के पद के लिए नामित किया. बाचेलेत चिली की दो बार राष्ट्रपति रह चुकी हैं, और प्रतिष्ठित महिला अधिकार समर्थक हैं. वह जॉर्डन के राजनयिक जेद राद अल-हुसैन का स्थान लेंगी. अब उनके नाम को 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा में मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. बाचेलेत ने चिली की के राष्ट्रपति के तौर पर अपना दूसरा चार साल का कार्यकाल इस साल खत्म किया है.


उच्चतम न्यायालय ने बीसीसीआई के नए संविधान को मंजूरी दी

उच्चतम न्यायालय ने 9 अगस्त को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नए संविधान को मंजूरी दे दी. मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने बोर्ड के लिए तैयार किए गए संविधान के मसौदे को कुछ बदलावों के साथ मंजूरी दे दी. न्यायालय ने साथ ही बीसीसीआई के राज्य सदस्यों को एक राज्य एक मत की सिफारिश को रद्द कर दिया. न्यायालय ने मुंबई, सौराष्ट्र, वडोदरा, गुजरात, विदर्भ, महाराष्ट्र क्रिकेट संघों को स्थाई सदस्यता प्रदान कर दी. न्यायालय ने बीसीसीआई में संवैधानिक और आधारभूत सुधारों के लिए लोढ़ा समिति की नियुक्ति की थी जिसने एक राज्य एक वोट नीति और पदाधिकारियों के लिए एक कार्यकाल के बाद कूलिंग अवधि की सिफारिशें की थीं जिसका अधिकतर राज्य संघों ने पुरजोर विरोध किया था. संशोधित नियम के अनुसार बोर्ड का कोई शीर्ष पदाधिकारी अब एक के बजाय लगातार दो कार्यकाल यानी छह वर्षो तक पद पर बना रह सकता है. अदालत ने पदाधिकारियों के लिए 70 वर्ष की आयु निर्धारित करने के नियम को बरकरार रखा है.


नागासाकी परमाणु बम विस्फोट की 73वीं बरसी

जापान के दक्षिण पश्चिमी शहर नागासाकी पर हुए परमाणु बम विस्फोट की 9 अगस्त को 73वीं बरसी मनाई गयी. 9 अगस्त 1945 को अमेरिका ने जापान के नागासाकी पर दूसरा परमाणु बम से हमला किया था जिसमें 70,000 लोग मारे गए थे. अमेरिका ने इससे तीन दिन पहले हिरोशिमा पर परमाणु बम से हमला किया था जिसमें 140,000 लोग मारे गए थे.


यूनेस्को की वर्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीर रिजर्व की सूची में ‘कंचनजंगा’ शामिल

यूनेस्को ने भारत के कंचनजंगा बायोस्फीर रिजर्व को ‘वर्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीर रिजर्व’ (डब्लूएनबीआर) की सूची में शामिल कर लिया गया है. कंचनजंगा बायोस्फीर रिजर्व सिक्किम राज्य में है. कंचनजंगा इस सूची में शामिल होने वाला भारत का 11वां बायोस्फीर रिजर्व है. इससे पहले नंदादेवी, सिमलीपाल, सुंदरवन और नीलगिरी जैसे बायोस्फीर को इस सूची में शामिल किया जा चुका है.


9 अगस्त: भारत छोड़ो आंदोलन की 76वीं वर्षगांठ

प्रत्येक वर्ष 9 अगस्त को भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ मनाई जाती है. इस वर्ष 2018 में 76वीं वर्षगांठ मनाई गयी. वर्ष 1942 में आज ही के दिन अंग्रेजों को भारत छोड़ने पर मजबूर करने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सभी देशवासियों को ‘करो या मरो’ का नारा दिया था. आज का दिन हर वर्ष अगस्त क्रांति दिवस के रूप में मनाया जाता है.


10 अगस्त: विश्व जैव ईंधन दिवस

प्रत्येक वर्ष 10 अगस्त को ‘विश्व जैव ईंधन दिवस’ के रूप में मनाई जाती है. यह ईंधन दिवस गैर जीवाश्म ईंधन (हरी ईंधन) के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से मनाया जाता है.

डीजल इंजन के आविष्कारक रुदाल्फ डीजल ने 10 अगस्त 1893 को पहली बार मूंगफली के तेल से यांत्रिक इंजन को सफलतापूर्वक चलाया था. इस असाधारण उपलब्धि को प्रदर्शित करने हेतु 10 अगस्त को विश्व जैव ईंधन दिवस मनाया जाता है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

गजा में इ्स्राइल की जवाबी कार्रवाई: गजा पट्टी से इस्राइल की सीमा में हुए दर्जनों रॉकेट हमलों के बाद इ्स्राइल ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए गजा में हवाई हमले किए हैं. दोनों ओर से हमलों की ये घटनाएं गजा में हमस नेतृत्व की बैठक के बाद हुई हैं.

मध्य प्रदेश में 9 अगस्त को आदिवासी दिवस: मध्य प्रदेश सरकार 9 अगस्त को आदिवासी दिवस के रूप में मनाई. इस अबसर पर सरकार ने जनजातीय बहुल 20 जिलों में अवकाश की घोषणा की गयी.

21 अगस्त को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आइपीपीबी) की शुरुआत करेंगे. यह देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क होगा. आइपीपीबी बैंकों तथा वित्तीय संस्थानों के साथ मिलकर ग्राहकों को कर्ज देने के अलावा म्यूचुअल फंड तथा इंश्योरेंस पॉलिसियां बेचने का काम करेगा.

तीन तलाक विधेयक में संशोधन को मंजूरी: केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने तीन तलाक विधेयक में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इसके अनुसार तीन तलाक देने वाले व्यक्ति को जमानत पर रिहा करने का प्रस्ताव शामिल किया गया है.

नासा का अंतरिक्ष यान को सूरज तक पहुंचाने की तैयारी: नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) अपने अंतरिक्ष यान को सूरज तक पहुंचाने की तैयारी कर रहा है. इस अंतरिक्ष यान पर डेढ़ बिलियन डॉलर का खर्च आया है. के अंतरिक्ष यान को 11 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा. इस यान का नाम ‘पार्कर सोलर प्रोब’ है. पार्कर सोलर मिशन में कार के आकार का एक अंतरिक्ष यान सीधे सूर्य के कोरोना के चक्कर लगाएगा.

महमूद खान बने खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री: पाकिस्तान के नवनियुक्त प्रधानमंत्री इमरान खान ने महमूद खान को खैबर पख्तूनख्वा प्रांत का नया मुख्यमंत्री मनोनीत किया है. जुलाई में हुए आम चुनाव में श्री महमूद स्वात जिले की सीट पर विजयी हुए थे.