विराट कोहली को ‘पॉली उमरीगर ट्रॉफी’ सम्मान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर अवार्ड ‘पॉली उमरीगर ट्रॉफी’ से सम्मानित करने की 7 जून को घोषणा की. साथ ही महिला वर्ग में हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना को सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर अवार्ड के लिए चुना गया है. ये सम्मान पिछले दो सत्रों वर्ष 2016-17 और 2017-18 में उनके प्रदर्शन के लिए चुना गया है. उन्हें 12 जून को बेंगलुरू में बीसीसीआई अवार्ड समारोह में सम्मानित किया जाएगा.

क्या है पॉली उमरीगर अवॉर्ड? पॉली उमरीगर अवॉर्ड अंतरराष्ट्रीय लेवल पर शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी को बीसीसीआई द्वारा दिया जाता है.

डालमिया की याद में 4 पुरस्कारों का नामकरण: बीसीसीआई ने जगमोहन डालमिया की याद में 4 पुरस्कारों का नामकरण किया है. इसमें जगमोहन डालमिया ट्रोफी, अंडर-16 विजय मर्चेंट ट्रोफी, बेस्ट जूनियर और महिला वर्ग में सीनियर क्रिकेटर पुरस्कार शामिल है.

चीन के साथ बढ़ते तनावों के बीच ताइवान का सैन्य अभ्यास

ताइवान ने 7 जून को चीन के साथ बढ़ते तनावों के बीच ताइचुंग शहर में सैन्य अभ्यास किया. यह सैन्य अभ्यास ताइवान के राष्ट्रपति साई इंग वेन की मौजूदगी में किया गया. ताइवान की सेना ने तोपखाने और एफ-16 लड़ाकू विमानों के बीच दुश्मन हमले का मुकाबला करते हुए जवाबी कार्रवाई का अभ्यास किया. इसमें काल्पनिक दुश्मनों का प्रयोग किया गया.
यह अभ्यास ऐसे समय में हो रहा है जब चीन ने ताइवान के आसपास ताइवान जलसंधि में चीनी पोत व जहाजों को भेजकर अपनी सैन्य धमकी दी है.

उल्लेखनीय है कि ताइवान ने अमेरिका के साथ अपना सैन्य सहयोग व स्वदेशी सैन्य हार्डवेयर का विकास बढ़ा दिया है. इसमें मिसाइल व ड्रोन का विकास भी शामिल है.

चीन और ताइवान के बीच तनाव की वजह: चीन, ताइवान को हमेशा से अपना एक प्रांत के रूप में देखता है जो उससे अलग हो गया है. चीन मानता रहा है कि भविष्य में ताइवान चीन का हिस्सा बन जाएगा. जबकि ताइवान के लोग अपने आपको एक अलग देश के रूप में देखना चाहते हैं.

स्मार्ट सिटी मिशन को गति देने के लिए ब्रिटेन के साथ समझौता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 7 जून को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल बैठक में बढ़ते शहरीकरण और स्मार्ट सिटी मिशन को गति देने के लिए ब्रिटेन के साथ समझौतों को मंजूरी दी गयी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 7 जून को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इन समझौतों के प्रस्तावों का अनुमोदन किया गया. इस समझौते का उद्देश्य सतत शहरी विकास के क्षेत्र में भारत और ब्रिटेन के बीच संस्थागत सहयोग उपलब्ध कराना और उसे मजबूती देना है. सहयोग के क्षेत्रों में स्मार्ट सिटी का विकास, ठोस कचरा प्रबंधन, पर्यावरण के अनुकूल किफायती आवास, अपशिष्ट जल प्रबंधन, शहरी संस्थानों में क्षमता निर्माण, शहरी क्षेत्रों में कौशल विकास, शहरी आवागमन, परिवहन प्रणाली एवं ट्रांजिट-केन्द्रित विकास, वित्तीय पहुंच में नवाचार एवं अन्य संबंधित क्षेत्र शामिल हैं.

चार साल में देश के रक्षा निर्यात में ढाई गुना की वृद्धि

चार साल में देश के रक्षा निर्यात में तकरीबन ढाई गुना बढ़ोतरी दर की गयी है. वित्तीय वर्ष 2014-15 मे भारत का रक्षा निर्यात जहां 1940 करोड़ रुपए का था, वहीं 2017-18 में यह बढ़कर 4682 करोड़ रुपए हो गया है. दुनिया के रक्षा निर्यातक देशों में भारत का नम्बर काफी पीछे है. अमेरिका लगातार शीर्ष रक्षा निर्यातक देश बना हुआ है. जबकि दूसरे पायदान पर रूस, तीसरे पर फ्रांस और चौथे पायदान पर ब्रिटेन है.

रिजर्व बैंक ने मकानों के लिए सस्ते कर्ज की सीमा बढ़ाई

मकानों के लिये रिजर्व बैंक ने सस्ते कर्ज की सीमा बढ़ा दी है. इसके तहत महानगरों में आवास ऋण सीमा को 28 लाख रुपए से बढ़ाकर 35 लाख रूपए कर दिया गया है. अन्य केन्द्रों के लिए यह ऋण सीमा 20 लाख रुपए से बढ़ाकर 25 लाख रुपए की गई है. इसमें कहा गया है कि दस लाख और इससे अधिक आबादी वाले महानगरों में इस तरह के फ्लैट और आवास का कुल मूल्य 45 लाख रुपए और अन्य केन्द्रों में 30 लाख रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए.

राजकोषीय घाटे को जीडीपी के 3.3% पर रखने के लक्ष्य प्राप्त करेगा भारत

मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने भारत के चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटे को जीडीपी के 3.3% पर रखने के लक्ष्य को हासिल कर लेने की बात कही है. उसने यह भी कहा कि कच्चे तेल के दाम में वृद्धि को देखते हुए पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती की जाती है तो भारत की साख पर दबाव पड़ सकता है. मूडीज ने 13 साल में पहली बार देश की साख पिछले साल बढ़ाकर स्थिर ‘बीएए2’ कर दिया था.

क्या है राजकोषीय घाटा? सरकार की कुल आय और कुल व्यय में अंतर को राजकोषीय घाटा कहा जाता है. यदि कुल आय से व्यय अधिक होता है तो सरकार को कामकाज चलाने के लिये उधारी की जरूरत होती है. राजकोषीय घाटे की भरपाई आमतौर पर केंदीय बैंक (रिजर्व बैंक) से उधार लेकर की जाती है या इसके लिये छोटी और लंबी अवधि के बॉन्ड के जरिये पूंजी बाजार से फंड जुटाया जाता है.

सिनेमा में योगदान के लिए अनुपम खेर को आईफा सम्मान

अभिनेता अनुपम खेर को भारतीय सिनेमा में उत्कृष्ट उपलब्धि व शानदार योगदान के लिए 19वें अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म एकेडमी (आईफा) सम्मान देने की घोषणा की गयी है. उन्हें यह सम्मान जून 2018 बैंकॉक में होने वाले 19वें आईफा समारोह में सम्मानित किया जाएगा. अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों सहित 500 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके अनुपम ने अपने कॅरियर की शुरुआत 1984 में आई फिल्म ‘सारांश’ से की थी. सिनेमा व कला के क्षेत्र में योगदान के लिए 2004 में उन्हें पद्म-श्री और 2016 में पद्म-भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.

अब तक देश के 400 रेलवे स्टेशन्स पर फ्री वाई-फाई की सुविधा

गूगल ने कहा है कि उसने अब तक देश के 400 रेलवे स्टेशन्स पर फ्री वाई-फाई की सुविधा की शुरुआत कर दी है. गूगल की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि डिजिटल भारत कार्यक्रम के तहत जनवरी 2016 में मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से इसकी शुरुआत की गई थी और असम का डिब्रुगढ़ 7 जून 2018 को जुड़कर 400वां रेलवे स्टेशन हो गया है. गूगल के इस प्रोजेक्ट में रेलटेल की तरफ से देश में बिछाए गए आप्टिक फाइबर नेटवर्क का महत्वपूर्ण रोल है. रेलटेल इंडिया रेलवे की टेलीकॉम कंपनी है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

प्रधानमंत्री एससीओ शिखर बैठक में भाग लेने चीन जाएंगे: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के राष्ट्र प्रमुखों की शिखर बैठक में भाग लेने के लिए 9 जून को चीन के चिंगदाओ जाएंगे. वहां मोदी की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठक भी होगी.

आरएसएस के कार्यक्रम में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नागपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के शिक्षा वर्ग के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. इस अवसर पर पूर्व राष्ट्रपति ने राष्‍ट्र, राष्‍ट्रवाद और देशभक्ति पर अपने विचार साझा किए. पूर्व राष्‍ट्रपति आरएसएस के संस्‍थापक केशव बलिराम हेडगेवार की जन्‍मस्‍थली भी गये.

अमेरिका ने पाकिस्तान को आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा: अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ ने पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा को बिना भेदभाव किए आतंकवादियों और उनके समूह के विरूद्ध कार्रवाई करने को कहा है.

भारत और चीन मिलकर दूर करेंगे अपने मतभेद: चीन में भारत के राजदूत गौतम बम्बावाले ने कहा कि एक साथ अपनी प्रगति एवं समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए भारत एवं चीन अपने मतभेद दूर करने की दिशा में काम करेंगे. श्री गौतम ने कहा, निश्चित तौर पर हमारे बीच कुछ मतभेद हैं, लेकिन हम मतभेदों को दूर करने के लिए काम करेंगे ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि दोनों देश एक साथ प्रगति करें और समृद्ध हों.

82 मेडिकल कॉलेजों में दाखिलों पर रोक: स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारतीय चिकित्सा परिषद की सिफारिश के आधार पर 82 मेडिकल कॉलेजों में शैक्षिक सत्र 2018-19 के लिए दाखिलों पर रोक लगा दी है. इन कॉलेजों में बुनियादी ढांचे, शिक्षकों और अन्य संसाधनों की कमियां पायी थीं.

प्रसव के समय माताओं की मृत्यु दर में कमी: भारत में वर्ष 2013 से प्रसव के समय माताओं की मृत्यु दर में रिकार्ड 22 प्रतिशत की कमी हुई है. नमूना पंजीकरण प्रणाली के अनुसार, मातृ मृत्युदर वर्ष 2011 से 2013 में 167 थी जो घटकर 2014 से 2016 में 130 रह गई.

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग बैठक: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच 12 जून को सिंगापुर में होने वाली ऐतिहासिक बैठक से पहले ट्रंप ने कहा कि, अगर सिंगापुर में सब कुछ ठीक रहता है तो वह किम को व्हाइट हाउस आने का निमंत्रण देंगे.

हिन्द महासागर की निगरानी के लिए भारत और अमेरिका का संयुक्त कार्यदल: भारत के शीर्ष सागर, वायुमंडल और मत्स्य विज्ञान के क्षेत्र में कार्यरत वैज्ञानिकों से बैठक के लिए अमेरिका के नेशनल ओशनिक एंड एटमोस्फेयरिक एडमिनिस्ट्रेशन के 20 वैज्ञानिकों का एक दल अगले सप्ताह गोवा पहुंचेगा. इस दौरान भारत और अमेरिका हिन्द महासागर क्षेत्र में सहयोग की स्थिति की समीक्षा करेंगे और आगे की कार्रवाई का निर्णय करेंगे.

फ्रेंच ओपन महिला एकल का फाइनल: फ्रेंच ओपन के महिला वर्ग का खिताबी मुकाबला शीर्ष वरीयता प्राप्त रोमानिया की सिमोना हालेप और अमेरिका की स्लोएन स्टीफंस के बीच खेला जाएगा.