भारत वन स्थिति रिपोर्ट 2017 जारी

पर्यावरण एवं वन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और राज्यमंत्री डॉ. महेश शर्मा ने भारत में पर्यावरण की स्थिति-2017 रिपोर्ट 4 जून को जारी की. रिपोर्ट के अनुसार देश में वनक्षेत्र 701673 वर्ग किमी हो गया है. साल 2010 में यह 692027 वर्ग किमी था. वन क्षेत्र के अलावा पेड़ों की हरियाली के साथ देश का समग्र हरित क्षेत्र देश के कुल क्षेत्रफल का 24.16 प्रतिशत है.

मिजोरम देश का सर्वाधिक वनाच्छादित राज्य: इसके अनुसार 89 प्रतिशत वन क्षेत्र के साथ मिजोरम देश का सर्वाधिक वनाच्छादित राज्य है. इसके बाद लक्षद्वीप 84.56 प्रतिशत के साथ दूसरे, अंडमान निकोबार द्वीप समूह 82 प्रतिशत के साथ तीसरे और अरुणाचल प्रदेश 80 प्रतिशत वन क्षेत्र के साथ चौथे स्थान पर है.

21.34 प्रतिशत हिस्सा वनाच्छादित: भारतीय वन सर्वेक्षण के ताजा आंकड़ों (वर्ष 2015) के मुताबिक देश के कुल भूभाग का 21.34 प्रतिशत हिस्सा वनाच्छादित है. वर्ष 2009 में यह स्तर 20.05 प्रतिशत था. देश के वनाच्छादित क्षेत्र में साल 2009 की तुलना में 1.29 फीसद की बढोतरी दर्ज की गई थी.

रूस से तरल प्राकृतिक गैस के आयात की शुरुआत

भारत ने 4 जून को रूस से तरल प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की पहली खेप प्राप्त की. यह आयात दोनों देशों के बीच इस ईंधन की खरीद के एक दीर्घकालिक समझौते के तहत आ रही है. समझौते के तहत एलएनजी की पहली खेप गुजरात के दहेज स्थित पेट्रोनेट टर्मिनल पहुंची. भारत रूस से पहली बार इस गैस का आयात कर रहा है. समझौते के तहत भारत की सरकारी गैस कंपनी गेल इंडिया लिमिटेड को रूसी आपूर्तिकर्ता गज़प्रोम एलएनजी की आपूर्ती करेगी.

दरअसल भारत ने रूस के साथ एक समझौता किया है जिसके तहत रूस से अगले 20 सालों के दौरान 25 अरब डालर की एलएनजी की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी. खास बात ये है कि भारत को ये अब तक की सबसे सस्ती गैस आपूर्ति है. कुछ साल पहले तक भारत सिर्फ कतर से ही एलएनजी का आयात कर रहा था, लेकिन अब ऑस्‍ट्रेलिया, अमेरिका और रूस से भी एलएनजी का आयात हो रहा है.

भारत व पाकिस्तान के बीच कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग

भारत व पाकिस्तान के बीच 4 जून को सेक्टर कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग का आयोजन हुआ. यह मीटिंग आरएसपुरा के बार्डर इलाके में स्थित सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की बार्डर आउट पोस्ट (आक्ट्राय) के नजदीक आयोजित किया गया था. इसमें भारतीय सीमा सुरक्षा बल व पाकिस्तान रेंजर्स ने भाग लिया और अपने-अपने देश की तरफ से एक-दूसरे के समक्ष अकारण गोलाबारी करने से उत्पन्न हालात पर र्चचा की. बैठक में भारत की तरफ से डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल-डीआईजी फ्रंटियर सेक्टर जम्मू पीएस धमन अपने दस बीएसएफ अधिकारियों के साथ मौजूद हुए जबकि पाकिस्तान की तरफ से सेक्टर कमांडर चिनाब रेंजर्स सियालकोट पाकिस्तान मोहम्मद अमजद हुसैन अपने आठ अधिकारियों के साथ उपस्थित हुए. मीटिंग में दोनों देशों के अधिकारियों ने भारत व पाकिस्तान के बीच अंतराष्ट्रीय सीमा के नजदीक स्थित पड़ते इलाकों में गोलीबारी न करने तथा बार्डर पर शांति व सौहार्द बनाए रखने पर सहमति जताई.

उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी इस तरह की बैठक में पाकिस्तान सीमापार से नापाक हरकत न करने की बात कह चुका है मगर समय-समय पर पाकिस्तान भारतीय रिहायशी इलाकों में गोलीबारी कर सरहदी इलाकों को निशाना बनाता रहता है.

जी-7 देशों के वित्‍त मंत्रियों का सम्मेलन

जी-7 देशों के वित्‍त मंत्रियों का सम्मेलन कनाडा के व्हिसलर में आयोजित किया गया. सम्मेलन बैठक में जी-7 देशों के वित्‍त मंत्रियों ने इस मुद्दे पर अमरीकी वित्‍त मंत्री स्‍टीवन म्‍नुचिन की कड़ी आलोचना की. वित्‍त मंत्रियों ने अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प से इस्‍पात और अल्‍मूनियम के आयात पर नये शुल्‍क लगाने का फैसला वापस लेने को कहा है. इस बीच, अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि अमरीका व्‍यापारिक हित के मुद्दे पर कोई समझौता नहीं करेगा.
44वां शिखर बैठक कनाडा के क्यूबेक ला मालबाई में: जी-7 देशों का 44वां शिखर बैठक 8 और 9 जून को कनाडा के क्यूबेक ला मालबाई में आयोजित किया जायेगा. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को इस बैठक के संयुक्त सत्र में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है.

प्रिटोरिया में ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों का सम्मेलन

ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों का सम्मेलन दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में आयोजित किया गया. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया. ब्रिक्स देशों ने इस बैठक में संरक्षणवाद की नई लहर और डल्ब्यूटीओ के नियमों के विपरीत एकतरफा क़दम के प्रभावों का विरोध किया. बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने काले धन पर अंकुश, आतंकवाद को वित्तीय मदद रोकने और कट्टरपंथ पर लगाम के लिए जल्द ब्रिक्स सुरक्षा फोरम बनाने की भी वकालत की. ब्रिक्स देशों के समूह में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं.

सरकार ने जन औषधि सुविधा नैपिकन लांच किया

केन्द्रीय उर्वरक एवं रसायन विभाग ने महिलाओं की स्वच्छता के लिए 4 जून को जन औषधि ‘सुविधा’ नैपकिन लांच किया. इसकी कीमत मात्र ढाई रुपए है. यह विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून से देश भर के 3600 से अधिक जन औषधि केन्द्रों में उपलब्ध होगा. ‘सुविधा’ नैपकिन एक बार उपयोग करने के बाद हवा के संपर्क से यह स्वयं ही नष्ट हो जायेगा. इस नैपकिन को जन औषधि ‘स्वच्छता आक्सो बायोग्रेडिबल नैपकिन’ नाम दिया गया है.

ग्‍वाटेमाला में फ्यूएजो ज्‍वालामुखी विस्फोट

ग्‍वाटेमाला के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी ‘फ़्यूएजो’ में 3 जून को विस्फोट हुआ. इस विस्फोट में कई लोगों की मौत हो गयी. इससे आसमान में काला धुंआ तथा राख फैल गई. ज्वालामुखी फटने की घटना के एक दिन बाद यह भूकंप आया. भूकंप के झटके से पेसेफिक महासागर में 6.2 मील की गहराई में महसूस किए गए.

प्रतिष्ठित लेखक और गांधीवादी विचारक राजकिशोर का निधन

प्रतिष्ठित लेखक और गांधीवादी विचारक राजकिशोर का 4 जून को निधन हो गया. वे 71 वर्ष के थे. हिन्दी साहित्य में योगदान के लिए राजकिशोर को कई पुरस्कारों जैसे- लोहिया पुरस्कार और हिंदी अकादमी दिल्‍ली के साहित्यकार सम्मान से नवाजा गया. उन्होंने ‘तुम्हारा सुख’ और ‘सुनंदा की डायरी’ जैसे चर्चित उपन्यास भी लिखे हैं.

समुद्र तटों के पर्यावरण अनुकूल विकास के लिए ब्‍लू फ्लैग प्रमाणपत्र

समुद्र तटों के पर्यावरण अनुकूल विकास के लिए एशिया में पहली बार ब्‍लू फ्लैग प्रमाणपत्र दिया जायेगा. कॉपन हेगन स्थित संस्‍था फाउंडेशन फॉर एनवायरंमेंटल एजुकेशन ने 1985 में ब्‍लू फ्लैग तट मानक तय किए थे. इनके अनुसार समुद्र तटों का पर्यावरण के अनुकूल विकास करने के लिए चार प्रमुख क्षेत्रों में 33 मानक पूरे करने होते हैं.

भारत सरकार के पर्यावरण मंत्रालय ने दिसम्‍बर, 2017 में ब्‍लू फ्लैग के मानकों के अनुसार भारतीय समुद्र तटों को विकसित करने के लिए पायलट परियोजना शुरू की थी. पर्यावरण मंत्रालय के तहत एकीकृत तटीय प्रबंधन सोसाइटी समुद्र तटों का विकास कर रही है.

भारत के 13 समुद्र तटों को ब्‍लू फ्लैग प्रमाण पत्र: भारत के 13 समुद्र तटों को ब्‍लू फ्लैग प्रमाण पत्र दिया जाएगा. ओडिसा, महाराष्‍ट्र के अतिरिक्‍त पुद्दुचेरी, दमन और दीव, लक्षद्वीप, और अंडमान और निकोबार द्वीप के समुद्र तटों को ब्‍लू फ्लैग के लिए चुना गया है. समुद्र तटों के विकास के लिए भारत ही नहीं बल्कि एशिया में पहली बार ब्‍लू फ्लैग प्रमाणपत्र दिया जा रहा है.

सऊदी महिलाओं को पहली ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया गया

सऊउी अरब ने 4 जून को महिलाओं के लिए ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की शुरुआत की. सऊदी अरब दुनिया का एकमात्र देश है जहां महिलाओं को वाहन चलाने की अनुमति नहीं है. यहाँ 24 जून 2018 से यह प्रतिबंध समाप्त कर दिया गया है. यह कदम रुढ़िवादी देश को आधुनिक बनाने के लिए युवराज मुहम्मद बिन सलमान के उदारीकरण अभियान के तहत उठाए जा रहे हैं.

5 जून: विश्व पर्यावरण दिवस

प्रत्येक वर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. इस दिन विश्व भर में पर्यावरण से जुड़ी चिन्ताओं पर चर्चा की जाती है और उसका हल निकालने की कोशिश भी. विश्व पर्यावरण दिवस के इस साल की थीम है ‘बीट प्लास्टिक पोल्यूशन’. भारत ने पहली बार वर्ष 2018 के विश्व पर्यावरण दिवस समारोह की मेजवानी की.

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्लेटफार्म गिटहब का माइक्रोसॉफ्ट ने अधिग्रहण किया

माइक्रोसॉफ्ट ने 4 जून को दुनिया के प्रमुख सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्लेटफार्म गिटहब के 7.5 अरब डॉलर में अधिग्रहण की घोषणा की. माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला ने कहा, “माइक्रोसॉफ्ट डेवलपर-फर्स्ट कंपनी है, और गिटहब के साथ मिलकर हम डेवलपरों के प्रति स्वतंत्रता, खुलेपन और नवाचार के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करेंगे.” गिटहब के वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस वांसट्रेथ माइक्रोसॉफ्ट के तकनीकी कर्मचारी होंगे और वे कार्यकारी उपाध्यक्ष स्कॉट गुथीरे को रिपोर्ट करेंगे.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

विदेश मंत्री दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर: दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गईं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ब्रिक्स विदेश मन्त्रियों की बैठक में हिस्सा लिया. विदेश मंत्री भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका (इब्सा) संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता भी करेंगी. विदेश मंत्री ने मॉरिशस की राजधानी पोर्ट लुई में अगस्‍त 2018 में होने वाले 11वें विश्व हिंदी सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा की.

राज्‍यपालों का 49वां सम्‍मेलन: राज्यपालों और उप राज्यपालों के 49वें सम्मेलन का आयोजन 04 और 05 जून को राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तेजी से बदलते नियंत्रण परिप्रेक्ष्य में शिक्षा की प्रासंगिकता बरकरार रखने के लिए समय-समय पर पाठ्यक्रमों में बदलाव और सुधार करते रहने की आवश्यकता जताई है. राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री आज इस 2 दिवसीय सम्मलेन के समापन सत्र को संबोधित करेंगे.

भारतीय नौसेना ने यमन में भारतीयों को मुक्‍त कराया: भारतीय नौसेना ने यमन के सुकुत्रा द्वीप में फंसे 38 भारतीयों को सुरक्षित निकाल लिया. ये लोग 10 दिन पहले क्षेत्र में आये चक्रवाती तूफान मेकुनू के बाद द्वीप में फंस गये थे.

वायु सेना प्रमुख ब्राजील दौरे पर: वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीरेन्‍द्र सिंह धनोआ चार दिन की यात्रा पर ब्राजील पर हैं. इस दौरान वे ब्राजील की वायु सेना के प्रमुख अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे और साथ ही विभिन्‍न संचालन प्रशिक्षण इकाइयों का दौरा करेंगे. वायु सेना प्रमुख की यात्रा से दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को बढ़ावा मिलेगा और आपसी संबंध मजबूत होंगे.

सीरिया के राष्ट्रपति की उत्तर कोरिया जाने की योजना: सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद उत्तर कोरिया जाने की योजना बना रहे हैं. साल 2011 में देश की कमान संभालने के बाद पहली बार उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन किसी देश के प्रमुख नेता की मेज़बानी करेंगे. सीरिया की गिनती उत्तर कोरिया के सहयोगी देश के तौर पर होती है.