रक्षा खरीद परिषद् ने 69 अरब रुपये के रक्षा उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी

रक्षा खरीद परिषद ने रक्षा बलों के लिए 69 अरब रूपये से अधिक मूल्‍य के रक्षा उपकरण खरीदने की 29 मई को मंजूरी दी. करीब 44 हजार करोड़ रुपये मूल्य के उपकरण विदेशों से ख़रीदे जायेंगे और शेष उपकरण भारत में बनाए जाएंगे. इन उपकरणों में परिषद् ने थलसेना और वायुसेना द्वारा रॉकेट लांचरों के लिए रात के अंधेरे में लक्ष्‍य पर सही निशाना लगाने के काम आने वाले ‘थर्मल इमेजिंग नाइट साइट्स’ की खरीद भी शामिल है. परिषद ने ‘एसयू-30 एमकेआई’ विमानों के लिए लम्बी दूरी की ‘डुअल ब्रैंड इंफ्रारेड इमेजिंग सर्च एण्‍ड ट्रैक सिस्‍टम’ के डिज़ाइन और विकास की भी स्वीकृति दी है. यह प्रणाली दिन और रात दोनों समय में काम करेगी और विमानों की क्षमता में भी वृद्धि करेगी.

चर्चित पुस्तक: ‘द स्पाई क्रानिकल्स: रॉ, आईएसआई एंड इल्यूजन आफ पीस’

पुस्तक ‘द स्पाई क्रानिकल्स: रॉ, आईएसआई एंड इल्यूजन आफ पीस’ हाल के दिनों में चर्चा में रहा है. यह पुस्तक भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ के पूर्व प्रमुख एएस दुलत और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के पूर्व प्रमुख लेफ्टीनेंट जनरल असद दुर्रानी द्वारा लिखी गयी है. उनकी इस किताब में कश्मीर, शांति का मौका चूकने, हाफिज सईद और 26/11, कुलभूषण जाधव, सर्जिकल स्ट्राइक्स, ओसामा बिन लादेन के लिए समझौता, भारत-पाकिस्तान के रिश्ते में अमेरिका और रूस की भूमिका और आतंकवाद जैसे कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रकाश डाला गया है.
आईएसआई के पूर्व प्रमुख को उनकी किताब ‘द स्पाइ क्रॉनिकल्स: रॉ आईएसआई एंड द इल्युजन ऑफ पीस’ के विमोचन के लिए भारत ने वीजा देने से इनकार कर दिया गया था. इस किताब को नई दिल्ली में भारत के उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने संयुक्त रूप से विमोचित किया है.

संघर्षविराम पर भारत और पाकिस्तान में सहमति

भारत और पाकिस्तान के शीर्ष सैन्य अधिकारियों के बीच 29 मई को हॉटलाइन पर बातचीत हुई. यह बातचीत भारत के सैन्य संचालन महानिदेशक (डीजीएमओ) लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान और पाकिस्तान के डीजीएमओ ने के बीच हुई. इस बातचीत में दोनों देश संघर्षविराम समझौते को पूरी तरह से लागू करने पर सहमत हुए. सहमति के तहत दोनों देश 2003 के संघर्षविराम समझौते का पूरी तरह से पालन करेंगे. बातचीत में दोनों देशों ने तय किया है कि आगे किसी भी मुद्दे का समाधान हॉटलाइन और फ्लैग मीटिंग जैसे मौजूदा तंत्रों के जरिए किया जाएगा. गौरतलब है कि सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच 2003 में संघर्षविराम समझौता हुआ था. काफी समय तक इसका पालन किया गया लेकिन बाद में पाकिस्तान ने समझौते का उल्लंघन कर फायरिंग शुरू की थी.

नीदरलैंड्स गणराज्य की महारानी की भारत यात्रा

नीदरलैंड्स गणराज्य की महारानी मैक्सिमा ने अपनी भारत की यात्रा के दौरान 29 मई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने वैश्विक विकास वित्त पर भी चर्चा की. दरअसल महारानी मैक्जिमा संयुक्त राष्ट्र महासचिव की वित्तीय समावेशन पर विशेष दूत हैं. दोनों नेताओं ने वैश्विक वित्त विकास पर भी चर्चा की, जिसमें भारत के तकनीकी और आर्थिक सहयोग से दूसरे देशों को की जा रही मदद पर भी चर्चा हुई. उसके बाद मैक्जिमा ने संयुक्त राष्ट्र भवन में विकास से संबंधित एक बैठक में हिस्सा लिया. नीदरलैंड, भारत में पांचवा बड़ा निवेशक है जिसने 2000 से 2017 तक 23 अरब डॉलर का निवेश किया है, वहीं निदरलैंड में करीब ढ़ाई लाख प्रवासी भारतीय हैं जो यूरोप के देशों में सबसे बड़ी संख्या है.

स्‍टरलाइट कॉपर संयंत्र को बंद करने का आदेश

तमिलनाडु सरकार ने वेदांता लि. के स्टरलाइट कॉपर प्लांट को स्थाई रूप से बंद करने का फैसला किया है. राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट आने के बाद सरकार ने यह कदम उठाया. गौरतलब है कि तूतीकोरिन स्थित प्लांट को लेकर लोगों में भारी आक्रोश था. इसके ख़िलाफ हुए प्रदर्शनों के दौरान हुई पुलिस फायरिंग में 13 लोगों की मौत हो गई थी.

बिहार के मुख्य सचिव के रूप में दीपक कुमार की नियुक्ति

बिहार सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1984 बैच के अधिकारी दीपक कुमार को बिहार का नया मुख्य सचिव बनाया है. उनका कार्यकाल 31 मई से प्रभावी होगा. दीपक 31 मई को सेवानिवृत्त हो रहे मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह का स्थान लेंगे. उल्लेखनीय है कि अंजनी कुमार सिंह सेवानिवृत्त होने के बाद मुख्यमंत्री के सलाहकार के तौर पर काम करेंगे.

देहरादून इंटरनेशनल स्टेडियम को आईसीसी की मंजूरी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 29 मई भारत के देहरादून इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम को अपनी मंजूरी दे दी. इस मंजूरी के बाद यहाँ बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच आगामी टी-20 सीरीज के मैच खेले जाएंगे. इस स्टेडियम की क्षमता 25 हजार दर्शकों की है. उत्तराखंड की राजधानी में स्थित यह स्टेडियम पहाड़ियों के बीच स्थित है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

हवाई द्वीप में किलाउआ ज्वालामुखी का लावा समुद्र तक: हवाई द्वीप में किलाउआ ज्वालामुखी के हाल के विस्फोट से निकला लावा समुद्र तक पहुंच गया है, जिसकी वजह से प्रशासन ने ‘लेज’ (समुद्र में लावा पहुंचना) चेतावनी जारी कर दी है. 3 मई को ज्वालामुखी के सक्रीय होने के बाद से अब तक कई घर क्षतिग्रस्त हुए हैं.

‘भारतीय राजनीति की 50 शिखर महिलायें’ पुस्तक का विमोचन: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने ‘भारतीय राजनीति की 50 शिखर महिलायें’ नामक पुस्तक का विमोचन किया. इस पुस्तक के लेखक वरिष्ठ पत्रकार डॉ. अश्विनी शास्त्री हैं. इस पुस्तक में देश की 50 महत्वपूर्ण राजनीतिक महिलाओं से साक्षात्कार, उनके जीवन संघर्ष और राजनीति में आई चुनौतियों तथा देश के विकास में उनके योगदान का विवरण प्रस्तुत किया है.

बिहार में ‘ग्रुप डी’ समाप्त: बिहार सरकार ने सातवें वेतन आयोग की अनुशंसा के आधार पर राज्य कर्मियों का वेतन पुनरीक्षण किये जाने के कारण सरकारी सेवा में समूह घ (ग्रूप डी) को समाप्त कर उसे समूह ग (ग्रुप सी) में समायोजित करने का निर्णय लिया है. सरकारी सेवाओं में अब ग्रेड पे प्रणाली को खत्म कर पे-लेवल प्रणाली को अपनाया गया है.