मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव खारिज

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष के महाभियोग प्रस्ताव को 23 अप्रैल को खारिज कर दिया.

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस सहित सात दलों ने न्यायमूर्ति मिश्रा के खिलाफ महाभियोग चलाने के लिए 20 अप्रैल को उपराष्ट्रपति नायडू को नोटिस दिया था. नोटिस में न्यायमूर्ति मिश्रा के खिलाफ पांच आधार पर कदाचार का आरोप लगाते हुये उन्हें प्रधान न्यायाधीश के पद से हटाने की प्रक्रिया शुरू करने की मांग की थी.

उपराष्ट्रपति ने देश के शीर्ष कानूनविदों से इस मामले के सभी पहलुओं पर विस्तार से विचार-विमर्श करने के बाद यह फैसला लिया है. नोटिस में न्यायमूर्ति मिश्रा पर लगाये गये कदाचार के आरोपों को प्रथम दृष्टया संविधान के अनुच्छेद 124 (4) के दायरे से बाहर पाये जाने के कारण इन्हें अग्रिम जांच के योग्य नहीं माना गया. इस नोटिस पर नायडू ने संविधान विशेषज्ञ सुभाष कश्यप और पूर्व विधि सचिव पीके मल्होत्रा सहित अन्य विशेषज्ञों से कानूनी राय ली थी.

चीफ जस्टिस को हटाने की प्रक्रिया: एक दृष्टि
भारत के मुख्य न्यायाधीश को हटाने की प्रक्रिया का उल्लेख संविधान के अनुच्छेद 124 (4) में है. इस अनुच्छेद के अनुसार:

  1. किसी न्यायाधीश को उसके पद से हटाने की प्रक्रिया लोकसभा या राज्यसभा- किसी भी सदन में शुरू की जा सकती है.
  2. यदि प्रस्ताव लोकसभा में लाया जाता है तो लोकसभा के कम से कम 100 तथा यदि प्रस्ताव राज्यसभा में लाया जाता है तो राज्यसभा के कम से कम 50 सदस्यों द्वारा राष्ट्रपति को संबोधित प्रस्ताव लोकसभा के अध्यक्ष या राज्यसभा के सभापति को दिया जाता है.
  3. अगर प्रस्ताव को लोकसभा अध्यक्ष या राज्यसभा के सभापति स्वीकार कर लेते हैं तो वे तीन सदस्यों की एक जांच समिति का गठन करते हैं.
  4. इस समिति में उच्चतम न्यायालय के दो न्यायाधीश और एक प्रख्यात विधिवेत्ता होते हैं, इस प्रस्ताव की जाँच करते हैं.
  5. जब समिति अपनी जाँच में पाती है कि न्यायाधीश कदाचार का दोषी है या वह असमर्थ है तब वह प्रस्ताव समिति के प्रतिवेदन के साथ उस सदन में विचार के लिए स्वीकार किया जाता है जिसमें प्रस्ताव लंबित होता है.
  6. यदि प्रस्ताव प्रत्येक सदन में उस सदन के कुल संख्या के बहुमत द्वारा तथा उस सदन के उपस्थित और मत देने वाले सदस्यों के दो तिहाई बहुमत द्वारा पारित कर दिया जाता है तो राष्ट्रपति को समावेदन प्रस्तुत किया जाता है और यदि राष्ट्रपति समावेदन पर आदेश कर देता है तो न्यायाधीश को पद से हटा दिया जाता है.

न्यायाधीश के खिलाफ महाभियोग का इतिहास: यह कार्यवाही पहली बार 1991-93 में सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश वी रामास्वामी के विरुद्ध शुरू की गयी थी और समिति ने न्यायाधीश को दोषी भी पाया लेकिन लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के मतदान में भाग नहीं लेने के कारण प्रस्ताव पारित नहीं हो सका.

नासा के मार्स रोवर ‘क्यूरियोसिटी’ ने 2000 दिन पूरे किए

अमेरिकी अन्तरिक्ष संस्थान (नासा) के मार्स रोवर क्यूरियॉसिटी ने मंगल ग्रह पर 2000 दिन पूरे कर लिये हैं. ये 2000 दिन मंगल के मानक के हिसाब से हैं. वहां एक सौर दिवस 24 घंटे, 39 मिनट और 35 सेकेंड का होता है. इस तरह मंगल पर 2000 दिन धरती के 2055 दिनों के बराबर हैं. छह पहियों वाला यह रोवर वर्ष 2012 से मंगल पर है.

रोवर को मंगल पर भेजने का मकसद यह पता लगाना है कि क्या इस ग्रह पर कभी सूक्ष्मजीवों का जीवन था और अगर ऐसा था तो क्या किसी दिन वहां मानव के जीवन लायक स्थितियां भी बनेंगी.

इस रोवर का वजन लगभग एक टन है. यह पूर्व में भेजे गये रोवर्स से दुगुनी लंबाई का और उनसे पांच गुना ज्यादा भारी है. इसमें 10 वैज्ञानिक उपकरण लगे हैं. इनमें से दो उपकरण रोवर के रोबोटिक बाजू द्वारा पेश किये गये मंगल की चट्टानों के धूल युक्त अवशेषों के अध्ययन में इस्तेमाल हो रहे हैं.

भारत-पाकिस्तान सीमा पर बीएसएफ का ऑपरेशन ‘गर्म हवा’

भारत-पाकिस्तान सीमा पर 22 अप्रैल से सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का ऑपरेशन अलर्ट गर्म हवा शुरू हो गया. 28 अप्रैल तक चलने वाले इस ऑपरेशन के तहत सीमा चौकियों पर अतिरिक्त जवानों की तैनाती की जाएगी. इस ऑपरेशन का मकसद है कि सीमाओं पर चौकसी बढ़ाई जा सके. ताकि गर्मी व आंधियों का फायदा उठा कर सीमा पार से घुसपैठियों को रोका जा सके.

प्रदेश के सरहदी जिले में भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास हर साल होने वाले अभ्यासों में गर्मी के बीच बीएसएफ का यह ऑपरेशन सैन्य सुरक्षा के हिसाब से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इस ऑपरेशन में पाकिस्तानी सीमा की ओर पेट्रोलिंग बढ़ाई जाती है.

आईएमएफ ने सदस्‍य देशों के लिए नई भ्रष्‍टाचार रोधी नीति घोषित की

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने सदस्य देशों के लिए भ्रष्टाचार रोधी नई नीति घोषित की है. 23 अप्रैल को जारी नई नीति का उद्देश्य अमीर देशों द्वारा रिश्वत और धन शोधन पर अंकुश लगाने में नाकाम रहने और भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने की समस्या से भी निपटना है. नए दिशा-निर्देशों के तहत अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष सदस्य देशों की वार्षिक आर्थिक समीक्षा में कुशल प्रशासन से संबंधित चिंताओं पर विचार-विमर्श करेगा. मुद्राकोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लगार्दे ने कहा है कि भ्रष्टाचार से गरीबों का हित प्रभावित होता है, आर्थिक अवसर बाधित होते हैं और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं से भरोसा उठ जाता है. नए दिशा निर्देश इस वर्ष पहली जुलाई से लागू होंगे.

आर्थिक सुधारों के लिए नरेन्द्र मोदी सरकार की सराहना

अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने आर्थिक सुधारों के क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए नरेन्‍द्र मोदी सरकार की सराहना की है. एशिया प्रशांत विभाग के निदेशक चांगयोंग रही ने कहा कि चार साल के प्रभावी आर्थिक सुधारों के बाद भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था अ‍ब तेजी से बढ़ने के लिए तैयार है. हालांकि, उन्होंने तेज आर्थ‍िक विकास के लिए बैकिंग क्षेत्र की बैलेंस शीट को मजबूत करने और इन सुधारों को लागू करने पर बल दिया. श्री रही ने भारत की सात दशमलव चार प्रतिशत विकास दर का हवाला देते हुए कहा कि फिलहाल यह उभरती बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं में सबसे तेज विकास दर है. उन्‍होंने कहा कि फिलहाल भारत की आर्थिक विकास दर चीन की विकास दर से ज्‍यादा है.

टीसीएस बनी 100 अरब डॉलर की देश की पहली कंपनी

टाटा कंसल्टंसी सर्विसेज (टीसीएस) 100 अरब डॉलर की देश की पहली कंपनी बन गयी है. 23 अप्रैल को टीसीएस के शेयर 4 प्रतिशत चढ़कर खुले और प्रति शेयर कीमत 3,541 रुपये हो गई. नतीजतन, आईटी सेक्टर की इस टाटा ग्रुप की कंपनी का बाजार पूंजीकरण 6,78,002 करोड़ रुपये हो गया.

नडाल ने 11वां मोंटे कालरे खिताब जीता

स्पेन के राफेल नडाल ने 11वां मोंटे कालरे मास्टर्स का खिताब जीत लिया है. 22 अप्रैल को खेले गये फाइनल में नडाल ने केई निशिकोरी को पराजित किया. इस जीत के साथ ही नडाल ने नंबर एक विश्व रैंकिंग भी बरकरार रखी. नडाल एक ही टूर्नामेंट 11 बार जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. यह उनका 76वां एटीपी टूर खिताब भी है. नडाल का यह 31वां मास्टर्स खिताब भी है जिससे वह इस रिकॉर्ड में नोवाक जोकोविच के बराबर हैं.

छठा इंडियन ओसन नैवल सिंपोजियम तेहरान में

छठे इंडियन ओसन नैवल सिंपोजियम (आईओएनएस) 2018 का आयोजन 23 से 25 अप्रैल तक ईरान द्वारा तेहरान में किया जा रहा है. नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्बा इस समारोह के लिए एक चार सदस्यीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं.

आईओएनएस की संकल्पना भारतीय नौसेना द्वारा 2008 में की गई थी. इस फोरम का उद्वेश्य हिन्द महासागर क्षेत्र के तटीय देशों की नौसेनाओं के बीच क्षेत्रीय समझदारी विकसित करना और एक समावेशी फोरम उपलब्ध करना था.

पहले आईओएनएस का उद्घाटन फरवरी, 2008 में नई दिल्ली में किया गया जिसमें भारतीय नौसेना ने दो वर्षों तक अध्यक्षता की. इसके बाद यूएई ने 2010 से 2012 तक इसकी अध्यक्षता की, दक्षिण अफ्रीका ने 2012 से 2014 तक, ऑस्ट्रेलिया ने 2014 से 2016 तक इसकी अध्यक्षता की. बांग्लादेश 2016-2018 तक इसका अध्यक्ष है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

पीएम मोदी का चीन दौरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच वुहान में 27-28 अप्रैल को अनौपचारिक शिखर बैठक होगी. पिछले साल डोकलाम में दोनों देशों के बीच लंबे वक्त तक चले सैन्य गतिरोध के बाद दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों की यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है.

जूडो चैम्पियनशिप में भारत को 10 स्वर्ण पदक: नेपाल में चल रहे आठवीं दक्षिण एशियाई जूडो चैम्पियनशिप में भारतीय खिलाड़ियो को अब तक 10 स्वर्ण पदक मिले है और वह पदक तालिका में पहले स्थान पर है.

अमरीका में भारतीय मूल के 20 नागरिक संसदीय चुनाव लड़ेंगे: अमरीकी संसद के इस साल होने वाले चुनाव के लिए रिकॉर्ड संख्या में भारतीय मूल के बीस अमरीकी नागरिक मैदान में हैं. इन उम्मीदवारों ने सामूहिक रूप से एक करोड़ 55 लाख डॉलर जुटाए हैं. अमरीका में संसद के चुनाव नवम्बर में होने हैं और अबतक इतनी बड़ी राशि जुटा लेना किसी भी जातीय समुदाय के लिए एक रिकॉर्ड है.

नीरव मोदी की गिरफ्तारी के लिए हांग कांग अदालत से संपर्क: पंजाब नेशनल बैंक ने 13 हजार करोड़ रुपये के जालसाजी मामले में अभियुक्‍त नीरव मोदी के खिलाफ कार्रवाई के लिए हांग कांग अदालत से संपर्क किया है.