मिसाइल ‘धनुष’ का सफल परीक्षण

भारत ने 24 फरवरी को ‘धनुष’ बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. यह परीक्षण ओडिशा तट के पास नौसेना के जहाज से किया गया. धनुष मिसाइल भारतीय सेना में पहले ही शामिल की जा चुकी है. इसका पिछली बार सफल परीक्षण 9 अप्रैल 2015 को किया गया था. नौसैनिक रणनीतिक कमान ने इस परीक्षण में जहाज से ज़मीन पर सफलतापूर्वक निशाना साधा.

मिसाइल धनुष: एक दृष्टि

  • परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है.
  • मारक क्षमता 350 किलोमीटर तक है.
  • 500 किलोग्राम तक विस्फोटक सामग्री ले जाने में सक्षम है.
  • जमीन और समुद्र में लक्ष्य को निशाना बना सकती है.

अग्नि, पृथ्वी और धनुष सहित पांच परमाणु क्षमता वाली मिसाइलों के ओडिसा तट से सफल परीक्षण को भारतीय सैन्य ताकत में वृद्धि के रूप में देखा जा रहा है. इसका निर्माण रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है.

जस्टिन ट्रुडो ने प्रधानमंत्री को दिया मैकमॉरिस के हस्ताक्षर वाली बिब तोहफा

भारत की यात्रा पर आये कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने कनाडा के एथलीट मार्क मैकमॉरिस के हस्ताक्षर वाली बिब (प्योंगचांग विंटर ओलिंपिक बिब) 24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उपहार स्वरूप दी.

गौरतलब है कि मार्क मैक मॉरिस ने हाल ही में विंटर ओलंपिक में पदक जीतकर इतिहास रच दिया था. कनाडा के मार्क कुछ समय पहले स्नोबोर्डिंग करते वक्त पेड़ से टकरा गए थे. इस हादसे में मार्क मैकमॉरिस की 7 हड्डियां टूट गई थीं और वो वो कोमा में चले गए. इस हादसे के करीब 11 महीने बाद उन्होंने विंटर ओलिंपिक में भाग लिया और शानदार परफॉर्म करते हुए स्लोप स्टाइल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर सभी को हैरान कर दिया.

उत्‍तर कोरिया पर अमरीका का सबसे बड़ा प्रतिबंध

अमरीका ने उत्तर कोरिया पर अब तक के सबसे बडे प्रतिबंध लगाये हैं. इस कार्रवाई से ऐसी भ्रामक शिपिंग पद्धतियों पर लगाम लगाई जायेगी जिनके जरिये उत्तर कोरिया को खतरनाक हथियार कार्यक्रम के लिए धन हासिल हुआ. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी कि अगर इन प्रतिबंधों का कोई असर नहीं हुआ तो इसके गंभीर परिणाम होंगे.


तापी गैस पाइप लाइन के अफगानी हिस्से की आधारशिला

तुर्कमेनिस्तान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत (TAPI) ने 23 फरवरी को ‘तापी’ गैस पाइप लाइन के अफगानिस्तान वाले हिस्से की आधारशिला रखी. तुर्कमेनिस्तान और अफगानिस्तान की सीमा पर आयोजित आधारशिला समारोह में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घानी, तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति गुरबेंगुली बेर्दीमुखामेदोव, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी और भारतीय विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर मौजूद थे.

क्या है तापी गैस पाइप लाइन? तापी गैस पाइप लाइन तुर्कमेनिस्तान से भारत तक की अरबों रुपये की गैस पाइप लाइन परियोजना है जिसके जरिये दक्षिण एशिया की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी.

1,840 किमी लंबी इस पाइप लाइन के निर्माण का कार्य 2020 में पूरा होने और इसके जरिये गैस आपूर्ति शुरू होने की संभावना है. इसके जरिये सालाना करीब 33 अरब क्यूबिक मीटर गैस की आपूर्ति की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि तुर्कमेनिस्तान में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा गैस का भंडार है. कभी रूस का हिस्सा रहा तुर्कमेनिस्तान फिलहाल अपनी प्राकृतिक गैस के निर्यात के लिए काफी हद तक चीन पर निर्भर है.


अजय रस्तोगी होंगे त्रिपुरा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश

राजस्थान उच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश अजय रस्तोगी त्रिपुरा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश होंगे. न्यायमूर्ति रस्तोगी 1 मार्च 2018 को मुख्य न्यायाधीश का पदभार ग्रहण करेंगे. वह 28 फरवरी को सेवानिवृत होने जा रहे मुख्य न्यायाधीश टी वाईफेई का स्थान लेंगे. राज्यपाल तथागत राय, न्यायमूर्ति रस्तोगी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

प्रधानमंत्री का 2 राज्यों का दौरा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले 2 दिनों के दौरान 2 राज्यों – गुजरात और तमिलनाडु के अलावा दो केंद्र शासित प्रदेशों दमन एवं दीव और पुद्दुचेरी का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री दमन में विभिन्न विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री चेन्नई में राज्य सरकार की एक कल्याणकारी योजना ‘अम्मा टू व्हीलर योजना’ के उद्घाटन अवसर पर उपस्थित होंगे. प्रधानमंत्री सूरत, गुजरात में ‘रन फॉर न्यू इंडिया मैराथन’ का शुभारंभ करेंगे.

राज्यसभा की 58 सीटों के लिये 23 मार्च को चुनाव: आगामी अप्रैल और मई माह में रिक्त हो रही राज्यसभा की 58 सीटों के लिये 23 मार्च को द्विवार्षिक चुनाव होगा. 16 राज्यों से 58 राज्यसभा सदस्य रिटायर हो रहे हैं. नामित सदस्यों में अनु आगा, अभिनेत्री रेखा और क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है.

वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत की भागीदारी: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के आंकड़ों के अनुसार 2013 के अंत में वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में भारत की भागीदारी केवल 2.4 प्रतिशत थी. वर्ष 2018 में यह बढ़कर 3.4 प्रतिशत हो गई है.

लाभ का पद रखने में मामले का याचिका वापस: लाभ का पद रखने के लिए चुनाव आयोग की सिफारिश पर विधानसभा की सदस्यता के अयोग्य ठहराए गए आम आदमी पार्टी के 20 सदस्यों ने पूर्व में चुनाव आयोग के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय में दायर की गई अपनी याचिका वापस ले ली. उन्होंने न्यायमूर्ति रेखा पल्ली के समक्ष कहा कि वे पूर्व में दायर अपनी याचका वापस लेने जा रहे हैं क्योंकि उन्होंने उच्च न्यायालय की एक वृहद पीठ के सामने अपनी अयोग्यता को चुनौती दी है.

एफएटीएफ की बैठक में पाकिस्तान ‘ग्रे लिस्ट’ में शामिल: पेरिस में आयोजित 22-23 फरवरी को फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की बैठक में पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ में शामिल करने का फैसला लिया गया. ग्रे लिस्ट में शामिल देशों पर टेरर फंडिग के लिए कड़ी निगरानी रखी जाती है. पाकिस्तान के खिलाफ अमेरिका द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव का भारत, ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देशों ने समर्थन किया. फैसले की आधिकारिक घोषणा होना अभी बाकी है.