दक्षिण अफ्रीका से वनडे क्रिकेट सीरीज में भारत की ऐतिहासिक जीत

भारत ने दक्षिण अफ्रीका से 6 मैचों की वनडे क्रिकेट सीरीज 5-1 से जीत ली. सेंचुरियन में 16 फरवरी को इस प्रतियोगिता के छठे और अंतिम मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हरा दिया. इस मैच में भारत को जीत के लिए 205 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उसने 32.1 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया. यह वनडे क्रिकेट सीरीज दक्षिण अफ्रीका की मेजवानी में खेला गया था.

लाल किले में 8वें रंगमंच ओलिम्पिक्स का उद्घाटन

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 17 फरवरी को राष्ट्रीय राजधानी के लाल किले में 8वें रंगमंच ओलिम्पिक्स का उद्घाटन किया. भारत पहली बार इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है जिसमें 25 हजार से अधिक विदेशी कलाकार हिस्सा लेंगे. 51 दिन चलने वाला यह राष्ट्रव्यापी रंगमंच उत्सव अहमदाबाद, भोपाल, पटना, कोलकाता, मुंबई, गुवाहाटी और जम्मू सहित 17 शहरों में आयोजित होगा. महोत्सव का विषय है – “मैत्री ध्वज”. कार्यक्रम 8 अप्रैल तक चलेगा.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत-ईरान के बीच 9 समहमति: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी के बीच 17 फरवरी को नई दिल्ली के हैदराबाद हाऊस में द्विपक्षीय वार्ता हुई. इस वार्ता के बाद दोनों देशों ने 9 सहमति पत्र और 4 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गये है.

कनाडाई प्रधानमंत्री का भारत दौरा: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो सात दिन की यात्रा पर भारत आये हैं. इस यात्रा से दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश, ऊर्जा, विज्ञान, नवाचार, उच्च शिक्षा, बुनियादी ढांचा विकास, अंतरिक्ष और कौशल विकास क्षेत्र में दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे.

जनजातीय क्षेत्रों में एकलव्य विद्यालय: केन्द्र सरकार देश के जनजातीय क्षेत्रों में और 562 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय खोलेगा. जिनमे 271 स्कूलों को पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है और 190 पर काम शुरु हो चूका है. उल्लेखनीय है कि आम बजट 2018-19 में घोषणा की गई है कि 2022 तक कम से कम 20 हजार की जनजातीय आबादी वाले प्रत्येक प्रखंड में एकलव्य विद्यालय होंगे.

भारत का दूसरा मिशन चंद्रायन-2: भारत अप्रैल 2018 में चंद्रमा पर अपना दूसरा मिशन चंद्रायन-2 भेजेगा. इस पर करीब आठ अरब रुपए की लागत आएगी. चंद्रयान-2 चुनौतीपूर्ण मिशन है क्योंकि यह पहली बार अपने साथ एक औरबिटर, लेंडर और एक रोवर चन्द्रमा पर ले जाएगा. चंद्रयान-2 पूरी तरह देश में निर्मित मिशन है.

फेडरर नंबर वन पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी: स्विट्जरलैंड के अंतरराष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर विश्व रैंकिंग में नंबर वन पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं. हाल ही में फेडरर ने अपना 20वां ग्रैंड स्लैम (ऑस्ट्रेलियन ओपन) जीता था. उन्होंने राफेल नडाल को से यह जगह छीन ली है. उन्होंने आंद्र अगासी का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अगासी साल 2003 में 33 साल 131 की दिन की उम्र में यह कारनामा किया था.