सिरिल रामाफोसा बने दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति

दक्षिण अफ्रीका में सिरिल रामाफोसा ने 15 फ़रवरी को नये राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. जैकब जुमा के बतौर राष्ट्रपति इस्तीफा देने के बाद सिरिल रामाफोसा को दक्षिण अफ्रीका का नया राष्ट्रपति निर्विरोध चुन लिया गया. उनका कार्यकाल 2019 में पूरा होगा. 65 वर्षीय रामाफोसा को दो माह पहले अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस का नया अध्यक्ष चुना गया था. जुमा के कार्यकाल में सिरिल रामाफोसा उपराष्ट्रपति का पद संभाल रहे थे.

उल्लेखनीय है कि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब ज़ुमा ने भ्रष्टाचार के कई आरोप के कारण अपने पद से इस्तीफा दे दिया. इससे पहले ज़ुमा की पार्टी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) ने उन्हें पद छोड़ने या फिर संसद में अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने को कहा था.

नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में केपी ओली की शपथ

नेपाल में खड़गा प्रसाद ओली ने 15 फरवरी को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. शेर बहादुर देउबा के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफ़ा देने के बाद सीपीएन-यूएमएल के प्रमुख केपी शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री पद के लिए दावा पेश किया था. राष्‍ट्रपति बिद्यादेवी भंडारी ने गुरुवार शाम काठमांडू में श्री ओली को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. 65 वर्षीय ओली नेपाल के 41 वें प्रधानमंत्री हैं. श्री ओली दूसरी बार प्रधानमंत्री बने हैं. इससे पहले ओली 11 अक्टूबर, 2015 से 3 अगस्त, 2016 तक नेपाल के प्रधानमंत्री पद की जिम्मेदारी निभा चुके हैं.

उल्लेखनीय हिया कि शेर बहादुर देउबा नेपाली कांग्रेस के नेता के तौर पर प्रधानमंत्री थे. हाल ही में हुए (26 नवंबर और 7 दिसंबर 2017) आम चुनावों में नेपाली कांग्रेस बहुमत पाने में असफल रहे थे. इस चुनाव में वामपंथी गठबंधन सीपीएन (यूएमएल) और सीपीएन (माओवादी सेंटर) ने चुनावों में बड़ी जीत हासिल की थी. 245 सदस्यीय नेपाल के संसद में वामपंथी गठबंधन ने 174 सीटें हासिल की थीं. सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस के खाते में केवल 63 सीटें ही आईं.

कावेरी मामले में सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने 16 फरवरी को कावेरी जल बटवारे को लेकर विवाद पर अहम फैसला सुनाया. अपने फैसले में कोर्ट ने 2007 के कावेरी वाटर ट्रिब्यूनल के फैसले को सही मानते हुए उसमे थोड़ा संशोधन किया है. सुप्रीम कोर्ट ने ट्रिब्यूनल के कर्नाटक द्वारा तमिलनाडु को 192 TMC पानी देने के फैसले को बदलते हुए 177.25 TMC पानी देने को कहा है. न्‍यायालय के इस फैसले से कर्नाटक को 14.75 TMC अतिरिक्त पानी मिलेगा. न्‍यायालय ने कहा है कि कर्नाटक की राजधानी बेंगलूरू को विश्‍वस्‍तरीय शहर का दर्जा मिला हुआ है, इसलिये उसे कावेरी का अधिक पानी मिलेगा. वहीं न्‍यायालय ने पुद्दुचेरी और केरल के के जल आवंटन में कोई बदलाव नहीं किया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने साथ ही पानी को राष्ट्रीय संपत्ति बताते हुए कहा कि किसी एक राज्य का इस पर अधिकार नहीं है.

क्या है कावेरी विवाद: भारतीय संविधान के मुताबिक कावेरी एक अंतर्राज्यीय नदी है. कर्नाटक और तमिलनाडु इस कावेरी घाटी में पड़ने वाले प्रमुख राज्य हैं. इस घाटी का एक हिस्सा केरल में भी पड़ता है. और समुद्र में मिलने से पहले ये नदी कराइकाल से होकर गुजरती है जो पांडिचेरी का हिस्सा है. इस नदी के जल के बँटवारे को लेकर इन चारों राज्यों में विवाद का एक लम्बा इतिहास है.

उत्तर प्रदेश सरकार का बजट पेश

उत्‍तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने 16 फरवरी को विधानसभा में वर्ष 2018-19 के लिए दूसरा पूर्ण बजट पेश किया. कुल 428384 करोड़ 52 लाख रूपये का यह बजट पिछले वर्ष की तुलना में 11.4 प्रतिशत अधिक है. इस बजट में 14341 करोड़ 85 लाख रूपये नई योजनाओं के लिए आवंटित किये गये है.

तमिलनाडु ने जीती सीनियर राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप

तमिलनाडु ने पहली बार सीनियर महिला राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप जीती है. 16 फरवरी को कटक के बाराबती स्टेडियम में खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में मणिपुर को 2-1 से हरा दिया. तमिलनाडु की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची है. इंदुमती को शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट घोषित किया गया.

प्रधानमन्त्री का देश भर के छात्रों के साथ परीक्षा पर संवाद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 16 फरवरी को देशभर के छात्रों से संवाद किया. इस संवाद में प्रधानमंत्री ने छात्रों को तनाव से मुक्त होकर परीक्षा को रोचक बनाने पर चर्चा की. इस संवाद का आयोजन दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में किया गया था. इसके अलावा देशभर के 6 लाख स्कूलों और 35 हजार उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्रों के साथ प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संवाद किया.

विश्व सतत् विकास सम्मेलन का दिल्ली में आयोजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 फरवरी को दिल्ली में विश्व सतत् विकास सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस सम्मेलन में देश दुनिया के क़रीब 2 हज़ार प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. इसका मक़सद दुनिया में पर्यावरण की चुनौतियों के मद्देनज़र विकास को बनाए रखना है.

प्रधानमंत्री ने मानवता और जीवन के अस्तित्व को बनाए रखने के लिए दुनिया के विकसित देशों से तक़नीक़ी सहयोग बढ़ाने की अपील की. जिससे विकास का मौक़ा भी सभी को समान रूप से मिले और पर्यावरण भी बना रहे. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया में सौर ऊर्जा का पांचवां सबसे बड़ा उत्‍पादक देश है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

ईरान के राष्ट्रपति की भारत यात्रा: ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी तीन दिन के भारत दौरे पर हैं. अगस्त, 2013 में पदभार संभालने के बाद यह उनकी भारत की पहली यात्रा है. किसी ईरानी राष्ट्रपति की 10 सालों में ये पहली यात्रा है.

नीरव मोदी की 5,100 करोड़ की संपत्ति जब्त: पंजाब नेशनल बैंक घोटाला मामले में ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने 17 जगहों पर छापेमारी कर नीरव मोदी से जुड़ी 5,100 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त कर लिया है.

परिवार की आय का स्रोत बताना अनिवार्य: सर्वोच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति जे. चेलमेश्वर की अध्यक्षता में पीठ ने ऐतिहासिक फैसले में कहा कि उम्मीदवारों को चुनाव के लिए नामांकन भरने के दौरान पत्नी और बच्चों की आय सहित स्वयं की आय के स्रोत का खुलासा करना होगा. अदालत ने गैरसरकारी संस्था ‘लोक प्रहरी’ द्वारा दायर की गई याचिका पर सुनवाई करते हुए यह फैसला सुनाया.

इथियोपिया के पीएम का इस्तीफा: इथियोपिया के प्रधानमंत्री हेलेमेरियम देसालेगन ने त्यागपत्र दे दिया है. उनका इस्तीफा लंबे सरकार विरोधी प्रदर्शनों एवं पिछले के राष्ट्रव्यापी आपातकाल के बाद आया है. वह 2012 से सत्ता में थे. सत्ता से उनका हटना इस विशाल पूर्वी अफ्रीका देश में अप्रत्याशित है.