दक्षिण अफ्रीका में राजनीतिक अनिश्चितता

दक्षिण अफ्रीका की सत्ताधारी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) ने राष्ट्रपति जैकब जूमा को इस्तीफा देने के लिए कहा है. राष्ट्रपति जूमा साल 2009 से सत्ता में है और उन पर भ्रष्टाचार के कई आरोप लग चुके हैं. जूमा पर दिसंबर से ही इस्तीफा देने का दवाब है. ये सिलसिला उस वक्त शुरू हुआ जब उनके डिप्टी, सिरिल रामाफोसा को उनके बदले अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस का नेता बनाया गया. फिलहाल पार्टी का कहना है जूमा को इस्तीफा देकर रामाफोसा को सत्ता सौंप देनी चाहिए. इस बीच दक्षिण अफ्रीका में विपक्षी दलों ने संसद भंग करके जल्द चुनाव कराने की मांग की है.

पढ़ें पूरा आलेख: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पश्चिम एशियाई देशों की ऐतिहासिक यात्रा

पाकिस्तान में आंतकवाद विरोधी कानून में बदलाव

पाकिस्तान ने अपने आंतकवाद विरोधी कानून में बदलाव किया है. पेरिस में 18 से 23 फरवरी को होने वाली वित्‍तीय कार्रवाई कार्यबल की महत्‍वपूर्ण बैठक से पहले अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिबंधों से बचने के लिए उसने कानून में संशोधन किया है. इस कानून का मकसद संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा वर्जित आतंकी गुटों की सूची में शामिल हाफिज़ सईद से जुड़े संगठनों जमात-उद-दावा (जेयूडी) और फलह-ए-इंसानियत (एफआईएफ) तथा अन्‍य उग्रवादी गिरोहों को कानून के दायरे में लाना है. इसके लिए पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति ममनून हुसैन ने एक नया अध्‍यादेश जारी किया है जिसका मकसद संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा वर्जित अल अख्‍तर ट्रस्‍ट और अल राशिद ट्रस्‍ट सहित सईद से जुड़े गुटों जमात-उद-दावा (जेयूडी) और फलह-ए-इंसानियत (एफआईएफ) के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करना है.

श्रीलंका में राजनीतिक अनिश्चितता

श्रीलंका में प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे द्वारा अपने पद से त्यागपत्र देने से इनकार करने के कारण यूनिटी (गठबंधन) सरकार के भविष्य को लेकर राजनीतिक अनिश्चितता बरकार हो गया है. प्रधानमंत्री की यूनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) ने राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरीसेना का नेतृत्‍व में परिवर्तन का सुझाव ना मंजूर कर दिया है. श्रीलंका फ्रीडम पार्टी (एसएलएफपी) के नेतृत्व में राष्ट्रपति के गठबंधन ने कहा है कि वे रानिल विक्रमसिंघे के नेतृत्व वाली सरकार का समर्थन नहीं करेंगे. राजधानी कोलंबो में संकट के समाधान के लिए राजनीतिक गतिविधियां जारी है.

यूएनपी और एसएलएफपी ने 2015 में चुनाव के बाद त्रिशंकु संसद को देखते हुए यूनिटी सरकार का गठन किया था. गतिरोध का तात्कालिक कारण स्थानीय चुनाव में एसएलएफपी की हार है. जिसमें पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे की पार्टी के गठबंधन ने विजय प्राप्त की है.

13 फरवरी: विश्व रेडियो दिवस

प्रत्येक वर्ष 13 फरवरी को रेडियो दिवस मनाया जाता है. इस बार के विश्व रेडियो दिवस की थीम है ‘रेडियो और खेल’. यूनेस्को ने साल 2011 में विश्व-स्तर पर रेडियो दिवस मनाने का फैसला लिया. 13 फरवरी का दिन विश्व रेडियो दिवस के रूप में इसलिए चुना गया क्योंकि 13 फ़रवरी 1946 से ही रेडियो यूएनओ यानी संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा अपने रेडियो प्रसारण की शुरुआत की गई थी.

साल 1918 में दुनिया का पहला रेडियो स्टेशन स्थापित किया गया था. नवंबर 1920 में दुनिया में रेडियो स्टेशन स्थापित करने को लेकर पहली बार कानूनी आजादी मिली. इसका नतीजा ये हुआ कि पूरी दुनिया में रेडियो स्टेशनों पर काम शुरु हो गया.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत-दक्षिण अफ्रीका एकदिवसीय सीरीज़: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच छह मैचों की एकदिवसीय सीरीज़ के पांचवें क्रिकेट मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 73 रन से हरा दिया. विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम पोर्ट एजिलाबेथ एकदिवसीय जीतकर साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज जीतने वाली पहली भारतीय टीम बन गयी है. छह मैचों की श्रृंखला में भारत ने अब चार-एक से बढ़त ले ली है.

इराक की अंतर्राष्‍ट्रीय सहायता की अपील: इराक ने इस्‍लामिक स्‍टेट आतंकवादी गुट के साथ 3 वर्ष से जारी युद्ध के कारण नष्‍ट हुई संपत्तियों के पुनर्निर्माण के लिए अरबों रुपये की अंतर्राष्‍ट्रीय सहायता की अपील की है. सरकार की ओर से यह अपील कुवैत में आयोजित एक अंतर्राष्‍ट्रीय सहायता सम्‍मेलन के दौरान की गई. तीन दिन के इस सम्‍मेलन में 70 देशों और अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों के अधिकारी हिस्‍सा ले रहे हैं.

दूध के उत्पादन में विश्व में पहले स्थान पर: केन्‍द्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री श्री राधामोहन सिंह ने मोतिहारी में पूर्वी चंपारण जिले के प्रथम डेयरी संयंत्र की आधारशिला रखी. भारत दूध के उत्पादन के मामले में विश्व में पहले स्थान पर है. दूध उत्‍पादन साठ के दशक के लगभग 17-22 मिलियन टन से बढ़कर वर्ष 2016-17 में 165.4 मिलियन टन के अत्‍यंत उच्‍च स्‍तर पर पहुंच गया है. वर्ष 2013-14 के मुकाबले वर्ष 2016-17 में दूध उत्‍पादन में 20.12 प्रतिशत की उल्‍लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है.

ईरान के राष्ट्रपति की भारत यात्रा: ईरान के राष्ट्रपति डॉ. हसन रूहानी भारत की तीन दिन की सरकारी यात्रा पर 16 फरवरी को आएंगे. रूहानी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर 15 से 17 फरवरी तक भारत की यात्रा पर रहेंगे. उल्लेखनीय है कि श्री मोदी मई 2016 में ईरान की यात्रा पर गये थे.

दीपा करमाकर कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर: भारत की शीर्ष जिम्नास्ट दीपा करमाकर घुटने की चोट के कारण आगामी कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर हो गई हैं. ओलंपिक में हिस्सा लेने वाली पहली भारतीय महिला जिम्नास्ट दीपा 2016 रियो ओलंपिक में इतिहास रचते हुए चौथे स्थान पर रही थी. आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन 4 से 15 अप्रैल 2018 तक होगा. दीपा 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला जिम्नास्ट बनीं थी.

एशियाई खेलों की एथलेटिक्स परीक्षण प्रतियोगिता: भारतीय खिलाड़ियों ने एशियाई खेलों की एथलेटिक्स परीक्षण प्रतियोगिता के तीसरे दिन सभी चार स्वर्ण अपने नाम किए. महिलाओं की 5000 मीटर दौड़ स्पर्धा में सुरिया लोंगनाथन ने अकेले दौड़ पूरी की. इसमें उन्हें चुनौती देने के लिए कोई अन्य खिलाड़ी नहीं था. यह प्रतियोगिता जकार्ता में आयोजित की गयी है.