प्रधानमन्त्री की पश्चिम एशिया और खाड़ी देशों की यात्रा संपन्न

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम एशिया और खाड़ी देशों की चार दिवसीय यात्रा पूरी कर 12 फरवरी को स्वदेश लौट आये. खाड़ी के देशों और पश्चिमी एशिया क्षेत्र का यह 5वां दौरा था. इस दौरे में प्रधानमंत्री ने तीन देशों फ़लस्‍तीन, संयुक्‍त अरब अमारात और ओमान की यात्रा की.

पढ़ें पूरा आलेख: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पश्चिम एशियाई देशों की ऐतिहासिक यात्रा

देश के वन क्षेत्र में आठ हजार वर्ग किलोमीटर की बढ़ोतरी

पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 12 फरवरी को देश में वनों के बारे में भारत की स्थिति पर 2017 की रिपोर्ट जारी की. इस रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2015 की तुलना में देश के कुल वन और वृक्ष क्षेत्र में 8,021 वर्ग किलोमीटर से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है. यह वर्ष 2015 की तुलना में 1.36% अधिक है.
पांच शीर्ष राज्य जहां वनावरण में सर्वाधिक वृद्धि हुई है वे हैं आंध्र प्रदेश, कर्णाटक, केरल, ओडिशा एवं तेलंगाना. देश के 12 मैंग्रोव वनों वाले राज्यों में 7 राज्यों में सकारात्मक वृद्धि हुई है. मैंग्रोव वनों में सर्वाधिक वृद्धि दर्ज करने वाले राज्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश औऱ गुजरात हैं. हालांकि मिजोरम, नागालैण्ड, अरूणाचल प्रदेश, त्रिपुरा एवं मेघालय में वनावरण को नुकसान पहुंचा है. इसकी मुख्य वजह झूम खेती, विकासात्मक गतिविधियां एवं अन्य जैविक दबाव को बताया गया है.
ज्ञात हो कि देश में वन और वृक्षावरण क्षेत्र की विस्तृत ब्योरा देने वाली भारत वन स्थिति रिपोर्ट हर दो वर्ष में जारी होती है.

दक्षिण सूडान में 2300 भारतीय सैनिक भाग लेंगे

दक्षिण सूडान में जारी संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियान में भारतीय सेना के 2300 सैनिक भाग लेंगे. युद्ध त्रस्त दक्षिण सूडान में शांति बहाली के प्रयासों में ये सैनिक योगदान करेंगे. भारतीय सेना के ये सैनिक गढ़वाल राइफल्स की इनफेन्ट्री बटालियन से हैं.

सेना लिए असाल्ट रायफलें खरीदने को मंजूरी

सरकार ने तीनों सेनाओं लिए 740000 असाल्ट रायफलें खरीदने को मंजूरी दी है. इसमें 12 हजार करोड़ रूपये से अधिक की लागत आएगी. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 13 फरवरी को हुई रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) की बैठक में लगभग 15 हजार 935 करोड रूपये के सौदों को मंजूरी दी गयी. इन सौदों में 12 हजार 280 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से तीनों सेनाओं के लिए सात लाख 40 हजार अत्याधुनिक असाल्ट रायफलें, सेना और वायु सेना के लिए 982 करोड रूपये की 5 हजार 719 स्नाइपर रायफलें, 1819 करोड़ रूपये से तीनों सेनाओं के लिए हल्की मशीन गन और 850 करोड़ रूपये की लागत से नौसेना के लिए अत्याधुनिक तॉरपीड़ो प्रणाली खरीदी जायेंगी. डीएसी ने पिछली बैठक में भी सेना के अग्रिम मोर्चे पर तैनात जवानों के लिए रायफलों, कारबाइन और हल्की मशीन गन की खरीद को मंजूरी दी थी.

उत्तर कोरिया से संबंध सुधारने पर अमरीका और दक्षिण कोरिया में सहमति

अमरीका और दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के साथ राजनयिक संबंधों में सुधार के तौर तरीकों पर सहमति व्यक्त की है. अमरीका के उप-राष्ट्रपति माइक पेंस के अनुसार इससे दोनों पक्षों के बीच बिना शर्त सीधी बातचीत की संभावना बन सकती है. श्री पेंस ने कहा कि ट्रंप प्रशासन उत्तर कोरिया पर ज्यादा से ज्यादा दबाव बनाये रखेगा, लेकिन संभावित वार्ता के विकल्प खुले हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

सुंजवान हमले के बाद पाकिस्तान को सख्त संदेश: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सुंजवान हमले के बाद पाकिस्तान को बेहद सख्त संदेश दिया है. उधर जम्मू के सुंजवान शिविर में अभियान खत्म हो गया है लेकिन तलाशी जारी है. इस शिविर पर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने हमला किया था जिसमें पांच सैनिक शहीद हो गए और एक नागरिक की भी जान चली गयी.

सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत नेपाल सेना दिवस समारोह में मु्ख्य अतिथि: सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत तीन दिन की नेपाल यात्रा पर काठमांडु में हैं. नेपाल के सेना प्रमुख जनरल राजेन्द्र छेत्री के निमंत्रण पर वह नेपाल की यात्रा पर है. सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत नेपाल सेना दिवस समारोह में मु्ख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेगें. यह समारोह नेपाल की सेना की स्थापना के 250 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाया जा रहा है.

मेजर आदित्य कुमार के खिलाफ कार्रवाई पर रोक: सुप्रीम कोर्ट ने मेजर आदित्य कुमार के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई पर रोक लगा दी है. श्रीनगर के शोपियां में 27 जनवरी को सेना के काफिले पर हिंसक भीड़ का हमला और पत्थरबाजी रोकने के लिए सेना द्वारा की गई फायरिंग में दो लोगों की मौत हो गई थी. इस मामले में मेजर आदित्य के खिलाफ एफआइआर दर्ज की गई थी.

कोच्चि शिपयार्ड में विस्फोट: केरल में कोच्चि शिपयार्ड की रख-रखाव गोदी में एक विस्‍फोट हुआ जिसमें पांच कर्मचारी की मौत हो गयी. यह विस्‍फोट तेल और प्राकृतिक गैस निगम के जहाज सागर भूषण के अंदर हुआ. ये हादासा जहाज में मरम्मत के दौरान हुआ.

न्यूजीलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री की सेवानिवृत्ति का ऐलान: न्यूजीलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री बिल इंग्लिश ने अपनी सेवानिवृत्ति का ऐलान किया. इंग्लिश ने कहा कि संसद में 27 साल तक रहने के बाद उन्होंने फैसला लिया है कि इन गर्मियों की छुट्टियों में वह राजनीति से ब्रेक लेना चाहते हैं.

ट्विटर पर जीएसटी के सवालों का जवाब: वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) को लेकर कारोबारियों और व्यापारियों के सवालों का जवाब देने के लिए वित्त मंत्रालय ने कर विभाग के 8 अधिकारियों को काम सौंपा है. ये अधिकारी सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर सवालों के जवाब देंगे.

औद्योगिक उत्पादन बढ़कर 7.1 प्रतिशत पर: खुदरा मुद्रास्फीति इस साल जनवरी में गिरकर पांच दशमलव शून्य सात प्रतिशत पर आ गई है. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर मुद्रास्फीति दिसंबर में 5.21 प्रतिशत थी. दिसंबर में औद्योगिक उत्पादन बढ़कर 7.1 प्रतिशत पर पहुंच गया जो एक वर्ष पहले इसी महीने 2.4 प्रतिशत था.

रिलायंस एनर्जी की बिक्री को सहमति: भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने बिजली एवं निर्माण क्षेत्र की कंपनी रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के मुम्बई बिजली कारोबार (रिलायंस एनर्जी) को अदानी ट्रांसमिशन लिमिटेड को बेचे जाने पर अपनी मुहर लगा दी है.

20,000 करोड़ से अधिक का कर्ज बट्टे खाते में: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने 2016-17 में 20,339 करोड़ रुपये के फंसे कर्ज को बट्टे खाते में डाल दिया. यह सरकारी बैंकों में सबसे अधिक राशि है जो बट्टे खाते में डाली गई है. इस प्रकार 2016-17 में बैंकों के बट्टे खाते में कुल मिलाकर 81,683 करोड़ रुपये की राशि डाली गई.

इंडियन ओवरसीज बैंक को 971 करोड़ का नुकसान: आमदनी में गिरावट और गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) के उंचे स्तर से चालू वित्त वर्ष की 31 दिसंबर को समाप्त तीसरे तिमाही में इंडियन ओवरसीज बैंक को 971.17 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में उसे 554.44 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था. बैंक के निदेशक मंडल की मंगलवार को यहां हुई बैठक में वित्तीय परिणामों को मंजूरी दी गई.