‘जूनो’ ने बृहस्पति की 10वीं परिक्रमा पूरी की

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) ने कहा है कि अंतरिक्ष यान ‘जूनो’ ने बृहस्पति ग्रह की कक्षा में करीब से यात्रा करते हुए अपनी 10वीं परिक्रमा पूरी कर ली है. जूनो सात फरवरी 2018 को बृहस्पति के सबसे करीब था. परिक्रमा के दौरान जानकारी इकट्ठी कर रहा जूनो अब धरती पर लौट रहा है. 5 अगस्त, 2011 को प्रक्षेपित जूनो ने हाल ही में बृहस्पति के प्रसिद्ध तूफान ‘द ग्रेट रेड स्पॉट’ की गहराई का पता लगाया था. अंतरिक्ष यान चार जुलाई, 2016 को बृहस्पति की कक्षा में पहुंच गया था. अनुसंधान के समय जूनो बृहस्पति की धरती से लगभग 3400 किलोमीटर ऊपर बादलों के बराबर पहुंच गया था. जूनो परिक्रमा के दौरान बृहस्पति के चारों तरफ निर्मित बादलों के धुंधले आवरण के नीचे के वातावरण, ग्रह की उत्पत्ति, बनावट, वातावरण और उसके चुम्बकत्व के बारे में और अधिक जानने के लिए उसके सूर्योदय का अध्ययन कर रहा था.

‘स्वस्थ राज्य, प्रगतिशील भारत’ रिपोर्ट जारी

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने 9 फरवरी को ‘स्वस्थ राज्य, प्रगतिशील भारत’ विषय पर आधारित रिपोर्ट जारी की. इस रिपोर्ट के अनुसार स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन के लिए केरल पहले स्थान पर, पंजाब दूसरे और तमिलनाडु तीसरे स्‍थान पर हैं. श्री अमिताभ कांत ने बताया कि स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित यह तालिका गहन अध्‍ययन और विश्‍व बैंक और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के आंकड़ो के आधार पर तैयार की जाती है.

उत्तर कोरिया का सेना प्रमुख बर्ख़ास्त

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने सेना प्रमुख ह्वांग प्योंग सो को बर्ख़ास्त कर दिया है. ह्वांग को भ्रष्टाचार के चलते पद से हटाया गया है. उत्तर कोरिया ने 8 फरवरी को सेना के स्थापना दिवस पर सैन्य परेड में सशस्त्र बलों के मंत्री किम जोंग गैक को वाइस मार्शल और सेना के जनरल पॉलिटिकल ब्यूरो के निदेशक के तौर पर पेश किया गया. पहले यह पद ह्वांग के पास था. जनरल पॉलिटिकल ब्यूरो उत्तर कोरिया की सबसे ताकतवर सैन्य संस्था है. करीब 13 लाख सैनिकों वाली उत्तर कोरिया की सेना के अधिकारियों की तैनाती यही करती है.

अमेरिका में सरकारी खर्च संबंधी वित्‍त विधेयक पारित

अमरीकी सीनेट ने काफी समय से लंबित सरकारी खर्च संबंधी वित्‍त विधेयक 9 फरवरी को पारित कर दिया. विधेयक के समर्थन में 71 और विरोध में 28 वोट पड़े. पारित होने के बाद इसे प्रतिनिधि सभा में दोबारा भेज दिया गया. हालांकि विधेयक के देरी से पारित होने के कारण सरकारी कामकाज के ठप्‍प होने को टाला नहीं जा सका क्‍योंकि तकनीकी दृष्टि से कामकाज आधी रात से ही बंद होना शुरू हो गया था.

मूडीज ने दो बैंकों की रेटिंग बढ़ाई

अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज ने 9 फरवरी को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों सेंट्रल बैंक आफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) के लिए परिदृश्य को स्थिर से बढ़ाकर सकरात्मक कर दिया है. सरकार की ओर से बैंकों में पूंजी डालने के कारण रैंिकग में सुधार किया गया है. एजेंसी ने दोनों बैंकों की दीर्घकालिक स्थानीय तथा विदेशी मुद्रा जमा की रेंिटंग को बीए3 पर रखा है. एजेंसी ने बैंकों के कर्ज आकलन (बीसीए) को बी3 पर और उसके प्रतिपक्ष जोखिम आकलन (सीआरए) ने बीए2 (सीआर) एनपी(सीआर) पर रखा है. सरकार के पुनः पूंजीकरण योजना के तहत सेंट्रल बैंक को 5160 करोड़ रपए जबकि इंडियन ओवरसीज बैंक को 4,690 करोड़ रपए की नई पूंजी सरकार से मिलेगी. मूडीज ने रिपोर्ट में कहा, सकरात्मक परिदृश्य यह दर्शाता है कि सरकार की ओर से अगले 12 से 18 महीने में डाली जाने वाली पूंजी के कारण बैंकों की पूंजीगत स्थिति में सुधार जारी रहेगा.

विश्व जूनियर कैडट ओपन टेबल टेनिस टूर्नामेंट

भारत ने मस्कट में ओमान विश्व जूनियर और कैडेट ओपन टेबल टेनिस टूर्नामेंट में 9 फरवरी को दो रजत और एक कांस्य पदक जीते. स्वस्तिका घोष और वरुणी जायसवाल की जोड़ी को सब-जूनियर बालिका टीम स्पर्धा के फाइनल में चीन से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा. लड़कों के कैडेट वर्ग फाइनल में ऋषिकेश मल्होत्रा और जश मोदी की जोड़ी को भी चीन से हारकर रजत पदक मिला. लड़कियों के कैडेट वर्ग में सुहाना सैनी और अनन्या ने कांस्य पदक जीता.

ह्वाइट हाउस के प्रवक्ता के तौर पर राज शाह का प्रेस कॉन्फ्रेंस

अमेरिका में भारतीय मूल के राज शाह ने ह्वाइट हाउस के प्रवक्ता के तौर पर अपने काम की शुरुआत कर दी है. उन्होंने पहली बार 9 फरवरी को ह्वाइट हाउस की नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया. ऐसा करने वाले वह पहले भारतवंशी बन गए हैं. शाह ह्वाइट हाउस के प्रमुख उप प्रेस सचिव हैं. ह्वाइट हाउस के प्रेस विभाग में भारतीय मूल के किसी व्यक्ति के लिए यह सर्वोच्च पद है. शाह को सितंबर 2017 में प्रमुख उप प्रेस सचिव नियुक्त किया गया था. उन्होंने पिछले साल नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान एयर फोर्स वन में भी प्रेस कांफ्रेंस की थी.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

सुजवान क्षेत्र में स्थित सैन्य शिविर पर हमला: जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने जम्मू शहर के बाहरी क्षेत्रों में सुजवान क्षेत्र में स्थित सैन्य शिविर पर हमला किया. समझा जाता है कि पांच से छह आतंकी शिविर में घुस गये थे.

मालदीव में एक भारतीय पत्रकार गिरफ्तार: मालदीव में जारी राजनीतिक संकट के बीच, स्थानीय पुलिस ने दो विदेशी पत्रकारों को हिरासत में लिया है, इनमें एक भारतीय नागरिक है. उन पर आरोप है कि वे देश के आव्रजन नियमों का उल्लंघन कर वहां काम कर रहे थे.

निफ्टेम के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हरियाणा के सोनीपत में राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी उद्यमिता और प्रबंधन संस्थान – निफ्टेम के पहले दीक्षांत समारोह को संबोधित किया.

शीतकालीन ओलिम्पिक खेल 2018: दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में 23वें शीतकालीन ओलिम्पिक खेलों का 9 फरवरी को उद्घाटन हुआ. दक्षिण कोरिया में शीतकालीन खेलों का आयोजन पहली बार हो रहा है. ओलम्पिक खेलों का समापन समारोह 25 फरवरी को होगा.

प्रधानमंत्री की तीन पश्चिम एशिया और खाड़ी देशों की यात्रा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 फरवरी को तीन पश्चिम एशिया और खाड़ी देशों (फ़लस्‍तीन, संयुक्‍त अरब अमारात और ओमान) की यात्रा पर रवाना हो गए. प्रधानमंत्री की यात्रा का पहला पड़ाव फलस्तीन है लेकिन इससे पहले वो रास्ते में जार्डन में रुके. श्री मोदी पहली बार जॉर्डन गए हैं. जार्डन में पीएम ने शाह अब्दुल्ला द्वितीय से मुलाकात की. किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की ये पहली फलस्तीन की यात्रा है.