अति महत्वपूर्ण कर्रेंट अफेयर्स प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए

अति महत्वपूर्ण

अति महत्वपूर्ण कर्रेंट अफेयर्स जिससे प्रश्न लम्बे समय तक पूछे जा सकते हैं

सितम्बर: तिथि 1 से 7 तक

जी 20 देशों का सम्मलेन

विश्व में शक्तिशाली संगठन के रूप में पहचान रखने वाले संगठन जी-20 देशों का सम्मेलन 4 औऱ 5 सिंतबर को चीन के ग्वांगझू शहर में आयोजित किया गया। शिखर बैठक के अध्यक्ष और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 11वें जी-20 सम्मेलन की शुरूआत की घोषणा की। जिनपिंग ने विश्व के शासन और आर्थिक विकास में जी-20 देशों की भूमिका पर जोर दिया।
इस सम्मलेन में भारत का प्रतिनिधित्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया। सम्मेलन के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व को आर्थिक विकास और आपसी भागीदारी का मूल मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि जी-20 देश अर्थव्यवस्था के विकास के लिए जो कदम उठा सकते हैं, उनमें डिजिटल तकनीक तक आसान पहुंच, डिजिटल गैप को खत्म करना, नई तकनीकी के विकास की बाधाएं खत्म करना कौशल विकास को बढ़ावा देना शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में विकास के लिए स्थिर अर्थव्यवस्था और वित्तीय प्रणाली को महत्वपूर्ण बताते हुए वैश्विक नेताओं से भ्रष्टाचार, कालेधन और कर चोरी पर लगाम लगाने के लिए प्रयास किए जाने का भी आग्रह किया। समापन सत्र में पीएम मोदी ने आतंकवाद फैला रहा रहे देशों को पुरस्कृत करने की बजाए प्रतिबंधित और अलग-थलग करने पर जोर देने को कहा।

जी 20: एक दृष्टि
  • जी-20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं।
  • जी-20 की कोई स्थाई सीट नहीं है और इसके सदस्यों के बीच अध्यक्षता का आदान-प्रदान होता रहता है। हर वर्ष इसका चयन क्षेत्रीय संगठनों की ओर से किया जाता है।
  • जी-20 के सदस्य दुनिया की दो तिहाई जनसंख्या का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • वैश्विक अर्थव्यस्था से जुड़े अहम मुद्दों को एक ही मंच पर लाकर चर्चा करने के मकसद से साल 1999 में इसकी शुरुआत हुई थी।

सेरेना बनी सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाली खिलाड़ी

टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ग्रैंड स्लैम में 308 जीत दर्ज करने वाली दुनिया की एकमात्र खिलाड़ी (पुरुष और महिला दोनों वर्गों में) बन गई हैं। उन्होंने अमेरिकी ओपन के महिला एकल के चौथे दौर में कज़ाकिस्तान की यारोस्लावा श्वेदोवा को पराजित कर यह कीर्तिमान बनाया। इस जीत के साथ उन्होंने ग्रैंड स्लैम में सबसे अधिक जीत के रोजर फेडरर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा।

5 सितंबर – शिक्षक दिवस: एक दृष्टि

  • आज ही के दिन 5 सितंबर को भारत के दूसरे राष्ट्रपति एवं महान शिक्षाविद् डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था।
  • भारत में सर्वपल्ली राधाकृणन के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं।
  • राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर 5 सितम्बर को राष्ट्रपति एस्टेट में डॉ0 राजेंद्र प्रसाद सर्वोदय विद्यालय में ग्यारहवीं और बारहवीं के छात्रों से संवाद किया।
  • वर्ष 2015 के लिए कुल 346 शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
  • राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कारों की शुरुआत वर्ष 1958 में हुई थी। पुरस्कार से सम्मानित शिक्षकों को रजत पदक, सर्टिफिकेट और 50 हजार रुपये की पुरस्कार राशि दी जाती है।

उर्जित पटेल बने आरबीआई के 24वें गवर्नर

उर्जित पटेल ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के 24वें गवर्नर के रुप में कमान संभाल ली। 4 सितम्बर को रघुराम राजन का कार्यकाल खत्म हो गया था। उर्जित पटेल आरबीआई के डिप्टी गवर्नर थे। वे जाने-माने अर्थशात्री हैं और कई बड़ी जिम्मेदारियों को संभाल चुके हैं। पटेल अभी तक रिजर्व बैंक में मौद्रिक नीति विभाग की जिम्मादारी संभाले हुए थे। लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और येल यूनिवर्सिटी से उन्होंने शिक्षा ग्रहण की है।

मदर टेरेसा को पोप फ्रांसिस ने संत की उपाधि से नवाजा

4 सितम्बर को वेटिकन सिटी सेंट पीटर्स स्क्वेयर में पोप फ्रांसिस ने मदर टेरेसा को संत की उपाधि से नवाजा। कई सालों तक चली प्रक्रिया के बाद दोपहर दो बजे पोप ने आधिकारिक रुप से उनके संत होने की घोषणा कर दी। मदर टेरेसा को अब ‘संत मदर टेरेसा ऑफ कोलकाता’ के नाम से जाना जाएगा।

तृणमूल कांग्रेस बनी राष्ट्रीय पार्टी

चुनाव आयोग ने अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस को राष्ट्रीय पार्टी की मान्यता दे दी है। पार्टी को यह मान्यता चुनाव चिह्न आदेश 1968 के तहत तीन शर्तों में से एक शर्त पूरी करने के आधार पर दी गई है।
तृणमूल को चार राज्यों में राज्य स्तरीय पार्टी का दर्जा हासिल होने के मद्देनजर यह मान्यता दी गई है। वह पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश तथा मणिपुर में राज्य स्तरीय पार्टी है।
इस समय देश में भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, कम्‍युनिस्‍ट पार्टी और मार्क्सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी को राष्‍ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल है।

एक दिवसीय मैच में इंग्लैंड का विश्व रिकॉर्ड

इंग्लैंड ने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अब तक का सर्वाधिक स्कोर 444 रन बनाकर पाकिस्तान को 169 रन से हरा दिया। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच ट्रेंटब्रिज में तीसरे वन-डे मैच में इंग्लिश टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 3 विकेट खोकर 444 रन बनाकर एक विश्व रिकार्ड कायम किया है। इससे पहले श्रीलंका ने साल 2006 में नीदरलैंड के खिलाफ 443 रन बनाए थे।

डिल्मा रॉउसेफ़ बर्खास्त, मिशेल टेमर बने ब्राज़ील के नए राष्ट्रपति

ब्राज़ील में डिल्मा रॉउसेफ़ को सीनेट ने महाभियोग परीक्षण द्वारा पद से बर्खास्त कर दिया गया, डिल्मा रॉउसेफ़ पर बजट में हेरफेर का आरोप लगा था। 61 सीनेटरों ने उनके ख़िलाफ़ मतदान किया जो कि आवश्यक दो तिहाई के बहुमत के आंकड़े को पार किया। डिल्मा को मई में बजट में हेरफेर के आरोपों के चलते निलंबित किया गया था।
नरम-दक्षिणपंथी पीएमडीबी पार्टी के नेता मिशेल टेमर ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली है।

सितम्बर: तिथि 8 से 15 तक

रियो पैरालिंपिक खेल 2016: घटनाक्रम

ओलंपिक चैंपियन से भी तेज दौड़ा अब्दीलातीफ बाका

अल्जीरिया के अब्दीलातीफ बाका ने रियो पैरालिंपिक में 1500 मीटर की दौड़ सिर्फ 3 मिनट 48.29 सेकंड में पूरी की। यह पैरालंपिक खेलों का अपना नया वर्ल्ड रिकॉर्ड है। ओलंपिक चैंपियन मैथ्यू सेंटरोवित्ज ने 1500 मी की दौड़ 3 मिनट 50 सेकंड में पूरी की थी। ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि बाका ने ओलिंपिक में हिस्सा नहीं लिया था।
पैरालिंपिक में पुरुषों की 1500 मीटर की T13 वर्ग की दौड़ में अल्जीरियाई एथलीट अब्दीलातीफ बाका के साथ 3 अन्य एथलीट्स ने रियो ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता रहे मैथ्यू सेंटरोवित्ज से तेज दौड़ लगाई।
इथियोपिया के तामिरु डिमिस 3 मिनट 48.49 सेकंड के साथ दूसरे स्थान पर और केन्या के हेनरी किरवा 3 मिनट 49.59 सेकंड के समय के साथ तीसरे स्थान पर रहे। अब्दीलातीफ के भाई फुआद बाका 3 मिनट 49.84 सेकंड के साथ चौथे स्थान पर रहे लेकिन उनका समय भी ओलिंपिक गोल्ड मैडलिस्ट सेंटरोवित्ज़ से बेहतर ही रहा।

देवेंद्र झाझरिया ने जीता स्वर्ण पदक

भारत के देवेंद्र झाझरिया ने रियो पैरालिंपिक में जेवलिन थ्रो (भाला फेंक) F-46 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत कर इतिहास बनाया। देवेंद्र ने 63.97 मीटर भाला फेंक कर अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। वर्ष 2004 के एथेंस खेलों के बाद झाझरिया का पैरालंपिक खेलों में दूसरा स्वर्ण पदक है।

दीपा मलिक ने रजत पदक जीतकर रचा इतिहास

रियो में चल रहे पैराओलंपिक खेलों में भारत की दीपा मलिक ने शॉट-पट (गोला फेंक) में रजत पदक जीत कर भारत के खेल इतिहास में अपना नाम दर्ज कर लिया है। दीपा ने 4.61 मीटर तक गोला फेंक कर दूसरे स्थान पर रहीं। पैरालिंपिक खेलों में पदक जीतने वाली दीपा पहली भारतीय महिला बन गई हैं।

गोला फेंक में बहरीन की फातेमा निदाम ने स्वर्ण पदक हासिल किया और ग्रीस की दिमित्रा कोरकिडा ने कांस्य पदक मिला है।

ऊंची कूंद में भारत को मिला स्वर्ण और कांस्य

पैराओलंपिक खेलों में ऊंची कूद में भारत को शानदार सफलता हाथ लगी है। भारत की ओर से मरियप्पन थंगावेलु ने उम्मीदों पर खरा उतरते हुए पुरुषों के हाई जम्प टी-42 में स्वर्ण पदक जीता। वरुण भाटी इसी प्रतिस्पर्धा में कांस्य पदक जीतने में सफल रहे। जबकि रजत पदक अमेरिका के सैम ग्रेवी को मिला।
थांगावेलू ने 1.89 मी. की जंप लगाते हुए सोना जीता जबकि भाटी ने 1.86 मी. की जंप लगाते हुए कांस्य अपने नाम किया। ऊंची कूद में मरियप्पन अकेले ऐसे एथलीट थे, जिन्होंने दसवीं कोशिश में 1.80 मीटर मार्क को पार किया।
मुरलीकांत पेटकर (स्वीमिंग 1972 हेजवर्ग) और देवेंद्र झाझरिया (भाला फेंक, एथेंस 2004 ) के बाद मरियप्पन थंगावेलु स्वर्ण जीतने वाले तीसरे भारतीय हो गये हैं।

रियो पैरालिंपिक खेल 2016: महत्वपूर्ण बिंदु

  • रियो पैरालंपिक की शुरुआत माराकाना स्टेडियम में एक रंगारंग कार्यक्रम से हुई।
  • 2004 के एथेंस पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास बनाने वाले भाला फेंक एथलीट देवेंद्र झांझरिया रियो पैरालंपिक के उद्घाटन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक थी।
  • रियो पैरालिंपिक खेल 2016 में 4000 से ज्यादा पैराएथलीट हिस्सा ले रहें हैं’। इसमें 22 खेलों की 500 से ज्यादा स्पर्धाओं में मेडल के लिए आजमाइश होगी। ये खेल 7-18 सितंबर तक रियो में आयोजित होंगे।
  • भारत से 17 एथलीट इन खेलों में हिस्सा ले रहें हैं।
  • भारत के ही संदीप भाला फेंक में कांस्य जीतने से चूक गए और वह चौथे स्थान पर रहे।
  • 2010 के एशियाई पैरा खेलों के कांस्य पदक विजेता भारतीय भारोत्तोलक फरमान बाशा कांस्य पदक से चूक गए जब उन्हें पुरुषों के 49 किग्रा वर्ग में चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा।
पैरालिंपिक खेल: एक दृष्टि
  • ओलिंपिक के बाद पैरालिंपिक दूसरा सबसे बड़ा खेल महाकुंभ होता है जिसकी शुरूआत 1960 में रोम में हुई। पहली बार रोम में हुई स्पर्धा में 23 देशों के 400 खिलाड़ियों ने 8 खेलों में हिस्सा लिया।
  • पैरालिंपिक खेलों में एक सीमा तक के विकलांग खिलाडी ही हिस्सा लेते हैं।
  • भारत ने पैरालिंपिक गेम्स में अब तक कुल 8 पदक जीते है जिसमें दो स्वर्ण पदक है।
  • भारत ने पहली बार 1968 में 10 खिलाड़ियों के साथ पैरालिंपिक गेम्स में हिस्सा लिया था। भारत का पैरालिंपिक गेम्स में अब तक का सबसे सफल प्रदर्शन साल 1984 में नज़र आया था जब देश ने कुल 4 मेडल अपने नाम किए थे जिसमें दो सिल्वर और दो ब्रॉन्ज़ थे।
  • वहीं राजस्थान के देवेंद्र झाझरिया ने 2004 एथेंस पैरालिंपिक्स में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया था। लंदन पैरालिंपिक गेम्स में देश की ओर से 10 खिलाड़ियों ने भाग लिया था, लेकिन भारतीय दल को केवल सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा था।

जीएसटी परिषद और सचिवालय के गठन को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 12 सितम्बर को जीएसटी परिषद और इसके सचिवालय के गठन की अधिसूचना जारी कर दी। जीएसटी परिषद का गठन संविधान के अनुच्छेद 278-ए के तहत किया जाएगा और इसका सचिवालय नई दिल्ली में होगा।
संविधान संशोधन अधिनियम के प्रावधानों के मुताबिक, जीएसटी परिषद का गठन अधिसूचना जारी होने के 60 दिनों के अंदर हो जाना चाहिए। जीएसटी परिषद की अध्यक्षता वित्त मंत्री करेंगे और राज्यों के मंत्री इसके सदस्य होंगे। कर की दर क्या होगी, यह जीएसटी परिषद तय करेगी। यह परिषद जीएसटी में समाहित और इससे बाहर रखे जाने वाले कर, करों की दर और राज्य एवं समेकित जीएसटी कानूनों पर सुझाव देगी।
जीएसटी परिषद में कोई भी फैसला तीन-चौथाई बहुमत से ही लिया जा सकेगा। परिषद में एक-तिहाई मत केन्द्र सरकार और दो-तिहाई मत राज्य सरकार के प्रतिनिधियों का होगा।


यूएस ओपन 2016

बेथानी-सफारोवा ने जीता वुमेन्स डबल्स का खिताब

अमेरिका की बेथानी माटेक सैंड्स और चेक गणराज्य की लुसी सफारोवा की जोड़ी ने साल के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन में वुमेन्स डबल्स का खिताब अपने नाम कर लिया है। अमेरिकी-चेक खिलाड़ी ने फ्रांस की शीर्ष वरीय जोड़ी कैरोलीन गार्सिया और क्रिस्टीना म्लादेनोविच को हराया।

स्टैनिसलास वावरिंका ने जीता पुरूष एकल ख़िताब

यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष वर्ग का खिताब स्विट्जरलैंड के स्टेनिसलास वावरिंका ने जीत लिया है। वावरिंका ने फाइनल मुकाबले में सर्बिया के नोवाक जोकोविच को हरा दिया। गौतलब है कि वावरिंका ने पहली बार यूएस ओपन ग्रैंड स्लैम जीता है। यह उनके करियर का तीसरा ग्रैंड स्लैम है।

एंजेलीक कर्बर ने जीता महिला एकल खिताब

जर्मनी की एंजेलिक कर्बर ने न्यूयॉर्क में खेले जा रहे यूएस ओपन टेनिस चैम्पियनशिप का महिला एकल खिताब अपने नाम कर लिया है। उन्होंने चेक गणराज्य की कैरोलीना प्लिसकोवा को हरा दिया है। कैरोलीना प्लिसकोवा अपना पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल खेल रही थीं।
जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाली एंजेलिक कर्बर का इस साल का ये दूसरा ग्रैंड स्लैम ख़िताब है।

जेमी मरे-सोरेस ने जीता पुरुष युगल खिताब

ब्रिटेन के जेमी मरे और ब्राजील के ब्रूनो सोरेस ने अमेरिकी ओपन का पुरुष युगल खिताब जीत लिया। ब्रिटिश-ब्राजीलियाई जोड़ी ने फाइनल मुकाबले में पाब्लो कारेनो बुस्टा और गुइलेर्मो गार्सिया लोपेज की जोड़ी को हराया। गौतलब है मरे और सोरेस की जोड़ी ने एक-दूसरे के साथ दूसरा युगल खिताब अपने नाम किया। इसी वर्ष मरे-सोरेस आस्ट्रेलियन ओपन खिताब भी जीतने में सफल रहे थे।


उत्तर कोरिया ने किया परमाणु परीक्षण

उत्तर कोरिया ने 8 सितम्बर को पुंगए-री में पांचवा परमाणु परीक्षण किया। उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण की पुष्टि भी कर दी। परीक्षण के बाद क्षेत्र में भूंकप के तेज़ झटके महसूस किए गए। ये परमाणु परीक्षण 1948 में उत्तर कोरिया के गठन की सालगिरह के मौक़े पर हुआ है। इस ख़बर से इस क्षेत्र में भू-राजनैतिक तनाव संबंधी चिंता बढ़ गई है।
गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने अपना पहला परमाणु परीक्षण 2006 में किया था जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने उसपर 5 बार आर्थिक और दूसरे कड़े प्रतिबंध भी लगाए। इस परमाणु परीक्षण के बाद उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर 6 देशों की वार्ता बहाल होने की उमीद धूमिल हो गई है। फिलहाल अंतरराष्ट्रीय जगत के सामने उत्तर कोरिया के परमाणु प्रसार और कार्यक्रम पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी कदम उठाने की चुनौती भी है।


उपग्रह इनसैट-3डीआर का सफल प्रक्षेपण

इसरो अत्याधुनिक मौसम उपग्रह इनसैट-3डीआर का प्रक्षेपण कर दिया। यह प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से किया गया। इस प्रक्षेपण में स्वदेशी क्रायोजेनिक टेक्नोलॉजी से युक्त जीएसएलवी (जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हिकल) रॉकेट का उपयोग किया गया। इस उपग्रह से देश में मौसम संबंधी सेवाओं का और विस्तार हो सकेगा।
भारत के जीएसएलवी की ये दसवीं उड़ान है और इस उड़ान को जीएसएलवी-एफ05 नाम दिया गया है।
जीएसएलवी-एफ05 की उड़ान में देश में बनाए गए क्रायोजेनिक अपर स्टेज इंजन का इस्तेमाल किया गया है।

क्रायोजेनिक अपर स्टेज का इस्तेमाल करने वाली जीएसएलवी की ये पहली ऑपरेशनल उड़ान है।


संयुक्त राष्ट्र के चार्टर का संस्कृत में हुआ अनुवाद

करीब 2 साल पहले योग को संयुक्त राष्ट्र संघ की मान्यता मिलने के बाद भारत के लिए गर्व का एक और मौका है। अब संयुक्त राष्ट्र के चार्टर का संस्कृत में अनुवाद किया गया है। इसके अनुवादक अखिल भारतीय संस्कृत परिषद के सचिव डॉ. जितेंद्र कुमार त्रिपाठी हैं।

संयुक्त राष्ट्र का चार्टर: एक दृष्टि
  • संयुक्त राष्ट्र 24 अक्टूबर 1945 को अस्तित्व में आया तथा इसके चार्टर पर सैन फ्रांसिस्को में 26 जून 1945 को हस्ताक्षर किए गए थे।
  • संयुक्त राष्ट्र ने 6 भाषाओं को “राज भाषा” स्वीकृत किया है (अरबी, चीनी, अंग्रेज़ी, फ़्रांसीसी, रूसी और स्पेनी), परंतु इन में से केवल दो भाषाओं को संचालन भाषा माना जाता है (अंग्रेज़ी और फ़्रांसीसी)। संयुक्त राष्ट्र अमेरिकी अंग्रेज़ी की जगह ब्रिटिश अंग्रेज़ी का प्रयोग करता है।

14वां भारत-आसियान शिखर सम्मेलन

14वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन और 11वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन का 8 सितम्बर को समापन हो गया। भारत-आसियान (दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्र संघ) शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए भारत के प्रधानमंत्री ने आतंक का निर्यात, उग्रवाद में वृद्धि और चरमपंथी हिंसा का बढ़ना को साझा खुरक्षा खतरा बताया। उन्होंने 11वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में आतंकवाद के वैश्‍विक निर्यात को रोकने की बात कही। लाओस में चले आसियान और पूर्वी एशियाई देशों के सम्मेलन से इतर भारत के प्रधानमंत्री ने कई दोपक्षीय वार्ता भी की। इसी दोपक्षीय वार्ता में प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से दोपक्षीय की। पिछले दो वर्षों में दोनों के बीच यह आठवीं मुलाकात है।

आसियान: एक दृष्टि
  • यह दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों का संगठन (The Association of Southeast Asian Nations – ASEAN) 10 दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों का समूह है।
  • इसकी स्थापना 8 अगस्त, 1967 को थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में आसियान घोषणापत्र के हस्ताक्षर के साथ की गई थी।
  • इसका उद्देश्य आपस में आर्थिक विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने और क्षेत्र में शांति और स्थिरता कायम करने के लिए भी काम करना है।
  • सदस्य देश: इसके संस्थापक सदस्य थाईलैंड, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलिपींस और सिंगापुर थे। ब्रूनेई, वियतनाम, लाओस और म्यांमार बाद में इसमें शामिल हुए।
  • भारत 1992 में ही आसियान का क्षेत्रीय वार्ता भागीदार बना और 1996 में पूर्ण भागीदार। आसियान 2012 से भारत का रणनीतिक साझेदार है।
  • मुख्यालय: जकार्ता, इंडोनेशिया

भारत 1991 से ही लुक ईस्ट पॉलिसी का पालन करता रहा है कि लेकिन 2014 में पीएम मोदी के सत्ता में आने के बाद से भारत एक्ट ईस्ट पॉलिसी का पालन कर रहा है जो आसियान के साथ सहयोग और बढाने पर जोर देता है। नवंबर 2014 में म्यांमार में हुए आसियान और पूर्वी एशियाई शिखर सम्मेलनों में पीएम मोदी ने ‘लुक ईस्ट पॉलिसी’ की जगह ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ को अपनाया था।

11वां पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस)

ईएएस की वार्षिक बैठक का आयोजन आसियान के नेताओं की बैठक के बाद होता है। 11वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में 10 राष्ट्रों के नेता ने हिस्सा लिया, जिनमें भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अमेरिका और रूस शामिल हैं।

ईएएस: एक दृष्टि
  • पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन: East Asia Summit (EAS) दक्षिणी एशिया और पूर्वी एशिया के कुछ देशों का मंच है।
  • प्रारम्भ में इसमें 16 देश सम्मिलित हुए। वर्ष 2011 के छठे सम्मेलन में संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस भी सम्मिलित हो गए। इस प्रकार इस मंच में 18 देश सम्मिलित है। भारत इसका एक संस्थापक सदस्य है।
  • 2005 में गठित इस मंच ने पूर्व एशिया में रणनीतिक, भूराजनीतिक और आर्थिक विकास में इसने अहम भूमिका निभाई है।
    पहली ईएएस शिखर बैठक 14 दिसम्बर 2005 को कुआलालंपुर, मलेशिया में आयोजित किया गया था।
  • सदस्य देश: ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, कम्बोडिया, चीन, भारत, इंडोनेशिया, जापान, लाओस, मलेशिया, न्यूज़ीलैंड, म्यांमार, फिलीपींस, रूस, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और वियतनाम

भारत और आसियान के बीच 2015-16 के दौरान 65.04 अरब डालर का कारोबार हुआ। यह दुनिया के साथ भारत के कुल कारोबार का 10.12 प्रतिशत है।


हिंदी दिवस पर विशेष

प्रत्येक वर्ष के 14 सितंबर को हम हिंदी दिवस के रूप में मानते है।

हिंदी दिवस: एक दृष्टि
  • 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने हिंदी को राजभाषा बनाने का फैसला किया था।
  • भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा हिन्दी है। देश के 77% लोग हिन्दी बोलते और समझते हैं।
  • देश में इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों का आंकड़ा 45 करोड़ से ज्यादा हो चुका है, इस आंकड़े में हिंदी बोलने समझने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है।
  • अमेरिका से लेकर अरब देशों तक, ऑस्ट्रेलिया से लेकर अफ्रिकी देशों तक में बसे भारतीयों ने हिंदी का दामन थामे रहे तो फिल्मों ने इसे एक बड़ी छलांग दी। इन हिंदी वालों को भी जोड़ दें तो हिंदी समझने बोलने वालों का गौर आधिकारिक रूप से ये आंकड़ा 60 करोड़ तक जाता है।
  • देश में हर पांच में से एक व्यक्ति इन्टरनेट को हिन्दी में चलाना पसंद करता है।
  • हिन्दी भाषा को अनुच्छेद 343 के अंतर्गत देवनागरी लिपि में 1950 में राष्ट्रभाषा का दर्जा दिया गया।
  • अंग्रेजी की रोमन लिपि में जहां कुल 26 वर्ण हैं, वहीं हिंदी की देवनागरी लिपि में उससे दोगुने 52 वर्ण हैं।
  • हिन्दी की पहली कविता प्रख्यात कवि ‘अमीर खुसरो’ ने लिखी थी।
  • 1977 में विदेश मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पहली बार संयुक्त राष्ट्र की आम सभा को हिन्दी में संबोधित किया।
  • ‘नमस्ते‘ शब्द हिन्दी भाषा में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला शब्द है।
  • आज भी अमेरिका के 45 विश्वविद्यालय सहित पूरे विश्व के लगभग 176 विश्वविद्यालयों में हिन्दी की पढ़ाई जारी है।
सितम्बर: तिथि 16 से 23 तक

ऑस्कर में ‘विसारनाई’ होगी भारत की आधिकारिक प्रविष्टि

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता तमिल फिल्म ‘विसारनाई’ 2017 के ऑस्कर पुरस्कारों की विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि होगी। अभिनेता-फिल्मकार धनुष फिल्म के निर्माता हैं। वेत्रिमारन इसके लेखक और निर्देशक हैं। फिल्म एम चंद्रकुमार के उपन्यास ‘लॉक अप’ पर आधारित है। फिल्म में दिनेश रवि, आनंदी और आदुकलाम मुरूगदोस ने मुख्य किरदार निभाए हैं। ‘विसारनाई’ पुलिस की बर्बरता, भ्रष्टाचार और अन्याय को दिखाती है। इस साल 63वें राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में फिल्म ने तीन पुरस्कार – सर्वश्रेष्ठ तमिल फिल्म, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता (समुतिराकनी) और सर्वश्रेष्ठ संपादन (किशोर ते) हासिल किए थे। 72वें वेनिस फिल्म महोत्सव में भी इसने एमनेस्टी इंटरनेशनल इटालिया अवार्ड जीता था।

नवतेज सरना होंगे अमेरिका में भारत के नए राजदूत

ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त के रूप में सेवारत नवतेज सरना को अमेरिका में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है। नवतेज सरना भारतीय विदेश सेवा के 1980 बैच के अधिकारी हैं।

23 सितंबर – राष्ट्रकवि रामधारी सिंह ‘दिनकर’ की जयंती

हिन्दी के प्रसिद्ध कवियों में से एक राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर का जन्म 23 सितंबर 1908 को बेगूसराय के सिमरिया में हुआ था।

दिनकर: एक दृष्टि
  • उनकी कविताओं में छायावादी युग का प्रभाव होने के कारण श्रृंगार के भी प्रमाण मिलते हैं।
  • 1952 में जब भारत की प्रथम संसद का निर्माण हुआ, तो उन्हें राज्यसभा का सदस्य चुना गया।
  • उन्हें सन 1964 से 1965 ई. तक भागलपुर विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया।
  • ‘रेणुका’, ‘हुंकार’ और ‘रसवन्ती’ उनके आरम्भिक आत्म मंथन के युग की रचनाएँ हैं।
  • काव्य संग्रहों के अतिरिक्त दिनकर ने अनेक प्रबन्ध काव्यों की रचना भी की है, जिनमें ‘कुरुक्षेत्र’, ‘रश्मिरथी’ तथा ‘उर्वशी’ प्रमुख हैं।
  • गद्य लेखन में भी दिनकर ने ‘संस्कृति के चार अध्याय’ के रूप में उत्कृष्ट कृति इस समाज को दी है। भारतीय संस्कृित पर केंद्रित उनकी यह किताब आज भी बेहद लोकप्रिय है।
  • राष्ट्रकवि रामधारी सिंह ‘दिनकर’ ने हिंदी साहित्य में न सिर्फ वीर रस के काव्य को एक नई ऊंचाई दी, बल्कि अपनी रचनाओं के माध्यम से राष्ट्रीय चेतना का भी सृजन किया।
  • पद्म भूषण और ज्ञानपीठ से सम्मानित दिनकर का 24 अप्रैल, 1974 को देहावसान हो गया।

सू की ने पहली बार यूएन को संबोधित

पूर्व राजनीतिक कैदी आंग सान सू की ने म्यांमार में पहली लोकतांत्रिक सरकार बनाने के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपना पहला संबोधन दिया और सांप्रदायिक तनाव से घिरे म्यांमार के प्रति एक अंतरराष्ट्रीय समझ विकसित करने का आह्वान किया। सू की के देश में पांच दशक के सैन्य शासन के बाद लोकतांत्रिक सरकार का दौर आया है। बहुसंख्यक बौद्ध लोगों द्वारा लंबे समय से रोहिंग्या मुसलमान समुदाय के साथ किया जा रहे भेदभाव ने वर्ष 2012 में खूनी हिंसा का रूप ले लिया था। एक लाख से ज्यादा लोग अब भी शिविरों में विस्थापन शिविरों में हैं। इनमें अधिकतर रोहिंग्या मुसलमान हैं। सू की ने कहा, नई सरकार ‘असहिष्णुता और पूर्वाग्रही ताकतों के खिलाफ मजबूती से खड़ी है।’ उन्होंने कहा, कि एक जिम्मेदार राष्ट्र होने के नाते हम अंतरराष्ट्रीय जांच से नहीं डरते हैं।

आंग सान सू की: एक दृष्टि
  • आंग सान सू की म्यांमार (बर्मा) में लोकतंत्र की स्थापना के लिए संघर्ष कर रही प्रमुख राजनेता हैं।
  • रंगून में जन्मी आंग सान लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई प्रधानमंत्री, प्रमुख विपक्षी नेता और म्यांमार की नेशनल लीग फार डेमोक्रेसी की नेता हैं।
  • आंग सान को 1990 में राफ्तो पुरस्कार व विचारों की स्वतंत्रता के लिए सखारोव पुरस्कार से और 1991 में नोबेल शांति पुरस्कार प्रदान किया गया है।
  • 1992 में इन्हें अंतर्राष्ट्रीय सामंजस्य के लिए भारत सरकार द्वारा जवाहर लाल नेहरू पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • लोकतंत्र के लिए आंग सान के संघर्ष का प्रतीक बर्मा में पिछले 20 वर्ष में कैद में बिताए गए 14 साल गवाह हैं।
  • बर्मा की सैनिक सरकार ने उन्हें पिछले कई वर्षों से घर पर नजरबंद रखा हुआ था। इन्हें 13 नवम्बर 2010 को रिहा किया गया है।

‘7 लोक कल्याण मार्ग’ प्रधानमंत्री का नया पता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पता बदल गया है। अब उनका पता 7 रेसकोर्स रोड की जगह 7 लोक कल्याण मार्ग होगा। एनडीएमसी काउंसिल की 21 सितम्बर को बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि रेस कोर्स रोड़ का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग रखा जाए।

रेल बजट का आम बजट में विलय

केंद्र सरकार ने रेल बजट को अलग से पेश करने की 92 साल पुरानी परंपरा खत्म करने का फैसला कर लिया है। रेल बजट को आम बजट में ही मिला दिया जाएगा। सरकार ने 21 सितम्बर को हुई कैबिनेट की बैठक में इस फैसले पर मुहर लगा दी। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि रेल और आम बजट रेलवे के कामकाज में स्वयत्तता को प्रभावित नहीं करेगा, बल्कि रेलवे के पूंजी व्यय को बढ़ाने में मदद करेगा।
गौरतलब है कि 1924 में अलग रेल बजट की परंपरा शुरू हुई थी। उस समय रेलवे का खर्च सरकार के बाकी सकल व्यय से बहुत अधिक होता था। बाद में आम बजट का आकार बढ़ता गया और आज कई मंत्रालयों जैसे रक्षा, राजमार्ग, ग्रामीण विकास आदि का बजट रेलवे से कहीं अधिक हो गया और वे आम बजट का हिस्सा बने रहे।
नीति आयोग के सदस्य डॉ. बिबेक देबराय की कमेटी ने रेल बजट को आम बजट में विलय करने की सिफारिश की थी।

आम बजट अब जनवरी में पेश होगा

मंत्रिमंडल ने आम बजट को फरवरी में पेश किए जाने की परंपरा को खत्म करते हुए अब इसे एक महीने पहले पेश किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी।

रेल बजट: एक दृष्टि
  • वर्ष 1924 में ब्रिटिश सरकार ने रेल बजट की शुरुआत की
  • विलियम मिशेल ने की थी रेल बजट शुरू करने की सिफारिश
  • अब तक रेल बजट को धन विधेयक के रूप में पेश किया जाता रहा
  • रेल बजट का सीधा प्रसारण 24 मार्च 1994 से प्रारंभ हुआ
  • संविधान में कहीं भी रेल बजट जैसे शब्द का वर्णन नहीं
  • अनुच्छेद 112 व 204 के तहत पेश होता था रेल बजट
  • सुरेश प्रभु रेल बजट पेश करने वाले अंतिम रेल मंत्री

भारत ने लंबी दूरी के दो मिसाइलों का सफल परीक्षण किया

भारत ने 20 सितम्बर को सतह से हवा में लंबी दूरी तक मार करने वाले दो मिसाइलों का सफल परीक्षण किया, जो लंबी दूरी तक मार करने में सक्षम (एलआरएसएएम) हैं। यह परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर के एकीकत परीक्षण रेंज ‘आईटीआर’ से एक मोबाइल लांचर के जरिये किया गया। इस मिसाइल का निर्माण भारत और इस्राइल द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है।
मिसाइल के साथ ही इस प्रणाली में मिसाइल का पता लगाने, उसकी स्थिति पर नजर रखने और उसे दिशा देने के लिए मल्टी फंक्शन सर्विलांस और खतरा चेतावनी रडार ‘एमएफ स्टार’ को भी शामिल किया गया है। एमएफ-स्टार के साथ मिलकर ये मिसाइल उपयोगकर्ताओं को किसी हवाई खतरे को नष्ट करने की क्षमता रखते हैं। इससे पहले 30 जून से 1 जुलाई के बीच रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के चांदीपुर बेस से सतह से हवा में मार करने वाले तीन मध्यम दूरी के मिसाइलों का लगातार परीक्षण किया था।

‘यूएन यंग लीडर्स’ में दो भारतीय

सतत विकास लक्ष्य हासिल करने के उद्देश्य से गरीबी खत्म करने, असमानता के खिलाफ लड़ाई वाले और 2030 तक जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए अपना नेतृत्व प्रदान करने वाले एवं इसके लिए योगदान करने वाले युवा नेताओं को सम्मानित करने की अपनी पहल के तहत संयुक्त राष्ट्र ने अपने ‘यूएन यंग लीडर्स फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स’ के शुरुआती वर्ग के लिए 17 लोगों का चयन किया है, जिसमें दो भारतीय और एक भारतीय अमेरिकी शामिल हैं। इसके लिए चयनित भारतीयों में ‘शीसेज’ की संस्थापक एवं सीईओ तृषा शेट्टी (25) शामिल हैं। ‘शीसेज’ की शुरुआत पिछले साल हुई। यह एक ऐसा मंच है जो भारत में महिला यौन उत्पीड़न के खिलाफ सीधी कार्रवाई करने के लिए महिलाओं को शिक्षित, उनका पुनर्वास एवं उन्हें सशक्त बनाने का काम करता है। भूख जैसे मुद्दे के समाधान एवं बेकार भोज्य पदार्थो विशेषकर शादी के आयोजनों एवं जश्न के दौरान बर्बाद होने वाले भोजन को जरूरतमंद लोगों को देने के लिए 2014 में शुरू किए गए ‘फीडिंग इंडिया’ के संस्थापक अंकित कवात्रा (24) का नाम भी चयनित भारतीयों में शामिल है। संयुक्त राष्ट्र की ओर से 17 चयनित युवाओं में भारतीय-अमेरिकी करण जेराठ (19) का नाम भी शामिल हैं। करण ने एक ऐसा उपकरण बनाया है जो अमेरिका के इतिहास में सबसे बड़े समुद्री तेल रिसाव ‘बीपी डीप वाटर होरीजन ऑयल स्पिल’ के बाद एक समाधान के तौर पर सोत में तेल का रिसाव रोकता है।

विश्व बैंक के नए निदेशक

विश्व बैंक ने जुनैद अहमद को भारत में अपने परिचालन का स्थानीय निदेशक नियुक्त किया है। अहमद बांग्लादेश के हैं। वह इस पद पर ओन्नो रहल की जगह लेंगे जिनका चार साल का कार्यकाल पूरा हो गया है। विश्व बैंक के बयान में कहा गया है कि मौजूदा पद पर पदोन्नत किए जाने से पहले तक जुनैद विश्व बैंक समूह अध्यक्ष जिम योंग किम के चीफ आफ स्टाफ थे।

नादिया मुराद को संयुक्त राष्ट्र ने गुडविल एंबेसडर बनाया

इस्लामिक स्टेट के आतंकियों की कैद से बच निकलने में सफल रही इराकी युवती नादिया मुराद को संयुक्त राष्ट्र की सद्भावना दूत बनाया है। 23 वर्षीय नादिया मुराद बसी ताहा को मानव तस्करी के जाल से बचे लोगों के सम्मान में यूनाइटेड नेशन्स ऑफिस ऑन ड्रग्स एंड क्राइम (यूएनओडीसी) की सद्भावना दूत बनाया गया है। इस तरह के अत्याचार की शिकार हुई किसी महिला को पहली बार यह सम्मान प्रदान किया गया है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून ने कहा की उन्होंने आईएस के चंगुल में उस र्दुव्‍यवहार और मानवाधिकारों के उल्लंघन को बर्दाश्त किया है जिसका वर्णन नहीं किया जा सकता। मुराद ने पिछले वर्ष दिसम्बर में मानव तस्करी को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पहले सत्र को संबोधित किया था। गौरतलब है कि नादिया मुराद को नोबेल शांति पुरस्कार 2016 के लिए भी उम्मीदवार बनाया गया है।

मोरमुगाओ युद्धपोत भारतीय नौसेना में शामिल

भारतीय नौसेना का सबसे शक्तिशाली विध्वंसक युद्धपोत मोरमुगाओ नौसेना में शामिल हो गया है। मुंबई के मझगांव यार्ड से मोरमुगाओ का जलावतरण किया गया।

मोरमुगाओ: एक दृष्टि
  • यह पोत मिसाइल को चकमा देने में सक्षम है क्योंकि इसे स्टेल्थ तकनीक से बनाया गया है। ये परमाणु, जैविक और रासायनिक युद्ध के समय भी बचाव करने में सक्षम है।
  • इसका वजन 73 सौ टन और लंबाई 163 मीटर है। यह 65 फीसदी देशी है। इसमें लगने वाले हथियार भी देश में बने हैं।
  • इस पोत में 8 ब्रह्मोस मिसाइलें लगाई जाएंगी।
  • इस पोत की रफ्तार 56 किमी प्रति घंटा है और यह 75 हजार वर्ग किमी समुद्री क्षेत्र की निगरानी करने में सक्षम है।
  • इस पोत पर 50 अधिकारियों समेत 300 नौसैनिक तैनात रहेंगे।
  • मोरमुगाओ में इजराइल का मल्टी फंक्शन सर्विलांस थ्रेट अलर्ट रडार ‘एमएफ-स्टार’ लगा है। यह कई किमी दूर से हवा में मौजूद लक्ष्य को पहचान लेगा। इससे मिसाइल का निशाना सटीक होगा। ये उड़ते विमान पर 70 किमी और जमीन या समुद्र पर मौजूद लक्ष्य पर 300 किमी दूर से निशाना लगा लेगी।

17वां गुटनिरपेक्ष शिखर सम्मेलन

17वां गुटनिरपेक्ष शिखर सम्मेलन वेनेजुएला में 14 से 18 सितम्बर तक आयोजित किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अनुपस्थिति में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने इस गुटनिरपेक्ष शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व किया। शीतयुद्ध काल में गठित इस समूह के शिखर सम्मेलन में मौजूद नहीं रहने वाले मोदी दूसरे भारतीय प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले 1979 में चरण सिंह इस शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं ले पाये थे। गुटनिरनेक्ष आंदोलन शिखर सम्मेलन वेनेजुएला के मार्गरिटा द्वीप में हुआ। विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर भी भारत की तरफ से इस सम्मलेन में हिस्सा लेने के लिए वेनेजुएला पहुंच गये थे। उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी 17वें गुटनिरपेक्ष शिखर सम्मेलन में आतंकवाद की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए इस खतरे से संयुक्त रूप से लड़ने के लिए एक तंत्र बनाने का आह्वान किया। उन्होने कहा कि साल 2030 तक के सतत विकास के लक्ष्यों को पूरा करने और आर्थिक वैश्वीकरण के मानवीय चेहरे को बढ़ावा देने के लिए सहयोगात्मक विकास की बात कही।

सितम्बर: तिथि 24 से 30 तक

संजीव सिंह आईओसी के नए चेयरमैन

देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन लि. के नए चेयरमैन संजीव सिंह होंगे। अभी वह इंडियन ऑयल में रिफाइनरियों के निदेशक पद पर कार्यरत हैं।

लेखक रेवती शरण शर्मा का निधन

जानेमाने नाटककार और ‘फिर वही तलाश’, ‘अधिकार’, ‘और भी गम हैं जमाने में’ तथा ‘द ग्रेट मराठा’ जैसे प्रसिद्ध धारावाहिक लिखने वाले रेवती शरण शर्मा का 23 सितम्बर को निधन हो गया। वह 92 वर्ष के थे।

भारतीय मूल के चिकित्सक को ‘नेशनल ह्यूमैनिटीज मेडल’

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय अमेरिकी चिकित्सक एवं लेखक अब्राहम वर्गीज को चिकित्सा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए अमेरिका के सबसे बड़े ‘ह्यूमैनिटीज पुरस्कार’ ‘‘नेशनल ह्यूमैनिटीज मेडल’ से सम्मानित किया है। ‘स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ मेडिसिन’ में प्रोफेसर अब्राहम वर्गीज ने ‘माई ओन कंट्री’ और ‘कटिंग फॉर स्टोन’ समेत कई प्रसिद्ध पुस्तकें लिखी हैं। हर साल 12 नेशनल ह्यूमैनिटीज पदक प्रदान किए जाते हैं।

भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिकों को मैकआर्थर फैलोशिप

इस साल की प्रतिष्ठित मैकआर्थर फैलोशिप के लिए चुने गए कुल 23 वैज्ञानिकों में दो भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक मनु प्रकाश और सुभाष खोट भी शामिल हैं। भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिकों-मनु प्रकाश और सुभाष खोट ने क्रमश: आईआईटी कानपुर और आईआईटी मुंबई से पढ़ाई की है। मैक आर्थर फैलोशिप को ‘जीनियस ग्रांट्स’ भी कहा जाता है। इसके तहत 6.25 लाख डॉलर का वजीफा पांच साल के लिए दिया जाता है ताकि इसे प्राप्त करने वाला बिना किसी विशेष जिम्मेदारी के आराम से काम कर सके। मैकआर्थर फाउंडेशन ने प्रकाश को उनके शोध के लिए पुरस्कृत किया है, जो ‘हमारे ग्रह पर जीवन के विभिन्न स्वरूपों और उनके काम के तरीके के बारे में उत्सुकता से पेरित है। सुभाष खोट एक थिअरेटिकल कम्प्यूटर विज्ञानी हैं, जिनका काम कंप्यूटेशनल जटिलता के क्षेत्र में अनसुलझी समस्याओं की एक गहरी समझ विकसित करता है।

बर्थडे स्पेशलः राजा हरि सिंह की बदौलत जम्मू-कश्मीर बना भारत का हिस्सा

हर साल की तरह इस साल भी राजा हरि सिंह का जन्मदिन धूमधाम से मनाया गया। लेकिन पिछले दिनों कश्मीर को लेकर पाकिस्तान का रवैया और भारत की आक्रामक नीति ने इस साल के जन्मदिन आयोजन को काफी अहम बना दिया।

राजा हरि सिंह: एक दृष्टि
  • राजा हरि सिंह का नाम देश के उन प्रगतिशील राजाओं की फेहरिस्त में शामिल है जिसने अखंड भारत की रचना में अहम योगदान दिया।
  • जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा होगा ये सैद्धांतिक फैसला राजा हरि सिंह का जरूर था लेकिन यह निर्णय राजा हरि सिंह ने राज्य की जनता के भविष्य और भावनाओं को ध्यान में रखते हुये ही लिया।
  • राजा हरि सिंह ने पहले गोलमेज सम्मेलन में राजाओं के संगठन नरेश मंडल के उपाध्यक्ष की हैसियत से शिरकत की। इस सम्मेलन में अंग्रेजों की मंशा थी कि राजाओं को लालच देकर आजादी के आंदोलन को कमजोर कर दिया जाय। लेकिन राजा हरि सिंह ने देश हित को सर्वोपरि रखते हुये अंग्रेजों के मंसूबों को पूरा नहीं होने दिया।
  • राजा हरि सिंह जम्मू-कश्मीर राज्य के अंतिम राजा थे। उन्होंने 1925 से लेकर 1947 तक राज्य की बागडोर संभाली। लेकिन उनके दूरदर्शी और लोकप्रिय फैसले आज भी शासकों को लिये मिसाल हैं।
  • वे पहले राजा थे जिन्होंने अपने राज्य में सभी के लिये अनिवार्य शिक्षा, बाल विवाह पर रोक का कानून बनाया। उन्होंने मंदिर में दलितों के प्रवेश को लेकर अपने राज्य में सख्त रूख अपनाकर एक मिसाल रखी।

याहू के 50 करोड़ अकाउंट्स से डाटा चोरी

अमेरिकी इंटरनेट कंपनी याहू की सुरक्षा में सेंध लगाकर हैकर्स ने करीब 50 करोड अकाउंट्स से जानकारियां चोरी कर ली हैं। अबतक के सबसे बडे साइबर अपराध की कंपनी ने पुष्टि कर दी। कंपनी के मुताबिक 2014 में इस घटना को अंजाम दिया गया। इन तमाम अकाउंट्स से चोरी की गई जानकारी में यूजर का नाम, ईमेल, फोन नंबर, जन्मतिथि और हैश पासवर्ड शामिल है।

बीमारियों से निजात दिलाने का फेसबुक का संकल्प

फेसबुक के मुख्या कार्य पालक अधिकारी मार्क जुकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चान ने इस सदी के अंत तक सभी बीमारियों से निजात दिलाने का संकल्प लिया है। इसके लिए उन्होने अगले 10 साल में 3 अरब डॉलर खर्च करने के भी संकल्प लिया है।

अफगान संसद में सिखों के लिए एक सीट आरक्षित

अफगानिस्तान की मंत्रिमंडल ने वहां की संसद में सिखों के लिए एक सीट आरक्षित करने से संबंधित विधेयक को मान्यता दी है। इस विधेयक को मान्यता मिलने से अब अल्पसंख्यक सिखों को संसद में नुमायंदगी हासिल हो सकेगी।

चीन में दुनिया का बड़ा अस्पताल

चीन के झेंगझाऊ सिटी में दुनिया का सबसे बड़ा अस्पताल बनाया गया है। यह अस्पताल करीब 5 लाख वर्ग मीटर में फैला हुआ है और इस पर लगभग ढाई हजार करोड़ रुपए खर्च हुए है। इस अस्पताल में करीब 7000 बैड लगाए गए हैं। इसके पहले सिचुआन स्थित अस्पताल को दुनिया का सबसे बड़ा माना जाता है जिसमें 4800 बैड की व्यवस्था है।

प्रयोगशाला में बना थ्री-डी फेफड़ा

वैज्ञानिकों ने एक बड़ी सफलता हासिल की है। अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, लॉस एंजिलिस के प्रयोगशाला में स्टेम कोशिका का उपयोग करते हुए थ्री-डी फेफड़े का विकास किया गया है, जिसका इस्तेमाल ऐसी बीमारियों के अध्ययन के लिए किया जा सकता है, जिसे पारंपरिक तरीके से समझने में मुश्किल आती है। इससे प्रयोगशाला में विकसित ऊतक की मदद से आइडियोपैथिक पलमोनरी फाइब्रोसिस समेत अन्य बीमारियों को समझने की कोशिश की जाएगी। आइडियोपैथिक पलमोनरी फाइब्रोसिस फेफड़े से जुड़ी हुई गंभीर बीमारी है।

अजीज अंसारी को 68वें एमी अवॉर्डस में सर्वश्रेष्ठ लेखक पुरस्कार

भारतीय मूल के अभिनेता-लेखक-निदेशक अजीज अंसारी एवं एलान यंग को ‘मास्टर ऑफ नन’ के लिए हास्य श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ लेखक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जेफ्री टाम्बर को ‘ट्रांसपेरेंट’ के लिए लगातार दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता की ट्रॉफी मिली। वह ‘ट्रांसपेरेंट’ में एक ट्रांसजेंडर की भूमिका निभा रहे हैं। इसके निर्देशक जिल सोलोवे को हास्य श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ निर्देशन के पुरस्कार से नवाजा गया। मैगी स्मिथ को ड्रामा सीरीज में सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री, केट मैकिनन को सर्वश्रेष्ठ हास्य सह अभिनेत्री, बेन मेंडेलसन को ड्रामा सीरीज में सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता, रेगीना किंग को सीमित श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री और लुई एंडरसन को हास्य श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता का पुरस्कार मिला। ‘शरलॉक : द अबामनबल ब्राइड’ को सर्वश्रेष्ठ टेलीविजन मूवी पुरस्कार दिया गया।

मेघालय में आज से बाल फिल्म उत्सव शुरू

भारतीय बाल चित्र समिति की ओर से बच्चों के लिए आयोजित चार दिवसीय फिल्म समारोह 19 सितम्बर से मेघालय में शुरू हो गया। यह पहली बार है कि इस उत्तर-पूर्वी राज्य के दूर-दराज के इलाके में बने विभिन्न विद्यालयों के बच्चे चार चुनिंदा फिल्में ‘‘किमा लोडे-बियांड दि क्लास’, ‘‘मदर आई लव यू’ ‘‘कृष, तृष एंड बाल्टीब्वॉय’ और ‘‘दि गोल’ देख सकेंगे। उल्लेखनीय है कि सीएफएसआई ने अगस्त माह में त्रिपुरा और नागालैंड में भी इसी प्रकार का फिल्म उत्सव आयोजित किया था। इसमें उत्तर पूर्वी क्षेत्र के दूर-दराज इलाकों के हजारों बच्चों ने भागीदारी की थी। इससे एक साल पहले सीएफएसआई ने गंगटोक, सिक्किम में 19वें अंतरराष्ट्रीय चिल्ड्रेंस फिल्म फेस्टिवल आयोजित किया था। इसमें पश्चिमी सिक्किम इलाके के बच्चों को भी शामिल किया गया था।

महारानी विक्टोरिया की शादी का केक नीलाम हुआ

महारानी विक्टोरिया की शादी के केक का एक टुकड़ा लंदन में एक नीलामी में करीब 1,500 पौंड में बिका। केक का यह टुकड़ा 19वीं सदी का था। महारानी विक्टोरिया ने 1840 में राजकुमार अल्बर्ट से शादी की थी यह केक तब का है। जर्सी के संग्रहक डेविड गेंसबरो रॉबर्ट्स ने केक का यह टुकड़ा बेचा। नीलामी करने वाली कंपनी क्रिस्टीज ने लंदन में नीलामी की। महारानी विक्टोरिया के अंत:वस्त्र भी 16,250 पौंड में बेचे गए।

भारत के पांच संग्रहालय एशिया के सर्वश्रेष्ठ 25 संग्रहालयों में

एक सर्वेक्षण में पांच भारतीय संग्रहालयों ने एशिया के सर्वश्रेष्ठ 25 संग्रहालयों में अपनी जगह बनायी है। इनमें लेह का ‘हॉल ऑफ फेम’ भारत की सूची में शीर्ष पर है जो यात्रियों को काफी आकर्षित करता है। चार अन्य सर्वश्रेष्ठ संग्रहालय बागोर की हवेली (उदयपुर), विक्टोरिया मेमोरियल हॉल (कोलकाता), सलार जंग म्यूजियम (हैदराबाद) और जैसलमेर वार म्यूजियम (जैसलमेर) हैं। भारत का कोई भी संग्रहालय दुनिया के शीर्ष 25 संग्रहालयों में नहीं आया है। न्यूयार्क का मेट्रोपोलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट इस सूची में शीर्ष पर है। उसके बाद क्रमश: आर्ट इंस्टीट्यूट ऑफ शिकागो, स्टेट हर्मिटेज म्यूजियम एडं विंटर पैलेस, म्यूजी डी ओरसे (पेरिस) और नेशनल म्यूजियम ऑफ एंरोपोलोजी (मैक्सिको) आदि हैं। एशिया की सूची में म्यूजियम ऑफ क्विटेर्रा कोटा वारियर्स एंड होर्स पहले नंबर पर है।

‘स्मिता पाटिल अवॉर्ड’ के लिए चुनी गईं कैटरीना

बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ जाने माने अवॉर्ड ‘स्मिता पाटिल मेमोरियल अवॉर्ड’ के लिए चुनी गई हैं। हिन्दी सिनेमा में उनके योगदान के लिए इस अवॉर्ड से नवाजे जाएंगी।
गौरतलब है कि इस अवॉर्ड की शुरुआत 1984 में हुई थी। तन्‍वी आजमी, विद्या बालन, श्रीदेवी, मनीषा कोईराला, करीना कपूर, ऐश्‍वर्या राय, दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा और तब्बू जैसी एक्‍ट्रेस इस अवॉर्ड से नवाजीं जा चुकी है।

ISRO ने पेश की भारत के सबसे पावरफुल उपग्रह से ली गई पहली तस्वीर

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) ने भारत की सबसे एडवांस्ड और पावरफुल वेदर सैटेलाईट INSAT-3DR से ली गई पहली तस्वीर शेयर की है। ये एडवांस्ड वेदर सैटेलाईट पिछले ही हफ्ते लॉन्च की गई थी। ये तस्वीर 15 सितम्बर को ली गई थी और ISRO के शेयर किए जाने के बाद से ही ये सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है।

राफेल सौदे को मंजूरी

सरकार ने फ्रांस के साथ 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के बहुप्रतिक्षित सौदे को मंजूरी प्रदान कर दी। 7.878 अरब यूरो के इस सौदे पर फ्रांस के रक्षा मंत्री ज्यां जीन यीव्स ली ड्रियान और मनोहर पर्रिकर ने हस्ताक्षर किए। रक्षा सूत्रों ने बताया कि इस लड़ाकू विमान की खरीद पर संप्रग सरकार के काल की कीमत की तुलना में करीब 75 करोड़ यूरो बचाए जा सकेंगे, जिसे नरेन्द्र मोदी सरकार ने रद्द कर दिया था। राफेल लड़ाकू विमानों की आपूर्ति 36 महीने में शुरू हो जाएगी पिछले 20 वर्षो में यह लड़ाकू विमानों की खरीद का पहला सौदा होगा।

राफेल विमान: एक दृष्टि
  • यह दो इंजन वाला लड़ाकू विमान है, जो भारतीय वायुसेना की पहली पसंद है।
  • एक राफेल की कीमत हथियार सहित करीब 1600 करोड़ रपए की पड़ेगी।
  • 36 विमानों के लिए 59,000 करोड़ की डील हुई।
  • राफेल लड़ाकू विमानों को फ्रांस की डसाल्ट एविएशन कंपनी बनाती है।
  • 36 विमान सीधे फ्रांस से आएंगे।
  • सौदे पर हस्ताक्षर होने के 36 महीने के भीतर यानी 2019 में विमान आना शुरू जाएंगे।
  • सभी 36 विमान 66 महीने के भीतर भारत आ जाएंगे।
  • यह विमान हर तरह के मिशन पर जा सकता है।
  • राफेल हवा से हवा और हवा से जमीन में मार करने में सक्षम है।
  • इसकी अधिकतम स्पीड 2,130 किमी/घंटा है।
  • चीन के पास भी इसकी टक्कर का कोई विमान नहीं है।
  • इसमें हवा से जमीन में मार करने वाली स्कैल्प मिसाइलें भी होंगी।
  • इनका निशाना अचूक है यह किसी भी आतंकी कैंप को बरबाद कर सकती हैं।
  • इसमें मिटीयोर मिसाइल लगी होंगी। बियांड विजुअल रेंज मिसाइल जिसकी क्षमता 150 किलोमीटर है।
  • मीटियोर के आने से हमारी वायुसेना के मिसाइल पाकिस्तानी वायुसेना के मिसाइलों पर काफी भारी पड़ेंगे।
  • यह मिसाइल होने से तिब्बत और पाकिस्तान के कई इलाके बगैर सरहद पार किये भारत की ज़द में आ जाएंगे।
  • राफेल विमान में भारतीय वायुसेना की ज़रूरतों के लिहाज से तक़रीबन एक दर्जन फेरबदल भी किए गए हैं।

पाकिस्तान के सन्दर्भ में

  • वर्तमान में पाकिस्तान के पास केवल 80 किमी की मारक क्षमता वाली बीवीआर है।
  • करगिल युद्ध के दौरान भारत ने 50 किमी की मारक क्षमता वाली बीवीआर का उपयोग किया था जबकि पाकिस्तान के पास ऐसी कोई मिसाइल नहीं थी।
  • बहरहाल, पाकिस्तान ने बाद में 80 किमी की मारक क्षमता वाली बीवीआर खरीदी लेकिन अब ‘मेटेअॅर’ ने हवाई क्षेत्र में शक्ति संतुलन बदलते हुए भारत का पलड़ा भारी कर दिया है।
  • ‘स्कैल्प’ लंबी दूरी की, हवा से सतह में मार करने वाली क्रूज मिसाइल है जिसकी मारक क्षमता 300 किमी है। इससे भी भारतीय वायु सेना को अपने विरोधियों पर भारी पड़ने की क्षमता मिलेगी।

राष्ट्रीय

सितम्बर: तिथि 1 से 7 तक

पुलिस सुधारों पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला

देश में पुलिस सुधारों की जरूरत को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम आदेश दिया है। सर्वोच्च अदालत ने कहा है कि देश भर के थानों में दर्ज होने वाली एफआईआर को 24 घंटे के भीतर पुलिस या सरकार की वेबसाइट पर अपलोड किया जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि किसी तकनीकी कारण से अगर दिक्कत आती है तब भी 48 घंटे के भीतर एफआईआर को अपलोड करना अनिवार्य होगा।
इस फैसले में अदालत ने यौन शोषण, बच्चों के यौन शोषण, बलात्कार या विद्रोह जैसी घटनाओं के मामले में एफआईआर अपलोड करने से छूट दी है। सिक्किम, मिजोरम, मेघालय और जम्मू कश्मीर के हालात को अलग मानते हुए सर्वोच्च अदालत ने एफआईआर को अपलोड करने के लिए 72 घंटे का समय दिया है। अदालत ने साफ कर दिया कि एफआईआर अपलोड नहीं होने के आधार पर किसी आरोपी को अग्रिम जमानत नहीं मिलेगी।

डीएल व आरसी दस्तावेज के लिए डीजीलाकर एप

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने 7 सितम्बर को डीएल और आरसी के डिजिटल मोबाइल ऐप (DigiLocker mobile app) जारी किये। इस एप से ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) और वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) अब मोबाइल फोन में ही रखे जा सकेंगे तथा इन दस्तावेजों को साथ रखने की अनिवार्यता खत्म हो जएगी। इससे प्रशासनिक जटिलता कम होगी और भ्रष्टाचार पर काबू पाया जा सकेगा। गौरतलब है देश में 19 करोड़ 60 लाख 72 हजार 380 वाहन पंजीकृत हैं।

सरकार की आलोचना देशद्रोह नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सरकार की आलोचना करने पर किसी पर देशद्रोह या मानहानि के मामले नहीं थोपे जा सकते। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि 1962 में संविधान पीठ के केदारनाथ सिंह बनाम बिहार सरकार में दिए गए दिशानिर्देश का पालन किया जाए। कोर्ट ने कहा कि आईपीसी की धारा 124ए (देशद्रोह) को लागू करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के पहले के एक फैसले के अनुरूप कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

पीएम मोदी ने ब्रिक्स नेताओं की बैठक को किया संबोधित

जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने चीन पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स नेताओं की बैठक में शिरकत की। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ब्रिक्स देश ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के नेताओं का गर्मजोशी से स्वागत किया। हांगझू शहर में हुई ब्रिक्स नेताओं की बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने ब्रिक्स राष्ट्रों से अपने अंतरराष्ट्रीय एजेंडे में विकासशील देशों से जुड़े मुद्दों को शामिल करने का आह्वान किया। पीएम मोदी ने गोवा में अगले महीने होने वाली ब्रिक्स बैठक में BIMSTEC (Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation) देशों को भी हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया।

जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे प्रधानमंत्री

चीन के हांगझू शहर में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेंगे। दुनियाभर की कई अर्थव्यवस्थाओं में सुस्ती के बीच इस बार जी-20 देशों का फोकस इस बात पर रहेगा कि कैसे जी-20 देशो की आर्थिक विकास को बढ़ावा दिया जा सके। 5 सितंबर तक चलने वाले इस शिखर सम्मेलन में दुनिया की 20 बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेता शिरकत कर रहे हैं। चीन ने कहा है कि इस बार की बैठक में मुख्य मुद्दा दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं में आधारभूत सुधारों पर होगा।

भारत और वियतनाम के बीच 12 अहम समझौते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वियतनाम के प्रधानमंत्री नूआन सुन फुक के नेतृत्व में दोनों देशों के बीच हनोई में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई। भारत और वियतनाम के बीच 12 समझौतों पर हस्ताक्षर भी हुए।
भारत और वियतनाम के बीच 12 समझौते:

  1. शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए अन्वेषण और अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना
  2. दोहरे कराधान से बचाव के समझौते पर प्रोटोकॉल
  3. संयुक्त राष्ट्र शांति ऑपरेशन को लागू करने में सहयोग बढ़ाना
  4. 2017 को मैत्री वर्ष के रूप में मनाएगा वियतनाम और भारत
  5. स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग पर समझौता ज्ञापन
  6. सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर बनी सहमति
  7. सामाजिक विज्ञान तथा वैश्विक मामलों की भारतीय परिषद और वियतनामी अकादमी के बीच हुआ समझौता
  8. साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में सहमति पत्र पर हस्ताक्षर
  9. BIS और STAMEQ जैसे मानकों की मान्यता पर समझौता
  10. उन्नत आईटी प्रशिक्षण के लिए सूचना तकनीक के आधारभूत ढांचे की स्थापना करने पर बनी सहमति
  11. व्हाइट शिपिंग सूचना पर तकनीकी समझौता
  12. गश्ती नौकाओं के निर्माण के लिए 100 मिलियन डॉलर की लाइन ऑफ क्रेडिट के तहत L&T को ठेका देने संबंधी समझौते शामिल है।

वियतनाम के साथ रक्षा समझौतों को मजबूत करने के लिए भारत ने 500 मिलियन डॉलर की मदद का एलान किया। पीएम मोदी ने कहा कि क्षेत्रीय चुनौतियों का सामना करने के लिए वियतनाम को भारत हरसंभव मदद देता रहेगा। दोनों देशों के बीच आपसी मौजूदा निवेश को बढा़ए जाने पर बल दिया गया। साथ ही द्विपक्षीय व्यापार 2020 तक 15 बिलियन डॉलर तक ले जाने पर भी सहमति बनी।
कुआन सु पगोड़ा मंदिर के दर्शन करने गए पीएम मोदी ने कहा कि दूसरे देश वियतनाम के लिए युद्ध लाए वहीं भारत बुद्ध का संदेश लाया।
इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हो चि मिन्ह की समाधि पर जाकर उन्हें श्रद्घांजलि अर्पित की। पीएम मोदी ने अपने फेसबुक पोस्ट में चि मिन्ह को 20वीं सदी का सबसे बड़ा नेता बताया। पूर्व राष्ट्रपति हो चि मिन्ह को वियतनाम के जननायक के रूप में जाना जाता है। 2 सितंबर 1945 को हो चि मिन्ह ने ‘वियतनाम (शांतिसंदेश) जनवादी गणराज्य’ की स्थापना की थी।

प्रधानमंत्री की वियतनाम यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 सितम्बर को वियतनाम की राजधानी हनोई पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी ने वियतनाम के प्रधानमंत्री गुएन शुआन फुक से मुलाकात की। शुआन फुक से मुलाकात के बाद वे हनोई में हो चि मिन्ह के स्टिल्ट हाउस गए। वियतनाम के जननायक और पूर्व राष्ट्रपति हो चि मिन्ह के लिए लकड़ी से बना यह परंपरागत घर 1958 में बनाया गया था। पैलेस गार्डन में बने इस घर को हो चि मिन्ह अपने आवास और कार्यालय के तौर पर इस्तेमाल करते थे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वियतनाम में हो चि मिन्ह की समाधि पर भी गए और वहां श्रद्धांजलि अर्पित की। वियतनाम के पूर्व राष्ट्रपति हो चि मिन्ह को वियतनाम के जननायक के रूप में जाना जाता है। 2 सितंबर 1945 को हो चि मिन्ह ने ‘वियतनाम (शांतिसंदेश) जनवादी गणराज्य’ की स्थापना की थी।
प्रधानमंत्री की वियतनाम यात्रा भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का हिस्सा मानी जा रहा है। इस यात्रा के दौरान भारत का फोकस आर्थिक औऱ सामरिक रिश्तों को मजबूत करने पर रहेगा।
भारत का वियतनाम मे निवेश मुख्य रुप से तेल और गैस, कपड़ा, उद्योगों के कल-पुर्जों बनाने, फार्मा, फूड प्रोसेसिंग, आईटी, इंफ्रास्ट्रक्चर विकास और अक्षय ऊर्जा के सेक्टर से जुड़ा हुआ है। 15 साल बाद भारत के कोई प्रधानमंत्री वियतनाम का दौरा कर रहे हैं। इससे पहले अटल बिहारी वाजपेयी ने वियतनाम का दौरा किया था।

भारत और मिस्र के बीच द्विपक्षीय वार्ता

भारत और मिस्र ने समुद्री परिवहन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और भारत यात्रा पर आए मिस्र के राष्‍ट्रपति अब्देल फतह अलसिसी के बीच शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद इस समझौते पर हस्‍ताक्षर हुए।
दोनों नेताओं ने आतंकवाद को अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा के लिए सबसे बड़े खतरों में से एक बताते हुए आतंकवाद एवं कट्टरपंथ की दोहरी चुनौतियों से प्रभावशाली तरीके से निपटने पर जोर दिया।
मिस्र की ओर भारत के निर्माण एवं सेवा क्षेत्रों में ‘मेक इन इंडिया’ के तहत किए गए निवेशों का स्वागत किया गया। जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर दोनों नेताओं ने पेरिस समझौते के आधार पर वैश्विक रूख अपनाने के महत्व को रेखांकित किया।
मिस्र पूर्वोत्तर एशिया एवं पश्चिम एशिया के बीच अहम कड़ी है और ऐसे में दोनों देशों के मजबूत संबंध बेहद अहम हैं।

भारत बनाएगा हिंद महासागर संगठन

हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के साथ गहरे आर्थिक और नौवहन सुरक्षा संबंधों के इच्छुक भारत अपने संबंधों को विस्तार देने के तहत हिंद महासागर क्षेत्र संगठन (आईओआरए) के निर्माण को प्रतिबद्ध है।
विदेश सचिव एस जयशंकर ने यहां हिंद महासागर सम्मेलन के उद्घाटन के अवसर पर अपने मुख्य संबोधन में कहा, ‘इस संगठन के विस्तार और इसकी गतिविधियों को तेजी प्रदान करने में हम समर्थन देंगे जिनमें नवीकरणीय उर्जा, समुद्रीय अर्थव्यवस्था से नौवहन सुरक्षा, जल विज्ञान और संस्थागत और थिंक टैंक नेटवर्किंग शामिल है।

यात्री बीमा सहित कई रेल सुविधाओं की शुरुआत

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 1 सितम्बर को इंटरनेट के माध्यम से आरक्षित टिकट पर रेल यात्रा बीमा का शुभारंभ किया। इसके तहत रेल यात्रियों को 92 पैसे में दस लाख रुपये का बीमा देने का प्रावधान है। इसके अलावे उन्होंने लंबी दूरी की गाड़ियों में ट्रेन अधीक्षक को सभी सुविधाओं के लिये नोडल अधिकारी बनाने का भी शुभारंभ किया। वर्तमान में रेलगाड़ी पर मुहैया कराई जाने वाली विभिन्‍न सेवाओं के लिए अलग-अलग एजेंसियों से संपर्क करना पड़ता है। इस वजह से होने वाली परेशानी से यात्रियों को बचाने के लिए एक पॉयलट प्रोजेक्‍ट के रूप में रेलगाड़ी पर मिलने वाली सभी सुविधाओं के लिए एकल जवाबदेह व्‍यक्ति के रूप में रेल अधीक्षक को नामित करने का निर्णय लिया गया है।
बीमे की जिम्मेदारी तीन कंपनियों को दी गई है उनमे श्रीराम, आईसीआईसीआई और रॉयल सुंदरम शामिल हैं। यह बीमा ट्रेन के चलने से लेकर गंतव्य स्टेशन पहुंचने तक मान्य होगा। यही नहीं यह बीमा उतरते या चढ़ते वक्त हुई दुर्घटना में भी यह मान्य होगा।

स्वदेशी एचटीटी 40 विमान शामिल होंगे वायुसेना में

स्वदेशी एचटीटी 40 बेसिक प्रशिक्षण विमानों को भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाएगा जिससे घरेलू क्षमता में इजाफा होगा। भारतीय वायुसेना ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत लड़ाकू विमानों को शामिल करने जा रहा है। रक्षा सूत्रों ने कहा कि भारतीय वायुसेना कम से कम 70 ऐसे विमानों को खरीदने को प्रतिबद्ध है। हिंदुस्तान टबरे ट्रेनर 40 (एचटीटी-40) ने काफी विलंब के बाद 31 मई को अपनी पहली उड़ान भरी थी।

सितम्बर: तिथि 8 से 15 तक

ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक

दिल्ली में ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की छठी बैठक हुई। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल ने बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में ब्राजील, रुस, चीन और दक्षिण अफ्रीका ने हिस्सा लिया। प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मसलों पर ब्रिक्स सदस्य देशों के सकारात्मक योगदान की सराहना करते हुए बैठक में सुरक्षा मसलों पर विचार विमर्श हुआ। बैठक में ब्रिक्स आतंक निरोधी सहयोग को और बढाने और इसमें आतंकवाद से निपटने के लिए आतंकवादियों को वित्तीय मदद तथा हथियार जैसे मसले शामिल करने पर भी जोर दिया गया।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पालन करने का आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने कावेरी विवाद पर अपने पिछले आदेश के बाद हिंसा रोक पाने में विफल रहने पर कर्नाटक और तमिलनाडु की सरकारों से नाराजगी जताई और कहा कि उसके फैसले का पालन करना होगा और हिंसक आंदोलन से कोई समाधान नहीं निकलेगा। कोर्ट ने दोनों राज्यों को निर्देश दिया कि कावेरी जल बंटवारे पर उसके आदेश के बाद कोई हिंसा, आंदोलन, संपत्ति की तोड़फोड़ और नुकसान नहीं होना चाहिए।

अफग़ानिस्तान के राष्ट्रपति की भारत यात्रा

अफ़गानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ ग़नी दो दिन के दौरे पर 14 सितम्बर को भारत पहुँचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के बीच नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में विभिन्न मसलों को लेकर द्विपक्षीय वार्ता हुई। भारत एवं अफगानिस्तान ने बाह्य अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण इस्तेमाल के लिए पारस्परिक कानूनी सहायता संधि की। दोनों देशों ने प्रत्यर्पण संधि भी की है। भारत शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, दक्षता विकास, महिला सशक्तिकरण, ऊर्जा और बुनियादी ढांचे के विकास जैसे क्षेत्रों में अफगानिस्तान की क्षमता बढ़ाने के लिए एक अरब डॉलर की मदद देगा। प्रधानमंत्री ने अफगानिस्तान को विश्व स्तरीय दवाइयां मुहैया कराने तथा सौर ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग का प्रस्ताव किया।
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अब्दुल गनी ने की पाकिस्तान द्वारा भारत-अफगान व्यापार में बाधा पहुंचाने की कोशिशों कि निंदा की, उन्होंने कहा कि चाबहार बंदरगाह पाकिस्तान के एकाधिकार को ख़त्म करेगा।
गौरतलब है कि साल 2011-12 के 326.6 करोड़ के मुकाबले साल 2014-15 में अफगानिस्तान को भारत की मदद बढ़कर 580.5 करोड़ रुपए हो गई। भारत और अफगानिस्तान के बीच रिश्ते लंबे समय से काफी करीबी रहे हैं। भारत की ओर से वहां कई बड़ी परियोजनाएं चलाई जा रही हैं। हाल ही में भारत ने ईरान के साथ चाबहार बंदरगाह के निर्माण को लेकर समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके जरिए अफगानिस्तान का सामान सीधे भारत तक पहुंच पाएगा।

भारत-रुस के बीच समझौता

भारत और रूस के बीच रक्षा एवं सुरक्षा के प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग सहित द्विपक्षीय संबंधों की स्थिति की समीक्षा की। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रुस के उप प्रधानमंत्री दमित्री रोगोजिन ने समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इससे पहले निवेश परियोजनाओं पर भारत-रुस कार्यदल की चौथी बैठक हुई। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व औद्योगिक उत्पादन नीति विभाग के रमेश अभिषेक ने की।

भारत ने स्वयं को र्बड-फ्लू मुक्त घोषित किया

भारत ने स्वयं को बेहद संक्रामक र्बड-फ्लू से मुक्त घोषित कर दिया है, हालांकि उसने लगातार निगरानी जारी रखने की जरूरत पर जोर दिया है। भारत सरकार के पशुपालन विभाग ने भारत को पांच सितंबर, 2016 से एविआन इन्फ्लूएंजा (H5N1 – र्बड फ्लू) मुक्त घोषित किया है। पशु स्वास्य संबंधी विश्व संगठन को इसकी सूचना दे दी है।

भारत, मॉरिशस रक्षा क्षेत्र में बढ़ाएंगे सहयोग

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 13 सितम्बर को मॉरिशस के वित्त मंत्री पीके जगन्नाथ से मुलाकात के बाद कहा कि मॉरिशस और भारत के बीच पुराने तथा प्रगाढ़ संबंध हैं। दोनों देशों ने हिन्द महासागर क्षेत्र में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। दोनों पक्षों ने इसे आगे बढ़ाते हुए रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग को व्यापक बनाने की इच्छा जताई है। भारत ने मॉरिशस को समुद्री सव्रेक्षण के क्षेत्र में सहयोग करने की पेशकश की है। दोनों नेताओं ने आतंकवाद पर अपनी चिंता साझा की और इससे निपटने में सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई।

उच्च शिक्षा के लिए 22 हज़ार करोड़ रुपए का बजट

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने उच्च शिक्षा की गुणवत्ता की दिशा में शोध एवं नवाचार को बढ़ाने एवं पिछड़े राज्यों में तकनीकी शिक्षा के विकास के लिए 12 सितम्बर को कुल 22660 करोड़ की आर्थिक सहायता को मंज़ूरी दी।
प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में एक हजार करोड़ रुपए के सरकारी निवेश से उच्च शिक्षा वित्त पोषण एजेंसी (हेफा) की स्थापना को मंजूरी दी गई जो 20 हज़ार करोड़ रुपए बाज़ार एवं उद्योग जगत से जुटाएगी।
समिति ने तकनीकी शिक्षा गुणवत्‍ता सुधार कार्यक्रम के तीसरे चरण को शुरू करने के प्रस्‍ताव को स्‍वीकृति दे दी है। इस परियोजना में केन्‍द्रीय योजना के तहत 36 सौ करोड़ रूपए आबंटित किए गए हैं। शुरुआत में 2660 करोड़ रुपए से यह परियोजना शुरू की जाएगी।

डाक विभाग ने जारी किया टोल फ्री नंबर

डाक विभाग ने जनता की शिकायतों का समाधान तत्काल करने के लिए टोल फ्री नंबर “1924” जारी किया है। फिलहाल तीन भाषाओं हिंदी, अंग्रेजी और मलयालम में यह हेल्पलाइन सेवा शुरू की गई है। जल्द ही इसका विस्तार संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल सभी भाषाओं में करने की योजना है। उन्होंने बताया कि हेल्प सेंटर सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक अवकाश के दिनों को छोड़कर सभी दिन काम करेंगे।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश में मामूली बदलाव

तमिलनाडु के लिए कावेरी का पानी छोड़े जाने के मुद्दे पर पूरे कर्नाटक में चल रहे विरोध प्रदर्शनों के कारण सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में मामूली बदलाव किया। अदालत ने पहले कहा था कि कर्नाटक दस दिन तक रोज 15 हजार क्यूसेक पानी तमिलनाडु को दे। इसमें बदलाव कराने अदालत पहुंची कर्नाटक सरकार की याचिका पर सुनवाई करते हुए सर्वोच्च अदालत ने 20 सितंबर तक रोज 12 हजार क्यूसेक पानी देने का आदेश दिया।

भारत और अमेरिका उत्तराखंड में करेंगे युद्धाभ्यास

भारतीय सेना की सेंट्रल कमांड की गरुड़ डिवीजन की ओर से उत्तराखंड के जंगलों में युद्धाभ्यास 2016 का आयोजन किया जा रहा है। भारत-अमेरिकी सेनाओं के युद्धाभ्यास के संदर्भ में अमेरिकी सेना के अधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल 16 जुलाई को भारत आया था। भारतीय सेना और अमेरिकी सेना के बीच तीन दिवसीय बैठक हुई थी। उसमें सितंबर में संयुक्त युद्धाभ्यास की रूपरेखा तैयार की गई थी। इसी के तहत अमेरिकी सेना का दस्ता बरेली पहुंचा है।
उत्तराखंड के चौबटिया समेत ऊंचे और दुर्गम इलाकों में दोनों सेनाओं की बटालियन स्तर के अधिकारी और जवान जंग व पैराग्लाइडिंग के तकनीक सीखेंगे। इस दौरान दोनों सेनाएं रणनीति, तकनीक, प्रक्रियाओं के संचालन के अनुभवों को एक दूसरे के साथ साझा करेंगे। पिछली बार अमेरिका और भारतीय सेनाओं का संयुक्त अभ्यास 17 सितंबर 2014 को हुआ था। संयुक्त अभ्यास का समापन दोनों देशों की सेनाओं के अधिकारियों ने 30 सितंबर को किया था।

भारत और स्विट्जरलैंड ‘अनियमित’ प्रवासियों की वापसी पर सहमत

भारत और स्विट्जरलैंड के बीच अनियमित प्रवासियों की वापसी को लेकर 12 सितम्बर को एक समझौते को मंजूरी दी गई। स्विट्जरलैंड और भारतीय नागरिकों की पहचान करने और इसे लागू करने के लिए केंद्रीय कैबिनेट ने दोनों देशों के बीच टेक्निकल ऐरेंजमेंट पर हस्ताक्षर को मंजूरी दे दी। समझौते के तहत कनक्लूजन ऑफ द बाइलेटरल टेक्निकल ऐरेंजमेंट (बीटीए) को डिप्लोमैटिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा फ्री एग्रीमेंट से जोड़ा गया है। बीटीए का उद्देश्य दोनों देशों के बीच अनियमित प्रवासियों की वापसी पर सहयोग प्रक्रिया को औपचारिक रूप देना है जिसमें अतिरिक्त बाध्यताएं या नियत समय सीमा नहीं होगी।

बीएसएफ के कैडर पुनर्गठन को मंजूरी

केंद्रीय कैबिनेट ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अधिकारियों के बहुप्रतीक्षित कैडर पुनर्गठन को 12 सितम्बर को मंजूरी दे दी जिससे 74 नए पदों का सृजन हुआ है। इस कदम का उद्देश्य बल की संचालनात्मक और प्रशासनिक क्षमताओं को बढ़ाना है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने बीएसएफ के ग्रुप ‘‘ए’ कार्यकारी अधिकारियों की कैडर समीक्षा को मंजूरी दे दी है। साथ ही, सहायक कमांडेंट से लेकर अतिरिक्त महानिदेशक रैंक तक 74 पदों के सृजन का मार्ग प्रशस्त किया गया है। इससे बीएसएफ की संचालनात्मक और प्रशासनिक क्षमताएं बढ़ेंगी। आखिरी बार ऐसा कार्य 1990 में किया गया था।

बढ़ाई गई फ्लैक्सी निधि राशि और दायरा

केन्‍द्र सरकार ने राज्‍यों को केन्‍द्र की योजनाओं के तहत स्‍थानीय विकास के लिए अधिक धन खर्च करने की अनुमति देने के प्रयोजन से, फ्लैक्‍सी-निधि संबंधी नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
नए दिशा-निर्देश के अनुसार राज्‍य सरकारें इस निधि का उपयोग प्राकृतिक आपदा के असर को कम करने या सामान्‍य स्थिति बहाल करने के लिए कर सकेंगी। नए मानदंडों में राज्‍यों के लिए प्रत्‍येक केन्‍द्र प्रायोजित योजना के तहत फ्लैक्‍सी निधि मौजूदा दस प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दी गई है। केन्‍द्र शासित प्रदेशों के मामले में यह राशि 30 प्रतिशत होगी। इस राशि का उपयोग आंतरिक सुरक्षा की गड़बड़ी वाले इलाकों में भी किया जा सकेगा। दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि राज्‍य सरकारों को फ्लैक्‍सी-निधि सुविधा का उपयोग करने के लिए स्‍वीकृति समिति का गठन करना होगा।

अब आम लोग भी कर सकेंगे पद्म पुरस्कारों की सिफारिश

सरकार ने पद्म पुरस्‍कारों के चयन में पारदर्शिता लाने और दरबारी संस्‍कृति तथा सिफारशों पर अंकुश लगाने के लिए मनोनयन प्रक्रिया को जनता के लिए खोल दिया है। सिफारिश करने वाला व्‍यक्ति ऑन लाइन मनोनयन कर सकता है, लेकिन उसकी जवाबदेही और प्रमाणिकता तय करने के लिए उसे अपना आधार कार्ड का ब्‍यौरा देना होगा।
देश में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब पद्म पुरस्कारों के नामांकन के लिए सीधे आम लोगों से राय मंगाई जा रही है। सरकार को अब तक 17 सौ से अधिक मनोनयन प्राप्‍त हो चुके हैं और मनोनयन प्राप्‍त करने की आखिरी तारीख 15 सितंबर है। कोई भी भारतीय वेबसाइट (www.padmaawards.gov.in) पर जाकर पद्म पुरस्कारों के लिए अपनी पसंद भेज सकता है।
पद्म पुरस्कार के तीन वर्ग हैं, जिसमें पद्मश्री, पद्मभूषण और पद्मविभूषण शामिल हैं।

‘सारथी’ भारतीय तटरक्षक में शामिल

देश के समुद्री सीमाओं की सुरक्षा हेतु इंडियन कोस्ट गार्ड यानी भारतीय तटरक्षक में गश्ती जहाज सारथी को शामिल किया गया है। कोस्ट गार्ड के नए गश्ती जहाज को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने औपचारिक तौर पर 9 सितम्बर को भारतीय तटरक्षक को सौंप दिया।
अत्याधुनिक और नवीनतम तकनीकों से लैस ‘सारथी’ की तैनाती से तटीय इलाकों की सुरक्षा करने, बचाव अभियान चलाने, तस्करी रोकने के काम में कोस्ट गार्ड की क्षमता में बढ़ोतरी होगी। भारतीय तटरक्षक के पास फिलहाल 122 जहाज और 62 एयरक्राफ्ट हैं। सारथी के शामिल होने से कोस्ट गार्ड की ताकत में खासा इजाफा होगा।

सारथी: मुख्य बिन्दु
  • हेलीकॉप्टर और बोफोर्स तोपों से लैस देश में बना सारथी मेक इन इंडिया का प्रतीक भी है
  • 105 मीटर की लंबाई वाला यह पोत भारतीय तटरक्षक के सबसे बड़े जहाज में से एक होगा
  • समुद्र में तेल बिखरने से पैदा होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए इस शिप में पल्यूशन रेस्पांस इक्विपमेंट भी होगा
  • यह गश्ती जहाज पश्चिमी तटो की निगरानी के साथ-साथ संचार की समुंद्री लाइनों की निगरानी भी करेगा
  • इस जहाज में 23 समुद्री मील की गति से दौड़ करने क्षमता होगी

राष्ट्रपति ने लगाई जीएसटी बिल पर मुहर

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने जीएसटी संविधान संशोधन विधेय़क पर हस्ताक्षर कर दिए। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही 16 से ज्यादा राज्यों की विधानसभाओं से मंज़ूरी के बाद जीएसटी संविधान संशोधन विधेयक को राष्ट्रपति के पास मंज़ूरी के लिए भेजा गया था। बिल को राष्ट्रपति के पास भेजने के लिए 50 फीसदी राज्यों की विधानसभा में बिल का पास होना जरूरी था।
16 राज्य के रूप में ओडिशा विधानसभा में पास होने के साथ ही इस बिल को राष्ट्रपति के पास भेजे जाने का रास्ता साफ हो गया था। अब जीएसटी काउंसिल बनने की प्रक्रिया शुरु होगी। ये कौंसिल जीएसटी के तहत देश में टैक्स की दर क्या हो इसका फैसला लेगी कि किन वस्तुओं को बाहर रखा जाए और राज्य और केन्द्र में जरूरी तमाम तैयारियों की समीक्षा करेगी। जीएसटी को 1 अप्रैल 2017 से पहले लागू करने का लक्ष्य है।

सितम्बर: तिथि 16 से 23 तक

UN ने ख़ारिज किया कश्मीर पर पाकिस्तान का डॉजियर

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की-मून ने कश्मीर पर पाकिस्तान के डॉजियर को ख़ारिज कर दिया है। मून ने नवाज शरीफ से कहा है कि पाकिस्तान और भारत को अपने लंबित मुद्दे वार्ता के जरिए सुलझाने चाहिए।

तिब्बती भारतीय नागरिक

अपने एक महत्वपूर्ण फैसले में दिल्ली हाईकोर्ट ने साफ कर दिया है कि भारत में 26 जनवरी 1950 के बाद और 1 जुलाई 1987 से पहले पैदा हुए तिब्बती भारतीय नागरिक हैं। उन्हें भारतीय पासपोर्ट देने से इनकार नहीं किया जा सकता। अदालत ने कहा कि उनको भारतीय नागरिक माना जाना चाहिए। न्यायमूर्ति ने कहा कि इस अवधि के दौरान भारत में पैदा तिब्बतियों को नागरिकता अधिनियम के तहत नागरिक के रूप में विचार किया जाए क्योंकि वे कानून के मुताबिक सभी औपचारिकताओं को पूरा करते हैं। यह बात हाईकोर्ट ने तीन भारत-तिब्बती याचिकाकर्ताओं की याचिका का निपटारा करते हुए कही।

27 नए स्‍मार्ट शहरों की सूची जारी

केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी के लिए 27 शहरों की तीसरी सूची जारी कर दी। इस सूची में महाराष्ट्र के 5, तमिलनाडु और कर्नाटक के 4-4, उत्तर प्रदेश के 3 और मध्य प्रदेश, राजस्थान और पंजाब के 2-2 शहरों जबकि आंध्र प्रदेश, सिक्किम, गुजरात, नगालैंड और ओडिशा के एक-एक शहर को शामिल किया गया है। जिन नए शहरों के नामों की घोषणा हुई उनमें अमृतसर, कल्याण-डोम्बिवली, उज्जैन, तिरुपति, नागपुर, मंगलुरु, वेलौर, थाणे, ग्वालियर, आगरा, नासिक, राउरकेला, कानपुर, मुदरै, तुमकुर, कोटा, तंजावुर, नामची, जालंधर, वाराणसी और कोहिमा आदि शामिल हैं। इन शहरों को स्मार्ट सिटी की तर्ज पर विकसित किया जाएगा, जहां 24 घंटे पानी और बिजली मुहैया कराई जाएगी। सॉलिड वेस्ट मेनेजनेंट को भी स्मार्ट सिटी की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इन स्मार्ट सिटी में तेज और बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी साथ ही बेहतर सड़कें भी होंगी।

5 वर्ष से कम आयु के बच्चों की मृत्यु दर गिरवाट

पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर में 8.16 फीसद की कमी आई है। साल 2013 में एक हजार बच्चों के जन्म लेने पर 49 बच्चों की मृत्यु हो जाती थी, साल 2014 में यह आंकड़ा घटकर 45 पर आ गया है। हाल में ही जारी 2014 का सैंपल रजिस्ट्रेशन सर्वे (एसआरएस) का आरजीआई डेटा इस बात की ओर संकेत करता है कि 2012-13 की तुलना में 2013-14 में पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों की मृत्यु दर में 8.16 फीसद की कमी हुई है।

गर्भवती महिलाओं में घटा एनीमिया

गर्भवती महिलाओं में एनीमिया से पीड़ित महिलाओं की संख्या सबसे ज्यादा होती है लेकिन अब जो ताजा सरकारी आंकड़े जारी हुए है उनके अनुसार यह संख्या घट रही है। साल 2015 में करीब एक दशक बाद रक्तहीनता से पीड़ित गर्भवती महिलाओं की संख्या में 12 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। लेकिन यह संख्या में यह कमी होने के बावजूद भी भारत विश्व का ऐसा देश है जहां रक्तहीनता से पीड़ित गर्भवती महिलाओं की संख्या सबसे ज्यादा है।
साल 2015-16 में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस-4) के लिए 14 राज्यों के सर्वे दर्शाते हैं कि एक दशक पहले एनीमिया से पीड़ित गर्भवती महिलाओं की संख्या 57 प्रतिशत थी, जो घटकर 45 प्रतिशत हो गई। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के आंकड़ों के अनुसार, साल 2011 में भारत में रक्तहीनता से पीड़ित गर्भवती महिलाएं 54 प्रतिशत थीं। इस मामले में भारत की स्थिति पाकिस्तान (50 प्रतिशत), बांग्लादेश (48 प्रतिशत), नेपाल (44 प्रतिशत), थाईलैंड (30 प्रतिशत), ईरान (26 प्रतिशत), श्रीलंका (25 प्रतिशत) से भी बदतर थी।

जम्मू-कश्मीर के सैन्य शिविर पर आतंकियों का हमला

जम्मू-कश्मीर के उरी में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने सैन्य शिविर पर हमला किया। इस हमले में सेना के 20 जवान शहीद हो गए। सेना द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई में चार आतंकी भी मारे गए।

पाक में दक्षेस के भ्रष्टाचार निरोधक सम्मेलन में भाग लेंगे सीवीसी

केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) केवी चौधरी 25 से 27 सितम्बर के बीच पाकिस्तान में होने वाले दक्षेस देशों की भ्रष्टाचार निरोधक एजेंसियों के सम्मेलन में शामिल होंगे। इस तरह का सम्मेलन पहली बार हो रहा है। बैठक का उद्देश्य 8 दक्षेस देशों के बीच भ्रष्टाचार के मामलों की जांच करने में सहयोग और सहायता पर र्चचा करना है। पाकिस्तान की शीर्ष भ्रष्टाचार निरोधक संस्था ‘नेशनल एकाउंटेबिलिटी ब्यूरो’ इस्लामाबाद में 25 से 27 सितम्बर के बीच होने वाले सम्मेलन का समन्वय कर रही है।

नेपाल के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड 4 दिन के दौरे पर 15 सितम्बर को भारत पहुँचे। इस बार पदभार ग्रहण करने के बाद यह उनका पहला विदेशी दौरा है।
नेपाली प्रधानमंत्री ने 16 सितम्बर को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दोपक्षीय वार्ता की। इस बैठक में दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।
भारत ने नेपाल में शांति, स्थिरता और समृद्धि को साझा हित बताते हुए उसे पनबिजली और तराई में पोस्टल रोड परियोजनाओं के लिए 75 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद देने के समझौतों पर दस्तखत किए और दोनों देशों ने नेपाल आर्थिक प्रगति में साझेदारी को मजबूत करने के इरादे का इजहार किया। एक समझौते के तहत भारत नेपाल को भूंकप के बाद के पुनर्निर्माण के वास्ते 15 करोड़ डॉलर देगा।
गौरतलब है केपी शर्मा ओली ने नए संविधान के खिलाफ मधेसियों के विरोध के कारण जुलाई में प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का 66वां जन्मदिन

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 17 सितम्बर को अपना 66वां जन्‍मदिन मनाया। अपने जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री ने गुजरात के दाहोद स्थित लिमखेड़ा में जनजातीय विकास संबंधी कई योजनाओं की शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने लिमखेड़ा में जनजातीय समुदाय के लोगों को जमीन के पट्टे सौंपे और 4800 करोड़ रुपये की सिंचाई और पेयजल योजना की शुरूआत की। शुरु की गई 6 पेयजल परियोजनाओं से 960 गावों को पीने का शुद्ध पानी मिल सकेगा। इसी तरह सिंचाई परियोजनाओं से दाहोद, नर्मदा, महीसागर और सूरत की करीब 97 हज़ार हेक्टेयर जमीन की सिंचाई की जा सकेगी।
लिमखेड़ा के बाद प्रधानमंत्री नवसारी गए और वहां आयोजित सामाजिक अधिकारिता शिविर में दिव्यांगों को सहायता उपकरण वितरित किए। प्रधानमंत्री ने 67 रोल मॉडल दिव्यांगजन पर एक पुस्तक का भी विमोचन किया।
सूरत में लोगों ने 3750 किलोग्राम का एक विशाल केक तैयार किया है। इस केक को प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में शामिल करने के मकसद से तैयार किया गया है।

सितम्बर: तिथि 24 से 30 तक

अल्पसंख्यक उत्थान के लिए प्रगतिशील पंचायत

अल्पसंख्यकों को करीब लाने के लिए सरकार 29 सितम्बर से एक ऐसी पंचायत शुरू की है, जिसमें मुसलमान और दूसरे अल्पसंख्यक समुदाय के लोग हिस्सा लेंगे। मोदी सरकार ने इस पंचायत का नाम ‘प्रगति पंचायत’ दिया है। ‘प्रगति पंचायत’ की शुरुआत हरियाणा के मेवात से हुई जिसमें मुसलमान और दूसरे अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों हिस्सा लिया।

19वें दक्षेस सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेगा भारत

भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस्लामाबाद में होने वाले सार्क सम्मेलन में भाग न लेने का फैसला किया है। इस फैसले की घोषणा करते हुए भारत ने कहा कि ‘एक देश’ ने ऐसा माहौल बना दिया हे जो शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के अनुकूल नहीं है। भारत ने दक्षेस के मौजूदा अध्यक्ष नेपाल को अवगत करा दिया है कि क्षेत्र में सीमा पार से आतंकवादी हमलों में वृद्धि और एक देश द्वारा सदस्य देशों के आंतरिक मामलों में बढ़ते हस्तक्षेप ने ऐसा वातावरण बना दिया है जो 19वें दक्षेस सम्मेलन के सफल आयोजन के अनुकूल नहीं है।

संयुक्त राष्ट्र के मंच से विदेश मंत्री का संबोधन

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71वें सत्र को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 26 सितम्बर को संबोधित किया। अपने संबोधन में विदेश मंत्री ने पाकिस्तान को बेनकाब किया साथ ही आतंकवाद को राष्ट्रीय नीति के रुप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। आतंकवाद के मसले पर दुनिया को एकजुट होने की नसीहत देते हुए सुषमा ने कहा कि मेरा या तेरा आतंकवादी से नहीं जीती जाएगी जंग। उन्होंने कहा कि दुनिया को पुराने समीकरण तोडने होंगे।

प्रधानमंत्री ने की सिंधु जल समझौते पर बैठक

भारत ने पाकिस्तान पर कूटनीतिक तरीके से शिकंजा कसते हुए सिंधु नदी जल संधि के तहत पाकिस्तान के प्रति बरती जा रही उदारता पर पुर्नविचार की बात कही है। अब तक भारत अपने हिस्से के पानी का लगभग एक तिहाई ही इस्तेमाल कर रहा है, लेकिन अब भारत संधि के प्रावधानों के तहत अपने अधिकारों का पूरा इस्तेमाल करेगा। कल राजधानी दिल्ली में पीएम ने एक आपात बैठक कर सिंधु जल संधि पर उपलब्ध विकल्पों पर अधिकारियों के साथ मंथन किया।
इस समझौते के तहत भारत कुल पानी के 20 फीसदी का इस्तेमाल कर सकता है लेकिन अभी वो केवल छह से सात फीसदी ही इस्तेमाल करता है। ऐसे में पीएम ने अधिकारियों को साफ संदेश दिया कि भारत अब सिंधु के पानी का अधिकतम इस्तेमाल करेगा

इसरो ने किए अलग-अलग कक्षाओं में 8 उपग्रह स्थापित

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 26 सितम्बर को श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से पीएसएलवी-सी 35 राकेट के ज़रिये पहली बार एकसाथ दो अलग-अलग कक्षाओं में 8 उपग्रह स्थापित किया। इसरो का ये अब तक का सबसे मुश्किल और बड़ा मिशन है।
पीएसएलवी-सी35 अपने साथ 371 किलोग्राम वजन वाले स्कैटसैट-1 और सात अन्य उपग्रहों को लेकर गया, जिनमें अमेरिका और कनाडा के भी उपग्रह शामिल हैं। पीएसएलवी-सी 35 जिन आठ उपग्रहों को अपने साथ ले गया है उनका कुल वजन 675 किलोग्राम है। यह पीएसएलवी का पहला मिशन है जिसके तहत उपग्रहों को दो अलग-अलग कक्षाओं में स्थापित किया गया है।
371 किलोग्राम वजन वाला भारतीय उपग्रह स्कैटसैट-1 महासागर और मौसम संबंधी अध्ययन के लिए भेजा गया है। देश के इस मौसम उपग्रह स्‍कैटसैट-1 को महत्‍वपूर्ण ओसियन सैट-2 का अगला सतत अभियान बताया गया है। ओसियन सैट-2 अपना कार्यकाल पूरा कर चुका है।
स्कैटसैट-1 के अलावा भारत के शैक्षणिक उपग्रहों- प्रथम और पीआईसैट – अल्जीरिया के अल्सैट-1बी, अल्सैट-2बी एवं अल्सैट-1एन और अमेरिका के पाथफाइंडर-1 एवं कनाडा के एनएलएस-19 को कक्षाओं में स्थापित किया गया।

मीका मिसाइल का सफल परीक्षण

भारतीय वायु सेना के टाइगर स्कवाड्रन ने हवा से हवा में मार करने वाली लंबी दूरी की मीका मिसाइल का 24 सितम्बर को उन्नत लड़ाकू विमान मिराज-2000 से सफल परीक्षण कर बड़ी उपलब्धि हासिल की । रक्षा मंत्रालय के अनुसार मिसाइल ने काफी कम ऊंचाई पर उड़ रहे विमान से भी छोटे आकार के लक्ष्य को भेदकर यह बड़ी सफलता हासिल की है। इसके साथ ही भारतीय वायु सेना दुनिया की उन चुनींदा वायु सेनाओं में शामिल हो गई है जो हवा से हवा में मार करने वाली इतनी लंबी दूरी की मिसाइल से लक्ष्य भेदने में सक्षम है।

बोइंग भारत को करेगी हारपून मिसाइलों की आपूर्ति

अमेरिकी रक्षा विभाग ने भारत को पोत भेदी हारपून मिसाइलों की आपूर्ति करने के लिए बोइंग को आठ करोड़ 10 लाख डॉलर से अधिक की राशि का करार दिया है। विदेश सैन्य बिक्री कार्यक्रम के तहत भारत सरकार के लिए बोइंग को 89 हारपून मिसाइलों, संबंधित कंटेनरों और उपकरणों की 22 खेप के लिए 8,12,71,024 डॉलर का करार दिया गया है। मिसाइलें अमेरिका में कई स्थानों पर बनाई जाएंगी। इनमें से अधिकतर का विनिर्माण सेंट चार्ल्स, मिसूरी में होगा।

भारत के तीन जंगी जहाजों ने डरबन में डाला लंगर

भारतीय नौसेना के तीन युद्धपोतों ने डरबन में अपनी तीन दिवसीय राजनयिक यात्रा 23 सितम्बर को पूरी की। भारतीय जंगी जहाजों की इस यात्रा का उद्देश्य दक्षिण अफ्रीका के साथ संबंधों के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करना है। रियर एडमिरल रवनीत सिंह की कमान में जंगी जहाजों- आईएनएस कोलकाता, आईएनएस त्रकिंद एवं आईएनएस आदित्य की इस पहल का मकसद हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करने में भारत की साझेदारी को रेखांकित करना था। भारतीय नौसेना ने हालिया वर्षों में अपनी भूमिका में विस्तार किया है और वह भारतीय तटरेखा की रक्षा से लेकर हिंद महासागर क्षेत्र में देश के रणनीतिक हितों की सुरक्षा सुनिश्चित करने तक की जिम्मेदारी निभा रही है। नौसेना के पश्चिमी बेड़े के पोत हिंद महासागर के पश्चिमी रिम के पास के देशों में दो महीने की तैनाती पर रहे हैं। यात्रा कार्यक्रम में मोजाम्बिक, केन्या, तंजानिया, मेडागास्कर, मारीशस और सेशेल्स भी शामिल हैं।

अंतर्राष्ट्रीय

सितम्बर: तिथि 1 से 7 तक

मलेरिया मुक्त घोषित हुआ श्रीलंका

श्रीलंका मलेरिया मुक्त हो गया है। 5 सितम्बर को विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने इसकी घोषणा की। श्रीलंका को इस बीमारी से निपटने में सिर्फ दस साल लगे। दक्षिण-पूर्व एशिया में मालदीव के बाद मलेरिया मुक्त घोषित होने वाला श्रीलंका दूसरा देश है। मालदीव 1984 में मलेरिया मुक्त हुआ था। भारत ने मलेरिया उन्मूलन के लिए 2030 तक का लक्ष्य रखा है।

हांगकांग चुनाव में चीन-विरोधी कार्यकर्ता जीते

हांगकांग को पेइचिंग से अलग करने की वकालत करने वाले युवा नेता पहली बार कानून निर्माता बन गए हैं। इन नेताओं को वर्ष 2014 में बड़े स्तर पर निकाली गई लोकतंत्र समर्थक रैलियों के बाद से अब तक आयोजित इस सबसे बड़े चुनाव में जीत हासिल हुई है। पेइचिंग द्वारा इस अर्ध स्वायत्त शहर पर अपनी पकड़ मजबूत किए जाने के डर के बीच हुए इस विधायी चुनाव में रिकॉर्ड 22 लाख लोगों ने मतदान किया। वर्ष 1997 में ब्रिटेन द्वारा चीन को हांगकांग लौटाए जाने के बाद से यह अब तक का सबसे भारी मतदान प्रतिशत है। हांगकांग की आजादी को हस्तांतरण समझौते के तहत 50 साल का संरक्षण दिया गया था लेकिन कई लोगों का मानना है कि यह संरक्षण कमजोर पड़ रहा है। विशेष तौर पर युवा कार्यकर्ता ‘‘एक देश, दो तंत्र’ संधि में अपना विास खो चुके हैं।

पेरिस जलवायु समझौते पर अमेरिका, चीन राजी

अमेरिका और चीन जलवायु परिवर्तन के संबंध में कार्बन उत्सर्जन कम करने को लेकर पेरिस समझौते पर राजी हो गए हैं। यह समझौता इस साल के अंत से पहले प्रभाव में आ सकता है। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बैठक के दौरान जलवायु परिवर्तन के संबंध में कार्बन उत्सर्जन कम करने को लेकर पेरिस समझौते पर अपनी सहमति प्रकट की। गौरतलब है कि पिछले साल फ्रांस की राजधानी पेरिस में जलवायु परिवर्तन बैठक के दौरान विश्व के लगभग 200 देशों ने नियंत्रण तापमान बढ़ने से रोकने और ग्रीन हाउस गैसों की मात्रा को कम करने को लेकर अपनी सहमति प्रकट की थी।

अमेरिका नहीं बनाएगा क्लस्टर-बम

अमेरिका के ‘क्लस्टर बमों’ के अंतिम निर्माता इन विवादास्पद हथियारों का उत्पादन बंद कर देंगे। नागरिकों को मार डालने या अपंग बना देने की क्षमता रखने वाले इन हथियारों को अधिकतर सरकारों ने प्रतिबंधित किया हुआ है।
क्लस्टर बम एक ऐसा बम है, जिसमें से छोटे-छोटे बम निकलकर एक बड़े क्षेत्र में फैल जाते हैं। इनमें से कई बम तो कई साल या दशकों तक नहीं फटते। इस कारण ये नागरिकों के लिए बड़ा खतरा बन जाते हैं।
गौरतलब है मई में ओबामा प्रशासन ने सउदी अरब को की जाने वाली क्लस्टर बम की बिक्री अवरूद्ध कर दी। इन बमों का इस्तेमाल यमन में होना था। ऐसा यमन में मरने वाले नागरिकों की संख्या बढने पर किया गया था।

उज्बेकिस्तान के तानाशाह राष्ट्रपति का निधन

उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति इस्लाम करीमोव का 2 अगस्त को देहांत हो गया। अठहत्तर साल के करीमोव मस्तिकाघात के कारण अस्पताल में भर्ती थे। करीमोव ने अपना कोई उत्तराधिकारी नहीं मनोनीत किया है। उनके उत्तराधिकारी का फैसला वरिष्ठ अधिकारियों का गुट और परिवार के सदस्य कर सकते हैं। करीमोव 1989 से उज्बेकिस्तान पर शासन कर रहे थे। पहले वह कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख और 1991 में उज्बेकिस्तान गणराज्य के राष्ट्रपति बने। मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर पश्चिमी देश उनके आलोचक बन गए थे।

चीन बना रहा लंबी दूरी केे बमवर्षक

चीन लंबी दूरी तक मार करने वाला बमवर्षक विमान बना रहा है। चीन दक्षिण चीन सागर के विवादित क्षेत्र में अपनी सैन्य ताकत बढ़ा रहा है जिससे इस क्षेत्र में तनाव उत्पन्न हो गया है। कई वर्षों से रूस के लड़ाकू विमानों की नकल करने वाला चीन अब खुद के ऐसे लड़ाकू विमान विकसित कर रहा है जो रडार की पहुंच से बाहर होंगे। वायुसेना प्रमुख ने बताया कि उनका ध्यान अब संख्या के बजाए गुणवत्ता पर है।

सिंगापुर में हिंद महासागर सम्मेलन

सिंगापुर में हिंद महासागर सम्मेलन चल रहा है। दो दिन के इस सम्मेलन का उद्देश्य हिंद महासागर के देशों और प्रमुख समुद्री साझेदारों को एक मंच पर लाना और आपसी हितों के मसलों तथा चिंताओं पर एकसाथ विचार विमर्श करना है। सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर सिंगापुर गए हुए हैं।
भारत के अलावा मलेशिया, श्रीलंका, मॉरीशस, थाईलैंड, ईरान, मालदीव और वियतनाम हिस्सा ले रहे हैं। अपने तरह के इस पहले सम्मेलन में हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के समुद्री मामलों को प्रभावित करने वाले भू सामरिक, भू-आर्थिक और भू-सांस्कृतिक मसलों पर साथ चर्चा करना है।
सम्मेलन का आयोजन इंडिया फाउंडेशन कर रहा है जो एक स्वतंत्र शोध संस्थान है।

सितम्बर: तिथि 8 से 15 तक

म्यांमार पर लगे प्रतिबंध हटाएगा अमेरिका

अमेरिका ने म्यांमार के खिलाफ लगाए गए प्रतिबंधों को हटाने के संकेत दिए हैं। म्यांमार की नेता आंग सांग सू की ने अमेरिका की यात्रा पर आने के बाद 15 सितम्बर को राष्ट्रपति बराक ओबामा से भेंट की और उनसे प्रतिबंध उठाने का आग्रह किया। ओबामा ने इस बारे में उन्हें पोजिटिव संकेत दिए हैं। सू की ने अमेरिकी राष्ट्रपति से कहा कि अमेरिकी प्रतिबंधों से म्यांमार की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंच रहा है और लोगों को कठिनाईयां हो रही हैं। इसलिए अब इन्हें समाप्त करने का समय आ गया है।

पूर्व राष्ट्रपति लूला के खिलाफ भ्रष्टाचार का केस दर्ज

ब्राजील के अभियोजकों ने पूर्व राष्ट्रपति लुईज इनासिवो लूला दि सिल्वा, उनकी पत्नी और छह अन्य के खिलाफ 15 सितम्बर को भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया। पूर्व राष्ट्रपति और उनकी पत्नी के खिलाफ भ्रष्टाचार का यह मामला पेट्रोबाक्स रिश्वतखोरी मामले में दर्ज किया गया है। लूला 2003 से 2010 तक ब्राजील के राष्ट्रपति रहे।
भ्रष्टाचार का मामला दर्ज होने से पूर्व राष्ट्रपति की प्रतिष्ठा को गहरा आघात पहुंच सकता है और दोबारा चुनाव लड़कर राष्ट्रपति बनने की उनकी संभावनाएं समाप्त हो सकती हैं। लूला अब भी ब्राजील के सबसे अधिक लोकप्रिय नेता हैं।

चीन ने दूसरा स्पेस लैब प्रक्षेपित किया

अंतरिक्ष में स्थाई स्पेस स्टेशन बनाने की अपनी महत्वकांक्षी योजना के तहत चीन ने 15 सितम्बर को अपनी दूसरी प्रायोगिक अंतरिक्ष प्रयोगशाला का प्रक्षेपण किया। चीन का लक्ष्य 2022 तक अंतरिक्ष में मनुष्यों के रहने योग्य प्रयोगशाला का निर्माण करना है। इसी अवधि में अमेरिकी नेतृत्व वाले अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन की सेवाएं समाप्त होने वाली हैं। चीन ने अपने तिआंगोंग-2 अंतरिक्ष प्रयोगशाला को पश्चिमोत्तर चीन के गोबी रेगिस्तान के जियूक्वांग उपग्रह प्रक्षेपण केन्द्र से प्रक्षेपित किया।

अमेरिका-इजरायल के बीच सैन्य सहायता समझौता

अमेरिका और इजरायल ने 38 अरब डालर के अमेरिकी सैन्य सहायता के पैकेज पर सहमति जताई है। अमेरिकी सैन्य सहायता के लिए किसी भी देश के साथ किया गया यह अब तक का सबसे बड़ा सौदा है। इस सौदे में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की ओर से मंजूर रियायतें भी शामिल है। इस नए समझौते के अनुसार इजरायल अमेरिका से अतिरिक्त फंड नहीं लेगा और इसमें इजरायल को अमेरिकी सैन्य सहायता फंड से ही खर्च करने की अनुमति दी गई है। इस समझौते पर हस्ताक्षर के लिए इजरायल के मुख्य मध्यस्थकार जैकब नागेल नेतन्याहू के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के कार्यकारी प्रमुख के साथ वाशिंगटन पहुंच चुके हैं।

इस्रइल में मिला 70ई का का रोमन सिक्का

पुरातत्वविदों ने नीरो के चित्र वाला सोने का एक दुर्लभ रोमन सिक्का खोजा हैं। यह सिक्का 70ई में यरूशलम के विनाश से लगभग एक दशक से कुछ पहले का है। यह सिक्का यरूशलम में माउंट जियोन पर शेलरेट की पुरातात्विक खुदाई में उत्तरी कैरोलिना विविद्यालय में पाया गया है। परियोजना के प्रभारी एक पुरातत्वविद डॉ. शिमोन गिब्सन ने कहा, यह सिक्का असाधारण है क्योंकि यरूशलम में हुई वैज्ञानिक खुदाई में पहली बार इस प्रकार का सिक्का मिला है।

आईएमएफ चीफ क्रिस्टीन लगार्दे पर अदालती कार्रवाई

फ्रांस की एक अदालत में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख किस्‍ट्रीन लगार्दे को एक विवादित कारोबारी को विशाल रकम की अदायगी के मामले में अदालती कार्रवाई का सामना करना होगा। यह मामला उस समय का है जब वह फ्रांस की वित्तमंत्री थीं। फ्रांस की सर्वोच्‍च अपीलीय अदालत ने राज्य स्वामित्व वाले बैंक और कारोबारी बर्नार्द तेपी के बीच एक विवाद के निबटारे में गफलत बरतने के सिलसिले में उन पर मुकदमा चलाने के फैसले के ख़िलाफ़ उनकी चुनौती रद्द कर दी।
लगार्दे ने एडिडास की बिक्री पर लंबे चले विवाद को मध्यस्थता से निबटाने का आदेश दिया जिससे तेपी को 2008 में मुआवजे के तौर पर 44 करोड़ 50 लाख डॉलर की विशाल रकम हाथ लगी।

सीरिया में लागू हुआ संघर्ष विराम

सीरिया में 2011 से जारी हिंसा का दौर 12 सितम्बर को थम गया। विद्रोही गुटों की आशंका के बीच लागू संघर्ष विराम शुरुआत में 48 घंटे तक प्रभावी रहेगा। सभी पक्षों ने इस संघर्ष विराम का पालन किया तो इसे आगे बढ़ाया जाएगा। पूरी तरह प्रभावी रहने पर अगले महीने की शुरुआत में सीरियाई सरकार और विद्रोहियों के बीच बातचीत शुरू हो सकती है।
संघर्षविराम पर रूस और अमेरिका के बीच सहमति बनी थी। संघर्षविराम लागू होने से चंद घंटे पहले ही सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद ने देश के सारे इलाकों पर नियंत्रण का संकल्प दोहराया।

पाकिस्तान और रूस करेंगे सैन्य अभ्यास

पाकिस्तान और रूस इस साल के अंत में अब तक के सबसे पहले संयुक्त सैन्य अभ्यास करने के लिए तैयार हैं। दोनों पक्षों के लगभग 200 सैन्यकर्मी इन संयुक्त अभ्यासों में भाग लेंगे। यह कदम मास्को और इस्लामाबाद के बीच बढ़ते रक्षा संबंधों के बीच उठाया जा रहा है। यह पहली बार है, जब इन दोनों देशों के सैन्यकर्मी संयुक्त सैन्य अभ्यासों ‘फ्रेंडशिप-2016’ में हिस्सा लेंगे।

दक्षिण चीन सागर में रूस—चीन का नौसेना अभ्यास

चीन और रूस दक्षिण चीन सागर में आठ दिन का संयुक्त नौसेना अभ्यास शुरू किया। चीन के ऐतिहासिक दावों को अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण में खारिज होने के बाद यहां किसी देश का पहला युद्धाभ्यास होगा। दक्षिण चीन सागर में रूस और चीन का पहला नौसैनिक अभ्यास है जो दक्षिण चीन के गुआंगदोंग प्रांत में होगा।
उल्लेखनीय है कि वियतनाम, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान के साथ ही फिलीपीन भी दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावों को चुनौती देता है। हेग की मध्यस्थता अदालत ने चीन के ऐतिहासिक दावों को खारिज कर दिया और साथ ही फिलीपीनी तट से लगे समुद्र के हिस्सों पर फिलीपीन के दावों की पुष्टि की। दक्षिण चीन सागर सामरिक महत्व का सागर है और हर साल इससे हो कर पांच हजार अरब डालर से ज्यादा का कारोबार होता है। चीन और रूस के बीच का यह संयुक्त नौसैनिक युद्धाभ्यास अपनी तरह का पांचवा है। इसकी शुरुआत 2012 में शुरू हुआ था। उस साल यह पीत सागर में, 2013 में रूस के तट के निकट सुदूर उत्तर में और 2014 में पूर्वी चीन सागर में हुआ था। पिछले साल यह युद्धाभ्यास दो चरणों में पूरा हुआ।

हर 10 में से 1 की मौत वायु प्रदूषण से

वर्ल्ड बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार हर दस में से एक व्यक्ति की मौत प्रदूषित हवा से हो रही है। वायु प्रदूषण से होने वाली मौतों की संख्या धूम्रपान से होने वाली मौतों के लगभग बराबर है। रिपोर्ट के मुताबिक़ वायु प्रदूषण से एक साल में दुनिया में पांच ट्रिलियन डॉलर का नुकसान हो रहा है और गरीब देशों के विकास में बाधा बन रहा है। इस नुकसान में श्रमिकों के वेतन और वायु प्रदूषण की वजह से होने वाली असमय मौतों के कारण होने वाले खर्च का बड़ा हिस्सा है।
इस रिपोर्ट के मुताबिक़ चीन को वायु प्रदूषण के कारण सबसे ज़्यादा नुकसान उठाना पड़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक वायु प्रदूषण के कारण चीन ने जीडीपी यानी सकल घरेलू उत्पाद का दसवां हिस्सा, भारत और कंबोडिया ने जीडीपी का आठ फ़ीसदी हिस्सा गंवाया है।

सितम्बर: तिथि 16 से 23 तक

पहले संयुक्त युद्धाभ्यास को पाक पहुंचे रूसी सैनिक

रूस की सेना की एक टुकड़ी पाकिस्तान की सेना के साथ संयुक्त युद्धाभ्यास के लिए 23 सितम्बर को रावलपंडी पहुंची। पाकिस्तान तथा रूस के सैनिक यहां दो सप्ताह के संयुक्त युद्धाभ्यास में भाग लेंगे। दोनों देशों के संयुक्त अभ्यास का नाम मैत्री 2016 दिया गया है।

अमेरिकी सीनेट ने सउदी अरब को हथियार बेचने को दी मंज़ूरी

अमेरिकी सीनेट ने सउदी अरब को एक अरब डॉलर से ज्यादा के अमेरिका निर्मित टैंक और अन्य हथियार बेचने की ओबामा प्रशासन की योजना का समर्थन किया है। इस बिक्री का समर्थन करने वाले सीनेट सदस्यों ने कहा कि इस्लामिक स्टेट के चरमपंथियों से निपटने के लिए और क्षेत्र में ईरान की आक्रामकता को रोकने के लिए पश्चिमी एशिया में सहयोगी देशों को जिन हथियारों की जरूरत है, उसकी आपूर्ति से अमेरिका इंकार नहीं कर सकता।

हिकमतयार के साथ शांति समझौता

अफगानिस्तान की सरकार ने काबुल में अपनी हिंसक गतिविधियों के लिए कुख्यात गुलबुद्दीन हिकमतयार के साथ 22 सितम्बर को एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किया। इस समझौते से युद्ध अपराध का इतिहास होने और वर्षो से छिपे होने के बावजूद उसके राजनीति में लौटने का रास्ता साफ हो जाएगा। तालिबान बाद के युग में हिकमतयार उन विवादास्पद लोगों में शामिल है जिसे काबुल ने मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास किया है। वह फिलहाल निष्क्रिय हिज्ब-ए-इस्लामी आतंकी समूह का मुखिया है। अफगानिस्तान के दूसरे सबसे बड़े आतंकवादी समूह के साथ समझौते को राष्ट्रपति अशरफ गनी के लिए सांकेतिक जीत माना जा रहा है जो शक्तिशाली तालिबान के साथ शांति वार्ता बहाल करने के लिए प्रयासरत हैं। अफगानिस्तान में 1980 के दशक में सोवियत विरोधी कमांडर रहे हिकमतयार को ‘काबुल का कसाई’ कहा जाता था। 1992-1996 के दौरान काबुल में गृहयुद्ध के दौरान हिकमतयार पर हजारों लोगों की हत्या का आरोप है।

ब्राजील में भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना करेंगे लूला

ब्राजील के एक जज ने फैसला सुनाया है कि पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा को भ्रष्टाचार के मामले में मुकदमे का सामना करना होगा। अभियोजकों ने इस लोकप्रिय वामपंथी नेता पर सरकारी तेल कंपनी पेट्रोब्रास संबंधी घोटाले का मास्टरमाइंड होने का आरोप लगाया है। पेट्रोब्रास जांच संबंधी मामले की सुनवाई कर रहे जज सर्जियो मोरो ने लूला के खिलाफ जांच कर रहे अभियोजकों द्वारा पिछले सप्ताह दायर किए गए आरोपों को स्वीकृति दे दी। इसके साथ ही लूला इस मामले में सुनवाई का सामना करने वाले सबसे हाई प्रोफाइल नेता बन गए हैं।

अमेरिकी संसद में पाकिस्तान को आतंकवादी राष्ट्र घोषित करने का बिल

अमेरिकी कांग्रेस में पाकिस्तान को आतंकवाद प्रायोजित करने वाला देश घोषित करने वाला बिल पेश किया है। पाकिस्तान स्टेट स्पॉन्सर ऑफ टेररिज्म डेजिगनेटेड एक्ट नाम से पेश किए गए इस बिल पर अमेरिकी प्रशासन को चार महीने के अंदर विचार करना होगा। यही नहीं इस बिल पर राष्ट्रपति बराक ओबामा को भी 90 दिनों के इस संबंध में विस्तार से रिपेार्ट भी पेश करना होगा। इसमें ये भी बताना होगा कि पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद को बढ़ाया या नहीं बढ़ाया।

रूस में पुतिन की पार्टी जीती

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सहयोगी दलों ने संसदीय चुनाव के 19 सितम्बर को आए नतीजों में जीत हासिल की है। सेन्ट्रल इलेक्शन कमीशन के आंकड़ों के अनुसार सत्तारूढ़ यूनाइटेड रशिया पार्टी ने 51 प्रतिशत मत हासिल किए हैं। इन नतीजों से पुतिन की पार्टी का संसद के निचले सदन में प्रभुत्व बढ़ेगा। यूनाइटेड रशिया पार्टी की स्थापना पुतिन ने की थी। पुतिन के सहयोगी इन नतीजों का इस्तेमाल 2018 के चुनाव प्रचार अभियान में करेंगे।
सेन्ट्रल इलेक्शन कमीशन के आंकड़ों के अनुसार लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ रशिया (एलडीपीआर) 15.1 प्रतिशत वोट हासिल कर दूसरे स्थान पर, कम्युनिस्ट पार्टी 14.9 प्रतिशत मतों के साथ तीसरे स्थान पर और रसिया पार्टी 6.4 प्रतिशत मतों के साथ चौथे स्थान पर है।

उ. कोरिया पर प्रतिबंध को लेकर अमेरिका, जापान और द.कोरिया ने की चर्चा

अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रियों ने उत्तरी कोरिया पर पांचवे परमाणु विस्फोट के बाद कड़े प्रतिबंध लगाने के उपायों पर चर्चा करने और इस संबंध में एक दूसरे के साथ सहयोग बढ़ाने के मद्देनजर न्यूयार्क में मुलाकात की। उत्तर कोरिया के हाल में किए गए परमाणु परीक्षण के बाद अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन कैरी,जापान के विदेश मंत्री फयुमिओ कीशिदा और दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री यून बयूंग के बीच यह पहली मुलाकात थी। इस हफ्ते होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में दुनिया भर के देशों के बीच उत्तर कोरिया के लगातार परमाणु बमों का परीक्षण मुख्य मुद्दा रहेगा।

बलूच कार्यकर्ताओं ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के बाहर किया प्रदर्शन

बलूच कार्यकर्ताओं के एक समूह ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के बाहर पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और बलूचिस्तान में पाकिस्तान द्वारा मानवता के खिलाफ किए जा रहे अपराधों को रेखांकित करते हुए आजादी की मांग की।
विरोध प्रदर्शन फ्री बलूचिस्तान मूवमेंट (एफबीएम) ने आयोजित किया था। संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के बाहर की सड़क पर इस प्रदर्शन का आयोजन महासभा के 71वें सत्र की शुरुआत के समय किया गया।

पाकिस्तान बना रहा नया परमाणु स्थल

पाकिस्तान नया यूरेनियम संवर्धन परिसर बना रहा है। पश्चिमी रक्षा विशेषज्ञों द्वारा विश्लेषण वाली कारोबारी उपग्रह तस्वीरों से यह पता चला है। विश्लेषण में कहा गया कि इस्लामाबाद के पूर्व में करीब 30 किलोमीटर दूर स्थित कहुटा कस्बे में नए स्थल का निर्माण इस बात के नए सबूत देता है कि किस तरह से पाकिस्तान अपने परमाणु हथियारों को बढ़ाने का प्रयास कर रहा है। वर्ष 1998 में पहला परमाणु परीक्षण करने वाले पाकिस्तान के बारे में माना जाता है कि उसके पास करीब 120 परमाणु हथियार हैं जो भारत, इस्रइल तथा उत्तर कोरिया से ज्यादा हैं।

चीन में मेरांती तूफान से व्यापक तबाही

चीन के फुजियांग प्रांत में आए इस साल के दुनिया के सबसे शक्तिशाली तूफान मेरांती से व्यापक तबाही मची है। इस तूफ़ान से कई व्यक्ति की मौत हो गई और कई लापता हैं। तूफान से योंगचुन काउंटी में 871 साल पुराना एक पुल ध्वस्त हो गया।

सितम्बर: तिथि 24 से 30 तक

चीन में तूफान ‘मेगी’ का प्रकोप

चीन में तूफान ‘मेगी’ से बड़ी तबाही हुई है। इससे व्यक्तियों की मौत हो गई है और कई लोग लापता बताए जा रहे हैं। तूफान चीन के झेजियांग, फजियान और जियांग्सी प्रांतों के 16 शहरों तक फैल गया है और इससे कम से कम 20.9 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

ओबामा का वीटो अमेरिकी संसद में खारिज

अमेरिका की संसद ने 29 सितम्बर को राष्ट्रपति बराक ओबामा के वीटो के खिलाफ ध्वनिमत से प्रस्ताव पारित हो गया। ओबामा ने 9/11 हमलों के पीड़ितों के परिजनों को सऊदी अरब के खिलाफ मुकदमे की इजाजत दिए जाने वाले विधेयक के खिलाफ वीटो का इस्तेमाल किया था। इस वीटो के खारिज होने से ‘आतंकवाद के प्रायोजकों के खिलाफ न्याय (जेएएसटीए)’ अधिनियम अब कानून बन गया है। प्रतिनिधि सभा में ओबामा के वीटो के खिलाफ 348 सांसदो ने मत दिया जबकि उसके पक्ष में 76 सांसदो ने। सीनेट में वीटो के खिलाफ 97 मत पड़े जबकि उसके के पक्ष में केवल एक ही मत रहा। राष्ट्रपति के तौर पर ओबामा के आठ सालों के कार्यकाल में यह पहला मौका हैं, जब उनके वीटो को सीनेट ने दरकिनार किया है। इससे पहले ओबामा ने अपने राष्ट्रपति के कार्यकाल में अभी तक 11 वीटो लगाए थे जिसमे सभी पर संसद की सहमति मिली गयी थी।

50 साल बाद क्यूबा में अमेरिकी राजदूत

अमेरिका ने जेफ्री डेलारेंटिस को क्यूबा का राजदूत नियुक्त किया है। क्यूबा में किसी अमेरिकी राजदूत की यह नियुक्ति पचास साल बाद हुई है। ओबामा ने एक बयान में कहा ‘एक राजदूत की नियुक्ति हम दोनों देशों के बीच और अधिक सामान्य और मजबूत रिश्ते बनाने की दिशा में एक अहम कदम है।’ क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो और ओबामा ने दिसंबर 2014 में अपने रिश्तों को फिर से शुरू करने का ऐलान किया था। इसके बाद से वाशिंगटन और हवाना ने आधी सदी से अधिक समय से चली आ रही अपनी दुश्मनी खत्म करते हुए एक के बाद एक बड़े कदम उठाए ताकि रिश्ते सामान्य हो सकें। साल 1962 के बाद से क्यूबा के दौरे पर लगा विराम हटाते हुए राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वहां का दौरा किया।

अमेरिका करेगा सीरिया की मदद

अमेरिका ने सीरिया के लिए नए राहत पैकेज का ऐलान किया है। वह 36.4 करोड डॉलर की राशि संयुक्त राष्ट्र की उन राहत एजेंसियों और गैर सरकारी संगठनों को देगा जो युद्ध प्रभावित देश के अंदर और बाहर सीरियाई नागरिकों की मदद के लिए काम कर रहे हैं। इस राशि को मिला कर अमेरिका की सीरिया में पांच साल पहले युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक खर्च की गई राशि करीब 5.9 अरब डॉलर हो चुकी है और वह इस युद्ध प्रभावित देश के लिए सबसे बडा दानदाता बन गया है।
गौरतलब है सीरिया में वर्ष 2011 के शुरू में जब तानाशाह बशर अल असद ने सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर अपना दमन चक्र चलाया, तब से वहां गृह युद्ध चल रहा है। अब तक इस हिंसा में 3,00,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं तथा लाखों लोग विस्थापित भी हुए हैं।

दक्षेस सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेगा बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान

भारत के बाद भूटान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान ने भी इस्लामाबाद में नवंबर में होने वाले दक्षेस सम्मेलन में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया। बांग्‍लादेश और भूटान ने वर्तमान में दक्षेस की अध्यक्षता कर रहे नेपाल को लगभग एक जैसा पत्र भेजकर मौजूदा परिस्थितियों में इस्लामाबाद में होने वाले सम्मेलन में भाग लेने की असमर्थता जाहिर की। अफगानिस्तान भी आतंकवाद का हवाला देते हुए पाकिस्तान को अलग-थलग करने के लिए दक्षेस सम्मेलन का बहिष्कार करने का आहवान कर चुका है।

कोलंबिया में ऐतिहासिक फार्क शांति समझौता संपन्न

कोलंबिया सरकार और वामपंथी फार्क (एफएआरसी) विद्रोही बल ने करीब 50 साल से जारी संघर्ष को समाप्त करने के लिए ऐतिहासिक शांति समझौते पर 27 सितम्बर को हस्ताक्षर किए। इस संघर्ष में लाखों लोग मारे गए है। राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सांतोस और रेवोल्यूशनरी आर्म्ड फोर्सेस ऑफ कोलंबिया (फार्क) के नेता तिमोलियोन ‘तिमोशेन्को’ जिमेनेज ने कैरेबियाई शहर कार्टाजेना में समझौते पर हस्ताक्षर किए। समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने से पहले लातिन अमेरिका के अंतिम बड़े सशस्त्र संघर्ष को समाप्त करने के लिए चार साल तक प्रक्रिया चली। इस समझौते का अगले सप्ताह जनमत संग्रह में अनुमोदन किया जाना अभी शेष है। इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून, अमेरिका के विदेशमंत्री जॉन केरी, वेटिकन के विदेशमंत्री पिएत्रो पैरोलिन और क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो समेत लातिन अमेरिकी देशों के नेताओं ने भाग लिया।

पाक सांसदों ने हिन्दू विवाह बिल पारित किया

पाकिस्तान की नेशनल असेम्बली ने 26 सितम्बर को हिन्दू विवाह विधेयक 2016 को अपनी स्वीकृति दे दी। इस विधेयक के पारित होने के बाद अब पाकिस्तान में रहने वाले हिन्दुओं के लिए एक अलग विशद विवाह कानून बन गया है।

अल-मुल्की फिर बने जॉर्डन के प्रधानमंत्री

जॉर्डन के सुल्तान ने हानी अल-मुल्की को फिर से प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया है और उन्हें नई सरकार बनाने का आदेश दिया है। 20 सितंबर को संसदीय चुनाव हुए थे, जिसमें संसद की 130 सीटों में से अधिकांश पर सुल्तान के समर्थकों ने जीत हासिल की थी। खबरों के मुताबिक, मुस्लिम ब्रदरहुड चरमपंथी समूह ने 16 सीटें जीती थीं।

सऊदी के खिलाफ विधेयक पर अमेरिकी राष्ट्रपति का वीटो

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 24 सितम्बर को उस विधेयक पर वीटो कर दिया जिसके कानून बनने पर 11 सितंबर के पीड़ितों को हर्जाने के लिए सऊदी अरब पर मुकदमा करने की अनुमति मिल जाएगी। राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार ओबामा ने वीटो अधिकार का प्रयोग किया है। जस्टिस अगेंस्ट स्पांसर्स ऑफ टेरीरिज्म बिल को 23 सितम्बर को रिपब्लिकन के बहुमत वाली प्रतिनिधि सभा ने सर्वसम्मिति से पारित कर दिया था। इस विधेयक पर सीनेट की मई में ही मुहर लग गई थी। इस विधेयक को सीनेट ने राष्ट्रपति के पास भेजा था। गौरतलब है कि इस विधेयक का सऊदी अरब ने कड़ा विरोध किया है। 2001 के 11 सितंबर के आतंकी हमले में शामिल 19 हाईजैकर्स में से 15 सऊदी अरब के नागरिक थे।

अर्थव्यवस्था

सितम्बर: तिथि 1 से 7 तक

44 कंपनियों के निजीकरण की सिफारिश

नीति आयोग ने 44 सार्वजनिक उपक्रमों में सरकारी हिस्सेदारी बेचकर उनका नियंत्रण चुनिंदा निजी भागीदारोें को सौंपने की सिफारिश की है। रणनीतिक बिक्री में सरकारी हिस्सेदारी घटा कर 50 प्रतिशत से नीचे लाई जाती है। सरकार ने आयोग को मुनाफे और नुकसान में चल रही इकाइयों तथा बीमार उपक्रमों की हिस्सेदारी के विनिवेश के तरीके सुझाने का जिम्मा दिया गया था।

कालाधन के आँकड़े साझा करेगा आरबीआई

उच्चतम न्यायालय के आदेश पर कालेधन पर बने विशेष जाँच दल (एसआईटी) ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को निर्देश दिया है। निर्देश में कहा गया है कि आरबीआई मुद्रा विनिमय, देश से बाहर पड़ी निर्यात की आमदनी तथा आयात के बदले किए अग्रिम भुगतान के बारे में आँकड़े राजस्व विभाग के साथ ऑनलाइन साझा करने के लिए प्रणाली विकसित करे। ये सभी आँकड़े आरबीआई के पास होते हैं। कालाधन का प्रवाह रोकने के लिए एसआईटी ने पहले भी इन्हें महत्वपूर्ण बताया है।

ईएसआईसी स्वास्य बीमा का दायरा 21,000 रपए किया

अब 21,000 रपए वेतन वाले भी कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) की स्वास्य बीमा योजना के दायरे में होंगे। अभी इसका लाभ अधिकतम 15,000 रपए के वेतन पाने वालों के लिए सीमित है। ईएसआईसी के निदेशक मंडल की हुई बैठक में मौजूदा उन बीमित व्यक्तियों की सदस्यता बरकरार रखने का विकल्प देने का भी फैसला किया गया जिनका वेतन 21,000 रपए मासिक की सीमा से अधिक हो गया है।

रूस के बाद सबसे ज्यादा असमानता भारत में

शोध कंपनी न्यू र्वल्ड वेल्थ के अनुसार रूस के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा असमानता वाला देश है जहां पर 54 प्रतिशत संपत्ति मात्र कुछ करोड़पतियों के हाथ में है। भारत दुनिया के 10 सबसे अमीर देशों में है जहां कुल संपत्ति 5,600 अरब डालर है लेकिन औसतन भारतीय गरीब है। नियंत्रण तौर पर रूस दुनिया का सबसे ज्यादा असमानता वाला देश है जहां कुल संपत्ति के 62 प्रतिशत पर मात्र कुछ धनकुबेरों का नियंत्रण है। वहीं दूसरी तरफ जापान दुनिया पर सबसे ज्यादा समानता वाला देश हैं जहां धनाढ्यों के हाथ में कुल संपत्ति का केवल 22 प्रतिशत हिस्सा है। इसी तरह आस्ट्रेलिया में भी कुल संपत्ति के मात्र 28 प्रतिशत पर ही करोड़पतियों का आधिपत्य है। रपट के अनुसार इसी तरह अमेरिका और ब्रिटेन भी समानता वाले देशों में हैं। इनमें कुल संपत्ति के क्रमश: 32 प्रतिशत और 35 प्रतिशत पर ही धनाढ्यों का कब्जा है।

विजय माल्या की 6,630 करोड़ की संपत्ति कुर्क

प्रवर्तन निदेशालय ने समस्याओं में फंसे व्यवसायी विजय माल्या की 6,630 करोड़ रपए की संपत्ति कुर्क करने का आदेश दिया है। मनी लांड्रिंग के मामले में ईडी ने शराब कारोबारी और उसके सहयोगियों के फार्म हाउस, फ्लैट और एफडी जब्त किए हैं। एजेंसी ने हाल ही में इस संदर्भ में जांच का दायरा बढ़ाते हुए स्टेट बैंक की अगुवाई वाले बैंकों के समूह से लिए गए 6,027 करोड़ रपए का कर्ज नहीं चुकाने के मामले में भी जांच शुरू की है।

प्रशिक्षुता प्रोत्साहन योजना की अधिसूचना जारी

केन्द्र सरकार ने ‘राष्ट्रीय प्रशिक्षुता प्रोत्साहन योजना’ के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। नियोक्ताओं को वित्तीय प्रोत्साहन देने के लिए पहली बार ऐसी योजना के लिए अधिसूचना जारी की गई है।
वर्ष 2019-20 तक 50 लाख प्रशिक्षुओं के लक्ष्य के साथ इस योजना के लिए 10 हज़ार करोड़ रुपये के खर्च का लक्ष्य रखा गया है। सरकार नियोक्‍ताओं को निर्धारित स्‍टाइपंड के 25 प्रतिशत की भरपाई करेगी।
इसकी अधिकतम सीमा डेढ़ हज़ार रूपये प्रतिमाह प्रति अप्रेन्टिस होगी।
देश में कुशल मानव शक्ति को विकसित करने के लिए प्रशिक्षुता प्रशिक्षण सबसे कुशल तरीका माना जाता है। इसके तहत उद्योग आधारित, प्रशिक्षण उन्मुख, प्रभावी और कुशल प्रशिक्षण दिया जाता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने मोबाइल टेलीफोन नेटवर्क का शुभारंभ किया

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपनी कंपनी के मोबाइल टेलीफोन नेटवर्क का 1 अगस्त को शुभारंभ कर दिया। इस नेटवर्क का नाम ‘जियो’ दिया गया है। मुकेश अंबानी ने ‘जियो’ के लॉन्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल डिजिटल इंडिया को समर्पित किया है। ‘जियो’ के ग्राहकों के लिए मुफ्त वॉयस कॉलिंग, शून्य रोमिंग शुल्क और सस्ती डेटा दरों की घोषणा की गयी है।

सितम्बर: तिथि 8 से 15 तक

रिलायंस कम्युनिकेशंस व एयरसेल का विलय

देश के दूरसंचार क्षेत्र में विलय के अब तक के सबसे बड़े सौदे में रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकाम) तथा एयरसेल ने 14 सितम्बर को अपने वायरलेस कारोबार को मिला कर एक नई कंपनी बनाने की घोषणा की। नई कंपनी की संपत्ति 65,000 करोड़ रपए की होगी। अनिल अंबानी के नेतृत्व वाले एडीएजी समूह की आरकाम और मलयेशिया की मैक्सिस कम्युनिकेशंस बेर्हाड (एमसीबी) की इस साझा इकाई में दोनों भागीदारों की आधे-आधे की हिस्सेदारी होगी। इस विलय के बाद ग्राहक तथा आय के आधार पर देश की चौथी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी हो जाएगी। नई इकाई स्पेक्ट्रम के मामले में दूसरी सबसे बड़ी कंपनी होगी।

अरुंधति भट्टाचार्य बनीं विश्व की दूसरी सबसे ताकतवर महिला

भारत की शीर्ष महिला बैंकर एसबीआई प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य विश्व की दूसरी सबसे ताकतवर बैंकिंग महिला अधिकारी बन गई हैं। ग्लोबल मैगजीन फॉर्च्यून द्वारा जारी की लिस्ट के अनुसार पहला स्थान यूरोपियन यूनियन की प्रमुख बैंक सेंटेंडर की प्रमुख ऐना बोटीन को मिला है। भट्टाचार्य के अलावा इस लिस्ट में आईसीआईसीआई बैंक प्रमुख चंदा कोचर और एक्सिस बैंक की मुख्य कार्यकारी शिखा शर्मा भी शामिल हैं। पहली बार इस लिस्ट में अमेरिका से बाहर की महिलाओं को शामिल किया गया है। टॉप 20 लिस्ट में तीन भारतीय महिलाएं शामिल हैं। 2016 की सूची में 19 देशों को शामिल किया गया है।

दालों का बफ़र स्टॉक होगा 20 लाख टन

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने दालों के बफर स्टॉक को बढ़ाकर 20 लाख टन करने को स्वीकृति दे दी है। वित्‍तमंत्री की अध्‍यक्षता में गठित उच्‍चस्‍तरीय समिति ने 20 लाख मीट्रिक टन सुरक्षित भंडार रखने की सिफारिश की थी जिसे मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने मंजूरी दे दी।

कारों में एयरबैग व ओवरस्पीड अलार्म होगा अनिवार्य

सरकार सभी कारों में एयरबैग व ओवरस्पीड अलार्म प्रणाली लगाना अनिवार्य करने जा रही है। इसके साथ ही सड़कों पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे ताकि नियम तोड़ने वाले चालकों को काबू किया जा सके। प्रस्तावित व्यवस्था के तहत अगर कोई वाहन 80 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक रफ्तार पकड़ता है तो चालक को अलर्ट करने वाली बीप आवाज जाएगी। वहीं अगर स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटे को लांघती है तो लगातार विशेष बीप की आवाज होगी ताकि वाहन का चालक व अन्य यात्री सचेत हो जाएं। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रायल ने इसे मंजूर कर दिया है।

एसबीआई ने किलरेस्कर से किया करार

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने किलरेस्कर आयल इंजंस लि. (केओईएल) द्वारा बनाए जा रहे पावर टिलर्स की खरीदारी के लिए छोटे एवं गरीब किसानों को वित्त पोषण प्रदान करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इसके तहत एसबीआई एक नया उत्पाद पेश करेगा जिसके तहत किसानों को तीन से पांच साल के लिए आकर्षक दरों पर मेगा टी पावर टिलर्स के लिए ऋण मुहैया कराया जाएगा।

नया जीवन बीमा प्लान ‘लाइफ आदर्श’

बैंक आफ इण्डिया, यूनियन बैंक व जापान स्थित दाइची के संयुक्त उद्यम एसयूडी लाइफ (स्टार-यूनियन दाइची लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लि.) ने नया एंडामेंट प्लान ‘एसयूडी लाइफ आदर्श’ लांच किया है। कंपनी ने बताया कि यह प्लान बचत व सुरक्षा का दोहरा लाभ देगा। यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन पार्टीसिपेटिंग एंडॉमेन्ट बीमा प्लान है और पांच साल की सीमित प्रीमियम भुगतान अवधि के साथ गांरटीड परिपक्वता का लाभ देता है।

इंदिरा नूयी दूसरी सबसे कद्दावर महिला

पेप्सिको की सीईओ तथा चेयरमैन इंदिरा नूयी को फार्च्यून की 51 सर्वाधिक शक्तिशाली महिला की सूची में जगह मिली है। वह इस सूची में एकमात्र भारतीय मूल की महिला हैं। इसमें जनरल मोटर्स की सीईओ तथा चेयरमैन मैरी बारा पहले पायदान पर हैं। नूयी सूची में दूसरे स्थान पर हैं। सूची में प्रमुख कंपनियों के 22 सीईओ तथा आला अफसर हैं। सूची में 10 शक्तिशाली महिलाओं में लाकहीड मार्टिन की मैरीलीन हेवसन (तीसरे), आईबीएम की गिनी रोमेटी (चौथे), फिडेलिटी इनवेस्टमें की अबीगेल जानसन, फसेबुक की सीओओ शेरिल सैंडबर्ग (छठे), हेवलेट पैकार्ड इंटरप्राइज की मेग व्हाइटमैन (सातवें), जनरल डायनेमिक्स की फेब नोवाकोविक (आठवें), मोंडेलेज इंटरनेशनल की इरेने रोजनफील्ड (नौवें) तथा ओरेकल की साफरा काट्ज (10वें) शामिल हैं।

सितम्बर: तिथि 16 से 23 तक

20वां भारत अंतरराष्ट्रीय समुद्री खाद्य प्रदर्शनी

केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडु ने 23 सितम्बर को विशाखापट्टनम ने 20वें भारत अंतरराष्ट्रीय समुद्री खाद्य प्रदर्शनी-2016 का उद्घाटन किया।
उद्घाटन समारोह में वैंकेया नायडु ने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष में समुद्री खाद्य उत्पादों का निर्यात 20 प्रतिशत की वृद्धि के साथ पांच अरब, 60 करोड़ डालर तक पहुंचने की उम्मीद है। पिछले वित्त वर्ष में कुल 9 लाख, 45 हजार, 892 टन समुद्री खाद्य उत्पादों का निर्यात किया गया था और चार अरब, 70 करोड़ डालर अर्जित किए गए थे।
इस आयोजन में अमेरिका, ब्रिटेन, स्पेन, बेल्जियम, फिनलैंड, स्वीडन, जापान, वियतनाम, नीदरलैंड, थाईलैंड, ताइवान, जर्मनी और चीन आदि देश भाग ले रहे हैं।

आंध्रा बैंक का गठजोड़

आंध्रा बैंक ने अपने ग्राहकों को स्वास्य एवं साधारण बीमा उपलब्ध कराने के लिए सिगना टीटीके कंपनी लि. तथा रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लि. के साथ गठजोड़ किया है।

जीएसटी काउंसिल की पहली बैठक

जीएसटी के अहम मुद्दों पर फैसला लेने के लिए बनाई गई जीएसटी काउंसिल की पहली बैठक 23 सितम्बर को नई दिल्ली में हुई। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के दौरान टैक्स की दर, सामानों पर छूट सहित कई मुद्दो पर चर्चा हुई।

प्रसंस्करण स्तर को 20 प्रतिशत पर ले जाने का लक्ष्य

केन्द्र सरकार अपने पांच साल के कार्यकाल में खाद्य प्रसंस्करण के स्तर को दोगुना कर 20 प्रतिशत पर ले जाने का लक्ष्य लेकर चल रही है। केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने एक कार्यक्रम में प्रसंस्करण उद्योग की डायरेक्ट्री जारी करते हुए यह बात कही।
गौरतलब है थाइलैंड और वियतनाम अपने 70 से 80 प्रतिशत खाद्य उत्पादों का प्रसंस्करण करते हैं, भारत में यह सिर्फ 10 प्रतिशत है। इस क्षेत्र में व्यापक अवसर हैं।

फोर्ब्स की सूची में मुकेश अंबानी शीर्ष पर

रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी को लगातार नौंवे साल भारत की सबसे धनी हस्ती आंका गया है और उसकी निवल संपत्ति बढ़कर 22.7 अरब डालर हो गई है। सनफार्मा के दिलीप सांघवी 16.9 अरब डालर संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर रहे हैं। धनी व्यक्तियों पर फोर्ब्स पत्रिका की नई वर्षिक सूची में हिंदुजा परिवार 15.2 अरब डालर की संपत्ति के साथ भारत के धनी लोगों में तीसरे स्थान पर आ गया है। भारत की 100 सबसे धनी हस्तियों की सूची में विप्रो के अजीम प्रेमजी एक पायदान खिसककर चौथे स्थान पर आ गए हैं। उनकी संपत्ति 15 अरब डालर आंकी गई है। इस सूची में एक आश्चर्यजनक नाम पतंजलि आयुर्वेद के आचार्य बालकृष्ण का है। बाबा रामदेव के निकट सहयोगी बालकृष्ण को 2.5 अरब डालर की संपत्ति के साथ सूची में 48वें स्थान पर रखा गया हैं। उल्लेखनीय है कि यह अमेरिकी पत्रिका दुनिया के धनी लोगों की सूचियां भी प्रकाशित करती है।

भारत की अर्थव्यवस्था पर अंकटाड की रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र के संगठन अंकटाड की जारी व्यापार एवं विकास रिपोर्ट 2016 में कहा गया है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था इस साल कमजोर स्थिति में है। इसकी विकास दर वर्ष 2014 और 2015 के 2.5 प्रतिशत से भी कम रहेगी। ऐसे में सिर्फ भारत और चीन ही दो बड़ी अर्थव्यवस्था हैं जो वैश्विक लहर से कुछ हद तक बचे रहेंगे। लेकिन, भारतीय अर्थव्यवस्था में कमजोरी के संकेत मिलने लगे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, अन्य उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले भारत ने (वर्ष 2008 के) आर्थिक संकट के बाद के काल का बेहतर सामना किया है। इसकी विकास दर अभी चीन से ज्यादा है। हालांकि, ऋण से जुड़ी कठिनाइयों के बीच अब इसमें कमजोरी के लक्षण दिखने लगे हैं। यदि निजी निवेश की गति और नहीं बढ़ती है तो ढांचागत खाई के कारण भविष्य में विकास रुक सकता है।

स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन में 20 फीसद की वृद्धि

स्वतंत्रता सेनानियों में से प्रत्येक की मासिक पेंशन में करीब पांच हजार रुपये की वृद्धि की गयी। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में सभी श्रेणियों के स्वतंत्रता सेनानियों, उनके जीवनसाथी एवं आश्रितों को 20 प्रतिशत बढ़ी हुई पेंशन देने का निर्णय किया गया। बढ़ी हुई पेंशन 15 अगस्त 2016 से प्रभावी होगी।

नई मार्बल आयात नीति पहली अक्टूबर से लागू

केंद्र सरकार ने निर्माण उद्योग को बढ़ावा देने और लक्जरी आवास की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए संगमरमर एवं इसके खंड तथा ग्रेनाइट पत्थर के लिए नई आयात नीति को अधिसूचित कर दिया है जो एक अक्टूबर से प्रभावी होगी। नई नीति के तहत मार्बल और घरों में लगने वाले पत्थर के आयात पर मात्रात्मक प्रतिबंध तथा प्रतिबंधात्मक आयात लाइसेंसिंग नीति को समाप्त किया गया है। मार्बल ब्लाक के लिए न्यूनतम आयात कीमत (एमआईपी) को कम कर 200 डॉलर प्रति टन किया गया। एमआईपी से जुड़ी विसंगति को दूर करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

सीईए ने सरकार को सौंपी दाल उत्पादन बढ़ाने संबंधी रिपोर्ट

चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर अरविंद सुब्रमण्यन की अध्यक्षता में बनाई गई दाल उत्पादन बढ़ाने संबंधी समिति ने सिफारिशें 16 सितम्बर को वित्त मंत्रालय को सौंप दीं।
इस समिति ने ट्रेडर्स के लिए स्टॉक लिमिट खत्म करने, एक्सपोर्ट से बैन हटाने और चना-उड़द सहित कई दालों का एमएसपी बढ़ाने सहित कई सिफारिशें की हैं। उन्‍होंने कहा कि खरीफ 2017 में उड़द का एमएसपी कम से कम 6000 रुपए प्रति क्विंटल होना चाहिए। जोकि इस साल 425 रुपए बोनस के साथ 5000 रुपए प्रति… क्विंटल है। इसके अलावा उन्‍होंने आने वाले रबी सीजन में चने का एमएसपी को 4000 रुपए प्रति क्विंटल करने की सिफारिश की है। पिछले साल चने का एमएसपी 75 रुपए प्रति क्विंटल के बोनस के साथ 3500 रुपए था।

डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर को पर्यावरण मंजूरी जरूरी नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के उस आदेश के क्रि यान्वयन पर रोक लगा दी, जिसमें भारतीय रेलवे और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) से अपनी परियोजनाओं के लिए पूर्व पर्यावरणीय मंजूरी लेने को कहा गया था। अदालत डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (डीएफसीसीआईएल) और मेट्रो रेल द्वारा हरित अधिकरण के आदेश के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी जिसमें कहा गया था कि उन्हें अपनी सभी परियोजनाओं के लिए पर्यावरणीय अनुमति लेने की आवश्यकता है।

रिलायंस डिफेंस को मंजूरी

रक्षा मंत्रालय ने रिलायंस डिफेंस एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड (आरडीईएल) को रक्षा परियोजनाओं में भाग लेने की अनुमति दे दी है। अनिल अंबानी द्वारा अधिग्रहण किए जाने से पहले इस कंपनी को पीपावाव कहा जाता था।

सितम्बर: तिथि 24 से 30 तक

एटीएम पर अंगूठा लगाकर होगा ट्रांजेक्शन

क्रेडिट या डेबिट कार्ड से ट्रांजेक्शन करने के लिए अगले साल से पिन डालने की जरूरत नहीं होगी। इसकी जगह अंगूठे के निशान या आंख की पुतली से भी ट्रांजेक्शन पूरा हो जाएगा। रिजर्व बैंक ने एक अधिसूचना में बैंकों को निर्देश दिया है कि वे एक जनवरी 2017 से आधार कार्ड के बायोमिट्रिक निशानों के आधार पर भी ट्रांजेक्शन पूरा करने के लिए तकनीकी एवं अवसंरचनात्मक तैयारी पूरी करें। हालांकि, पिन द्वारा सत्यापन भी मान्य बना रहेगा।

ओपेक देश कच्चे तेल उत्पादन में कटौती करेगा

पेट्रोलियम निर्यातक देशों के समूह यानी ओपेक, साल 2008 के बाद पहली बार अपने तेल उत्पादन में कमी करने के लिए राजी हो गया है। ओपेक अब दो फीसदी की कटौती के बाद 32.5 मिलियन बैरेल कच्चे तेल का प्रतिदिन उत्पादन करेगा, जबकि वर्तमान में इसकी उत्पादन क्षमता 33.24 मिलियन बैरेल प्रतिदिन है। अल्जीरिया में चली ओपेक की अनौपाचारिक बैठक में इस पर चर्चा की गई।

लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरें घटीं

सरकार ने 2016-17 की अक्टूबर-दिसम्बर तिमाही के लिए लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में 0.1 प्रतिशत की कटौती की है। इससे लोक भविष्य निधि (पीपीएफ), किसान विकास पत्र, सुकन्या समृद्धि योजना समेत अन्य लघु बचत योजनाओं पर रिटर्न कम मिलेगा। निवेश के लिहाज से लोकप्रिय पीपीएफ पर अब चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में 8.0 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। इससे पहले यह 8.1 प्रतिशत था।

वैश्विक स्पर्धा क्षमता सूचकांक में 39वें स्थान पर भारत

भारत 2016-17 के लिए वैश्विक स्पर्धा क्षमता सूचकांक में 16 पायदान ऊपर उठकर 39वें स्थान पर पहुंच गया है। विश्व आर्थिक फोरम की रिपोर्ट के अनुसार लगातार दूसरे वर्ष भारत 138 देशों की सूची में सोलह स्थान ऊपर आया है। स्विट्जरलैंड, सिंगापुर और अमेरिका अब भी विश्व की सबसे स्पार्धात्मक अर्थव्यवस्थाएं हैं। चीन इस सूची में 28वें स्थान पर है। रूस 43वें, दक्षिण अफ्रीका 47वें और ब्राजील 81वें स्थान पर है।

हिंदुस्तान केबल्स बंद होगी

केंद्र ने सार्वजनिक क्षेत्र की हिंदुस्तान केबल्स लि. (एचसीएल) को बंद करने का फैसला लिया है। इसके लिए 4777 करोड़ रपए का पैकेज दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 28 सितम्बर को कोलकाता स्थित हिंदुस्तान केबल्स लि. को बंद करने को मंजूरी दी।

रूसी तेल क्षेत्र में निवेश को मजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों आईओसी, ओआईएल तथा बीपीसीएल के समूह को रूस के दो तेल क्षेत्रों में 3.14 अरब डालर में हिस्सेदारी खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। आईओसी, आयल इंडिया तथा बीपीसीएल की एक इकाई रूस के पूर्वी साइबेरिया क्षेत्र में तास यूरयाख तेल क्षेत्र में 1.12 अरब डालर में 29.9 फीसद हिस्सेदारी खरीदेगी। इसके अलावा ये कंपनियां रूस के ही वैन्कॉर तेल क्षेत्र में 2.02 अरब डालर में 23.9 फीसद हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेंगी।

इस साल बड़ी मंदी से जूझेगी दुनिया

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने 27 सितम्बर को कहा कि इस साल दुनिया में व्यापार और सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की विकास दर आर्थिक संकट वाले साल 2009 के बाद सबसे कम रहेगी। संगठन ने इस साल वैश्विक व्यापार की अनुमानित विकास दर में संशोधन कर उसे 1.7 प्रतिशत कर दिया है। इससे पहले अप्रैल में उसने इसके 2.8 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था। उसने साल 2017 का अनुमान भी अप्रैल के 3.6 फीसद से घटाकर 1.8 से 3.1 फीसद के बीच कर दिया है। इस साल वैश्विक जीडीपी विकास दर 2.2 फीसद रहने का अनुमान है। यह भी 2009 के बाद सबसे कम है।

कंपनी बोर्ड में महिलाओं की संख्या दोगुनी हुई

भारतीय कंपनियों के निदेशक मंडल में महिलाओं की संख्या पिछले छह साल में दोगुनी हो गई है। क्रेडिट सुइस की द्विवार्षिक ‘सीएस जेंडर 3000 रिपोर्ट’ के अनुसार 2010 में कंपनियों के बोर्ड में महिलाओं की संख्या 5.5 प्रतिशत थी जो 2015 में बढ़कर 11.2 प्रतिशत हो गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में प्रबंधन में महिलाओं की भागीदारी 2014 में 7.8 प्रतिशत थी जो 2015 में घटकर 7.2 प्रतिशत पर आ गई। वरिष्ठ प्रबंधन स्तर पर महिलाओं की भागीदारी के मामले में भारत क्षेत्र में निचले स्तर पर है। कंपनियों के बोर्ड में महिलाओं की संख्या के हिसाब से नोर्वे 46.7 प्रतिशत के साथ सबसे आगे है।

जीएसटी में छूट की सीमा 20 लाख रुपये

जीएसटी काउंसिल की पहली बैठक में जीएसटी के मोर्चे केंद्र और राज्यों के बीच थ्रेसहोल्ड लिमिट पर सहमति बन गई है। ऐसे में किसी कंपनी का सालाना टर्नओवर 20 लाख रुपये से ज्यादा होगा तो उस पर जीएसटी लागू होगा, जबकि 20 लाख रुपये से कम टर्नओवर होने पर जीएसटी लागू नहीं होगा। हालांकि जीएसटी की थ्रेसहोल्ड लिमिट सभी राज्यों पर लागू नहीं होगी। दरअसल 11 राज्यों के लिए जीएसटी की थ्रेसहोल्ड लिमिट 10 लाख रुपये रखी गई है। इन 11 राज्यों में 7 पूर्वोत्तर के राज्य हैं और 4 पहाड़ी इलाकों के राज्य हैं।
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि इस बात पर आम राय बन गई है कि जीएसटी लागू होने पर राज्यों को दिया जाने वाला मुआवजा नियमित तौर पर दिया जाए। साथ ही मुआवजे के आकलन के लिए 2015-16 को आधार वर्ष माना जाएगा। अगले महीने 17, 18 और 19 तारीख को जीएसटी काउंसिल की बैठक होनी है इसमें टैक्स रेट और स्लैब पर फैसला लिया जाएगा।

राज्य

सितम्बर: तिथि 1 से 7 तक

बिहार के बच्चे सर्वाधिक कुपोषित

बिहार में 5 से 18 साल के बच्चों में कुपोषितों की संख्या सर्वाधिक है। यह आंकड़ा साल 2014 के वाषिर्क स्वास्थ्य सर्वेक्षण रिपोर्ट ‘क्लीनिकल एंथ्रोपोमेट्रिक एंड बायोकेमिकल’ (सीएबी) सर्वे का है। इस रिपोर्ट के अनुसार बिहार में 5 से 18 साल आयुवर्ग में कुपोषितों 33 प्रतिशत और अति कुपोषितों 21.7 प्रतिशत की संख्या सर्वाधिक दर्ज की गयी है वहीं उत्तराखंड में यह सबसे कम दर्ज की गयी है जो क्रमश: 19.9 प्रतिशत और 6.1 प्रतिशत है। बच्चों का कद कम रह जाने के मामले सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में आये और इनकी संख्या 62 प्रतिशत थी, वहीं कम वजन वाले बच्चों की सर्वाधिक संख्या क्रमश: झारखंड: 45.7 प्रतिशत और छत्तीसगढ: 32.4 प्रतिशत में दर्ज की गयी।

उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक सरकार को पानी छोड़ने का दिया निर्देश

उच्चतम न्यायालय ने 5 सितम्बर को कर्नाटक सरकार को निर्देश दिया कि तमिलनाडु में किसानों की हालत सुधारने के लिए अगले 10 दिन तक उसे प्रति दिन 15,000 क्यूसेक कावेरी जल छोड़ा जाए। न्यायालय ने तमिलनाडु में सांबा चावल की फसल पर प्रतिकूल असर पड़ने का संज्ञान लेते हुए कर्नाटक सरकार को निर्देश दिया कि तमिलनाडु को पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।
केरल में पर्यावरण जोखिम सतर्कता मुहिम शुरू
देश के दक्षिणी राज्य केरल में अब प्राकृतिक संसाधनों का दोहन और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियां जैसे जलाशयों के किनारे के पेड़ो-झाड़ियों की कटाई या आर्थिक लाभ के लिए झीलों के भराव सरीखे कामों को अब सतर्कता जांच के दायरे में लाया गया है। अधिकारियों के कथित सांठगांठ एवं समर्थन से प्राकृतिक संसाधनों के अंधाधुंध शोषण की अनेक शिकायतों को देखते हुये सतर्कता एवं भ्रष्टाचार रोधी ब्यूरो ने भ्रष्टाचार का खुलासा और पर्यावरण के क्षेत्र में संगठित अपराध और इसकी बढ़ती प्रवृत्ति को रोकथाम के लिए एक नवीन कार्रवाई योजना तैयार की है।

22वां दिल्ली पुस्तक मेला संपन्न

दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित 22वें पुस्तक मेले का 4 सितम्बर को समापन हो गया। इस पुस्तक मेले में विभिन्न विषयों से संबधित पुस्तकों के स्टॉल के अलावा स्टेशनरी स्टॉल तथा विभिन्न कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (इटपो) द्वारा फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिसर्श के साथ आयोजित किये गये इस 22वें पुस्तक मेले का लक्ष्य बच्चों में पठन-पाठन की अच्छी आदतें डालना था।

जम्मू-कश्मीर में खेलों के लिए 200 करोड़ रूपये का पैकेज

जम्मू एवं कश्मीर के युवाओं को खेल गतिविधियों से जोड़ने के इरादे से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 200 करोड़ रूपये के विशेष पैकेज की घोषणा की। इस पैकेज के ज़रिए राज्य के सभी जिलों में इंडोर खेल हाल का निर्माण किया जाएगा। श्रीनगर और जम्मू में दो स्टेडियमों को इस पैकेज के तहत अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा। पुंछ, राजौरी और उधमपुर में मौजूदा स्टेडियमों की खेल सुविधाओं में सुधार किया जाएगा। इसके अलावा लगभग छह करोड़ की लागत से जल क्रीड़ा सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। राज्य के युवाओं को तुरंत खेल गतिविधियों से जोड़ने के लिए विशेष कार्यक्रम ‘स्पोर्ट्स फोर आल’ को जम्मू- कश्मीर राज्य खेल परिषद के ज़रिए लागू किया गया है।

नवजोत सिंह सिद्धू ने बनाया आवाज ए पंजाब मोर्चा

राज्यसभा से इस्तीफा देने वाले भाजपा नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने अलग पार्टी बनाने और पंजाब विधानसभा चुनाव में उतरने की तैयारी की दिशा में पहला कदम बढ़ा दिया है। सिद्धू ने चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी में शामिल होने की संभावना को खत्म करते हुए आवाज ए पंजाब नाम से मोर्चा बनाने का ऐलान किया है। इस मोर्चे के गठन में अकाली दल छोड़ने वाले पूर्व हॉकी खिलाड़ी परगट सिंह भी शामिल हैं।

तमिलनाडु में नौ माह का मातृत्व अवकाश

तमिलनाडु सरकार ने 1 अगस्त को घोषणा की कि महिला सरकारी कर्मचारियों का मातृत्व अवकाश छह माह से बढ़ाकर नौ माह किया जाएगा। सुश्री जयललिता ने राज्य में स्वास्य क्षेत्र और सरकारी अस्पतालों में सुधार तथा लोगों को गुणवत्ता वाली स्वास्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 21 नई घोषणाएं कीं। उन्होंने शिशु मृत्यु दर कम करने में अहम भूमिका निभाने वाले 55 सीईएमओएनसी केंद्रों और 64 नवजात आईसीयू में 8.95 करोड़ रु. की लागत से आधुनिक उपकरणों की खरीद की भी घोषणा की।

उप्र में विधायकों के वेतन भत्तों में बढ़ोतरी मंजूर

उत्तर प्रदेश विधानमंडल के सदस्यों के वेतन और भत्ते बढ़ाने सम्बन्धी विधेयक को 1 अगस्त को विधानसभा में सर्वसम्मति से पारित कर दिया। इसमें विधायकों की मासिक आमदनी मौजूदा 75 हजार रुपये से बढ़ाकर सवा लाख रुपये करने का प्रावधान है। सदन में प्रस्तुत विधेयक में विधानमंडल के दोनों सदनों के सदस्यों का मूल वेतन दस हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये करने का प्रस्ताव किया गया था। इसी प्रकार, निर्वाचन क्षेत्र भत्ते को हर माह 30 हजार से बढ़ाकर 50 हजार, चिकित्सा भत्ते को 20 हजार से बढ़ाकर 30 हजार और सचिव भत्ता 15 हजार से बढ़ाकर 20 हजार रुपये कर दिए जाने का प्रस्ताव किया गया था। विधेयक में मौजूदा विधायकों को मिलने वाले रेल कूपन भत्ते को सालाना 3.25 लाख से बढ़ाकर 4.25 लाख रुपये कर दिये जाने की व्यवस्था की गयी है।

सितम्बर: तिथि 8 से 15 तक

सिक्किम को पाया गया स्वच्छतम राज्य

सिक्किम को देश का स्वच्छतम राज्य पाया गया है तथा इसके सभी चार जिलों को सेनीटेशन एवं साफ सफाई में शीर्ष 10 जिलों में रखा गया है। पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय द्वारा जारी स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2016 रिपोर्ट के अनुसार सिक्किम को 100 में से 98.2 प्रतिशत अंक मिले हैं। यह रैकिंग स्वच्छ शौचालयों वाले घरों के प्रतिशत के आधार पर निकाली गयी है।

अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल हटाए गए

अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल जेपी राजखोवा को 12 सितम्बर को पद से हटा दिया गया। राज्यपाल को पद से हटाने के आदेश राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिए। राष्‍ट्रपति कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक मेघालय के राज्‍यपाल को अरुणाचल प्रदेश का अतिरिक्‍त कार्यभार सौंपा गया है।
गौरतलब है कि अरुणाचल के गवर्नर से केंद्र ने इस्‍तीफा मांगा था, पर उन्‍होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया था।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने दो मंत्रियों को बरखास्त किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे खनन मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति और पंचायती राज मंत्री राजकिशोर सिंह को 12 सितम्बर को पद से हटा दिया। गौरतलब है कि प्रजापति के ऊपर अवैध खनन को बढ़ावा देने के आरोप अरसे से लगते रहे हैं जबकि राजकिशोर पर भ्रष्टाचार और जमीन हड़पने के आरोप लगे थे।

दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने राजधानी में अधिकारों की लड़ाई मामले में हाईकोर्ट के फैसले पर फिलहाल रोक लगाने से इनकार कर दिया। न्यायमूर्ति की पीठ ने दिल्ली सरकार की याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार और दिल्ली के उप राज्यपाल नजीब जंग को नोटिस जारी किये। शीर्ष अदालत ने मामले की अंतिम सुनवाई के लिए 15 नवम्बर की तारीख मुकर्रर की है।
गौरतलब है पिछले महीने दिल्ली हाई कोर्ट ने एक फैसले में कहा था कि दिल्ली के उपराज्यपाल राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के प्रशासनिक प्रमुख हैं और वे मंत्री-परिषद की सलाह पर काम करने के लिए बाध्य नहीं हैं। इस फैसले के खिलाफ केजरीवाल सरकार ने छह याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की हैं।

स्वच्छ भारत सर्वेक्षण में सिक्किम शीर्ष पर

केंद्र सरकार ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2016 जारी किया है। स्वच्छता की परीक्षा में सिक्किम शीर्ष पर है तो हिमाचल दूसरे स्थान पर। हिमाचल प्रदेश का मंडी और महाराष्ट्र का सिंधुगढ सर्वाधिक स्वच्छ जिलों में टॉप पर है। स्वच्छता के इस सर्वेक्षण में झारखंड सबसे आखिरी पायदान पर है। यह सर्वेक्षण छब्बीस राज्यों के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता की स्थिति पर किया गया था। इसमें केरल, मिजोरम, हिमाचल प्रदेश, नगालैंड, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और मेघालय शीर्ष 10 राज्यों में शामिल हैं।

असम में माजुली नदी द्वीप बना जिला

असम में माजुली नदी द्वीप को जिला बना दिया गया है। मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने अपने मंत्रिमण्‍डल के सहयोगियों की मौजूदगी में इस उप-संभाग को जिला बनाने की औपचारिक घोषणा की। अब असम में जिलों की संख्‍या 35 हो गई है। दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप माजुली लगभग 340 मील में फैला हुआ है। लगभग एक लाख 60 हजार आबादी वाले माजुली पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के प्रधान पर्यटन स्‍थलों में से एक है।

केंद्र से आंध्र प्रदेश को विशेष सहायता

केंद्र ने आंध्र प्रदेश को विशेष सहायता देने की घोषणा की है। विभाजन के बाद घोषित विशेष पैकज में पोल्लावरम सिंचाई परियोजना का पूरा खर्च वहन करना, कर रियायतें देना और एक विशेष सहायता पैकेज देना शामिल है।

केरल की पहली खुले में शौचमुक्त नगरपालिका

केरल के इडुकी जिले की कट्टप्पना नगरपालिका राज्य की पहली खुले में शौच से मुक्त स्वशासित संस्था बन गई है।
इस नगरपालिका के सभी 34 वार्ड खुले में शौच से मुक्त घोषित कर दिये गए हैं।

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली में 21 सचिवों की नियुक्ति रद्द की

दिल्ली हाईकोर्ट ने 8 सितम्बर को दिल्ली सरकार के 21 संसदीय सचिवों की नियुक्तियां रद्द कर दी है। केजरीवाल सरकार ने पिछले वर्ष अपने 21 विधायकों को मंत्रियों का संसदीय सचिव नियुक्त किया था। इसके बाद जून, 2015 में केजरीवाल सरकार ने दिल्ली विधानसभा में इस बाबत कानून में संशोधन भी किया। वह संसदीय सचिव के पद को लाभ के पद से बाहर निकालने का प्रयास था। हालांकि इस साल जून में राष्ट्रपति ने इस बिल को खारिज कर दिया था।

सितम्बर: तिथि 16 से 23 तक

जम्मू-कश्मीर में दस हजार एसपीओ की भर्ती को मिली मंजूरी

गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर में दस हजार विशेष पुलिस अधिकारियों को मंजूरी दे दी है। अलगाववादियों द्वारा पुलिस भर्ती में न शामिल होने की अपील को नजरअंदाज करते हुए कश्मीर युवक श्रीनगर में चल रही स्पेशल पुलिस आफिसर पद के लिए हो रही पुलिस भर्ती में बढ-चढ कर हिस्सा ले रहे हैं। गौरतलब है कि पिछले दिनों गृहमंत्री राजनाथ सिंह द्वारा कश्मीर के युवकों के लिए 10000 नौकरियों के पैकेज की घोषणा के बाद अलगाववादी नेता गिलानी ने युवकों से भर्ती में शामिल न होने की अपील की थी।

कर्नाटक ने पानी देने का फैसला टाला

कर्नाटक सरकार ने फैसला लिया है कि वह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद तमिलनाडु को रोजाना 6000 क्यूसेक पानी देने का फैसला टाल दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने अगले आदेश तक तमिलनाडु को 27 सितंबर तक रोजाना इतना पानी देने को कहा था।

तमिलनाडु को मिलेगा 6 हज़ार क्यूसेक पानी रोज़ाना

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कर्नाटक को निर्देश दिया है कि वह 21 से 27 सितंबर तक रोजाना तमिलनाडु के लिए 6 हज़ार क्‍यूसेक कावेरी का पानी छोड़े। कावेरी जल विवाद से संबंधित एक याचिका पर सुनवाई करते हुए शीर्ष न्‍यायालय ने केन्‍द्र को चार हफ्ते में कावेरी जल प्रबंधन बोर्ड के गठन के लिए कहा है। शीर्ष न्‍यायालय ने तमिलनाडु को दिया जाने वाला पानी 3 हज़ार क्‍यूसेक बढ़ा दिया है। यह मात्रा निगरानी समिति ने तय की थी। न्‍यायालय ने दोनों राज्‍यों को तीन दिन के भीतर कावेरी निगरानी समिति की रिपोर्ट पर आपत्ति दायर करने की अनुमति दी है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन डेढ़ सौ से बढ़ाकर तीन सौ

मध्यप्रदेश में सभी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं की राशि डेढ़ सौ से बढ़ाकर तीन सौ रुपए मासिक कर दी गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्रि परिषद की बैठक में सभी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं की राशि में वृद्धि करते हुए एकरूपता स्थापित करने का निर्णय लिया गया।

वाइब्रेंट गुजरात-2017 में अमेरिका होगा साझेदार

अमेरिका ने अगले साल जनवरी में होने वाले वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक सम्मेलन, 2017 में साझेदार देश बनने का फैसला लिया है। वाइब्रेंट गुजरात के अमेरिका दौरे पर गए प्रतिनिधिमंडल ने अमेरिकी सरकार के वरिष्ठ नेताओं और कांग्रेस के सदस्यों, विचारकों और वाशिंगटन डीसी तथा न्यूयॉर्क के बड़े उद्योगपतियों से भेंट की।

अरूणाचल कांग्रेस के 43 विधायक पीपीए में शामिल

अरुणाचल प्रदेश में 16 सितम्बर को वर्तमान मुख्यमंत्री प्रेमा खांडू सहित कांग्रेस के 43 विधायक पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) में शामिल हो गए।
गौरतलब है कि दो माह पहले ही सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कांग्रेस को राज्य में दोबारा सत्ता हासिल हुई थी। 60 सदस्यों वाली विधानसभा में कांग्रेस के 44 विधायक हैं, जबकि 11 विधायक बीजेपी के हैं। इनके अलावा दो निर्दलीय विधायक भी हैं। कांग्रेस के 44 में से 43 विधायकों के बीजेपी की सहयोगी पीपीए का दामन थाम लेने के बाद कांग्रेस में अब केवल पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी ही बचे हैं। अरुणाचल के नौवें मुख्यमंत्री के रूप में काम कर चुके 47 साल के कलिखो पुल ने अगस्त में खुदकुशी कर ली थी।

सितम्बर: तिथि 24 से 30 तक

बिहार में विदेशी शराब पर लगी रोक अवैध क़रार

पटना हाइकोर्ट ने बिहार में विदेशी शराब की बिक्री और उपभोग पर लगी रोक को अवैध क़रार दिया है। बिहार सरकार ने 5 अप्रैल को एक अधिसूचना जारी कर राज्य में अंग्रेजी शराब पर रोक लगा दी थी। पटना हाईकोर्ट ने विदेशी शराब के बिक्री और उपभोग पर रोक लगाने वाली संबंधी राज्य सरकार के नोटिफिकेशन और उत्पाद क़ानून की जिन धाराओं के तहत यह प्रतिबंध लागू किया था, उसे गैरक़ानूनी क़रार दिया है। हालांकि इस फैसले का देसी शराब पाबंदी पर असर नहीं पडेगा और 1 अप्रैल 2016 को देशी शराब के सम्बन्ध में लगायी गए रोक जारी रहेगा। हाईकोर्ट ने इस कानून के उन प्रावधानों पर ऐतराज जताया, जिसमें शराब मिलने पर पूरे परिवार को जेल भेजने जैसे प्रावधान शामिल थे।

जम्मू-कश्मीर में उज्ज्वला योजना की शुरुआत

जम्मू-कश्मीर में 28 सितम्बर को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत हुई। इस मौके पर श्रीनगर में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने उज्ज्वला योजना की शुरुआत करते हुए लाभार्थियों को गैस कनेक्शन दिए।

गुड़गांव का नाम हुआ गुरुग्राम

गुड़गांव का नाम बदलकर गुरुग्राम आधिकारिक रुप से मंजूर कर लिया गया है। केंद्र द्वारा मंजूरी दिए जाने के बाद अब इस शहर को गुरुग्राम के तौर पर जाना जाएगा। दिल्ली से सटे गुरुग्राम, हरियाणा का कॉरपोरेट हब है।

जीरो महोत्सव का रंगारंग समापन

चार दिन तक चलने वाले संगीत के जीरो महोत्सव का 26 सितम्बर को अरुणाचल प्रदेश की जीरो घाटी में समापन हो गया। महोत्सव में स्थानीय कलाकारों के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर के कलाकारों सहित बड़ी संख्या में पर्यटको ने हिस्सा लिया। जर्नी ऑफ लाइफ के थीम पर आयोजित इस महोत्सव को देश का सबसे बड़ा आउटडोर संगीत समारोह में माना जाता है। इस महोत्सव का आयोजन अरुणाचल प्रदेश सरकार और केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय के संयुक्त तत्वाधान में किया गया।

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल का विस्तार

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने 26 सितम्बर को अखिलेश कैबिनेट में 4 नये मंत्रियों को शपथ दिलाई तो 6 राज्यमंत्रियों को पदोन्नत किया। शपथ लेने वालों में अभिषेक मिश्र, याशिर शाह, शिवकांत ओझा, गायत्री प्रजापति, मनोज पांडेय और शंखलाल माझी के नाम शामिल हैं। अभिषेक मिश्र, याशिर शाह और शंखलाल माझी को राज्यमंत्री से कैबिनेट मंत्री बनाया गया है तो वही गायत्री प्रजापति और शिवकांत ओझा को फिर से मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। इन्हें पहले मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया गया था।

कावेरी जल विवाद पर कर्नाटक विधानसभा ने किया प्रस्ताव पारित

कावेरी नदी के पानी को लेकर चल रहे विवाद में कर्नाटक विधान सभा ने अहम फैसला लिया है। सर्वोच्च न्यायालय के 20 सितंबर के आदेश के असर पर चर्चा के लिए विधानसभा के एक विशेष सत्र में ये प्रस्ताव पारित किया गया। इसमें कहा गया है कि पानी की कमी को देखते हुए कावेरी नदी से जुड़े चारों जलाशयों के पानी को सिर्फ पेयजल के तौर इस्तेमाल किया जाए। इस प्रस्ताव को मंजूर करने का सीधा अर्थ है कि राज्य सरकार कावेरी का पानी तमिलनाडु को नहीं देगी।

स्पोर्ट्स

सितम्बर: तिथि 1 से 7 तक

यूएस ओपन के महिला युगल से सानिया और बारबोरा बहार
विश्व की नंबर एक महिला युगल खिलाड़ी भारत की सानिया मिर्जा और उनकी जोड़ीदार चेक गणराज्य की बारबोरा स्ट्राइकोवा को यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला युगल क्वार्टर फाइनल में हार के साथ बाहर होना पड़ा। टूर्नामेंट में सानिया-बारबोरा की जोड़ी को कैरोलीन गार्सिया तथा क्रिस्टीना म्लोदेनोविच ने हराया।

आईसीसी ने दो स्तरीय टेस्ट प्रस्ताव वापस लिया
आईसीसी ने बीसीसीआई के कड़े विरोध के बाद 7 सितम्बर को दो स्तरीय टेस्ट प्रणाली के अपने विवादास्पद प्रस्ताव को वापस ले लिया। बीसीसीआई को इसमें श्रीलंका, जिम्बाब्वे और बांग्लादेश का समर्थन मिला था। आईसीसी अब इस पूरे पहलू पर नए सिरे से गौर करेगी। बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर शुरू से ही इस कदम की कड़ी आलोचना कर रहे थे। उन्होंने इसे वित्तीय रूप से कमजोर देशों के लिए हानिकारक और प्रतिगामी कदम बताया था। आईसीसी को किसी भी तरह के ढांचागत बदलाव के लिए दो तिहाई बहुमत की जरूरत पड़ती है और उसके लिए यह प्रस्ताव पारित करवाना मुश्किल हो जाता क्योंकि इसके लिए उसे दस में सात मतों की जरूरत पड़ती। यहां तक पारंपरिक रूप से इंग्लैंड और आस्ट्रेलियाई बोर्ड का साथ देने वाले वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड ने भी इस प्रस्ताव को लेकर बीसीसीआई का साथ दिया। भारत ने हाल में वेस्ट इंडीज में चार टेस्ट मैच खेले थे जो कि कैरेबियाई टीम के 2014 के बीच में छोड़े गए भारत दौरे का हिस्सा था।

सिक्की-प्रणव ने जीता ब्राजील ग्रांप्री बैडमिंटन खिताब
सिक्की रेड्डी और प्रणव जेरी चोपड़ा की भारतीय मिश्रित युगल जोड़ी ने कनाडा के तोबी एनजी और राचेल होंडरिच पर सीधे गेम में जीत दर्ज करके ब्राजील ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट जीता। यह उनका पहला ग्रां प्री खिताब है।

शाहान हुई एशियाई कार्टिन चैंपियन
शाहान अली मोहसिन ने एशियन कार्टिग चैंपियनशिप जीत कर इतिहास रच दिया है। वह यह चैंपियनशिप जीतने वाले भारत के पहले रेसर बन गए हैं। जेके टायर राष्ट्रीय रोटेक्स मैक्स कार्टिग की माइक्रो मैक्स श्रेणी में शाहान अपने प्रतिद्वंद्वी हेडन हालिकल से पांच अंकों की बढ़त के साथ शीर्ष स्थान पर हैं।

यूएस ओपन से सानिया-इवान बाहर
अमेरिकी ओपन के मिश्रित युगल वर्ग के दूसरे दौर में सर्वोच्च विश्व वरीयता प्राप्त भारत की महिला युगल टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और क्रोएशिया के इवान डोडिग की शीर्ष वरीय जोड़ी 5 सितम्बर को हारकर बाहर हो गई। मुकाबले में भारतीय-क्रोएशियाई जोड़ी को चेक गणराज्य की बारबोरा क्रेज्सीकोवा और क्रोएशिया के मारिन ड्रैगांजा की गैरवरीय जोड़ी ने हराया।

दुनिया के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर का निधन
क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने दुनिया के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर लिंडसे टकेट को श्रद्धांजलि दी। उनका 5 सितम्बर को निधन हो गया। वह 97 वर्ष के थे। टकेट ने 1947 से 1949 के बीच इंग्लैंड के खिलाफ नौ टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया। अब दुनिया के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर दक्षिण अफ्रीका के ही आलराउंडर जानी वाटकिंस बन गए हैं जो 93 वर्ष के हैं।

ग्रैंड स्लैम में सर्वाधिक मुकाबले जीतने वाली महिला बनीं सेरेना विलियम्स
दुनिया की नंबर एक महिला खिलाड़ी अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने स्वीडन की जोहाना लारसन को हराकर ग्रैंड स्लैम का अपना 307वां मुकाबला जीत लिया। वह ओपन युग में ऐसा कारनामा करने वाली पहली महिला खिलाड़ी भी बन गई। सेरेना ने मार्टिना नवरातिलोवा के 306 मुकाबले में जीत का रिकॉर्ड को तोडा। इसके साथ ग्रैंड स्लैम के पुरुष वर्ग में सर्वाधिक मुकाबले जीतने वाले रोजर फेडरर की सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीत के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

एक दिवसीय मैच में इंग्लैंड का विश्व रिकॉर्ड
इंग्लैंड ने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अब तक का सर्वाधिक स्कोर 444 रन बनाकर पाकिस्तान को 169 रन से हरा दिया। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच ट्रेंटब्रिज में तीसरे वन-डे मैच में इंग्लिश टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 3 विकेट खोकर 444 रन बनाकर एक विश्व रिकार्ड कायम किया है। इससे पहले श्रीलंका ने साल 2006 में नीदरलैंड के खिलाफ 443 रन बनाए थे।

निको रोजबर्ग ने इटली ग्रांप्री फॉमरूला वन रेस जीता
निको रोजबर्ग ने मर्सिडीज के साथी लुई हैमिल्टन की खराब शुरुआत का फायदा उठाते हुए मोंजा में इटली ग्रांप्री फॉमरूला वन रेस जीत ली। वह चैंपियनशिप में बढ़त बनाने से महज दो अंक से पिछड़ रहे हैं। रोजबर्ग की यह इटली में पहली जीत है जबकि सत्र की यह उनकी सातवीं और कैरियर की 21वीं जीत है।

एमसीसी के मानद आजीवन सदस्य बने जहीर
पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) का मानद आजीवन सदस्य बनाया गया है। वह यह सम्मान पाने वाले 24वें भारतीय क्रिकेटर हैं। पिछले महीने वीरेंद्र सहवाग को भी मानद आजीवन सदस्य बनाया गया था। इस सूची में सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर भी हैं जिन्हें पिछले साल इसमें शामिल किया गया था। एमसीसी की आजीवन सदस्यता क्रिकेट और इस खेल से जुड़े कामों में लंबे समय तक योगदान देने वाले व्यक्तियों को दी जाती है।

जांच में सही मिली टोक्यो की ओलंपिक उम्मीदवारी
जापान में वर्ष 2020 में होने वाले अगले ओलंपिक खेलों के लिए टोक्यो शहर की उम्मीदवारी को जांचकर्ताओं ने सही पाया। जापान की ओलंपिक समिति ने 2020 की ओलंपिक उम्मीदवारी में रिश्वतखोरी की जांच के लिए एक स्वतंत्र पैनल बनाया था। जांच पैनल के प्रमुख ने घोषणा की कि सिंगापुर की एक कंपनी को 20 लाख का भुगतान रिश्वत के तौर पर नहीं किया गया था। जापानी ओलंपिक समिति (जेओसी) की ओर से गठित इस पैनल ने अपनी रिपोर्ट में पाया कि सिंगापुर की फर्म ब्लैक टाइडिंग्स को किया गया भुगतान रिश्वत नहीं था।

जीत के साथ विदा हुए श्वेंस्टीगर, मैनुएल नेयुर बने जर्मनी के कैप्टन
गोलकीपर मैनुएल नेयुर को जर्मनी फुटबाल टीम का नया कप्तान बनाया गया। श्वेंस्टीगर के अंतरराष्ट्रीय फुटबाल से संन्यास लेने के बाद उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी गई। जर्मन फुटबाल संघ ने यह घोषणा की। तीस वर्षीय नेयुर रविवार को नोर्वे के खिलाफ ओस्लो में होने वाले विश्व कप 2018 के पहले क्वालीफायर मैच में कप्तान की जिम्मेदारी निभाएंगे।

सितम्बर: तिथि 8 से 15 तक

अपने दोनों पैर गंवा चुके जनार्दी ने जीता सोना

इटली के पूर्व एफवन ड्राइवर 49 साल के एलेक्स जनार्दी ने ब्राजील के रियो में चल रहे पैरालंपिक खेलों की 20 किलोमीटर की एचएफ हैंड साइक्लिंग मुकाबले में सोना जीता। यह उनका इस मुकाबले में दूसरा सोना है।
जनार्दी ने 15 सितंबर 2001 के दिन रेस के दौरान जबरदस्त कार दुर्घटना में अपने दोनों पैर गंवा दिए थे। इससे चार साल पहले उन्होंने लंदन पैरालंपिक में भी सोना जीता था।

22 सितंबर को भारत खेलेगा 500वां टेस्ट मैच

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में 22 सितंबर से भारत और न्यूजीलैंड के बीच 500वां टेस्ट मैच होगा। इस टेस्‍ट के साथ भारत इतिहास रचने जा रहा है।

श्रीधर फिर बने भारतीय टीम के फील्डिंग कोच

पूर्व भारतीय क्रिकेटर आर. श्रीधर न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम के पुन: फील्डिंग कोच बनाए गए हैं। वह अभय शर्मा का स्थान लेंगे और कानपुर में खेले जाने वाले पहले टेस्ट से अपना कार्यकाल शुरू करेंगे। भारतीय कोच अनिल कुंबले ने श्रीधर की पुन: नियुक्ति की मांग की थी। श्रीधर का अनुबंध टी-20 विश्व कप के बाद अप्रैल में समाप्त हो गया था। संजय बांगड़ बल्लेबाजी कोच का दायित्व संभालते रहेंगे।

आर्मी ग्रीन ने जीता डूरंड कप

आर्मी ग्रीन ने मणिपुर की टीम नेरोका एफसी को 11 सितम्बर को पेनल्टी शूटआउट में 6-5 से पराजित कर डूरंड कप फुटबाल टूर्नामेंट के 128वें संस्करण का खिताब जीत लिया। डॉ. अंबेडकर स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में पेनल्टी शूटआउट में आर्मी ग्रीन ने 6-5 से बाजी मार ली।

पंकज आडवाणी सैंगसोम 6 रेड स्नूकर में पदक जीतने वाले पहले भारतीय

पंकज आडवाणी प्रतिष्ठित सैंगसोम 6 रेड स्नूकर विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गये। उन्होंने 9 सितम्बर को सेमीफाइनल में चीन के डिंग जुनहुई के खिलाफ शिकस्त के बाद कांस्य पदक हासिल किया।

रियो पैरालिंपिक खेल 2016

रियो पैरालंपिक की शुरुआत माराकाना स्टेडियम में एक रंगारंग कार्यक्रम से हुई।
2004 के एथेंस पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास बनाने वाले भाला फेंक एथलीट देवेंद्र झांझरिया रियो पैरालंपिक के उद्घाटन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक थी।

सितम्बर: तिथि 16 से 23 तक

नीति आयोग ने बनाया 50 मेडल जीतने का प्लान

नीति आयोग ने क्रिकेट की तरह ही अन्य खिलाड़ियों और भारतीय खेल प्राधिकरण के बीच चार साल का समझौता करने का सुझाव दिया है, ताकि खिलाड़ी सिर्फ खेल पर ध्यान दें। रियो ओलंपिक में केवल दो मेडल जीतने पर पूरे देश को निराशा हुई थी। ओलंपिक खेल सम्पन्न होने के बाद प्रधानमंत्री ने एक टास्क फोर्स का गठन किया है। टास्क फोर्स 2028 तक तीन ओलंपिक के लिए योजना बनायेगी। नीति आयोग ने वर्ष 2024 के ओलंपिक में 50 मेडल जीतने के लिए एक कार्ययोजना बनाई है। आयोग ने तीन स्तरीय रणनीति बनाई है। अल्पकालीन, मध्यकालीन और दीर्घकालीन। अल्पकालीन में अगले ओलंपिक के लिए खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए अभी से खेल प्राधिकरण के साथ एक करार पर हस्ताक्षर करना और प्राधिकरण को आर्थिक मदद देगा। दूसरी में 15 साल के लिए योजना बनाना और तीसरे में स्कूल स्तर पर खेल को पाठय़क्रम का हिस्सा बनाना शामिल है।

आगामी तीन ओलंपिक एशिया में

एशिया में होने वाले आगामी तीन ओलंपिक की सफल मेजबानी के लिए दक्षिण कोरिया, चीन और जापान के खेल मंत्रियों ने खेलों की सफल मेजबानी के लिए एक दूसरे को पूरा सहयोग करने की प्रतिबद्धता जताई है। दक्षिण कोरिया जहां 2018 में शीतकालीन खेलों का आयोजन करेगा तो वहीं जापान 2020 में ओलंपिक की मेजबानी करेगा। इसके अलावा चीन 2020 में ही शीतकालीन ओलंपिक खेलों की मेजबानी करेगा।

डेविस कप में न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगा भारत

भारत डेविस कप में एशिया ओसियाना ग्रुप एक का अपना मुकाबला 3 से 5 फरवरी के बीच न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर खेलेगा। न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर भारत ने 2015 के सत्र में विश्व ग्रुप प्लेआफ में जगह बनाई थी।

बीपीसीएल ने जीता हॉकी कप

भारत पेट्रोलियम कापरेरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने पेनल्टी शूट ऑउट में रेलवे को 3-0 से शिकस्त देकर सर्वाधिक इनामी राशि वाले औबेदुल्ला खां हेरीटेज हॉकी कप का खिताब जीत लिया।

लोढ़ा समिति की सिफारिशों की अनदेखी

सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त लोढ़ा समिति की सिफारिशों की अनदेखी करते हुए बीसीसीआई ने पूर्व विकेट-कीपर बल्लेबाज एमएसके प्रसाद की अगुआई में पांच सदस्यों वाली चयन समिति का ऐलान किया। प्रसाद चयन समिति के अध्यक्ष के रूप में संदीप पाटिल की जगह लेंगे। भारत की ओर से कोई टेस्ट नहीं खेलने वाले गगन खोड़ा को मध्य क्षेत्र के प्रतिनिधि के रूप में बरकरार रखा गया है। देवांग गांधी, जतिन परांजपे और सरनदीप सिंह चयन पैनल के नए सदस्य होंगे। इन तीनों में से परांजपे को टेस्ट अनुभव नहीं है और वे सिर्फ वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद को जूनियर चयन समिति का अध्यक्ष बरकरार रखा गया है।
बीसीसीआई ने इन नियुक्तियों के साथ लोढ़ा समिति की सिफारिशों की अनदेखी की है जिसने तीन सदस्यीय समिति बनाने को कहा था जिसके सभी सदस्यों को टेस्ट क्रिकेट खेलने का अनुभव हो।

एशियाई खेलों में भारत की 208 खिलाड़ियों की टीम

भारतीय ओलंपिक संघ वियतनाम के दनांग में 24 सितंबर से शुरू होने वाले पांचवें एशियाई बीच खेलों के लिए 208 सदस्यीय दल भेजेगा। भारतीय खिलाड़ी 13 खेलों में हिस्सा लेंगे जिसमें तैराकी, कबड्डी, हैंडबाल, कुराश, केनकाक सिलाट, सेंबो, जु-जित्सु, वुडबाल, पेंटाक, शटलकाक, वोनिनाम और मुआए थाई शामिल हैं। भारत ने पिछले खेलों में दो स्वर्ण, एक रजत और सात कांस्य पदक जीते थे। इस बार बड़ा दल भेजने के कारण भारत को अधिक पदक की उम्मीद है।

कबड्डी विश्व कप में भारत की अगुआई करेंगे अनूप

हरियाणा के अनूप कुमार अक्टूबर में अहमदाबाद में होने वाले कबड्डी विश्व कप में भारतीय टीम की अगुआई करेंगे। ऑलराउंडर मनजीत छिल्लर को उप कप्तान बनाया गया है। भारत ने सात अक्टूबर से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए 14 सदस्यीय टीम का चयन किया है। टूर्नामेंट में कुल 12 टीमें भाग लेंगी। मेजबान भारत के अलावा जो अन्य देश में इसमें हिस्सा लेंगे उनमें ईरान, दक्षिण कोरिया, बांग्लादेश, अमेरिका, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, पोलैंड, थाईलैंड, जापान, अज्रेंटीना और कीनिया शामिल हैं।

डेविस कप में स्पेन ने भारत को 5-0 से हराया

भारत-स्पेन के बीच नई दिल्ली में खेले गए डेविस कप वर्ल्ड ग्रुप प्ले ऑफ के अंतिम दिन रिवर्स एकल वर्ग के दोनों मुकाबले जीतते हुए स्पेन ने भारत को 5-0 के अंतर से हरा दिया। इसके साथ ही स्पेन ने डेविस कप वर्ल्ड ग्रुप में अपनी जगह पक्की कर ली।

अजिंक्य रहाणे और रोहित को दिया अर्जुन पुरस्कार

खेल मंत्री विजय गोयल ने 16 सितम्बर को क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा को अर्जुन पुरस्कार प्रदान किया। रहाणे को ये पुरस्कार साल 2016 में और रोहित शर्मा को साल 2015 में अच्छे प्रदर्शन के लिए यह पुरस्कार दिया गया। ये दोनों खिलाड़ी भारतीय टीम के देश से बाहर दौरे पर जाने के कारण राष्ट्रपति भवन में हुए सम्मान समारोह में हिस्सा नहीं ले पाए थे।

डेविस कप में पहले मैच से हटे नडाल

पांचवीं विश्व वरीयता प्राप्त स्पेन के टेनिस स्टार राफेल नडाल ने 16 सितम्बर को पेट की समस्या के कारण भारत के खिलाफ डेविस कप विश्व ग्रुप प्ले ऑफ मुकाबले के पहले एकल मैच से अपना नाम वापस ले लिया है। नडाल को भारत के रामकुमार रामानाथन के खिलाफ खेलना था। नडाल की जगह स्पेन के युगल मुकाबलों के विशेषज्ञ फेलिसियानो दिल्ली लॉन टेनिस संघ स्टेडियम में इस मुकाबले में उतरेंगे।

ट्रैक एशिया कप में भारत दूसरे स्थान पर

भारत ने नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम के साइकिलिंग वेलोड्रोम में ट्रैक एशिया कप प्रतियोगिता में अपना अभियान दूसरे स्थान पर समाप्त किया। भारत कुल 16 पदकों से हांगकांग के बाद दूसरे स्थान पर रहा। भारत ने पांच स्वर्ण, चार रजत और सात कांस्य पदक जीते जबकि हांगकांग ने 11 स्वर्ण, चार रजत और तीन कांस्य से 18 पदक जीते।

सितम्बर: तिथि 24 से 30 तक

भारत ने पाक इंटरनेशनल सीरीज का बहिष्कार किया

भारतीय बैडमिंटन संघ (बाई) ने इस महीने इस्लामाबाद में होने वाली पाकिस्तान इंटरनेशनल सीरीज का बहिष्कार करने का फैसला किया है। बाई अध्यक्ष डॉ. अखिलेश दासगुप्ता ने कहा कि कोई भी भारतीय खिलाड़ी 18 से 21 अक्टूबर तक होने वाली बीडब्ल्यूएफ इंटरनेशनल सीरीज में हिस्सा नहीं लेगा।

भारतीय जूनियर बने अंडर-18 एशिया कप हॉकी चैंपियन

भारत मेजबान बांग्लादेश को बेहद रोमांचक मुकाबले में 5-4 से हराकर अंडर-18 एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट का चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया। अभिषेक ने 69वें मिनट में निर्णायक गोल दागकर भारत को खिताबी जीत दिलायी। हार्दिक सिंह को ‘मैन ऑफ द मैच’ और पंकज कुमार रजक को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार दिया गया।

रेलवे ने जीता ओवरऑल खिताब

रेलवे 30 सितम्बर को समाप्त हुई 56वीं एथलेटिक्स ओपन राष्ट्रीय चैंपियनशिप में ओवरऑल चैंपियन रहा तथा कुल चार एथलीटों ने अंतिम दिन स्वर्ण पदक हासिल किए। त्रिकूद में सेना के मलकीत सिंह ने पहला स्थान हासिल किया। उसने दूसरे प्रयास में अपना सर्वश्रेष्ठ 16.54 मीटर का प्रदर्शन किया। उसके साथी राकेश बाबू ने 16.09 मीटर से दूसरा जबकि तीन बार के ओलंपियन रंजीत महेश्वरी (रेलवे) 16.02 मीटर ने तीसरा स्थान हासिल किया।

जू. डेविस कप में कनाडा से हारा भारत

भारत को हंगरी के बुडापेस्ट में चल रहे जूनियर डेविस कप टेनिस टूर्नामेंट में शीर्ष वरीय कनाडा के हाथों 1-2 से हार झेलनी पड़ी है। भारत को टूर्नामेंट में दूसरी हार का सामना करना पड़ा और वह अपने ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहा।

रियो पैरालिंपिक पदक विजेताओं को 90 लाख पुरस्कार

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने रियो पैरालिंपिक्स में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को कुल 90 लाख के नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है। रियो पैरालिंपिक्स 2016 में स्वर्ण पदक विजेता मरियप्पयन थंगावेलू और देवेंद्र झांझरिया को 30-30 लाख, रजत पदक विजेता दीपा मलिक को 20 लाख और कांस्य पदक जीतने के लिए वरुण सिंह भाटी को 10 लाख रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

भाला फेंक में अनु रानी का राष्ट्रीय रिकार्ड

भाला फेंक एथलीट अनु रानी ने 29 सितम्बर को 56वीं ओपन राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अपने ही राष्ट्रीय रिकार्ड में सुधार किया और 60 मीटर की दूरी को छूने वाली पहली भारतीय महिला भी बनी। इंचियोन एशियाई खेल 2014 में कांस्य पदक जीतने वाली अनु ने 60.01 मीटर भाला फेंका और इस तरह से 59.87 मीटर के अपने पिछले राष्ट्रीय रिकार्ड में सुधार किया।

कोस्टेंटीनी होंगे भारतीय टेबल टेनिस टीम के कोच

भारतीय टेबल टेनिस संघ (टीटीएफआई) ने इटली के मासिमो कोस्टेंटीनी को एक बार फिर राष्ट्रीय टेबल टेनिस टीम का मुख्य कोच बनाया गया है। कोस्टेंटीनी अगले दो साल तक टीम के मुख्य कोच रहेंगे। खिलाड़ियों के बीच ‘मैक्स’ नाम से प्रसिद्ध कोस्टेंटीनी वर्ष 2009 से 2010 तक भारतीय टीम के साथ थे और उनके नेतृत्व में देश ने पांच पदक जीते थे। इसमें पुरुष डबल्स में स्वर्ण पदक और महिला टीम इवेंट में एक रजत पदक शामिल था। भारतीय टेबल टेनिस संघ ने 2013 में जर्मनी के पीटर ईगल को राष्ट्रीय टीम का कोच नियुक्त किया था, लेकिन 2014 एशियाई खेलों में जर्मन कोच के अनुबंध में विस्तार नहीं किया गया। इसके बाद से टीम के पास कोई विदेशी कोच नहीं था।

ब्रिसबेन हीट्स से जुड़ीं भारतीय ओपनर स्मृति

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर स्मृति मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया की चर्चित बिग बैश क्रिकेट लीग की टीम ब्रिसबेन हीट्स के साथ करार किया है। 20 साल की मंधाना भारत की दूसरी महिला खिलाड़ी हैं जिन्होंने बिग बैश लीग में करार किया है। उनसे पहले भारतीय उपकप्तान हरमनप्रीत कौर ने इस साल के शुरुआत में बिग बैश की सिडनी थंडर्स के साथ करार किया था। साल 2016 के महिला बिग बैश का सत्र 10 दिसंबर से शुरू होगा जो 28 जनवरी 2017 तक चलेगा।

टेस्ट में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने अश्विन

भारत के ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने कानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में सबसे कम टेस्ट मैचों में 200 विकेट हासिल करने का भारतीय रिकॉर्ड बनाया। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन अश्विन का 200वां शिकार बने। इससे पहले यह भारतीय रिकॉर्ड हरभजन सिंह के नाम दर्ज था। भज्जी ने 46 टेस्ट मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी। अश्विन ने उनसे 9 मैच कम मतलब 37 मैच खेले हैं। अश्विन अब ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डेनिस लिली और पाकिस्तान के वकार यूनुस को पीछे छोड़कर सबसे तेज 200 विकेट लेने के मामले में वर्ल्ड नंबर दो बन गए हैं। उनसे ऊपर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर क्लेरी गिमेट हैं। गिमेट ने 36 टेस्ट मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी।

जापान तीसरी बार करेगा एशियाई खेलों की मेजबानी

जापान के एइची प्रीफेक्चर और उसकी राजधानी नगोया को 2026 एशियाई खेलों की मेजबानी सौंपी गई है। एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) ने उन्हें मेजबानी सौंपने की आधिकारिक पुष्टि कर दी है। गौरतलब है दक्षिण कोरिया को 2018 में पियोंगचांग में शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी करनी है जबकि टोक्यो 2020 ओलंपिक की मेजबानी करेगा। शीतकालीन खेल 2022 में बीजिंग में होंगे। जापान को टोक्यो में 2020 में ओलंपिक के अलावा 2019 में रग्बी विश्व कप, 2017 में एशियाई शीतकालीन खेलों की मेजबानी करनी है।

पाकिस्तान ने वेस्ट इंडीज से सीरीज जीती

पाकिस्तान ने तीन मैचों की ट्वेंटी-20 सीरीज के दूसरे मैच में दो बार की विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज को 16 रनों से हराकर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर लिया।

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के अध्यक्ष बने अजय सिंह

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) को व्यवसायी अजय सिंह के रूप में अपना अध्यक्ष मिला जिन्होंने 25 सितम्बर को अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) द्वारा ‘स्वतंत्र और निष्पक्ष’ घोषित चुनावों में बड़ी जीत दर्ज की।
स्पाइसजेट एयरलाइन्स के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अजय सिंह को 49 मत मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी दिल्ली के रोहित जैनेंद्र जैन को केवल 15 मत ही हासिल हुए। मतदान अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाज संघ (एआईबीए) और खेल मंत्रालय के पर्यवेक्षकों की देखरेख में हुए। एआईबीए का प्रतिनिधित्व उसके ओसियाना क्षेत्र के उपाध्यक्ष एडगर टैनर कर रहे थे तो मंत्रालय ने भारतीय खेल प्राधिकरण की सुष्मिता ज्योत्सी को अपना पर्यवेक्षक बनाकर भेजा था।

सानिया-स्ट्राइकोवा ने जीता खिताब

भारत की सानिया मिर्जा और चेक गणराज्य की उनकी जोड़ीदार बारबरा स्ट्राइकोवा ने 24 सितम्बर को चेन लियांग और झाओशुआ यांग की चीन की गैरवरीय जोड़ी को सीधे सेटों में हराकर टोरे पेन पैसीफिक ओपन टेनिस टूर्नामेंट का महिला युगल का खिताब जीत लिया।

विविध

पुरस्कार, नियुक्ति, प्रद्योगिकी, रिकॉर्ड, सम्मेलन, चर्चित व्यक्ति/स्थान, निधन, …

सितम्बर: तिथि 1 से 7 तक

ब्रिक्स फिल्म महोत्सव का हुआ समापन

ब्रिक्स फिल्म महोत्सव 6 सितम्बर को संपन्न हुआ। यह पहला ब्रिक्स फिल्म महोत्सव था जिसका आयोजन नई दिल्ली में 2 से 5 सितम्बर तक किया गया था। समारोह में महोत्सव की सर्वश्रेष्ठ कृतियों को पुरूस्कार दिया गया । महोत्सव की सर्वश्रेष्ठ फिल्म घोषित किया गया भारतीय फिल्म ‘तिथि’ को। समापन समारोह में चीनी कलाकारों ने आंमत्रित किया ब्रिक्स फिल्म महोत्सव 2017 के लिए क्योंकि अगले साल ये काफिला जाएगा चीन के शहर।

सबसे बड़ा कुष्ठ रोग निदान अभियान शुरू

भारत के स्वास्थय एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने अब तक का सबसे बड़ा कुष्ठ, रोग निदान अभियान (एलसीडीसी) शुरू किया है। यह अभियान 5 सितंबर, 2016 से 19 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 149 जिलों में शुरु कर दिया गया है।
उक्त अभियान 15 दिन चलेगा और इस दौरान उपरोक्त जिलों के 1656 संभागों/शहरी क्षेत्रों के कुल 32 करोड़ लोग की जांच की जाएगी। कुष्‍ठ रोग निदान अभियान दुनिया में अपनी तरह का अनोखा कदम है जिसके तहत लक्षित आबादी के प्रत्‍येक सदस्‍य की जांच की जाएगी।

जे. सत्यनारायण यूआईडीएआई के चेयरमैन नियुक्त

आंध्र कैडर के पूर्व आईएएस अधिकारी जे. सत्यनारायण को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) का अंशकालिक चेयरमैन नियुक्त किया गया। यूआईडीएआई आधार नंबर जारी करता है। इन्फोसिस के सह संस्थापक नंदन निलेकणि द्वारा 2014 में इस्तीफे के बाद से यह पद रिक्त था।

साक्षी बनी रोहतक विवि में कुश्ती निदेशक

हरियाणा सरकार ने रियो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली महिला पहलवान साक्षी मलिक को रोहतक स्थित महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में कुश्ती निदेशक नियुक्त करने की घोषणा की है।

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन की विदाई

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर पद पर रघुराम राजन का कार्यकाल समाप्त होने के साथ ही इस केंद्रीय बैंक के प्रमुख की विदाई हो गई। 4 सितम्बर 2013 को इस पद पैर नियुक्त हुए थे। राजन रपए में स्थिरता लाने में सफल रहे और मुद्रास्फीति दर को भी घटाकर 6 प्रतिशत के दायरे मे ले आए।

सबसे बड़ी दूरबीन परियोजना भारत में लाने की तैयारी

ब्रह्मांड के रहस्यों से पर्दा उठाने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी दूरबीन भारत के लद्दाख में लगाए जाने की तैयारी है। लद्दाख में जिस स्थान पर इसे लगाने का फैसला किया गया है वह चीन के साथ लगती सीमा पर स्थित है। पांच देशों वाली इस संयुक्त परियोजना में अन्य देश अमेरिका, चीन, जापान और कनाडा हैं। यदि सब कुछ ठीक रहा तो अगले कुछ महीनों में इस पर काम शुरू हो जाएगा। भारत में इस दूरबीन के लगने से ब्रह्मांड में शोध के नए अवसर खुलेगें। न केवल लोगों को रोजगार मिलेगा बल्कि विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में भारत का रुतबा भी और बढ़ेगा। टीएमटी ( थर्टी मीटर टेलीस्कोप) दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी दूरबीन है। पहले इसको अमेरिका के हवाई द्वीप में लगाने की योजना थी लेकिन वहां के सुप्रीम कोर्ट ने इसमें पेंच फंसा दिया।

पुनीत गोयनका बने आईबीएफ अध्यक्ष

टीवी ब्राडकास्टर निकाय भारतीय ब्राडकास्टिंग फाउंडेशन ने 2 अगस्त को जी इंटरटेन्मेन्ट इंटरप्राइजेज के प्रबंध निदेशक और सीईओ पुनीत गोयनका को अपना अध्यक्ष निर्वाचित किया है। आईबीएफ के बोर्ड ने इंडिया टीवी के अध्यक्ष रजत शर्मा, सोनी पिक्चर नेटवर्क के सीईओ एनपी सिंह, वायाकॉम 18 के सीईओ सुधांशु वत्स और एशियानेट कम्युनिकेशन के प्रबंध निदेशक के माधवन को अपना उपाध्यक्ष निर्वाचित किया है।

बिपिन रावत बने सेना के नए उप प्रमुख

लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन रावत ने 1 अगस्त को भारतीय थल सेना के उप प्रमुख का पदभार संभाल लिया। रावत इसके पहले सेना की दक्षिणी कमान के कमांडर थे। इन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल एमएमएस राय का स्थान लिया है, जो इनसे पहले उप सेना प्रमुख थे ।

दुनिया के सबसे पुराने जीवाश्म की खोज

यूनिवर्सिटी ऑफ वोलनगोंग के प्रोफेसर एलेन नटमैन के नेतृत्व वाले एक दल ने दुनिया की सबसे पुरानी तलछट चट्टानों में 3.7 अरब साल पुराने स्ट्रॉमेटोलाइट जीवाश्म खोज निकाले हैं। ये जीवाश्म ग्रीनलैंड के बर्फीले क्षेत्र के किनारे स्थित इसुआ ग्रीनस्टोन क्षेत्र में पाए गए हैं। इसुआ स्ट्रोमेटोलाइट जीवाश्म धरती पर जीवन की शुरूआती विविधता के प्रति व्यापक समझ उपलब्ध करवा सकते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि इसका मंगल पर जीवन को लेकर हमारी समझ पर काफी असर हो सकता है। नटमन ने कहा कि ये जीवाश्म अब तक दुनिया के सबसे पुराने जीवाश्म कहलाने वाले और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले स्ट्रॉमेटोलाइट जीवाश्मों से भी 22 करोड़ साल पुराने हैं।
इस खोज ने जीवाश्मों के रिकॉर्ड को पृथ्वी के भूवैज्ञानिक रिकॉर्ड की शुरूआत तक पहुंचा दिया है। यह खोज धरती के इतिहास की बेहद शुरूआत में जीवन के साक्ष्यों की ओर इशारा करती है।

डा. केके अग्रवाल बने आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष

डा. केके अग्रवाल को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया है। आईएमए की गवर्निग बॉडी की बैठक में डा. अग्रवाल को सर्व सम्मति से साल 2016-17 के लिए आईएमए का नेशनल प्रेसीडेंट चुना गया है। साल 2017-18 के लिए महाराष्ट्र के डॉ रवि वानखेड़कर नेशनल प्रेसीडेंट होंगे। डा. अग्रवाल वर्तमान समय में आईएमए के राष्ट्रीय महासचिव है।

किरण मजूमदार शा को फ्रांसिसी अवार्ड

बायोकान की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शा को फ्रांस का सबसे बड़ा सम्मान ‘नाइट आफ नेशनल आर्डर आफ द फ्रेंच लीजन आफ आनर’ (Knight of the National Order of the French Legion of Honour) का खिताब दिया है। यह सम्मान नियंत्रण स्तर पर जैव विज्ञान तथा शोध क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया गया है। बायोकॉन ने एक बयान में कहा कि फ्रांस गणराज्य की ओर से उन्हें यह सम्मान इसी साल बाद में आयोजित समारोह में दिया जाएगा।

सितम्बर: तिथि 8 से 15 तक

भारतीय मूल के अमेरिकी चिकित्सक को पदक

भारतीय मूल के एक अमेरिकी चिकित्सक-लेखक अब्राहम वर्गीज को वर्ष 2015 के प्रतिष्ठित नेशनल ह्यूमैनिटीज पदक के लिए चुना गया है। उन्हें चिकित्सा के क्षेत्र में संवेदना को बढ़ावा देने के चलते चुना गया है। वर्गीज के नाम की घोषणा व्हाइट हाउस ने की है। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा वर्गीज और 11 अन्य को 21 सितंबर को पुरस्कृत करेंगे।

प्लूटो ने किया है अपने सबसे बड़े उपग्रह को लाल

प्लूटो के सबसे बड़े उपग्रह कैरन के ध्रुवीय क्षेत्र का लाल होना दरअसल इस बर्फीले ग्रह के वातावरण से मिथेन गैस के पलायन करने का परिणाम है। नासा के अंतरिक्षयान न्यू होराइजन्स ने पिछले साल सबसे पहले इस रंगीन क्षेत्र की पहचान की थी। अब वैज्ञानिकों ने इसके पीछे के रहस्य को सुलझा लिया है। शोधकर्ताओं ने कहा, मिथेन गैस प्लूटो के वातावरण से पलायन कर जाती है और उपग्रह के गुरुत्व के कारण ‘बंध’ जाती है। फिर यह जम जाती है और कैरन के ध्रुव पर बर्फीली सतह के रूप में तब्दील हो जाती है। उन्होंने कहा, सूर्य की पराबैंगनी किरणों की रासायनिक प्रक्रिया के कारण मिथेन भारी हाइड्रोकार्बन में बदल जाती है और फिर वह थोलिंस नामक लाल कार्बनिक पदार्थ में तब्दील हो जाती है।

चर्चा में: विश्व की सबसे कम उम्र की पर्वतारोही ‘नन्ही एडविना’

7 साल की एडविना कांत विश्व की सबसे कम उम्र की पर्वतारोही मानी जाती है। एडविना ने अबतक छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों में 76 पहाड़ों को अपने पैरों से नाप चुकी है। एडविना ने सबसे अधिक माउंट आबू की 5 हजार, 676 फीट की ऊंचाई को लांघा है। एडविना की इन्हीं उपलब्धियों का परिणाम है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस बार 26 जनवरी को दिल्ली के राजपथ में आयोजित परेड कार्यक्रम में बुलाया था और इसके लिए उन्होंने बकायदा निमंत्रण कार्ड भी भेजा था।
इतना ही नहीं, केन्द्र सरकार के ‘बेटी बचाओ अभियान’ का अब एडविना चेहरा भी है, क्योंकि अभियान से जुड़े 45 सेकेण्ड के एक विज्ञापन में एडविना को पहाड़ों की ऊंचाइयों को पार करते दिखाया गया है।
एडविना के पिता रामकुमार कांत खुद भी एक पर्वातारोही हैं और उन्होंने लेह-लद्दाख के माउंट स्ट्रॉक कांजी के 21 हज़ार फीट की ऊंचाई पर पहुंचकर कीर्तिमान रचा है।

भारतीय मूल के वैज्ञानिक को लेमेल्सन-एमआईटी पुरस्कार

अमेरिका में भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक ने 500000 अमेरिकी डॉलर की ईनामी राशि वाला प्रतिष्ठित लेमेल्सन-एमआईटी पुरस्कार जीता है। नासिक में जन्में 46 वर्षीय रमेश रासकर एमआईटी मीडिया लैब में कैमरा कल्चर रिसर्च ग्रुप के संस्थापक हैं। वह मीडिया आर्ट्स एंड साइंसेज के एसोसिएट प्रोफेसर हैं। उन्हें यह पुरस्कार उनके नवीन अविष्कार, युवाओं को रास्ता दिखाने की दिशा में उनकी प्रतिबद्धता और नए साधनों के साथ हमारे विश्व में सुधार लाने के प्रति उनके समर्पण के लिए दिया गया है।

‘भारतीय रेल’ पत्रिका को राजभाषा कीर्ति पुरस्कार

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रेल मंत्रालय की पत्रिका ‘भारतीय रेल’ को राजभाषा कीर्ति पुरस्कार से पुरस्कृत किया। इस पुरस्कार को रेलवे बोर्ड के सदस्य कार्मिक प्रदीप कुमार ने आज राष्ट्रपति के हाथों ग्रहण किया।

भारतीय शोधकर्ता को मारकोनी यंग स्कॉलर अवार्ड

एमआईटी के एक भारतीय मूल के वैज्ञानिक को रेडियो तरंगों के क्षेत्र में उनकी खोज के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। आईआईटी कानपुर के स्नातक दिनेश भराडिया को 2016, मारकोनी सोसायटी पॉल बैरन यंग स्कॉलर अवार्ड दिया गया है। दिनेश के अनुसंधान ने करीब 150 वर्ष पुरानी वैज्ञानिक समस्या को सुलझाया है।

पद्म अवार्ड से सम्मानित लोगों की वेबसाइट बनी

सरकार ने 1954 से 2016 तक पद्म पुरस्कार पाने वाले सभी लोगों के बारे में एक वेबसाइट शुरू की है जिसमें उपयोगकर्ता को इन सम्मानित लोगों के बारे में जानकारी हासिल करने की अनुमति रहेगी। यह वेबसाइट (padmaawards.gov.in:8888) है। इसके जरिये कोई भी उपयोगकर्ता सभी पद्म पुरस्कार पाने वालों को समझ सकेंगे, उनके बारे में जानकारी जुटा सकेंगे और उनका विश्लेषण कर सकेंगे।

चीन में चली स्काई ट्रेन

चीन ने 11 सितम्बर को नानजिंग शहर में पहली स्काई ट्रेन पटरी पर उतारी। जर्मनी और जापान के बाद अब चीन स्काई ट्रेन विकसित करने वाला दुनिया का तीसरा देश हो गया है। चीन की सरकारी रेल कंपनी चाइना रेलवे रोलिंग स्टॉक कॉरपोरेशन की सहायक कंपनी नानजिंग पुझेन ने इसे तैयार किया है। फिलहाल दो डिब्बों वाली इस ट्रेन में 200 लोगों के बैठने का इंतजाम है। यह सिर्फ एलिवेटेड पटरी पर ही दौड़ेगी। यह ट्रैन बैटरी से चलेगी। जब ट्रेन रुकेगी ब इसकी बैटरियां चार्ज हो जाया करेंगी।

टैल्गो ट्रेन का आखिरी ट्रायल पूरा

स्पेन की टैल्गो ट्रेन ने दिल्ली से मंबई के बीच का अपना आखिरी ट्रायल 11 सितम्बर को पूरा कर लिया। निर्धारित समय के मुताबिक यह 10 सितम्बर दोपहर 2:45 बजे दिल्ली से रवाना हुई और 11 सितम्बर सुबह 2:35 पर मुंबई पहुंची। 1,384 किलोमीटर की यात्रा 12 घंटे से भी कम समय में पूरी की।

सुब्रहमण्यम स्वामी को ‘तमिल रत्न’ पुरस्कार

अमेरिका के प्रवासी तमिलों के एक संगठन ने भ्रष्टाचार के खिलाफ संघर्ष और सरकारी क्रिया-कलापों में ज्यादा पारदर्शिता लाने की कोशिशों के लिए वरिष्ठ भाजपा नेता सुब्रहमण्यम स्वामी को ‘तमिल रत्न’ से सम्मानित किया है। ‘द अमेरिका तमिल संगम’ ने स्वामी को ‘तमिल रत्न’ से नवाजा है।

विश्वनाथ त्रिपाठी को भारत भारती सम्मान

वरिष्ठ साहित्यकार डॉक्टर विश्वनाथ त्रिपाठी को वर्ष 2015 के साहित्य पुरस्कार ‘भारत भारती सम्मान’ से नवाजा जाएगा। यह पुरस्कार ‘उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान’ द्वारा प्रदान किया जाता है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आगामी 14 सितम्बर को हिन्दी दिवस के अवसर पर इस सम्मान से पुरस्कृत करेंगे। इसे प्रदेश का सबसे बड़ा साहित्य सम्मान माना जाता है।

विश्वनाथ त्रिपाठी को भारत भारती सम्मान

वरिष्ठ साहित्यकार डॉक्टर विश्वनाथ त्रिपाठी को वर्ष 2015 के साहित्य पुरस्कार ‘भारत भारती सम्मान’ से नवाजा जाएगा। यह पुरस्कार ‘उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान’ द्वारा प्रदान किया जाता है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आगामी 14 सितम्बर को हिन्दी दिवस के अवसर पर इस सम्मान से पुरस्कृत करेंगे। इसे प्रदेश का सबसे बड़ा साहित्य सम्मान माना जाता है।

सितम्बर: तिथि 16 से 23 तक

संजीव सिंह आईओसी के नए चेयरमैन

देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन लि. के नए चेयरमैन संजीव सिंह होंगे। अभी वह इंडियन ऑयल में रिफाइनरियों के निदेशक पद पर कार्यरत हैं।

लेखक रेवती शरण शर्मा का निधन

जानेमाने नाटककार और ‘फिर वही तलाश’, ‘अधिकार’, ‘और भी गम हैं जमाने में’ तथा ‘द ग्रेट मराठा’ जैसे प्रसिद्ध धारावाहिक लिखने वाले रेवती शरण शर्मा का 23 सितम्बर को निधन हो गया। वह 92 वर्ष के थे।

भारतीय मूल के चिकित्सक को ‘नेशनल ह्यूमैनिटीज मेडल’

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय अमेरिकी चिकित्सक एवं लेखक अब्राहम वर्गीज को चिकित्सा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए अमेरिका के सबसे बड़े ‘ह्यूमैनिटीज पुरस्कार’ ‘‘नेशनल ह्यूमैनिटीज मेडल’ से सम्मानित किया है। ‘स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ मेडिसिन’ में प्रोफेसर अब्राहम वर्गीज ने ‘माई ओन कंट्री’ और ‘कटिंग फॉर स्टोन’ समेत कई प्रसिद्ध पुस्तकें लिखी हैं। हर साल 12 नेशनल ह्यूमैनिटीज पदक प्रदान किए जाते हैं।

भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिकों को मैकआर्थर फैलोशिप

इस साल की प्रतिष्ठित मैकआर्थर फैलोशिप के लिए चुने गए कुल 23 वैज्ञानिकों में दो भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक मनु प्रकाश और सुभाष खोट भी शामिल हैं। भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिकों-मनु प्रकाश और सुभाष खोट ने क्रमश: आईआईटी कानपुर और आईआईटी मुंबई से पढ़ाई की है। मैक आर्थर फैलोशिप को ‘जीनियस ग्रांट्स’ भी कहा जाता है। इसके तहत 6.25 लाख डॉलर का वजीफा पांच साल के लिए दिया जाता है ताकि इसे प्राप्त करने वाला बिना किसी विशेष जिम्मेदारी के आराम से काम कर सके। मैकआर्थर फाउंडेशन ने प्रकाश को उनके शोध के लिए पुरस्कृत किया है, जो ‘हमारे ग्रह पर जीवन के विभिन्न स्वरूपों और उनके काम के तरीके के बारे में उत्सुकता से पेरित है। सुभाष खोट एक थिअरेटिकल कम्प्यूटर विज्ञानी हैं, जिनका काम कंप्यूटेशनल जटिलता के क्षेत्र में अनसुलझी समस्याओं की एक गहरी समझ विकसित करता है।

बर्थडे स्पेशलः राजा हरि सिंह की बदौलत जम्मू-कश्मीर बना भारत का हिस्सा

हर साल की तरह इस साल भी राजा हरि सिंह का जन्मदिन धूमधाम से मनाया गया। लेकिन पिछले दिनों कश्मीर को लेकर पाकिस्तान का रवैया और भारत की आक्रामक नीति ने इस साल के जन्मदिन आयोजन को काफी अहम बना दिया।

राजा हरि सिंह: एक दृष्टि
  • राजा हरि सिंह का नाम देश के उन प्रगतिशील राजाओं की फेहरिस्त में शामिल है जिसने अखंड भारत की रचना में अहम योगदान दिया।
  • जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा होगा ये सैद्धांतिक फैसला राजा हरि सिंह का जरूर था लेकिन यह निर्णय राजा हरि सिंह ने राज्य की जनता के भविष्य और भावनाओं को ध्यान में रखते हुये ही लिया।
  • राजा हरि सिंह ने पहले गोलमेज सम्मेलन में राजाओं के संगठन नरेश मंडल के उपाध्यक्ष की हैसियत से शिरकत की। इस सम्मेलन में अंग्रेजों की मंशा थी कि राजाओं को लालच देकर आजादी के आंदोलन को कमजोर कर दिया जाय। लेकिन राजा हरि सिंह ने देश हित को सर्वोपरि रखते हुये अंग्रेजों के मंसूबों को पूरा नहीं होने दिया।
  • राजा हरि सिंह जम्मू-कश्मीर राज्य के अंतिम राजा थे। उन्होंने 1925 से लेकर 1947 तक राज्य की बागडोर संभाली। लेकिन उनके दूरदर्शी और लोकप्रिय फैसले आज भी शासकों को लिये मिसाल हैं।
  • वे पहले राजा थे जिन्होंने अपने राज्य में सभी के लिये अनिवार्य शिक्षा, बाल विवाह पर रोक का कानून बनाया। उन्होंने मंदिर में दलितों के प्रवेश को लेकर अपने राज्य में सख्त रूख अपनाकर एक मिसाल रखी।

याहू के 50 करोड़ अकाउंट्स से डाटा चोरी

अमेरिकी इंटरनेट कंपनी याहू की सुरक्षा में सेंध लगाकर हैकर्स ने करीब 50 करोड अकाउंट्स से जानकारियां चोरी कर ली हैं। अबतक के सबसे बडे साइबर अपराध की कंपनी ने पुष्टि कर दी। कंपनी के मुताबिक 2014 में इस घटना को अंजाम दिया गया। इन तमाम अकाउंट्स से चोरी की गई जानकारी में यूजर का नाम, ईमेल, फोन नंबर, जन्मतिथि और हैश पासवर्ड शामिल है।

बीमारियों से निजात दिलाने का फेसबुक का संकल्प

फेसबुक के मुख्या कार्य पालक अधिकारी मार्क जुकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चान ने इस सदी के अंत तक सभी बीमारियों से निजात दिलाने का संकल्प लिया है। इसके लिए उन्होने अगले 10 साल में 3 अरब डॉलर खर्च करने के भी संकल्प लिया है।

अफगान संसद में सिखों के लिए एक सीट आरक्षित

अफगानिस्तान की मंत्रिमंडल ने वहां की संसद में सिखों के लिए एक सीट आरक्षित करने से संबंधित विधेयक को मान्यता दी है। इस विधेयक को मान्यता मिलने से अब अल्पसंख्यक सिखों को संसद में नुमायंदगी हासिल हो सकेगी।

चीन में दुनिया का बड़ा अस्पताल

चीन के झेंगझाऊ सिटी में दुनिया का सबसे बड़ा अस्पताल बनाया गया है। यह अस्पताल करीब 5 लाख वर्ग मीटर में फैला हुआ है और इस पर लगभग ढाई हजार करोड़ रुपए खर्च हुए है। इस अस्पताल में करीब 7000 बैड लगाए गए हैं। इसके पहले सिचुआन स्थित अस्पताल को दुनिया का सबसे बड़ा माना जाता है जिसमें 4800 बैड की व्यवस्था है।

प्रयोगशाला में बना थ्री-डी फेफड़ा

वैज्ञानिकों ने एक बड़ी सफलता हासिल की है। अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, लॉस एंजिलिस के प्रयोगशाला में स्टेम कोशिका का उपयोग करते हुए थ्री-डी फेफड़े का विकास किया गया है, जिसका इस्तेमाल ऐसी बीमारियों के अध्ययन के लिए किया जा सकता है, जिसे पारंपरिक तरीके से समझने में मुश्किल आती है। इससे प्रयोगशाला में विकसित ऊतक की मदद से आइडियोपैथिक पलमोनरी फाइब्रोसिस समेत अन्य बीमारियों को समझने की कोशिश की जाएगी। आइडियोपैथिक पलमोनरी फाइब्रोसिस फेफड़े से जुड़ी हुई गंभीर बीमारी है।

अजीज अंसारी को 68वें एमी अवॉर्डस में सर्वश्रेष्ठ लेखक पुरस्कार

भारतीय मूल के अभिनेता-लेखक-निदेशक अजीज अंसारी एवं एलान यंग को ‘मास्टर ऑफ नन’ के लिए हास्य श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ लेखक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जेफ्री टाम्बर को ‘ट्रांसपेरेंट’ के लिए लगातार दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता की ट्रॉफी मिली। वह ‘ट्रांसपेरेंट’ में एक ट्रांसजेंडर की भूमिका निभा रहे हैं। इसके निर्देशक जिल सोलोवे को हास्य श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ निर्देशन के पुरस्कार से नवाजा गया। मैगी स्मिथ को ड्रामा सीरीज में सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री, केट मैकिनन को सर्वश्रेष्ठ हास्य सह अभिनेत्री, बेन मेंडेलसन को ड्रामा सीरीज में सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता, रेगीना किंग को सीमित श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री और लुई एंडरसन को हास्य श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता का पुरस्कार मिला। ‘शरलॉक : द अबामनबल ब्राइड’ को सर्वश्रेष्ठ टेलीविजन मूवी पुरस्कार दिया गया।

मेघालय में आज से बाल फिल्म उत्सव शुरू

भारतीय बाल चित्र समिति की ओर से बच्चों के लिए आयोजित चार दिवसीय फिल्म समारोह 19 सितम्बर से मेघालय में शुरू हो गया। यह पहली बार है कि इस उत्तर-पूर्वी राज्य के दूर-दराज के इलाके में बने विभिन्न विद्यालयों के बच्चे चार चुनिंदा फिल्में ‘‘किमा लोडे-बियांड दि क्लास’, ‘‘मदर आई लव यू’ ‘‘कृष, तृष एंड बाल्टीब्वॉय’ और ‘‘दि गोल’ देख सकेंगे। उल्लेखनीय है कि सीएफएसआई ने अगस्त माह में त्रिपुरा और नागालैंड में भी इसी प्रकार का फिल्म उत्सव आयोजित किया था। इसमें उत्तर पूर्वी क्षेत्र के दूर-दराज इलाकों के हजारों बच्चों ने भागीदारी की थी। इससे एक साल पहले सीएफएसआई ने गंगटोक, सिक्किम में 19वें अंतरराष्ट्रीय चिल्ड्रेंस फिल्म फेस्टिवल आयोजित किया था। इसमें पश्चिमी सिक्किम इलाके के बच्चों को भी शामिल किया गया था।

महारानी विक्टोरिया की शादी का केक नीलाम हुआ

महारानी विक्टोरिया की शादी के केक का एक टुकड़ा लंदन में एक नीलामी में करीब 1,500 पौंड में बिका। केक का यह टुकड़ा 19वीं सदी का था। महारानी विक्टोरिया ने 1840 में राजकुमार अल्बर्ट से शादी की थी यह केक तब का है। जर्सी के संग्रहक डेविड गेंसबरो रॉबर्ट्स ने केक का यह टुकड़ा बेचा। नीलामी करने वाली कंपनी क्रिस्टीज ने लंदन में नीलामी की। महारानी विक्टोरिया के अंत:वस्त्र भी 16,250 पौंड में बेचे गए।

भारत के पांच संग्रहालय एशिया के सर्वश्रेष्ठ 25 संग्रहालयों में

एक सर्वेक्षण में पांच भारतीय संग्रहालयों ने एशिया के सर्वश्रेष्ठ 25 संग्रहालयों में अपनी जगह बनायी है। इनमें लेह का ‘हॉल ऑफ फेम’ भारत की सूची में शीर्ष पर है जो यात्रियों को काफी आकर्षित करता है। चार अन्य सर्वश्रेष्ठ संग्रहालय बागोर की हवेली (उदयपुर), विक्टोरिया मेमोरियल हॉल (कोलकाता), सलार जंग म्यूजियम (हैदराबाद) और जैसलमेर वार म्यूजियम (जैसलमेर) हैं। भारत का कोई भी संग्रहालय दुनिया के शीर्ष 25 संग्रहालयों में नहीं आया है। न्यूयार्क का मेट्रोपोलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट इस सूची में शीर्ष पर है। उसके बाद क्रमश: आर्ट इंस्टीट्यूट ऑफ शिकागो, स्टेट हर्मिटेज म्यूजियम एडं विंटर पैलेस, म्यूजी डी ओरसे (पेरिस) और नेशनल म्यूजियम ऑफ एंरोपोलोजी (मैक्सिको) आदि हैं। एशिया की सूची में म्यूजियम ऑफ क्विटेर्रा कोटा वारियर्स एंड होर्स पहले नंबर पर है।

‘स्मिता पाटिल अवॉर्ड’ के लिए चुनी गईं कैटरीना

बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ जाने माने अवॉर्ड ‘स्मिता पाटिल मेमोरियल अवॉर्ड’ के लिए चुनी गई हैं। हिन्दी सिनेमा में उनके योगदान के लिए इस अवॉर्ड से नवाजे जाएंगी।
गौरतलब है कि इस अवॉर्ड की शुरुआत 1984 में हुई थी। तन्‍वी आजमी, विद्या बालन, श्रीदेवी, मनीषा कोईराला, करीना कपूर, ऐश्‍वर्या राय, दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा और तब्बू जैसी एक्‍ट्रेस इस अवॉर्ड से नवाजीं जा चुकी है।

ISRO ने पेश की भारत के सबसे पावरफुल उपग्रह से ली गई पहली तस्वीर

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) ने भारत की सबसे एडवांस्ड और पावरफुल वेदर सैटेलाईट INSAT-3DR से ली गई पहली तस्वीर शेयर की है। ये एडवांस्ड वेदर सैटेलाईट पिछले ही हफ्ते लॉन्च की गई थी। ये तस्वीर 15 सितम्बर को ली गई थी और ISRO के शेयर किए जाने के बाद से ही ये सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है।

सितम्बर: तिथि 24 से 30 तक

अमेरिका बना खसरा मुक्त देश

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डबल्यूएचओ) ने एलान कर दिया है कि अमेरिका अब पूरी तरह खसरा मुक्त हो चुका है। ऐसा दशकों तक चले नियमित टीकाकरण अभियान से संभव हो पाया है। अमेरिका में खसरे का आखिरी मामला सन 2002 में पाया गया था। इससे पहले अमेरिका ने जिन बीमारियों का टीकाकरण से खात्मा किया है उनमें चेचक और पोलियो हैं।

चोरी हुई ब्रह्मा की मूर्ति मिली

30 सितम्बर को ब्रिटेन से ब्रह्मा और उनकी पत्नी ब्रह्माणी की 12वीं सदी की मूर्ति औपचारिक रूप से मिल गई। यह मूर्ति पंद्रह साल पहले नवंबर, 2001 में गुजरात में पाटन के रानी-की-वाव के यूनेस्को धरोहर स्थल से चुरा ली थी। संरगरमर की इस मूर्ति को लंदन के एएलआर ने बरामद किया, जिसे गुम हो गई और चुरा ली गई कलाकृतियों को बरामद करने में महारात हासिल है।

बोधगया में अंतर्राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी 17 दिसंबर से

बिहार की कला और कलाकारों को बेहतर मंच देने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध पर्यटक स्थल बोधगया में आगामी 17 से 24 दिसम्बर तक अंतर्राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी बोधगया विनाले का आयोजन होगा।
अपनी तरह के इस पहले आयोजन से राज्य के कलाकारों का राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय कलाकारों के साथ समन्वय बनेगा, जो बिहार की समकालीन कला में एक नया आयाम जोडे़गा। इसमें दुनिया के लगभग 30 देशों की कलाकृतियां प्रदर्शित होंगी, जिसमें, बंग्लादेश, नेपाल, भूटान, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, क्यूबा, मिस्र, फिनलैंड, स्पेन, तुर्की, अमेरिका, इंगलैंड, कोरिया, नॉर्वे, थाइलैंड, स्कॉटलैंड, पाकिस्तान, जापान आदि देशों के कलाकारों की कृतियां प्रदर्शित होंगी।

इजराइली पूर्व राष्ट्रपति शिमोन पेरेज का निधन

इजराइल के पूर्व राष्ट्रपति शिमोन पेरेज का 93 वर्ष की उम्र में 28 सितम्बर को निधन हो गया। नोबेल शांति पुरस्कार विजेता शिमोन को दो सप्ताह पहले ब्रेन हैमरेज के बाद भर्ती कराया गया था।
इस्रइल के पूर्व राष्ट्रपति शिमोन पेरेज भारत और उसके नेताओं के बड़े प्रशंसक थे तथा उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थाई सदस्यता के लिए हमेशा भारत का समर्थन किया। वह भारत के महान नेताओं-महात्मा गांधी एवं जवाहरलाल नेहरू से प्रेरित थे। वह अक्सर गांधी को ‘पैगंबर’ और नेहरू को ‘राजा’ कहते थे।

ब्रिक्स देशों की श्रम मंत्री स्तरीय दो दिवसीय बैठक

ब्रिक्स देशों की श्रम मंत्री स्तरीय दो दिवसीय बैठक दिल्ली में आयोजित की गयी। बैठक के अंत में 28 सितम्बर को यहां जारी एक घोषणा पत्र में कहा गया है कि विश्व की लगभग 70 प्रतिशत आबादी इन देशों में निवास करती है और वर्ष 2030 तक इस आबादी को गरीबी से निकालने के लिए समग्रता से प्रयास करने की जरूरत है। इसके लिए रोजगार के अवसरों का सृजन, समाज के सभी वगरें को सामाजिक सुरक्षा के दायरे में लाना और पर्यावरण के अनुकूल सतत विकास जरूरी है। इसकी अध्यक्षता केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री बंडारु दत्तात्रेय ने की।

यशवर्धन सिन्हा ब्रिटेन में उच्चायुक्त नियुक्त

वरिष्ठ आईएफएस अधिकारी यशवर्धन कुमार सिन्हा को ब्रिटेन में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया जो नवतेज सरना का स्थान लेंगे। सिन्हा 1981 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी है और अभी श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त हैं।

सीएसआईआर का प्लेटिनम जुबली समारोह

26 सितम्बर को दिल्ली के विज्ञान भवन में वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद् (सीएसआईआर) ने अपने स्थापना का प्लेटिनम जुबली समारोह मनाया। सीएसआईआर के 75 साल के प्लैटीनम जुबली समारोहों की शुरुआत करते हुए मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए देश के पांच अलग-अलग स्थानों से किसानों से बात की तथा सीएसआईआर की प्रयोगशालाओं द्वारा विकसित इन पौधों को उन्हें समर्पित किया।
हैदराबाद में आंध्र प्रदेश तथा तेलंगाना के किसानों को उन्होंने हल्दी की नई किस्म ‘सिम पीतांबरा’ समर्पित की। इसे केंद्रीय औषधीय एवं सुगंध पौध संस्थान (सीआईएमएपी) ने विकसित किया है। इससे किसानों को प्रति हेक्टेयर एक लाख रपए तक की अतिरिक्त आमदनी हो रही है। सीआईएमएपी द्वारा ही विकसित खसखस की नई किस्म ‘सिम समृद्धि’ तमिलनाडु के कुडालोर में किसानों को समर्पित की गई। इसके सुगंधित तेल का इस्तेमाल इत्र आदि बनाने में किया जाता है। भारतीय समवेत औषध संस्थान द्वारा विकसित गुलाब सुवासित जेरेनियम की किस्म ‘पीजी-आईआईआईएम-101’ जम्मू-कश्मीर के किसानों को समर्पित की गई। अगले पांच साल में राज्य में लगभग पांच हजार एकड़ भूमि पर जेरेनियम की खेती का लक्ष्य है। इससे किसानों को प्रति हेक्टेयर दो लाख रपए की अतिरिक्त आमदनी होगी। असम के जोरहट में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मोदी ने सिंट्रोनेला की किस्म ‘जोरलैब सी5’ तथा नींबू घास की किस्म ‘जोरलैब एल8’ किसानों को समर्पित की। इन दोनों को उत्तर-पूर्व विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान ने विकसित किया है। पालमपुर हिमाचर के किसानों को कैला लिली की हिम-समुख और हिम-ेता किस्में तथा जेरबेरा की हिम-सौम्या, हिम गौरव, हिम-आभा, हिम-अपूर्वा तथा हिम-कीर्ति समर्पित की गईं।

मधुमेह की दवा बनाने वाले वैज्ञानिक सम्मानित

विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी मंत्री डा. हर्षवर्धन तथा सीएसआईआर के महानिदेशक डा. गिरीश साहनी ने मधुमेह की आयुर्वेदिक दवा बीजीआर-34 बनाने वाले वैज्ञानिकों को सीएसआईआर टेक्नोलॉजी अवार्ड से सम्मानित किया। लखनऊ स्थित सीएसआईआर की दो प्रयोगशालाओं एनबीआरआई और सीमैप के वैज्ञानिकों को संयुक्त रूप से यह पुरस्कार दिया गया। दवा की खोज करने वाले वैज्ञानिकों एके एस रावत, डा. सीएच. वी. राव तथा डां संजीव कुमार को यह पुरस्कार प्रदान किया। इस दवा को बाजार में एमिल फार्मास्युटिकल लाई है। बीजीआर को सीएसआईआर ने जैव विज्ञान की श्रेणी में वर्ष 2016 का बेहतरीन तकनीक का पुरस्कार दिया है।

सीएसआईआर के स्थापना दिवस पर वैज्ञानिकों को सम्मान

विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में 11 वैज्ञानिकों को वर्ष 2012 के लिए, आठ वैज्ञानिकों को 2013 के लिए, 10 वैज्ञानिकों को 2014 के लिए तथा 11 वैज्ञानिकों को 2015 के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के लिए शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार प्रदान किए गए। छह वैज्ञानिकों को सीएसआईआर युवा वैज्ञानिक पुरस्कार 2016 प्रदान किया गया। भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु के प्रो. वलाकुंजा नागराज को टोपोआइसोमर्स प्रकार्य एवं संदमन, प्रोटीन डीएनए अंत: क्रियाओं तथा जीवाणुक जीन विनियमन की समझ विकसित करने के लिए जीएन रामचंद्रन को गोल्ड मेडल 2016 प्रदान किया गया। सीएसआईआर नवोन्मेष पुरस्कार 2016 के लिए 21 बच्चों को 14 नवोन्मेष पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।
सीएसआईआर प्रौद्योगिकी पुरस्कार 2016 के तहत परिषद् की तीन प्रयोगशालाओं को पुरस्कृत किया गया। जीव विज्ञान के लिए नेशनल बोटानिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट तथा सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड एरोमैटिक प्लांट को मधुमेह की आयुर्वेदिक दवा तैयार करने के लिए संयुक्त रूप से पुरस्कृत किया गया। तेल रहित मोम तैयार करने की तकनीक विकसित करने के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम देहरादून को तथा नेशनल एयरोस्पेस लैबोरेट्रीज, बेंगलुरु को दृश्यता मापने वाला एलईडी आधारित यंत्र दृष्टि बनाने के लिए पुरस्कृत किया गया।

27 सितम्बर: विश्व पर्यटन दिवस

प्रत्येक वर्ष के 27 सितम्बर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है। ‘वन बिलियन पर्यटक वन बिलियन अवसर’ इस वर्ष की थीम रखी गई है।
भारतीय पर्यटन: एक दृष्टि
भारत के पर्यटन की सकल घरेलू उत्पाद में करीब 6 फीसदी भागीदारी है। भारत अपने 7,500 किलोमीटर लंबे तटीय क्षेत्र के साथ ‘क्रूज टूरिज्म’ को बढ़ावा देने की नीति के साथ, जो जल्दी ही सबके सामने होगा। पिछले सालों में भारत मेडिकल टूरिज़म का केंद्र बन कर उभरा है। पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष भारत में विदेशी पर्यटकों का आंकड़ा करीब 12 फीसदी तक बढ़ा है। वहीं, स्वच्छता अभियान और दुनिया भर में भारत की बेहतर होती छवि ने पर्यटन क्षेत्र में भारत को एक आकर्षक देश बना दिया है।

मां बनने के लिए आनलाइन शुक्राणु

भाारतीय मूल के एक ब्रिटिश डॉक्टर कमल आहूजा ने एक ऐसा मोबाइल एप बनाया है जिससे घर बैठे महिलाएं शुक्राणु आर्डर कर सकती है। किसी दानकर्ता के बालों या आंखों के रंग या लंबाई जैसी चीजें देखकर कोई महिला अपने बच्चे के संभावित पिता को चुन सकती हैं। किसी दानकर्ता के शुक्राणु के नमूने के लिए ऐप के जरिए 950 पाउंड का भुगतान करना होगा।

दूसरे ग्रहों पर जीवन की तलाश शुरू

चीन में बनी विश्व के सबसे बड़े रेडियो दूरबीन ने काम करना शुरु कर दिया है। यह दूरबीन दक्षिण पश्चिम चीन के गुइझोऊ प्रांत के एक पहाड़ी क्षेत्र में स्थापित की गई है।
पिंगटैंग काउंटी की कार्स्ट घाटी में अंतरिक्ष और अन्य ग्रहों पर जीवन का पता लगाने के लिए पांच सौ मीटर एपर्चर गोलाकार टेलीस्कोप (फास्ट) मिशन के आधिकारिक उद्घाटन 25 सितम्बर को हुआ। लगभग 1.2 अरब युआन (18 लाख डॉलर) की लागत वाली परियोजना का काम 2011 में शुरू हुआ था।

अनिल गोयल बने जीएसटी परिषद के अतिरिक्त सचिव

मंत्रिमंडल सचिवालय में परियोजना निगरानी ग्रुप के अतिरिक्त सचिव अनिल गोयल को नवगठित जीएसटी परिषद का अतिरिक्त सचिव बनाया गया है।