प्रधानमंत्री ने आजाद हिंद सरकार की 75वीं वर्षगांठ पर लालकिले में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 अक्टूबर को आजाद हिंद सरकार के गठन की 75वीं वर्षगांठ पर दिल्ली के लालकिले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराया. उन्होंने इस अवसर पर आजाद हिंद सरकार की स्मृति में एक विशेष पट्टिका का भी अनावरण किया. इस महत्वपूर्ण ऐतिहासिक आयोजन में इंडियन नेशनल आर्मी के लालती राम, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के भतीजे चंद्र कुमार बोस, संस्कृति मंत्री महेश शर्मा और ब्रिगेडियर आरएस चिक्करा तथा अन्य गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

अब तक स्वतंत्रता दिवस के दिन 15 अगस्त को ही प्रधानमंत्री द्वारा ध्वजारोहण की परंपरा रही है. ऐसा पहली बार हुआ है कि 21 अक्टूबर को भी लालकिले से तिरंगा फहराया गया.

आजाद हिंद सरकार क्या है? सुभाष चंद्र बोस ने आजाद हिंद सरकार का गठन 21 अक्तूबर 1943 को किया गया था. यह भारत की पहली आज़ाद सरकार थी. आज़ाद हिंद सरकार के राज्याध्यक्ष (प्रधानमंत्री) नेता जी सुभाष चंद्र बोस थे. उन्होंने ब्रिटेन और अमेरिका के खिलाफ युद्ध का ऐलान कर दिया था.

तीसरे ग्रीष्मकालीन युवा ओलम्पिक खेल 2018

तीसरे ग्रीष्मकालीन युवा ओलम्पिक खेल प्रतियोगिता 6 अक्टूबर से 19 अक्टूबर 2018 तक खेले गये. यह खेल प्रतियोगिता अर्जेन्टीना की राजधानी ब्‍यूनस आयरस में आयोजित की गयी थी. इस शहर ने 2011 में कोलंबिया और स्‍कॉटलैंड को पीछे छोड़ मेजबानी हासिल की थी. इन खेलों में 206 देशों के एथलीट ने 32 खेलों में हिस्‍सा लिया.

रूस इन खेलों में सर्वाधिक 59 पदक जीत कर पहले स्थान पर रहा. 39 पदक के साथ जापान दूसरे स्थान पर रहा. भारत ने इस खेलों में 3 स्वर्ण, 9 रजत और 1 कांस्य पदक सहित कुल 13 पदक जीते. भारत इन खेलों 17वें पायदान पर रहा. यह भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन है.

भारतीय भारोत्तोलक लालरिनुंगा जेरेमी ने इन खेलों में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलवाया, वहीं मनु भाकर स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय लड़की भी बनी. तबाबी देवी ने जूडो में भारत को पहला मेडल दिलवाया. भारत की पुरुष एवं महिला हॉकी टीम ने हॉकी का रजत पदक जीता. आकाश मलिक ने भारत को तीरंदाजी में रजत पदक दिलाया. युवा ओलंपिक में तीरंदाजी में रजत पदक जीतने वाले वे प्रथम भारतीय तीरंदाज बने.

भारत के स्वर्ण पदक विजेता

  1. सौरभ चौधरी (निशानेबाजी): 10 मीटर एयर पिस्तौल
  2. लालरिन्नुंगा जेरेमी (भारोत्तोलन): 62 किलोग्राम पुरुष वर्ग
  3. मनु भाकर (निशानेबाजी): 10 मीटर एयर पिस्तौल महिला वर्ग

युवा ओलम्पिक खेल: एक दृष्टि

  • युवा ओलंपिक खेल (YOG) अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता है.
  • इन खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए एथलीटों की आयु सीमा 14 से 18 है.
  • युवा ओलंपिक खेल के दो संस्करण हैं- ग्रीष्मकालीन युवा ओलंपिक खेल और शीतकालीन युवा ओलंपिक खेल.
  • पहला ग्रीष्मकालीन संस्करण सिंगापुर में 2010 में, जबकि पहला शीतकालीन संस्करण इंसब्रुक, ऑस्ट्रिया में 2012 में आयोजित किया गया था.
  • प्रत्येक संस्करण के युवा ओलंपिक खेलों का आयोजन 4 वर्ष में एक बार किया जाता है.

अमरीका ने रूस के साथ हुए मध्यम दूरी परमाणु शक्ति संधि से अलग होने की घोषणा की

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने रूस के साथ हुए ‘मध्यम दूरी परमाणु शक्ति संधि’ (आईएनएफ) से अमरीका के अलग होने की घोषणा की है. यह समझौता 1987 में रूस के साथ शीत युद्ध के दौरान किया गया था जिसपर तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन और रूसी राष्ट्रपति मिखाइल गोर्बाचेव ने हस्ताक्षर किए थे. यह संधि अमेरिका तथा रूस को 300 से 3,400 मील दूर तक मार करने वाली जमीन से छोड़े जाने वाली क्रूज मिसाइल के निर्माण को प्रतिबंधित करती है. इसमें सभी जमीन आधारित मिसाइलें शामिल हैं.

श्री ट्रम्प ने कहा कि रूस पर कई वर्षों से इस संधि का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है. अमेरिका का आरोप है कि रूस ने अमेरिका के पश्चिमी हिस्से के करीब पूर्व सोवियत राज्यों को डराने के लिए परमाणु हथियार तैनात किए, जो कि संधि का उल्लंघन है.


चीन ने बनाया दुनिया का सबसे बड़ा विमान

चीन ने 20 अक्टूबर को विमान ‘एजी-600’ का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. यह परीक्षण चीन के हूबेई प्रांत के जिंगमेन से किया गया. इसे दुनिया का सबसे बड़ा विमान कहा जा रहा है. यह विमान जल और थल दोनों सतहों से उडान भर सकता है. इस विमान का निर्माण चीन की सरकारी विमानन कंपनी ‘एविएशन इंडस्ट्री कोरपोरेशन ऑफ चाइना’ ने किया है. इस विमान का इस्तेमाल मुख्यत: समुद्री बचाव, वन में आग लगने की स्थिति में बचाव कार्य और समुद्री निगरानी के लिए किया जाएगा.


डेनमार्क ओपन बैडमिंटन के महिला एकल की उप-विजेता बनी साइना नेहवाल

भारत की बैडमिंटन खिलाडी साइना नेहवाल डेनमार्क ओपन 2018 के महिला एकल स्पर्धा में उप-विजेता रहीं. इस ख़िताब की विजेता रही चीनी ताईपे की ताई ज़ू यिंग ने नेहवाल को फाइनल में पराजित किया.


21 अक्टूबर: पुलिस स्‍मृति दिवस

प्रत्येक वर्ष 21 अक्तूबर को भारत में पुलिस स्मृति दिवस (Police Commemoration Day) मनाया जाता है. 1959 में चीनी सैनिकों द्वारा लद्धाख में हॉट स्प्रिंग्स में शहीद हुए पुलिस जवानों की याद में प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को पुलिस स्मारक दिवस मनाया जाता है.

राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का उद्घाटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलिस स्‍मृति दिवस के अवसर पर नई दिल्ली के चाणक्यपुरी में निर्मित राष्ट्रीय पुलिस स्मारक (एनपीएम) का उद्घाटन किया. 30 फीट ऊंचा यह एकल पाषाण-स्तंभ देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस बल और केंद्रीय पुलिस संगठनों का प्रतिनिधित्व करता है.
इस पुलिस स्मारक का निर्माण स्वतंत्रता के बाद से पुलिस जवानों द्वारा दिये गए सर्वोच्च बलिदान के सम्मान में किया गया है. स्वतंत्रता के बाद से अब तक कुल 34,844 पुलिस जवानों ने अपना जीवन देश की रक्षा में बलिदान किया है.

पुलिस स्‍मृति दिवस: एक दृष्टि

  • 21 अक्तूबर 1959 को चीन के सैन्यकर्मियों ने लद्दाख में भारत के 20 जवानों के पुलिस दल पर फायरिंग की थी और ग्रेनेड से हमला किया था. इस घटना में 10 पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे, सात घायलों को चीनी फौज ने कैद कर लिया था.
  • जनवरी 1960 में हुए राज्यों और केन्द्र-शासित प्रदेशों के पुलिस महानिरीक्षकों के वार्षिक सम्मेलन में फैसला किया गया था कि 21 अक्तूबर पूरे भारत की पुलिस लाईन में बहादुर पुलिसकर्मियों की याद में स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाएगा.
  • इस अवसर पर 34 हजार 408 अन्य पुलिसकर्मियों को भी याद किया जाता है जिन्होंने स्वतंत्रता के बाद राष्ट्र की एकता और अखंडता को सुरक्षित रखने के लिए बलिदान दिया.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

अफगानिस्तान संसदीय चुनाव: अफगानिस्तान में 34 में से 32 प्रांतों में संसदीय चुनाव के लिए 20 अक्टूबर को मतदान कराया गया. स्वतंत्र निर्वाचन आयोग के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार 4500 मतदान केंद्रों पर लगभग तीस लाख मतदाताओं ने अपने अधिकार का इस्तेमाल किया. अफगानिस्तान की संसद के लिए 250 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कई ढाई हज़ार से अधिक उम्मीदवारों के बीच मुक़ाबला है.

अमेरिका में सर्वाधिक एच-1बी वीजा भारतीय को: अमेरिका में एच-1बी वीजा रखने वाले हर चार में से तीन व्यक्ति भारतीय नागरिक हैं. अमेरिका की एक आधिकारिक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है. अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) की ‘एच-1बी पेटिशन्स बाई जेंडर एंड कंट्री ऑफ बर्थ फिस्कल ईयर 2018 रिपोर्ट के मुताबिक, पांच अक्टूबर 2018 तक अमेरिका में एच-1बी वीजा रखने वालों की संख्या 4,19,637 थी. इनमें से 3,09,986 भारतीय मूल के नागरिक हैं.

एशियन चैम्पियंस हॉकी टूर्नामेंट: ओमान की राजधानी मस्कट में आयोजित एशियन चैम्पियंस हॉकी टूर्नामेंट में भारत ने पाकिस्‍तान को 3-1 से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की. भारतीय टीम प्रतियोगिता में अपने अभियान की शुरूआत 18 अक्टूबर को मेज़बान ओमान को 11-0 से हराकर की थी.

भारत-वेस्टइंडीज वनडे क्रिकेट सीरीज: गुवाहाटी में खेले गये भारत-वेस्टइंडीज वनडे क्रिकेट सीरीज के पहले मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हरा दिया. जीत के लिए मिले 323 रन का लक्ष्य भारतीय खिलाड़ियों ने 42.1 ओवर में सिर्फ़ 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया. भारत की ओर से ऋषभ पंत ने इस मैच से अपने वनडे करियर की शुरुआत की.

36वें इंडिया कारपेट एक्सपो की वाराणसी में शुरुआत: 36वें इंडिया कारपेट एक्सपो की शुरुआत 21 अक्टूबर को वाराणसी में हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस एक्सपो को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया.

मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव रद्द करने की याचिका खारिज: मालदीव की शीर्ष अदालत ने हाल ही में हुए राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम पर अपनी मुहर लगा दी और मौजूदा राष्ट्रपति की तरफ से दाखिल चुनाव रद्द करने की याचिका खारिज कर दी. याचिका में चुनाव आयोग पर मतदान में गड़बड़ी करने का आरोप लगाया गया था. इस चुनाव के साथ ही अब्दुल्ला यामीन का शासन समाप्त हो गया है.

ब्रिटेन में ब्रैक्जिट के अंतिम समझौते पर जनमत संग्रह की मांग: ब्रिटेन में अंतिम ब्रेक्जि़ट (ब्रिटेन के यूरोपियन यूनियन से अलग होना) समझौते के बारे में जनमत संग्रह कराने की मांग करते हुए प्रदर्शनकारियों ने एक रैली की. इसमें लगभग सात लाख प्रदर्शनकारियों ने भाग लिया. रैली को कई संसद सदस्‍यों का समर्थन भी प्राप्‍त था जो नये सिरे से मतदान चाहते हैं. हालांकि प्रधानमंत्री टेरिज़ा मे फिर से मतदान कराने से इंकार कर चुकी हैं.