मंगल की आतंरिक जानकारी के लिए नासा का मार्स लैंडर ‘इनसाइट’

नासा ने अपने नवीनतम मार्स लैंडर ‘इनसाइट’ को 5 मई को प्रक्षेपित किया. यह प्रक्षेपण एटलस वी रॉकेट जरिए कैलिफोर्निया स्थित वंडेनबर्ग वायुसेना अड्डा से किया गया. ‘इनसाइट’ का पूरा नाम ‘इंटेरियर एक्सप्लोरेशन यूजिंग सेस्मिक इंवेस्टीगेशंस’ है. यह 99.3 करोड़ डॉलर की परियोजना है. यदि सब कुछ योजना के मुताबिक ठीक रहता है तो लैंडर ‘इनसाइट’ 26 नवम्बर 2018 को मंगल की सतह पर उतरेगा.

‘इनसाइट’ का लक्ष्य: ‘इनसाइट’ का लक्ष्य मंगल की आतंरिक परिस्थितियों के बारे में जानकारी बढ़ाना है. साथ ही, लाल ग्रह पर मानव को भेजने से पहले वहां की परिस्थितियों का पता लगाना और पृथवी जैसे चट्टानी ग्रहों के निर्माण की प्रक्रिया को समझना है.

‘इनसाइट’ का कार्यप्रणाली: इस अंतरिक्षयान पर मुख्य उपकरण सेस्मोमीटर है, जिसे फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी ने बनाया है. लैंडर के मंगल की सतह पर उतरने के बाद एक ‘रोबोटिक आर्म’ सतह पर सेस्मोमीटर (भूकंपमापी उपकरण) लगाएगा. दूसरा मुख्य औजार एक ‘सेल्फ हैमरिंग’ जांच है जो ग्रह की सतह में उष्मा के प्रवाह की निगरानी करेगा. जांच के तहत सतह पर 10 से 16 फुट गहरा सुराख किया जाएगा. यह पिछले मंगल अभियानों से 15 गुना अधिक गहरा होगा.

इस्राइल सुरक्षा परिषद चुनाव की दौड़ से बाहर

इस्राइल ने सुरक्षा परिषद की सीट के लिए अपनी उम्मीदवारी वापस लेने का फैसला किया है. इससे जर्मनी और बेल्जियम का रास्ता साफ हो गया है. इस्राइल के संयुक्त राष्ट्र मिशन ने 5 मई को तीनों दावेदारों के बीच बहस शुरू होने से तुरंत पहले इस फैसले का ऐलान किया. सुरक्षा परिषद में गैर स्थाई सीटें क्षेत्रीय तौर पर आवंटित हैं और इस्राइल जो पश्चिमी यूरोपीय और अन्य समूह (डब्ल्यूईओजी) में है, उसने 2019-2020 के कार्यकाल के लिए समूह की दो सीटों में से एक के लिए चुनाव लड़ने की योजना बनाई थी.

उत्तर कोरिया ने अपना मानक समय समाप्त कर दक्षिण कोरिया से मिलाया

उत्तर कोरिया ने 5 मई से अपना मानक समय समाप्त कर दक्षिण कोरिया से मिला लिया है. इसके बाद दोनों देशों के समय में अंतर समाप्त हो गया है. उत्तर कोरिया ने जापान के औपनिवेशिक शासन से स्वतंत्रता की 70वीं वर्षगांठ पर अगस्त 2015 में प्योंगयांग टाइम की शुरूआत की थी और अपनी घड़ियां दक्षिण कोरिया और जापान के समय से 30 मिनट पीछे कर दी थीं. पिछले महीने उत्तर और दक्षिण कोरिया की शिखर बैठक के बाद समय एक किए जाने को दोनों देशों की सुलह और एकता की दिशा में पहला महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है.

बायो एथेनॉल से बने वाहनों के निर्माण को मंजूरी

सरकार ने सौ फीसद बायो एथेनॉल से बने वाहनों के निर्माण को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि उनके मंत्रलय ने वाहन निर्माता कंपनियों बजाज और टीवीएस को इस दिशा में कदम बढ़ाने की अनुमति दे दी है. बायो एथेनॉल धान और गेहूं के भूसे से बनता है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

कोलम्बो में दक्षिण एशियाई जूनियर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप: कोलम्बो में दक्षिण एशियाई जूनियर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के पहले दिन 5 मई को भारतीय एथलीटों ने 11 स्वर्ण, 10 रजत और तीन कांस्य पदक जीते. अर्शदीप सिंह ने पुरुषों की भालाफेंक स्पर्धा में भारत को पहला स्वर्ण दिलाया. महिलाओं की गोलाफेंक स्पर्धा में भारत की किरण बालियान ने स्वर्ण पदक जीता. लोकेश साथ्यानाथन ने लंबी कूद में, सपना कुमारी ने 100 मीटर बाधा दौड़ में स्वर्ण पदक जीता.

अमेरिका-उत्तर कोरिया सम्बन्ध: उत्तर कोरिया ने अमेरिका के उस दावे की तीखी निंदा की है, जिसमें उसने कहा था कि राजनीतिक दबाव और प्रतिबंधों की चेतावनी के चलते उसने बातचीत का रास्ता अपनाया है. उत्तर कोरिया ने कहा कि अमेरिका उस माहौल और मूड को बिगाड़ रहा है, जो पिछले महीने किम जोंग उन और मून जेइ इन की मुलाकात के बाद बना है.