बॉलिवुड अभिनेत्री श्रीदेवी का निधन

बॉलिवुड अभिनेत्री श्रीदेवी का 25 फरवरी को निधन हो गया है. वह 54 साल की थी. श्रीदेवी अपने परिवार के साथ एक निजी समारोह में शामिल होने के लिए दुबई में थीं जहां दिल का दौरा पड़ने से उनका अचानक निधन हो गया. श्रीदेवी का पूरा नाम श्री अम्मा अय्यंगर अयप्पन था.

श्रीदेवी को हिंदी फिल्मों की पहली फीमेल सुपरस्टार भी कहा जाता था. श्रीदेवी ने हिंदी के अलावा तेलगु, तमिल, कन्नड़ और मलयाली फिल्मों में भी काम किया. उन्होने 1969 में तमिल फिल्म थूनीवन के साथ एक बाल कलाकार के रूप में अपनी फिल्मी सफर की शुरुआत की थी. बतौर अभिनेत्री उन्होंने अपने करियर की शुरूआत तमिल फिल्म ‘मुंदरू मुदिची’ से की थी. साल 2013 में उन्हें पद्मश्री सम्मान से नवाजा गया था.

मुख्य फिल्मे: श्रीदेवी ने 1975 में फिल्म जूली में एक बाल नेत्री के रूप में अपनी बॉलीबुड की शुरुआत की. 1979 में श्रीदेवी ने फिल्म सोलवाँ सावन के साथ अग्रणी अभिनेत्री के रूप में रजत स्क्रीन पर आगाज किया. चांदनी, लम्हें, मिस्टर इंडिया, नगीना, हिम्मतवाला, तोहफ़ा, जस्टिस चौधरी, मवाली, आदि श्रीदेवी द्वारा अभिनीत मुख्य फिल्मे थीं. एक लंबे ब्रेक के बाद 2012 में श्रीदेवी ने इंग्लिश-विंग्लिश फिल्म के साथ बॉलीवुड में कमबैक किया था. साल 2017 में श्रीदेवी की फिल्म ‘मॉम’ रिलीज़ हुई थी जो उनके फिल्मी करियर की 300वीं और अंतिम फ़िल्म थी.

अरुणा बनी जिमनास्टिक्स विश्वकप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय

भारत की अरूणा बी रेड्डी जिमनास्टिक्स विश्व कप में व्यक्तिगत पदक जीतने वाली पहली भारतीय जिमनास्ट बन गईं. अरुणा ने मेलबर्न (हिसेन्स अरीना) में 24 फरवरी को महिला वाल्ट स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. इस स्पर्धा में स्लोवानिया की टीजासा किसेल्फ ने स्वर्ण पदक जबकि ऑस्ट्रेलिया की व्हाइटहेड ने रजत पदक जीता. अरुणा का यह पहला अंतरराष्ट्रीय पदक है. इससे पहले अरुणा ने 2013 में विश्व आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक चैंपियनशीप, 2014 में कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स तथा 2017 में एशियन चैंपियनशीप में भाग लिया था.

ई-वे बिल को जीएसटी पर बने मंत्री-समूह की मंज़ूरी

जीएसटी काउंसिल से जुड़े मंत्री समूह की 24 फरवरी को नई दिल्ली में एक अह्म बैठक हुई. बैठक मेंमंत्री समूह ने ई-वे बिल को मंजूरी दे दी है और इसे 1 अप्रैल से चरणबद्ध तरीके से लागू करने की सिफारिश की है. दरअसल ई-वे बिल के लागू होने के बाद दूसरे राज्यों से माल लाने और वहां ले जाने में आसानी होगी. इसके लिए अलग-अलग परमिट की ज़रूरत नहीं होगी. पूरी तरह लागू होने के बाद एक ई-वे बिल पूरे देश में मान्य होगा.


दमन में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने 24 फरवरी को दमन में करीब एक हजार करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया. इसी क्रम में प्रधानमंत्री ने दमन में एयर कनेक्टिविटी, हैलिकॉप्टर सेवा और एयर एंबुलेंस की शुरुआत की. दमन-दीव के पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से अहमादाबाद से उड़ान योजना के तहत जोड़ा गया.


तमिलनाडु में ‘अम्मा टू-व्हीलर योजना’ की शुरुआत

तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की 70वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 फरवरी को चेन्नई पहुंचे. प्रधानमंत्री ने यहाँ महिलाओं और दिव्यांगों के लिए अम्मा टू-व्हीलर योजना की शुरुआत की. योजना के तहत टू-व्हीलर खरीदने वाली महिलाओं और दिव्यांगों को 50 फीसदी सब्सिडी मिलेगी. यह राज्‍य की आल इंडिया अन्‍ना डीएमके सरकार की कल्‍याणकारी योजना है.


भारत ने दक्षिण अफ्रीका से टी-20 सीरीज जीती

भारत ने दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की टी-20 क्रिकेट सीरीज 2-1 से जीत ली. 24 फरवरी को खेले गये इस सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से पराजित कर दिया. टीम इंडिया ने मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम को 173 रन का लक्ष्य दिया था, जिसके जबाव में दक्षिण अफ्रीकी टीम निर्धारित 20 ओवर में 165 रन ही बना सकी. इस मैच में सुरेश रैना को मैन ऑफ द मैच चुना गया.


भारत ने दक्षिण अफ्रीका से महिला टी-20 सीरीज जीती

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका से पांच मैचों की टी-20 सीरीज़ 3-1 से जीत ली. 24 फरवरी को केपटाउन में खेले गये इस सीरीज के पांचवें और आख़िरी मुक़ाबले में भारत ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका की टीम को 54 रन से हरा दिया. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 166 रन बनाए. जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 18 ओवर में 112 रन पर सिमट गई. मिताली राज को प्‍लेयर ऑफ द मैच और पूरे सीरीज के लिए प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्‍कार दिया गया.

ये पहली बार है जब भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर वनडे के बाद टी-20 सीरीज़ भी अपने नाम करने में सफलता हासिल की है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत के विदेश सचिव की चीन की यात्रा: भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने पेइचिंग में चीन के विदेश मंत्री वांग यी से कई मुद्दों पर बातचीत की है. विदेश सचिव की यह यात्रा आपसी हित के मुद्दों की कार्य-सूची पर चर्चा करने, योजनाओं के आदान-प्रदान और इस वर्ष प्रधानमंत्री की चीन यात्रा के सिलसिले में हो रही है.

जीएसटी के मंत्रिसमूह की 7वीं बैठक: वस्तु और सेवाकर (जीएसटी) लागू करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी के बारे में मंत्रिसमूह की 7वीं बैठक नई दिल्‍ली में हुई. बिहार के उप मुख्‍यमंत्री सुशील मोदी के नेतृत्‍व में मंत्रिस्‍तरीय समूह एक सरल एकल-स्‍तरीय रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के लिए यह बैठक आयोजित किया गया था. इसके बाद 10 मार्च को जीएसटी परिषद इस पर विचार करेगी.