FATF ने भारत की परस्‍पर मूल्‍यांकन रिपोर्ट में देश को नियमित निरंतरता वर्ग में रखा

वित्‍तीय कार्रवाई कार्यबल (FATF) ने भारत की परस्पर मूल्‍यांकन रिपोर्ट (Mutual Evaluation Report) में देश को नियमित निरंतरता वर्ग (regular follow-up category) में रखा है. यह रिपोर्ट सिंगापुर में 26 से 28 जून को हुए कार्यबल के पूर्ण सत्र में स्‍वीकृत की गई थी.

एफएटीएफ कार्यबल का पूर्ण सत्र: मुख्य बिन्दु

  • FATF ने धनशोधन और आतंकी गतिविधियों के लिए उपलब्ध कराए जाने वाली वित्तीय सहायता से जुडे खतरों को कम करने, नकदी आधारित अर्थव्यवस्था से डिजिटल अर्थव्यवस्था की तरफ बढने तथा जनधन और आधार को लागू करने के भारत के प्रयासों की सराहना की है.
  • इस बैठक में  मनी लॉन्ड्रिंग विरोधी मुद्दों, आतंकवाद विरोधी वित्तपोषण और प्रसार विरोधी वित्तपोषण पर FATF द्वारा अनिवार्य कार्यों के अनुपालन और कार्रवाई पर भारत सहित  17 देशों के प्रदर्शन की भी समीक्षा की गई.
  • इस सत्र के दौरान भारत को रूस, फ्रांस, इटली और यूनाइटेड किंगडम के साथ ‘नियमित निरंतरता वर्ग’ में रखा गया. एक देश को ग्रे सूची में डाल दिया गया, और बाकी देशों को ‘उच्च अनुवर्ती’ श्रेणी में रखा गया.

फाइनेंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF): एक दृष्टि

  • FATF पैरिस स्थित अंतर-सरकारी संस्था है. इसका काम गैर-कानून आर्थिक मदद (आतंकी फाइनैंसिंग) को रोकने के लिए नियम बनाना है. इसका गठन 1989 में किया गया था.
  • भारत 2010 में FATF में शामिल हुआ था. वर्तमान में FATF की पूर्ण सदस्‍यता वाले देशों की संख्या 39 है. सउदी अरब FATF की पूर्ण सदस्‍यता पाने वाला 39वां देश बना है.
  • मुख्यालय: पेरिस, फ्रांस. की ग्रे-लिस्ट या ब्लैक-लिस्ट में डाले जाने पर देश को अन्तर्राष्ट्रीय संस्थाओं से कर्ज मिलने में काफी कठिनाई आती है.
  • FATF का मुख्यालय पेरिस, फ्रांस में है. भारतीय मूल के सिंगापुर के टी राजा कुमार FATF के वर्तमान अध्यक्ष हैं.

FATF की पूर्ण सदस्‍यता वाले देश

अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, ब्राजील, कनाडा, चीन, डेनमार्क, यूरोपीय आयोग, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, गल्फ को-ऑपरेशन काउंसिल, हांगकांग, चीन, आइसलैंड, भारत, आयरलैंड, इजरायल, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, लक्समबर्ग, मलेशिया, मैक्सिको, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, पुर्तगाल, रूसी संघ, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और सऊदी अरब.

FATF का पर्यवेक्षक देश

इंडोनेशिया