संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की अध्‍यक्ष मारिया एस्पिनोसा का संबोधन

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की अध्‍यक्ष मारिया एस्पिनोसा ने 8 अक्टूबर को महासभा को संबोधित किया. अपने संबोधन में उन्होंने कई वैश्विक मुद्दों पर बात कही.

सुरक्षा परिषद में सुधार प्रक्रिया: मारिया एस्पिनोसा ने अपने संबोधन में कहा कि सुरक्षा परिषद में सुधार प्रक्रिया सदस्‍य देशों की इच्‍छा और राजनीतिक प्रतिबद्धता पर निर्भर है. उन्‍होंने कहा कि पांच स्‍थायी सदस्‍यों के बीच इस मुद्दे पर और बातचीत की आवश्‍यकता है.

भारत स्‍थायी सदस्‍यता का हकदार: उन्‍होंने कहा कि भारत संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में सुधारों के लिए प्रयास करने वाले देशों में अग्रणी रहा है और वह परिष्‍कृत एवं विस्‍तारित परिषद में स्‍थायी सदस्‍यता का हकदार है. भारत जोर देकर कहता रहा है कि संयुक्‍त राष्‍ट्र को 21वीं सदी की जरूरतें पूरी करने के लिए अपने को तैयार करना चाहिए और उसके लिए सुरक्षा परिषद में सुधार की आवश्‍यकता है.

भारत दुनिया का रुख बदल सकता है: यदि भारत 2030 एजेंडा (सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करना) को हासिल करने में सफल रहता है तो वह दुनिया का रुख बदल सकता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा का अध्यक्ष पद संभालने से पहले एस्पिनोसा ने भारत की यात्रा कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भेंट की थी. अपनी भारत यात्रा को याद करते हुए कहा कि उन्हें यह देखकर बहुत खुशी हुई कि किस प्रकार से देश में जमीनी स्तर पर सतत विकास लक्ष्यों को लागू किया जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र के विभिन्न उपक्रमों के लिए भारत की सहायता की प्रशंसा करते हुए एस्पिनोसा ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में सैनिकों का योगदान देने वाले देशों में भारत बहुत महत्वपूर्ण है.

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की महिला अध्‍यक्ष: एक दृष्टि

  • इक्वाडोर की पूर्व विदेश मंत्री मारिया एस्पिनोसा को जून, 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा का 73वां अध्यक्ष चुना गया था. वह 193 सदस्यीय सदन के 73 वर्ष लंबे इतिहास में चौथी महिला अध्यक्ष हैं.
  • भारतीय राजनयिक और देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की बहन विजयलक्ष्मी पंडित 1953 में संयुक्त राष्ट्र महासभा की पहली महिला अध्यक्ष चुनी गई थीं.
  • बाद में लाइबेरिया की एंजी एलिजाबेथ ब्रूक्स 1969 में और बहरीन की शेख हया राशिद अल खलीफा 2006 में महासभा की अध्यक्ष चुनी गईं.

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र का रिपोर्ट

जलवायु परिवर्तन से बचाव के लिए संयुक्त राष्ट्र ने 7 अक्टूबर को एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में इस आपदा से निपटने के लिए बहुत ही जल्दी कदम उठाने के प्रति आगाह किया गया है. रिपोर्ट में संयुक्त राष्ट्र ने वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन से बचाव के लिए विश्व को अभूतपूर्व स्तर पर बहुत बड़े बदलाव करने की बात कही गयी है. रिपोर्ट के अनुसार धरती की सतह का तापमान एक डिग्री सेल्सियस बढ़ गया है और यह बहुत जल्द तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है. ऐसा होने पर धरती पर रहना लगभग असंभव हो जाएगा. सतह का तापमान एक डिग्री तक बढ़ना महासागरों में भयावह तूफान लाने से लेकर, बाढ़ एवं सूखे जैसी आपदाओं के लिए काफी है.

इंटरपोल प्रमुख मेंग होंगवई ने का अपने पद से इस्तीफा

अंतर्राष्‍ट्रीय पुलिस संगठन (इंटरपोल) के प्रमुख मेंग होंगवई ने 8 अक्टूबर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने चीन में हिरासत में लिए जाने के बाद अपने पद से इस्तीफा दिया है. उल्लेखनीय है कि मेंग 25 सितम्‍बर को अपने देश चीन जाने के क्रम में लापता हो गये थे. और चीन के अधिकारियों ने 7 अक्टूबर को इस बात की पुष्टि की कि कानून का उल्‍लंघन करने के आरोप में उनसे पूछताछ की जा रही है. इंटरपोल ने वरिष्‍ठ उपाध्‍यक्ष दक्षिण कोरिया के किम जोंग यांग को कार्यकारी अध्‍यक्ष का पदभार दिया है.


उत्तराखंड राज्य का प्रथम निवेशक शिखर सम्मेलन

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में 7 से 8 अक्टूबर तक को राज्य का पहला निवेशक सम्मेलन का आयोजन किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सम्मेलन का उद्घाटन किया. देश के अनेक प्रमुख उद्योगपतियों और इकाइयों के अलावा जापान, चेक गणराज्य, अर्जेंटीना, मॉरीशस और नेपाल के निवेशक भी इस सम्मेलन में हिस्सा लिया. सम्मेलन में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए राज्य ने 12 अलग-अलग क्षेत्र चिह्नित किए गये थे.


भारतीय वायुसेना का 86वां स्थापना दिवस

भारतीय वायुसेना 8 अक्टूबर को अपना स्थापना दिवस मानती है. 8 अक्टूबर 2018 को इसने अपना 86वां स्थापना दिवस मनाया. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस पर भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस अवसर पर वायु सेना के जांबाजों ने किया अद्भुत शक्ति और शौर्य का प्रदर्शन किया.

भारतीय वायुसेना: एक दृष्टि

  • 8 अक्टूबर 1932 को विधायिका द्वारा भारतीय वायु सेना विधेयक पारित करने के साथ ही वायु सेना अस्तित्व में आई.
  • 1 अप्रैल 1954 को भारतीय नौसेना के संस्‍थापक सदस्यों में से एक एयर मार्शल सुब्रोतो मुखर्जी ने प्रथम भारतीय वायु सेना प्रमुख का कार्यभार संभाला. वायुसेना के वर्तमान अध्‍यक्ष एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ हैं.
  • भारतीय वायु सेना में पाँच कमानें हैं. पश्चिमी कमान, जिसका मुख्यालय दिल्ली में है, इलाहाबाद में केंद्रीय कमान, शिलांग में पूर्वी कमान, जोधपुर में दक्षिण-पश्चिमी कमान और तिरुवनंतपुरम में दक्षिणी कमान है.

अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान महोत्‍सव 2018 का लखनऊ में समापन

अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान महोत्‍सव (आईआईएसएफ) 2018 का 8 अक्टूबर को समापन हो गया. इस सम्मेलन का आयोजन 5 से 8 अक्टूबर तक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में किया गया था. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने औपचारिक रूप से इस महोत्‍सव का उदघाटन किया. महोत्‍सव में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन इसरो, आईसीएआर, आईसीएसआर, परमाणु ऊर्जा विभाग, बॉयो टैक्‍नोलॉजी, कृषि विभाग सहित अन्‍य विभागों की प्रदर्शनियां लगायी गयी थी. इस सम्मेलन में देश भर से करीब 10 हजार वैज्ञानिकों के साथ कई शिक्षक और विद्य़ार्थीयों ने हिस्सा लिया. इस वर्ष का सम्मेलन का विषय था ‘विज्ञान से परिवर्तन’. इस महोत्सव को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित किया गया है.


विलियम डी नॉर्डहॉस और पॉल एम रोमर को अर्थशास्त्र का नोबेल

अमेरिकी अर्थशास्त्री विलियम डी नॉर्डहॉस और पॉल एम रोमर को संयुक्त रूप से वर्ष 2018 का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है. श्री नॉर्डहॉस को जलवायु परिवर्तन समेत विभिन्न पर्यावरणीय कारकों के अर्थव्यवस्था पर प्रभावों के अध्ययन के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा. श्री रोमर को तकनीकी परिवर्तनों के महत्व पर शोध के लिए नोबेल पुरस्कार दिये जाने की घोषणा की गयी है.

गौरतलब है कि ये पुरस्कार महान वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाले हर वर्ष दिये जाते हैं. इसके तहत 10.1 लाख अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार की राशि ज्यादा से ज्यादा तीन वैज्ञानिकों में साझा की जा सकती है.


‘पहुना-द लिटिल विजिटर्स’ को श्लिंगेल अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव में दो पुरस्कार

जर्मनी में 2-6 अक्टूबर को आयोजित ‘श्लिंगेल अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव’ में फिल्म ‘पहुना-द लिटिल विजिटर्स’ ने दो पुरस्कार जीते हैं. फिल्म ने यूरोपीय चिल्ड्रेंस फिल्म अवॉर्ड जीता और द प्रोफेशनल जूरी फीचर फिल्म इंटरनेशनल कैटेगरी के लिए स्पेशन मेंशन मिला. यह बच्चों पर आधारित फिल्मों का महोत्सव है.

‘पहुना-द लिटिल विजिटर्स’ तीन नेपाली बच्चों की कहानी है, जो अपने मां-बाप से बिछुड़ जाते हैं. इस फिल्म का निर्माण प्रियंका और उनकी मां मधु चोपड़ा के बैनर पर्पल पेबल पिक्र्चस (पीपीपी) तहत हुआ है.


वीणा बनीं देश की पहली मिस ट्रांस क्वीन

छत्तीसगढ़ की वीणा सेंद्रे देश की पहली मिस ट्रांस क्वीन चुनी गई हैं. मुंबई में आयोजित नेशनल लेवल ब्यूटी कॉन्टेस्ट में वीणा ने ट्रांसक्वीन का खिताब अपने नाम किया है. उन्होंने तमिलनाडु की नमिता अम्मू को मात देकर यह खिताब जीता है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

राष्‍ट्रपति तीन दिन की ताजिकिस्‍तान यात्रा पर: ताजिकिस्‍तान की यात्रा पर पहुंचे राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यात्रा के दूसरे दिन उन्‍होंने राष्‍ट्रपति इमोम अली रहमोन से मुलाकात की. इस अवसर पर दोनों देशों ने राजनीतिक संबंधों, अनुसंधान, कृषि, अक्षय ऊर्जा, परम्‍परागत औषधियों, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, युवा मामलों, संस्‍कृति और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग के सहमति पत्रों पर हस्‍ताक्षर किये. राष्‍ट्रपति कोविंद ने शंघाई सहयोग संगठन में भारत की सदस्‍यता के लिए पूरा समर्थन देने पर ताजिकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति को धन्‍यवाद दिया.

आरएएफ का 26वां जयंती समारोह: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 8 अक्टूबर को द्रुत कार्य बल (आरएएफ) का 26वां जयंती समारोह मनाया गया. इस अवसर पर एक आकर्षक परेड का भी आयोजन किया गया. केंद्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए और परेड की सलामी ली.

ब्यूनस आयर्स में ‘यूथ ओलिंपिक खेलों’ की शुरुआत: अर्जेन्टीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में ‘यूथ ओलिंपिक खेलों’ का आयोजन किया गया है. इन खेलों में भारत ने अपना ख़ाता रजत पदक के साथ खोल लिया है. भारत को ये सफलता निशानेबाज़ तुषार साहू माने ने जिन्होने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल निशानेबाजी स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीता.

हिन्‍द महासागर के भविष्‍य पर अंतर्राष्‍ट्रीय सम्मेलन: हिन्‍द महासागर के भविष्‍य के बारे में दो दिन का अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन 11 अक्टूबर को कोलम्‍बों में शुरू होगा. सम्‍मेलन के पूर्व श्रीलंका के राष्‍ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने ने कहा कि हिन्‍द महासागर 21वीं सदी में इस ग्रह की आर्थिक नियति तय करेगा इसलिए आवश्‍यकता इस बात की है कि समुद्री गतिविधियों से अधिकतम अवसर सृजित किए जाएं, परन्‍तु इस क्षेत्र को महा-शक्तियों के बीच होड़ के जोखिम से बचाया जाये.

डोनॉल्‍ड ट्रंप और किम जोंग उन की दूसरी वार्ता के पर सहमति: उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनॉल्‍ड ट्रंप के साथ दूसरी शिखर वार्ता के शीघ्र आयोजन पर सहमति जतायी है. उत्‍तर कोरिया के दौरे पर गये अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के किम के साथ बातचीत में यह तय किया गया. इसके लिए अभी निर्दिष्‍ट समय और स्‍थान पर सहमति नहीं हुई है. ट्रंप और किम के बीच जून 2018 में सिंगापुर में शिखर वार्ता आयोजित की गई थी, जिसके बारे में समीक्षकों का मानना है कि किम ने अपने परमाणु हथियारों को नष्‍ट करने के बारे में अस्पष्‍ट वायदे किए थे.

कीर्तना पांडियन ने जीता आईबीएसएफ विश्व स्नूकर चैंपियनशिप: भारत की कीर्तना पांडियन ने सेंट पीटर्सबर्ग में आईबीएसएफ विश्व अंडर-16 स्नूकर चैंपियनशिप में लड़कियों के वर्ग का खिताब जीत लिया है. यह उनका पहला अंतरराष्ट्रीय खिताब है. कीर्तना ने फाइनल में बेलारूस की अलबिना लेसचुक को पराजित किया. लड़कों के वर्ग का खिताब बेल्जियम के बेन मार्टन्स ने जीता.

एशियाई पैरा खेलों में भारत को पहला स्वर्ण: भालाफेंक खिलाड़ी संदीप चौधरी ने मौजूदा एशियाई पैरा खेलों में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाते हुए पुरूषों की एफ 42.44/61.64 स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया. ये खेल इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित किये गये हैं.

ब्राजील में राष्‍ट्रपति के चुनाव के लिए लोगों ने वोट डाले: ब्राजील में लोगों ने नए राष्‍ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान किया है. ब्राजील लेटिन अमरीका की सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था वाला देश है, जहां भारी राजनीतिक भ्रष्‍टाचार और घोटालों के सामने आने के बाद मतदान कराया गया है. चुनावों में जाइर बोलोसोनारो ने पहले दौर की मतगणना में जीत दर्ज की है. उनका मुकाबला साओ पाउलो के पूर्व मेयर फेर्नाडो हड्डाड के साथ है.

अमेरिकी विदेश मंत्री चीन के दौरे पर: चीन के साथ जारी व्यापारिक तनातनी और दक्षिण चीन सागर पर बींजिग के दावे से पैदा हुए तनाव को कम करने के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो 8 अक्टूबर को चीन के दौरे पर पहुंचे हैं.

अंडमान और निकोबार कमान का 18वां स्‍थापना दिवस: अंडमान और निकोबार कमान ने 8 अक्टूबर को 18वां स्‍थापना दिवस मनाया. यह देश में सेना के तीनों अंगों की एकमात्र संयुक्‍त कमान है.